, ,

छत्तीसगढ़ में वर्ष 2024 में अब तक मारे गए 136 माओवादी, 392 नक्सली गिरफ्तार और 399 ने आत्मसमर्पण किया

Share this

छत्तीसगढ़  17 जून  2024: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों के बाद जब से भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी है तबसे नक्सल विरोधी अभियानों में तेजी आई है। राज्य में दिसंबर 2023 में बीजेपी की सत्ता में वापसी हुई थी।

जिन इलाकों को नक्सल गढ़ कहा जाता था वहां केवल पांच महीनों में, पुलिस ने मुख्य क्षेत्रों में 32 शिविर स्थापित किए हैं। इस तेजी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि हर साल औसतन 16-17 शिविर लगाए जाते हैं।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2024 के छह महीने से भी कम समय में, नक्सल विरोधी अभियानों के परिणामस्वरूप 136 माओवादी मारे गए हैं। यह 2000 में छत्तीसगढ़ राज्य के गठन के बाद से किसी भी वर्ष में सबसे अधिक है। 2016 में, 134 नक्सली हताहत हुए थे, जो अब तक की दूसरी सबसे बड़ी घटना है। इस साल अब तक 392 नक्सली गिरफ्तार किए गए हैं और 399 ने आत्मसमर्पण कर दिया है।

हाल के नक्सल विरोधी अभियानों में एक बड़ा परिवर्तन आया है। मुठभेड़ों की बढ़ती संख्या और माओवादियों के खिलाफ बड़ी सफलता राज्य पुलिस बल की अगुवाई और राज्य पुलिस और केंद्रीय बलों के बीच बेहतर समन्वय का परिणाम है। इसके अलावा, सुरक्षा बलों ने पिछले कुछ वर्षों में माओवादियों के मुख्य इलाकों में भी शिविर खोले हैं। लड़ाई की रणनीति और बलों की रणनीति में उल्लेखनीय सुधार और सुधार हुआ है।

अधिकांश सफल मुठभेड़ या तो पूरी तरह से राज्य पुलिस के विशेष बलों द्वारा या उनके नेतृत्व में आयोजित की गई हैं। डीआरजी अब पूरी ताकत से काम कर रहे हैं। इस साल अब तक मारे गए 131 नक्सलियों (जिनके शव पुलिस ने बरामद किए) में से 51 बीजापुर में, 34 कांकेर में, 26 नारायणपुर में और 20 बस्तर क्षेत्र के अन्य जिलों में थे।

2023 में राज्य सरकार द्वारा संकलित आंकड़ों से पता चलता है कि इस साल 24 माओवादी मारे गए। राज्य में भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के पांच वर्षों के दौरान, नक्सली हताहतों की कुल संख्या 210 रही है।

सुरक्षा ग्रिड को मजबूत करने के साथ-साथ, केंद्र ने माओवादियों के गढ़ों तक सड़कें पहुंचाने और दूरसंचार टावर स्थापित करने के मामले में बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी में सुधार पर जोर दिया है। पिछले छह महीनों में ही अबूझमाड़ सहित माओवादियों के मुख्य इलाकों में 20 से अधिक सुरक्षा बल शिविर खोले गए हैं। इन सभी ने बेहतर खुफिया जानकारी तैयार करने, बलों की तेज आवाजाही और उनके मुख्य क्षेत्रों में माओवादियों की खोज में मदद की है।

Related Posts