छत्तीसगढ़भाटापारा

मुख्यमंत्री भुपेश बघेल बलौदाबाजार जिला मुख्यालय में शहीद वीर नारायण सिंह मूर्ति अनावरण सहित गढ़कलेवा,झूला घर का करेंगें शुभारंभ

Share this

बलौदाबाजार ,22 जनवरी 2023/भेंट मुलाकात प्रदेशव्यापी कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का बलौदाबाजार शहर में आगमन जिलेवासियों के लिए बड़ी सौगात लेकर आयी है। इस दौरान वह संयुक्त जिला कार्यालय परिसर में शहीद वीर नारायण सिंह मूर्ति का अनावरण सहित महिला बाल विकास विभाग द्वारा बनाये गए झूला घर एवं ग्रामीण यंत्रिकी सेवा विभाग द्वारा बनाये गए गढ़कलेवा का शुभारंभ करेंगें। गढ़कलेवा के प्रारंभ होने से जिला मुख्यालय के सुंदरता बढ़ने के साथ ही सुविधाओं में विस्तार एवं नगर को एक नयी पहचान मिलेंगी।*शहीद वीर नारायण सिंह प्रतिमा* छत्तीसगढ़ के महान क्रांतिकारी, सोनाखान के माटी सपूत जिले की शान ,सन 1857 की क्रांति के प्रथम शहीद वीर नारायण सिंह की आदमकद प्रतिमा की स्थापना संयुक्त जिला कार्यालय परिसर में की गयी। यह मूर्ति 12 फिट ऊंचा, 2 टन वजनी कांस्य मेटल से निर्मित है। पूर्व में स्थापित राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी और संविधान निर्माता डॉ.भीम राव अंबेडकर की प्रतिमा के क्रम में इस मूर्ति को स्थापित किया गया है। मूर्ति के स्थापना से जिला परिसर न केवल गौरवांवित हुआ है बल्कि अपने इतिहास की स्वर्णिम झलक दिखला रहा है। इस मूर्ति की स्थापना मुख्यमंत्री श्री भुपेश बघेल जी के 10 दिसंबर 2020 की घोषणा के अनुरूप जिला कार्यालय परिसर बलौदाबाजार में की गई। गौरतलब है कि दिसम्बर 2020 में शहादत दिवस के अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री जी ने सोनाखान में इसकी घोषणा की थी।

*गढ़कलेवा*- नगर के बस स्टैंड के नजदीक मेंन रोड़ में लगभग 3 हजार वर्गफीट में बने अब छतीसगढ़ी व्यजंनो का नया ठिकाना होगा। जहाँ पर सभी प्रकार के छतीसगढ़ी व्यजंन जैसे चीला, फरा, ठेठरी, खुरमी, अईरसा, चैसेला,तसमई, भोजन थाली, करी लड्डू, सोहारी सहित अन्य विविध प्रकार के व्यंजन उपलब्ध रहेंगें। इसके साथ आइस्क्रीम भी मिलेगा। आने वाले ग्राहकों के लिए बैठक की दो प्रकार की व्यवस्था रहेगी। पहला आउटडोर एवं दूसरा इनडोर में जहां पर ग्राहक पसंदीदा व्यंजनों का लुफ्त उठा सकते है। उक्त गढ़कलेवा का संचालन महिला स्व सहायता समूहों के द्वारा किया जायेगा। उक्त स्थान में पार्किंग की भी समुचित व्यवस्था रहेंगी। ◆ *गोबर से लीपे हुए मिट्टी के बरामदे में बैठकर खाने का ले सकतें है अनुभव*- आने वाले ग्राहकों को ग्रामीण परिवेश का अनुभव कराने के लिए अलग से कुरिया का निर्माण किया गया है। जहाँ पर जमीन में बैठ कर छतीसगढ़ी व्यंजनों का लुत्फ उठाने के लिए गोबर से लिपाई की गई है, साथ ही उक्त कुरिया में छतीसगढ़ी संस्कृति को बढ़ावा एवं सरंक्षण के उद्देश्य से चूल्हे में खाना बनाने, ढेंकी से धान कूटना, जाता से दाल दरने जैसी गतिविधियों का जीवंत प्रदर्शन की व्यवस्था की गयी है,जो अत्यंत आर्कषक है। साथ ही बाहर चाय कॉफी एवं गुपचुप चाट के लिए अलग से स्टॉल की भी सुविधा उपलब्ध है।

*आकर्षक सेल्फी पाइंट सहित वाईफाई की मिलेगी सुविधा*- ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करनें के लिए गढ़कलेवा में आकर्षक सेल्फी पाइंट बनाएं गए है। इसके साथ ही ग्राहकों को फ्री वाई फाई की भी सुविधा मुहैया करायी जाएगी।

झूलाघर*- जिला खनिज न्यास निधि की सहायता से महिला बाल विकास विकास विभाग द्वारा सँयुक्त जिला कार्यालय में कामकाजी महिलाओं के बच्चों के लिए झूला घर बनाया गया है। झूलाघर कार्यालय में प्रथम तल पर गुम्बज के पास स्थित कक्ष में तैयार किया गया है। झूलाघर प्रारंभ होने से कलेक्टोरेट में आने वाली कामकाजी महिलाओं के बच्चों एवं उनके परिजनों को सुविधा होगी। एवं बच्चे उसका आनंद ले सकेंगे। झूलाघर में बच्चों के बड़ी संख्या में खिलौने,झूला,घिसल पट्टी एवं महिलाओं के लिए स्तनपान कक्ष की सुविधा उपलब्ध है। यह पहल कलेक्टर रजत बंसल के निर्देश में नवाचार के रूप में प्रारंभ किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि जनदर्शन एवं अन्य अवसरों पर संयुक्त जिला कार्यालय आने वालों के साथ उनके बच्चे भी आते है। उसे देखते हुए झूलाघर का निर्माण किया जा रहा है। झूलाघर में बच्चों के लिए खेल सामग्री तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए स्तनपान कक्ष तैयार किया गया है।