रायपुर : राजिम माघी-पुन्नी मेला के शुभारंभ अवसर पर राज्यपाल ने दी शुभकामनाएं   |   रायपुर : शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर रमा सिंह का विशेष सहायक पद पर किया गया पदस्थापना आदेश निरस्त   |   रायपुर : राजिम माघी-पुन्नी मेला के शुभारंभ अवसर पर राज्यपाल ने दी शुभकामनाएं   |   रायपुर : राजिम माघी पुन्नी मेला हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक: मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं   |   ब्रेकिंग न्यूज़ : लोहर्सी और शिवरीनारायण के बीच खरौद मोड़ के पास अज्ञात वाहन ने मारी बाइक सवार को ठोकर....   |   रायपुर - विधानसभा में आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, वन मंत्री मोहम्मद अकबर और पीएचई मंत्री रूद्रकुमार गुरू करेंगे सवालों का सामना….विकास यात्रा के खर्चों को लेकर गरमा सकता है सदन…   |   रायपुर : मुख्यमंत्री आज दामाखेड़ा में आयोजित संत समागम में शामिल होंगे   |   जशपुर:- बगीचा कैलाश गुफा सड़क निर्माण युद्धस्तर पर जल्द किये जाने की मांग को लेकर जनजातीय समाज उतरा सड़कों पर,धरना प्रदर्शन कर आश्रम प्रबन्धन की तानाशाही के खिलाफ खोला मोर्चा,आगामी लोकसभा चुनाव बहिष्कार की चेतावनी,   |   रायपुर : कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित वर्तमान परिदृश्य में फेक न्यूज की चुनौतियां’’ विषय पर संगोष्ठी आज   |   रायपुर : जिला निर्वाचन अधिकारियों ने ली मतदान करने की शपथ : सीईओ सुब्रत साहू ने दिलाई शपथ   |  

 

खेल

Share
16-July-2018
Posted Date

फ्रांस की टीम ने फीफा विश्व कप 2018 का खिताब जीतकर रचा इतिहास

फ्रांस की टीम ने फीफा विश्व कप 2018 का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया। फाइनल मुकाबले में फ्रांस ने क्रोएशिया को 4-2 से हराकर दूसरी बार विश्व कप की ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। इससे पहले टीम ने 1998 में पहली बार विश्व कप जीता था। इस खिताब को जीतने के साथ ही फ्रांस ने विश्व कप के सूखे को भी खत्म कर दिया है। फाइनल मुकाबले में फ्रांस की किस्मत का भी अच्छा साथ मिला और पहले दो गोल उन्हें क्रोएशियाई टीम की गलती से मिले। फ्रांस की टीम ने पहले हाफ में 2 और फिर दूसरे हाफ में भी 2 गोल कर इतिहास रच दिया।

फाइनल मैच में फ्रांस की जीत के हीरो रहे एंटोइन ग्रीजमैन, कीलियन एमबाप्पे और पॉल पोग्बा। तीनों ही खिलाड़ियों ने 1-1 गोल किए और टीम को एक गोल क्रोएशियाई खिलाड़ी के आत्मघाती गोल की मदद से मिला। इस जीत के साथ ही फ्रांस दुनिया की छठी टीम बन गई है जिसने विश्व कप को 1 से ज्यादा बार जीता है। फाइनल मुकाबले की बात करें तो फ्रांस को पहला गोल क्रोएशिया के मारियो मैंडजुकिक के आत्मघाती गोल के जरिए मिला।

 
हालांकि इसके बाद क्रोएशिया के इवान पेरिसिक ने गोल कर अपनी टीम को बराबरी पर ला दिया। लेकिन हाफ टाइम से पहले क्रोएशियाई खिलाड़ियों ने पेनल्टी बॉक्स के अंदर गेंद पर हाथ लगा दिया। जिसके बाद वीएआर के जरिए फ्रांस को पेनल्टी मिल गई और ग्रीजमैन ने गोल करने में कोई गलती नहीं की। इसके बाद हाफ टाइम तक स्कोर 2-1 था और फ्रांस की टीम मुकाबले में आगे चल रही थी।

हाफ टाइम के बाद फ्रांस के खिलाड़ियों (पॉल पोग्बा और कीलियन एमबाप्पे) ने जल्दी-जल्दी 2 और गोल कर अपनी टीम की जीत तय कर दी। इन दो गोलों ने क्रोएशिया के पहले विश्व कप जीतने के सपने को चूर-चूर कर दिया था। हालांकि आखिरी लम्हों में मैंडजुकिक ने गोल कर क्रोएशिया की उम्मीदों को जिंदा करने की कोशिश की लेकिन फ्रांस के डिफेंस ने उन्हें वापसी का कोई मौका नहीं दिया और क्रोएशिया को फाइनल में 2-4 से हार का सामना करना पड़ा


खेल » More Photo

खेल » More Video

LEAVE A COMMENT