नई दिल्ली - मुख्यमंत्री का नाम फाइनल दोपहर तक चार्टर प्लेन से रायपुर पहुंचेंगे कांग्रेसी दिग्गज, छत्तीसगढ़ आने के बाद तय होगा मुख्यमंत्री का नाम   |   नई दिल्ली - मुख्यमंत्री पद के सभी दावेदार पहुंचे राहुल गांधी के बंगले ताम्रध्वज,टी एस सिंहदेव भूपेश बघेल व महंत बंगले के अंदर तो शिव डहरिया, देवेंद्र यादव, जयसिंह अग्रवाल बंगले के बाहर है मौजूद   |   रायपुर - सार्वजनिक स्थान पर सरेआम शराब पीते गंज थाना पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया   |   रायपुर - मुजगहन थाना इलाके के ग्राम सिवनी में युवक से बिना किसी कारण गाली गलौज मारपीट का मामला सामने आया है   |   तेलंगाना: के. चंद्रशेखर राव ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ   |   रायपुर - कांग्रेस विधायक दल की बैठक खत्म, राहुल गांधी थोड़ी देर में करेंगे सीएम का फैसला   |   रायपुर - सत्ता पलट होते ही प्रशासनिक विभागों में मची खलबली, DSP की मौजूदगी में खुफिया विभाग ने जलाए कई अहम दस्तावेज   |   रायपुर - भूपेश बघेल के बंगले पर आपस में भिड़े समर्थक, जमकर हुई मारपीट   |   रायपुर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के दुर्ग स्टेशन से प्रारंभ होने वाली ट्रेनों की सफाई के लिए आधुनिक, ’स्वचालित कोच वाशिंग प्लांट’की स्थापना जल्द   |   बलौदा बज़ार भाटापारा - कलेक्टर ने धान उठाव के कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश डीमओ को कहा ज्यादा से ज्यादा अब तक 1.98 लाख मीटरिक टन धान की हुई खरीदी   |  

 

राजधानी

Share
27-November-2018
Posted Date

राजधानी में अब खुलेआम धूम्रपान करने वालों पर कोटपा एक्ट के तहत होगी कार्रवाई 28 नवंबर से होगा.लागू

रायपुर - 28  नवंबर से जिले में कोटपा एक्ट 2003 के तहत सार्वजनिक जगहों पर सिगरेट या बीड़ी पीते पाएं जाने पर कार्रवाई की जाएगी. इस कार्रवाई को नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग संयुक्त रूप से करेगा. इसके लिए चार दस्तों का गठन किया जाएगा, जो अलग-अलग जगहों पर सार्वजनिक धूम्रपान करने वालों पर कार्रवाई करेंगे. 

हर टीम में खाद्य निरीक्षक अधिकारी, मेडिकल अधिकारी, नगर निगम रायपुर के जोन कर्मचारी और प्रत्येक थाने से दो पुलिस कॉन्स्टेबल शामिल रहेंगे. दिन भर कार्रवाई के बाद सभी टीमों को इसका विवरण जिला नोडल अधिकारी को देना होगा. 

इस कार्रवाई के तहत स्कूल परिसर के आस-पास उन सभी जगहों की पहचान की जाएगी जहां धड़ल्ले से तंबाकू और सिगरेट की ब्रिकी होती है

 क्या है कोटपा एक्ट 2003
कोटपा एक्ट 2003  की धाराओं के तहत अलग-अलग प्रावधान किए गए हैं. इसमें न्यायालय परिसर, शैक्षणिक संस्थान, कैन्टीन, कैफे, बैंक एवं अन्य स्थानों पर धूम्रपान करना निषेध है. इसका उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाए जाने का प्रावधान है. इस पेनाल्टी के लिए सब इंस्पेक्टर रैंक का अधिकारी अधिकृत है. 

एक्ट की धारा 5 के तहत सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पाद का प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से विज्ञापन, प्रोत्साहन एवं प्रेरित करना प्रतिबंधित है. ऐसा करने पर जुर्माना या 2 वर्ष की सजा या दोनों का ही प्रावधान है. 

एक्ट की धारा 6ए के तहत सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पाद को 18 वर्षों से कम के बच्चों के बिक्री पर प्रतिबंध है. 


राजधानी » More Photo

राजधानी » More Video

LEAVE A COMMENT