नई दिल्ली - मुख्यमंत्री का नाम फाइनल दोपहर तक चार्टर प्लेन से रायपुर पहुंचेंगे कांग्रेसी दिग्गज, छत्तीसगढ़ आने के बाद तय होगा मुख्यमंत्री का नाम   |   नई दिल्ली - मुख्यमंत्री पद के सभी दावेदार पहुंचे राहुल गांधी के बंगले ताम्रध्वज,टी एस सिंहदेव भूपेश बघेल व महंत बंगले के अंदर तो शिव डहरिया, देवेंद्र यादव, जयसिंह अग्रवाल बंगले के बाहर है मौजूद   |   रायपुर - सार्वजनिक स्थान पर सरेआम शराब पीते गंज थाना पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया   |   रायपुर - मुजगहन थाना इलाके के ग्राम सिवनी में युवक से बिना किसी कारण गाली गलौज मारपीट का मामला सामने आया है   |   तेलंगाना: के. चंद्रशेखर राव ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ   |   रायपुर - कांग्रेस विधायक दल की बैठक खत्म, राहुल गांधी थोड़ी देर में करेंगे सीएम का फैसला   |   रायपुर - सत्ता पलट होते ही प्रशासनिक विभागों में मची खलबली, DSP की मौजूदगी में खुफिया विभाग ने जलाए कई अहम दस्तावेज   |   रायपुर - भूपेश बघेल के बंगले पर आपस में भिड़े समर्थक, जमकर हुई मारपीट   |   रायपुर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के दुर्ग स्टेशन से प्रारंभ होने वाली ट्रेनों की सफाई के लिए आधुनिक, ’स्वचालित कोच वाशिंग प्लांट’की स्थापना जल्द   |   बलौदा बज़ार भाटापारा - कलेक्टर ने धान उठाव के कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश डीमओ को कहा ज्यादा से ज्यादा अब तक 1.98 लाख मीटरिक टन धान की हुई खरीदी   |  

 

छत्तीसगढ़

Share
07-October-2018
Posted Date

कलेक्टर जे.पी.पाठक ने ली राजनीतिक दल और अधिकारियों की बैठक जानिए चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम

बलौदा बाजार भाटापारा -कलेक्टर ने बताया कि आदर्श आचरण संहिता के पालन की निगरानी के लिए अपर कलेक्टर जोगेन्द्र नायक को नोडल अफसर बनाया गया है। राजनीतिक दलों को सभा-जुलूस और वाहन की अनुमति के लिए संबंधित रिटर्निंग अफसर और उनके सहयोगी एआरओ को अधिकृत किया गया है। कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि उन्हें सौंपी गई जिम्मेदारियों को गंभीरता से लें और इस संबंध में चुनाव आयोग द्वारा जारी निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ लें। कलेक्टर ने बताया कि सभा और जुलूसों के लिए जरूरी सामग्री की  रेट तय कर लिए गए हैं। इसी तय रेट के आधार पर ही चुनाव व्यय में उपयोग की गई सामग्री के मूल्य अंकित किए जाएंगे। इनकी सूची भी उन्होंने राजनीतिक दलों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि मतदान कार्य में जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों की सहायता और मार्गदर्शन के लिए वेलफेयर अफसर नियुक्त किए जाएंगे। संबंधित जनपद के सीईओ और तहसीलदारों को इसकी जिम्मेदारी दी जा रही है।
कलेक्टर ने चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि बलोदाबाजार जिले में दूसरें चरण में 20 नवम्बर को मतदान होगा। इसके लिए 26 अक्टूबर से निर्वाचन की कार्रवाई शुरू हो जाएगी जो 2 नवम्बर तक चलेगी। तीन नवम्बर को नामांकन पत्रों की जांच और पांच नवम्बर तक नाम निर्देशन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। कलेक्टर ने कहा कि  कि मतदान केन्द्र में पहली बार चुनाव आयोग द्वारा मतदाता सहायता केन्द्र बनाया जा रहा है। यहां बीएलओ बैठेंगी और मतदाताओं को जरूरी जानकारी दी जाएगी। प्रत्येक विधानसभा में पांच आदर्श मतदान केन्द्र बनाए जाएंगे। विधानसभा में एक पिंक बूथ भी होगा, जिसका संचालन केवल महिला कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा। कलेक्टर ने बताया कि चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार को बैंक में अलग से खाता खोलना पड़ेगा। चुनाव संबंधी सारे लेन-देन इसे खाते के जरिए किया जाएगा। कलेक्टर ने बताया कि प्रचार सामग्री में उसके प्रकाशक और वितरक का नाम दर्ज अवश्य होने चाहिए अन्यथा सामग्री जब्त करके थाने में एफआईआर कराई जा सकती है। इलेक्ट्रानिक मीडिया को दिए जाने वाले विज्ञापनों का अनुमोदन एमसीएमसी कमेटी द्वारा किया जाना अनिवार्य किया  गया है। पेट्रोल पम्पों को चुनावी कार्य के लिए पेट्रोल-डीजल आरक्षित रखने को कहा गया है।
 

छत्तीसगढ़ » More Photo

छत्तीसगढ़ » More Video

LEAVE A COMMENT