, ,

3 दिन के अंदर सोने में बड़ी गिरावट, रिकॉर्ड हाई से टूटा भाव, आज भी कमजोरी

Share this

Gold Price Today: ईरान के राष्ट्रपति की मौत के बाद मीडिल ईस्ट में तनाव की आशंका के चलते सोने के भाव में अचानक तेजी देखी गई थी. लेकिन, इस तेजी पर 2 दिनों में लगाम लग गई है. 3 दिनों में गोल्ड करीब 1430 रुपये सस्ता हो गया है.

ऐसे में वे निवेशक जो सोने में निवेश करना चाहते हैं उनके लिए यह एक अच्छा मौका है. इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, 23 मई, गुरुवार को 24 कैरेट गोल्ड 72791 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर मिल रहा है.

21 मई को ईरान के राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत के बाद सोने के भाव में तेजी देखने को मिली थी. उस दिन 24 कैरेट गोल्ड का दाम 74222 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया था. ऐसे में हाई से सोना करीब 1431 रुपये गिर गया है.

मंगलवार को भी टूटा भाव

मंगलवार को भी सोने के भाव में 550 रुपये की गिरावट आई थी. दरअसल कमजोर ग्लोबल संकेत और मुनाफावसूली के कारण सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज हुई. मार्केट एक्सपर्ट्स की मानें तो, सोने की कीमतें अमेरिकी फेडरल रिजर्व के सदस्यों में से एक की प्रतिक्रिया से प्रभावित हुईं. इसमें उन्होंने सुझाव दिया था कि महंगाई को नियंत्रण में लाने के लिए ब्याज दरों को लंबी अवधि तक मौजूदा स्तर पर जारी रखने की जरूरत होगी.

Related Posts