नई दिल्ली - मुख्यमंत्री का नाम फाइनल दोपहर तक चार्टर प्लेन से रायपुर पहुंचेंगे कांग्रेसी दिग्गज, छत्तीसगढ़ आने के बाद तय होगा मुख्यमंत्री का नाम   |   नई दिल्ली - मुख्यमंत्री पद के सभी दावेदार पहुंचे राहुल गांधी के बंगले ताम्रध्वज,टी एस सिंहदेव भूपेश बघेल व महंत बंगले के अंदर तो शिव डहरिया, देवेंद्र यादव, जयसिंह अग्रवाल बंगले के बाहर है मौजूद   |   रायपुर - सार्वजनिक स्थान पर सरेआम शराब पीते गंज थाना पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया   |   रायपुर - मुजगहन थाना इलाके के ग्राम सिवनी में युवक से बिना किसी कारण गाली गलौज मारपीट का मामला सामने आया है   |   तेलंगाना: के. चंद्रशेखर राव ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ   |   रायपुर - कांग्रेस विधायक दल की बैठक खत्म, राहुल गांधी थोड़ी देर में करेंगे सीएम का फैसला   |   रायपुर - सत्ता पलट होते ही प्रशासनिक विभागों में मची खलबली, DSP की मौजूदगी में खुफिया विभाग ने जलाए कई अहम दस्तावेज   |   रायपुर - भूपेश बघेल के बंगले पर आपस में भिड़े समर्थक, जमकर हुई मारपीट   |   रायपुर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के दुर्ग स्टेशन से प्रारंभ होने वाली ट्रेनों की सफाई के लिए आधुनिक, ’स्वचालित कोच वाशिंग प्लांट’की स्थापना जल्द   |   बलौदा बज़ार भाटापारा - कलेक्टर ने धान उठाव के कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश डीमओ को कहा ज्यादा से ज्यादा अब तक 1.98 लाख मीटरिक टन धान की हुई खरीदी   |  

 

ज्योतिष

Share
03-September-2018
Posted Date

परंपरा अनुसार आज शाम 4 बजे श्रावण-भादौ मास में सोमवार को महाकाल की शाही सवारी निकलेगी

 उज्जैन। श्रावण-भादौ मास में सोमवार को महाकाल की शाही सवारी निकलेगी। परंपरा अनुसार शाम 4 बजे मंदिर से चतुरंगी सेना के साथ अवंतिकानाथ शाही ठाठबाट से नगर भ्रमण के लिए निकलेंगे।
भक्तों को भगवान के एक साथ छह रूपों में दर्शन होंगे। भगवान महाकाल पालकी में चंद्रमौलेश्वर, हाथी पर मनमहेश, गरुड़ पर शिवतांडव, नंदी पर उमा-महेश, रथ पर होलकर तथा सप्तधान स्वरूप में सवार होकर भक्तों को दर्शन देने निकलेंगे। रात करीब 10 बजे पालकी पुन: मंदिर पहुंचेगी।
सवारी में 64 भजन मंडलियां शामिल होगी वही 28 स्वागत मंच बनाए जाएंगे। सवारी में 4 लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान लगाया जा रहा है जिसके मद्देनजर बड़ी संख्या में पुलिस बल और प्रशासनिक अधिकारी कर्मचारियों की ड्यूटी आ लगाई गई है ।
कलेक्टर मनीष सिंह ने पुलिस कंट्रोल रूम पर पत्रकारों से चर्चा में बताया कि सोमवार को बाबा महाकाल की अंतिम और शाही सवारी तय समय अनुसार शाम ठीक 4:00 बजे पूजन के बाद मंदिर से बाहर आएगी जो 4:35 बजे गुजरी 5:15 बजे रामघाट 7:45 बजे टंकी चौक 8:30 बजे कंठाल 9:00 बजे गोपाल मंदिर 9:45 बजे गुजरी और 10:00 बजे पुनः महाकाल मंदिर में प्रवेश करेगी।सवारी के आगे प्रचार वाहन, कड़ाबिन, पुलिस बैंड, घुड़सवार दल, स्काउट गाइड, सेवादल और 64 भजन मंडलियां चलेगी । सवारी में 15 वे क्रम पर रजत पालकी में सवार बाबा महाकाल चंद्रमौलेश्वर स्वरुप में भक्तों को दर्शन देंगे , जिसके पीछे भगवान के अन्य स्वरूप और गाजे बाजे चलेंगे 


ज्योतिष » More Photo

ज्योतिष » More Video

LEAVE A COMMENT