BBN24 : बड़ी खबर : राजनांदगांव - मतदान दल और सुरक्षाकर्मी कर रहे अपनी मनमानी , मतदान केन्द्र का दरवाजा किया बंद, सैकडो मतदाता केन्द्र के बाहर रहे खडे   |   राजनांदगांव -- धूर नक्सल प्रभावित क्षेत्र की 120 वर्षीय बुजुर्ग महिला नोहरी तोपसे ने लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सा लिया और चिलचिलाती धूप में किया मतदान   |   BIG BREAKING NEWS : राजनांदगांव --नक्सलियो ने किया आईईडी ब्लास्ट,एक जवान घायल....   |   राजनांदगांव -- नक्सल प्रभावित क्षेत्र कोरचाटोला मे शांति पूर्ण तरीकें से चल रहा मतदान   |   राजनांदगांव-- राजनांदगांव के जिला निर्वाचन अधिकारी जय प्रकाश मौर्य ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया   |   राजनांदगांव - डोगरगांव विधानसभा क्षेत्र के बुध्दूभरदा मतदान केन्द्र मे दुल्हन ने शादी के बाद किया मतदान।   |   राजनांदगांव -- दुल्हन ने ससुराल जाने से पहले पहुची मतदान केन्द्र   |   राजनांदगांव -- नक्सल प्रभावित क्षेत्र चिल्हाटी मे शांति पूर्ण तरीकें से चल रहा मतदान..   |   राजनांदगांव -- राजनांदगांव लोकसभा राजनांदगांव जिले में 7 से 9 बजे के बीच औसत 15.99 प्रतिशत मतदान।   |   राजनांदगांव -- नक्सल प्रभावित मोहला मानपुर मे शांति पूर्ण तरीके से चल रहा मतदान..   |  
बादल पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर भाटापारा छतीसगढ़ की ओर से समस्त क्षेत्रवासियों को हिंदू नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं : शादी पार्टियों में पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर के लिए संपर्क करें 9644399744   |   *शिक्षा के क्षेत्र में बनाएं अपना बेहतर भविष्य ,* *प्रवेश प्रारंभ ....* DCA , BCA , PGDCA , नर्सिंग , आयुर्वेदिक फार्मेसी , डी एवम बी फार्मा , योगा साइंस , लैब टेक्नीशियन , नेत्र सहायक , एक्स रे टेक्नीशियन , ITI , इंजीनियरिंग व अन्य सभी विश्वविद्यालय कोर्स में प्रवेश के लिए आज ही संपर्क करें *MY एजुकेशन सेंटर* आजाद चौक के पास मेन रोड अकलतरा, जिला जांजगीर चापा (छत्तीसगढ ) अधिक जानकारी के लिए कॉल करे 7389308080 *छात्रवृत्ति सुविधा उपलब्ध है*   |   समस्त जिला एवं प्रदेश वासियो को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाए विनीत महिला एवं बाल विकास अधिकारी भाटापारा |   |   समस्त जिला एवं प्रदेश वासियो को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाए विनीत मुख्य कार्यपालन अभियंता (पी डब्लू डी) बलोदा बाजार |   |   समस्त जिला एवं प्रदेश वासियो को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाए विनीत वन मंडल अधिकारी बलोदा बाजार |   |  

राजधानी

Share
07-February-2019
Posted Date

प्रदेश में 11 से 20 फरवरी तक मनाया जाएगा वजन त्यौहार : बच्चों के साथ किशोरी बालिकाओं के पोषण स्तर की भी होगी जांच

रायपुर, 07 फरवरी 2019राज्य सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रदेश में कुपोषण की स्थिति जानने के लिए सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में 11 से 20 फरवरी तक वजन त्यौहार मनाया जाएगा। इस दौरान सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में 5 वर्ष तक के बच्चों के पोषण स्तर की जांच के साथ 11 से 18 वर्ष की किशोरी बालिकाओं का भी स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। विभाग द्वारा नागरिकों से वजन त्यौहार के दौरान निर्धारित तिथि पर आंगनबाड़ी केन्द्रों में आकर बच्चों और किशोरी बालिकाओं का वजन कराने की अपील की गई है।
        वजन त्यौहार में निर्धारित तिथि में बच्चों का वजन लिया जाकर ऑनलाईन सॉफ्टवेयर के माध्यम से पोषण स्तर का पता किया जाता है। इस दौरान कम वजन वाले बच्चों को चिन्हांकित कर कुपोषण की सही स्थिति का पता लगा कर दूर करने का प्रयास किया जाता है। इस वर्ष से इस अभियान में किशोरी बालिकाओं की जांच को भी शामिल किया गया है। किशोरी बालिकाओं में एनीमिया के स्तर में सुधार के लिए वजन त्योहार के दौरान उनका हीमोग्लोबिन परीक्षण कराया जाएगा और उनका वजन और ऊंचाई लेकर बीएमआई निकाला जाएगा। इसके लिए विभाग द्वारा स्वास्थ्य विभाग का सहयोग भी लिया जाएगा।  
    महिला बाल विकास विभाग की आयुक्त सह सचिव डॉ.एम.गीता के द्वारा वजन त्यौहार की तैयारियों और कार्ययोजना के संबंध में सभी जिला कलेक्टरों और विभागीय अधिकारियों को विगत 30 जनवरी को विस्तृत दिर्शानिर्देश जारी किया गया है। आदेश में वजन त्यौहार के सफल आयोजन के लिए समय सीमा में सभी आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैैं। वजन त्यौहार के दौरान आंकड़ों की पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए नोडल अधिकारी के रूप में अन्य विभाग के अधिकारियों को नामांकित करने कहा गया है। साथ ही बाल विकास परियोजना अधिकारियों और पर्यवेक्षकों को सभी केंद्रों में इलेक्ट्रॉनिक वजन मशीनों से वजन लिया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये है।
    वजन त्यौहार के आयोजन तिथि में सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को शाम 5 बजे तक खुले रखने के निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान आंगनबाड़ी केंद्रों में दर्ज बच्चों के अलावा बाहर से आए बच्चों का वजन भी लिया जाएगा और निःशक्त बच्चों की पहचान की जाएगी। आंगनबाड़ी केंद्रों में कुपोषण केे तीनों मापदण्डों अल्प वजन,बौनापन और दुर्बलता के मापन के लिए आयु,वजन के साथ-साथ बच्चों की ऊंचाई की जानकारी भी अनिवार्य रूप से लेने के लिए कहा गया है। वजन त्यौहार में पोषण स्तर के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से जनप्रतिनिधियों, नागरिकों, माताओं,स्व सहायता समूहों का सहयोग और सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के संबंध में दिशानिर्देश दिए गए हैं। 


राजधानी » More Photo

राजधानी » More Video

LEAVE A COMMENT