नई दिल्ली - मुख्यमंत्री का नाम फाइनल दोपहर तक चार्टर प्लेन से रायपुर पहुंचेंगे कांग्रेसी दिग्गज, छत्तीसगढ़ आने के बाद तय होगा मुख्यमंत्री का नाम   |   नई दिल्ली - मुख्यमंत्री पद के सभी दावेदार पहुंचे राहुल गांधी के बंगले ताम्रध्वज,टी एस सिंहदेव भूपेश बघेल व महंत बंगले के अंदर तो शिव डहरिया, देवेंद्र यादव, जयसिंह अग्रवाल बंगले के बाहर है मौजूद   |   रायपुर - सार्वजनिक स्थान पर सरेआम शराब पीते गंज थाना पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया   |   रायपुर - मुजगहन थाना इलाके के ग्राम सिवनी में युवक से बिना किसी कारण गाली गलौज मारपीट का मामला सामने आया है   |   तेलंगाना: के. चंद्रशेखर राव ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ   |   रायपुर - कांग्रेस विधायक दल की बैठक खत्म, राहुल गांधी थोड़ी देर में करेंगे सीएम का फैसला   |   रायपुर - सत्ता पलट होते ही प्रशासनिक विभागों में मची खलबली, DSP की मौजूदगी में खुफिया विभाग ने जलाए कई अहम दस्तावेज   |   रायपुर - भूपेश बघेल के बंगले पर आपस में भिड़े समर्थक, जमकर हुई मारपीट   |   रायपुर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के दुर्ग स्टेशन से प्रारंभ होने वाली ट्रेनों की सफाई के लिए आधुनिक, ’स्वचालित कोच वाशिंग प्लांट’की स्थापना जल्द   |   बलौदा बज़ार भाटापारा - कलेक्टर ने धान उठाव के कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश डीमओ को कहा ज्यादा से ज्यादा अब तक 1.98 लाख मीटरिक टन धान की हुई खरीदी   |  

 

राज्य

Share
11-September-2018
Posted Date

जबलपुर में खुलेगा मध्यप्रदेश का पहला आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय

भोपाल -  जबलपुर में मध्यप्रदेश की पहली आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय खोला जा रहा है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने इस विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सन 1964 के बाद मध्यप्रदेश में कोई मेडिकल कॉलेज नहीं खुला था. इसकी वजह से प्रदेश में चिकित्सकों की भी कमी रही. उन्होंने कहा कि उन्होंने सत्ता में आने के बाद अस्पताल, स्वास्थ्य केंद्रों के साथ-साथ मेडिकल कॉलेज खोलने शुरू किए थे. प्रदेश में सभी प्रकार की विधाओं के कॉलेज खोले गए, लेकिन एक आयुर्विज्ञान संस्थान की आवश्यकता महसूस हुई, जिसे अब पूरा किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस कॉलेज में हिंदी भाषा में पढ़ाने का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि दुनिया के कई देशों में वहां की भाषाओं में ही पढ़ाई होती है, इसलिए मेडिकल यूनिवर्सिटी में भी हिंदी भाषा में पढ़ाने की शुरूआत की गई है. उन्होंने कहा कि एलोपैथी की तरह ही आयुर्वेद में भी शोध करने की आवश्यकता है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि आयुष्मान योजना के तहत देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों का पांच लाख रुपये तक का इलाज राज्य सरकार करवाएगी. इस योजना के तहत मरीज निजी अस्पतालों में भी इलाज कराव सकेगा.

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मेडिकल छात्रों से अपील की है कि वे मन लगाकर पढ़ाई करें और अच्छे डॉक्टर बने, इसके लिए प्रदेश सरकार हर साल बच्चों की फीस जमा कर रही है. उन्होंने कहा कि टीबी और न्यूरोलॉजी के सुपर स्पेशलिटी विभाग बनाने के लिए 44 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं साथ ही 183 नए पद भी सृजन किये हैं. कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा कि सबसे पहले गरीबों, महिलाओं और युवतियों को इलाज की सुविधाएं आसानी से मिले इसके लिए सरकार ने सात मेडिकल कॉलेज शुरू करवाएं हैं, जो कि बड़ी उपलब्धि है.


राज्य » More Photo

राज्य » More Video

LEAVE A COMMENT