रायपुर : राजिम माघी-पुन्नी मेला के शुभारंभ अवसर पर राज्यपाल ने दी शुभकामनाएं   |   रायपुर : शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर रमा सिंह का विशेष सहायक पद पर किया गया पदस्थापना आदेश निरस्त   |   रायपुर : राजिम माघी-पुन्नी मेला के शुभारंभ अवसर पर राज्यपाल ने दी शुभकामनाएं   |   रायपुर : राजिम माघी पुन्नी मेला हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक: मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं   |   ब्रेकिंग न्यूज़ : लोहर्सी और शिवरीनारायण के बीच खरौद मोड़ के पास अज्ञात वाहन ने मारी बाइक सवार को ठोकर....   |   रायपुर - विधानसभा में आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, वन मंत्री मोहम्मद अकबर और पीएचई मंत्री रूद्रकुमार गुरू करेंगे सवालों का सामना….विकास यात्रा के खर्चों को लेकर गरमा सकता है सदन…   |   रायपुर : मुख्यमंत्री आज दामाखेड़ा में आयोजित संत समागम में शामिल होंगे   |   जशपुर:- बगीचा कैलाश गुफा सड़क निर्माण युद्धस्तर पर जल्द किये जाने की मांग को लेकर जनजातीय समाज उतरा सड़कों पर,धरना प्रदर्शन कर आश्रम प्रबन्धन की तानाशाही के खिलाफ खोला मोर्चा,आगामी लोकसभा चुनाव बहिष्कार की चेतावनी,   |   रायपुर : कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित वर्तमान परिदृश्य में फेक न्यूज की चुनौतियां’’ विषय पर संगोष्ठी आज   |   रायपुर : जिला निर्वाचन अधिकारियों ने ली मतदान करने की शपथ : सीईओ सुब्रत साहू ने दिलाई शपथ   |  

 

छत्तीसगढ़

Share
07-October-2018
Posted Date

कलेक्टर जे.पी.पाठक ने ली राजनीतिक दल और अधिकारियों की बैठक जानिए चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम

बलौदा बाजार भाटापारा -कलेक्टर ने बताया कि आदर्श आचरण संहिता के पालन की निगरानी के लिए अपर कलेक्टर जोगेन्द्र नायक को नोडल अफसर बनाया गया है। राजनीतिक दलों को सभा-जुलूस और वाहन की अनुमति के लिए संबंधित रिटर्निंग अफसर और उनके सहयोगी एआरओ को अधिकृत किया गया है। कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि उन्हें सौंपी गई जिम्मेदारियों को गंभीरता से लें और इस संबंध में चुनाव आयोग द्वारा जारी निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ लें। कलेक्टर ने बताया कि सभा और जुलूसों के लिए जरूरी सामग्री की  रेट तय कर लिए गए हैं। इसी तय रेट के आधार पर ही चुनाव व्यय में उपयोग की गई सामग्री के मूल्य अंकित किए जाएंगे। इनकी सूची भी उन्होंने राजनीतिक दलों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि मतदान कार्य में जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों की सहायता और मार्गदर्शन के लिए वेलफेयर अफसर नियुक्त किए जाएंगे। संबंधित जनपद के सीईओ और तहसीलदारों को इसकी जिम्मेदारी दी जा रही है।
कलेक्टर ने चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि बलोदाबाजार जिले में दूसरें चरण में 20 नवम्बर को मतदान होगा। इसके लिए 26 अक्टूबर से निर्वाचन की कार्रवाई शुरू हो जाएगी जो 2 नवम्बर तक चलेगी। तीन नवम्बर को नामांकन पत्रों की जांच और पांच नवम्बर तक नाम निर्देशन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। कलेक्टर ने कहा कि  कि मतदान केन्द्र में पहली बार चुनाव आयोग द्वारा मतदाता सहायता केन्द्र बनाया जा रहा है। यहां बीएलओ बैठेंगी और मतदाताओं को जरूरी जानकारी दी जाएगी। प्रत्येक विधानसभा में पांच आदर्श मतदान केन्द्र बनाए जाएंगे। विधानसभा में एक पिंक बूथ भी होगा, जिसका संचालन केवल महिला कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा। कलेक्टर ने बताया कि चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार को बैंक में अलग से खाता खोलना पड़ेगा। चुनाव संबंधी सारे लेन-देन इसे खाते के जरिए किया जाएगा। कलेक्टर ने बताया कि प्रचार सामग्री में उसके प्रकाशक और वितरक का नाम दर्ज अवश्य होने चाहिए अन्यथा सामग्री जब्त करके थाने में एफआईआर कराई जा सकती है। इलेक्ट्रानिक मीडिया को दिए जाने वाले विज्ञापनों का अनुमोदन एमसीएमसी कमेटी द्वारा किया जाना अनिवार्य किया  गया है। पेट्रोल पम्पों को चुनावी कार्य के लिए पेट्रोल-डीजल आरक्षित रखने को कहा गया है।
 

छत्तीसगढ़ » More Photo

छत्तीसगढ़ » More Video

LEAVE A COMMENT