बांग्लादेश ने 23 साल बाद टेस्ट में पाकिस्तान को दी मात, मसूद की टीम को 10 विकेट से शिकस्त

बांग्लादेश ने 23 साल बाद टेस्ट में पाकिस्तान को दी मात, मसूद की टीम को 10 विकेट से शिकस्त
Share this

BBN24/25 अगस्त 2024:  बांग्लादेश ने रावलपिंडी में खेले गए दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में पाकिस्तान को 10 विकेट से हराकर क्रिकेट इतिहास में एक बड़ा उलटफेर कर दिया है। यह बांग्लादेश की 23 सालों में पाकिस्तान के खिलाफ पहली टेस्ट जीत है, जो उनकी टीम के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि मानी जा रही है। दोनों देशों के बीच खेले गए कुल 14 टेस्ट मैचों में यह बांग्लादेश की पहली जीत है, जबकि पाकिस्तान ने 12 मुकाबले जीते हैं और एक टेस्ट ड्रॉ रहा है।

Pakistan lost to Bangladesh in Test for the first time in 23 years, Bangladesh defeated Pakistan by 10 wickets

पाकिस्तान की यह हार उनके घरेलू मैदान पर विशेष रूप से शर्मनाक है, क्योंकि मार्च 2022 के बाद से उन्होंने अपने घर में नौ टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से पांच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है, जबकि चार मैच ड्रॉ रहे हैं। इस टेस्ट में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 448 रन बनाए और अपनी पारी घोषित की, जिसमें मोहम्मद रिजवान ने नाबाद 171 और सऊद शकील ने 141 रन की बेहतरीन पारियां खेलीं। इसके बावजूद, बांग्लादेश ने जोरदार वापसी करते हुए पहली पारी में 565 रन बनाए और 117 रन की बढ़त हासिल की।

बांग्लादेश की ओर से मुशफिकुर रहीम ने शानदार 191 रन की पारी खेली, जबकि शदमाम इस्लाम ने 93 रन बनाए। पाकिस्तान की दूसरी पारी मात्र 146 रन पर सिमट गई, जिसमें मेहदी हसन मिराज और शाकिब अल हसन की स्पिन गेंदबाजी ने कहर बरपाया। मिराज ने चार और शाकिब ने तीन विकेट लिए, जिससे पाकिस्तान की टीम ताश के पत्तों की तरह ढह गई।

30 रन के मामूली लक्ष्य को बांग्लादेश ने बिना कोई विकेट खोए हासिल कर लिया। जाकिर हसन और शदमाम इस्लाम ने आसानी से लक्ष्य का पीछा किया और बांग्लादेश को एक ऐतिहासिक जीत दिलाई। यह जीत बांग्लादेश के क्रिकेट इतिहास में एक मील का पत्थर है, खासकर उस समय जब यह उनका विदेशी दौरा था।

पाकिस्तान की टीम की इस हार का एक बड़ा कारण उनका बिना स्पिनर के मैदान में उतरना रहा, जबकि बांग्लादेशी स्पिनर्स ने दूसरी पारी में पूरी तरह से मैच पर नियंत्रण बना लिया। अब दोनों टीमों के बीच दूसरा और आखिरी टेस्ट 30 अगस्त से रावलपिंडी में खेला जाएगा, जहां पाकिस्तान को अपनी प्रतिष्ठा बचाने के लिए जीतना जरूरी होगा।