छत्तीसगढ़

ऑल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ ने GM ऑफिस घेरा,2 साल में 90 हादसे

Share this

बिलासपुर 19 नवम्बर 2022: रेलवे के मालगाड़ी डिब्बो में BMBS रैक में लगे ब्रेकिंग सिस्टम आत्मघाती साबित हो रहे हैं। इससे लगातार ब्रेक फेल होने की घटनाएं हो रही है। इस तरह की घटनाओं में मालगाड़ी के लोको पायलटों को दोषी मानकर कार्रवाई करने के खिलाफ अब रनिंग स्टाफ ने मोर्चा खोल दिया है। उन्होंने रैली निकालकर GM आफिस का घेराव कर जमकर हंगामा मचाया और इसे सिस्टम का फेलियर बताया। साथ ही ब्रेकिंग सिस्टम में सुधार नहीं करने पर उग्र आंदोलन करने की चेतावनी दी।

बिलासपुर में ऑल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ ने रैली निकालकर GM ऑफिस का घेराव कर जमकर हंगामा मचाया और एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन किया। इस दौरान रनिंग स्टाफ ने BMBS मालगाड़ी को आत्मघाती बताते हुए 8 सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदर्शन किया।

मांगों में मुख्य रूप से रनिंग स्टाफ ने बीएमबीएस का ब्रेक फेल होने से हुई दुर्घटनाओं में रेलवे सिस्टम की खामी स्वीकार करने और इसके अलावा इमरजेंसी ब्रेक लगाने पर गाड़ी खड़ी ना होने को मानवीय भूल के बजाए तकनीकी भूल मानने की मांग की। इसके साथ ही एसोसिएशन ने कहा कि, ब्रेकिंग सिस्टम फेल होने से ओवरशूट के लिए लोको पायलट या सहायक लोको पायलट को दोषी मानकर दंडित करना या प्रशासनिक उत्तरदायित्व पर पर्दा डालना बंद होना चाहिए। रनिंग स्टाफ ने आरोप लगाते हुए कहा कि, कुछ समय से मालगाड़ियों के वैगन के ब्रेक सिस्टम में तकनीकी खामिया है, जिसमें सुधार करने की जरूरत है।

एक लाख वैगन लाया और दो लाख वैगन लाने की है तैयारी

ऑल इंडिया रनिंग स्टाफ के एचएस भदौरिया ने बताया कि पिछले दो सालों में रेलवे ने एक लाख नए वैगन लाया है, जिसके ब्रेक में तकनीकी खामियां है। लोको पायलट के इमरजेंसी ब्रेक लगाने के बाद भी मालगाड़ी नहीं रूक रही हैं और हादसे हो रहे हैं। आने वाले समय में रेलवे ने दो लाख वैगन लाने की तैयारी में है, जिससे मालगाड़ियों में हादसा बढ़ने की आशंका है।

दो साल में 90 घटनाएं हुई्, बिलासपुर में 7

यूनियन के पदाधिकारियों ने बताया कि दो साल में 90 दुर्घटनाएं हुई है, जिसमें बिलासपुर जोन में 7 दुर्घटनाएं हो रही है। अचानक चलते-चलते लोडेड मालगाड़ियों के ब्रेक फैल हो रही है। तकनीकी जांच में भी इसका खुलासा हुआ है। इसके बाद भी रेलवे प्रबंधन इस दिशा में कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

ब्रेकिंग सिस्टम में हो सुधार नहीं तो रनिंग स्टाफ करेगा बंद

यूनियन के पदाधिकारियों ने दावा किया कि सभी हादसों के प्रमाण लेकर GM के पास गए थे। उनसे मालगाड़ियों के ब्रेकिंग सिस्टम में सुधार करने की मांग की गई है। जब तक ब्रेकिंग सिस्टम में सुधार नहीं हो जाता, तब तक इन वैगनों को न चलाया जाए। उनकी मांगों पर ध्यान नहीं दिया गया तो रनिंग स्टाफ खुद इन मालगाड़ियों का परिचालन बंद कर उग्र आंदोलन करेंगे।