ज्योतिष

अधिमास में 18 सितंबर से16 अक्टूबर तक खरीदारी के लिए 20 से ज्यादा मुहूर्त , मलमास में खरीदारी के लिए नहीं है मनाही बन रहे अच्छे योग।

 18 सिंतबर से सुरू होकर 16अक्टूबर तक  रहने वाले अधिमास में भक्ति वैभव बढाने के कई शुभ योग बन रहे है। ज्योतिष ग्रथों  के अनुसार इन योगों में खरीदारी शुभ और वैभवकारी है ज्योतिष पवन देव शर्मा  ने बताया  कि मुहूर्त चिंतामणि ग्रन्थ में वस्तुओं  के क्रय विक्रय के लिए मु   हुर्त बातये गए है । अधिमास मे स्थिर संज्ञक मुहूर्त चर संज्ञक मुहूर्त उग्र संज्ञक मुहूर्त मिश्रसंज्ञक मुहूर्त क्षिप्र संज्ञक मुहूर्त बन रहे है ।इसके आलवा सर्वार्थ सिद्धि योग द्विपुष्कर योग अमृत सिद्ध योग बन रहे है । इनमे भी खरीदारी वैभव प्रदान करेगी।।                                   

 

✡️✡️ शुभ मुहूर्त ✡️✡️   

 स्थिर संज्ञक मुहूर्त- 18, 26  सितंबर 7 व 15 अक्टूबर और सभी रविवार । ये दिन शिक्षा से संबंधित खरीदारी या इन्वेस्ट सगाई से जुड़े काम नए कपड़े या ज्वेलरी का निर्माण सपथ ग्रहण एवं पदभार ग्रहण के  लिए शुभ होता है ।                                     

चर संज्ञक मुहूर्त-20, 27, 28, 29   सितंबर और 10 अक्टूबर और महीने  के सारे सोमवार को कार बाइक सहित अन्य वाहन ख रिदने या बुक कराने के लिए शुभ है।।                                               

उग्र संज्ञक मुहूर्त -: 25, 30 सितम्बर 5, 13 ,14 अक्टूबर

13 सितंबर को बृहस्पति की चाल में होगा बदलाव; देश-दुनिया के लिए रहेगा शुभ, 4 राशियों के लिए शुरू होगा अच्छा समय

बृहस्पति की चाल में बदलाव से देश की आर्थिक स्थिति में हो सकता है सुधार

13 सितंबर को देव गुरु बृहस्पति की चाल में बदलाव होगा। काशी के ज्योतिषपं. पवन देव शर्मा के मुताबिक बृहस्पति ग्रह 122 दिन वक्री स्थिति में रहने के बाद आने वाले रविवार को मार्गी हो जाएगा। मार्गी यानी पृथ्वी से देखने पर सीधी चाल से चलता हुआ दिखाई देगा। धार्मिक काम, बौद्धिक क्षमता, पद-प्रतिष्ठा और मान-सम्मान के कारक ग्रह गुरु के मार्गी होने का असर देश-दुनिया सहित सभी राशियों पर नजर आएगा। गुरु को सौम्य ग्रह माना गया है। जहां इसकी दृष्टि होती है वहां अशुभ ग्रहों का असर कम हो जाता है। चीजें अनुकूल हो जाती हैं इसलिए बृहस्पति की दृष्टि को भी बहुत शुभ माना गया है। 4 महीने बाद बृहस्पति की चाल में बदलाव होने से सभी राशियों पर इसका खास असर पड़ेगा।

20 नवंबर तक रहेगा बृहस्पति का असर


13 सितंबर, रविवार को गुरु धनु राशि में मार्गी होगा। इससे पहले 30 मार्च को बृहस्पति मकर राशि में था। फिर 14 मई को वक्री हुआ था। यानी धीमी गति से चलने लगा था। इस तरह वक्री होने के कारण 30 जून को ये ग्रह अपनी ही राशि यानी धनु में आ गया था। अब 13 सितंबर को फिर से मार्गी हो जाएगा। यानी बृहस्पति ग्रह सीधी चाल से चलने लगेगा और 20 नवंबर को मकर राशि में जाने तक मार्गी ही रहेगा। पं. शर्मा का कहना है कि कोई भी ग्रह वक्री होता है तो पीछे की तरफ चलते हुए व मार्गी होता है तो आगे की तरफ चलते हुए दिखाई देता है। गुरु के मार्गी होने का असर सभी राशियों पर नजर आएगा।

देश-दुनिया और मौसम पर असर


गुरु के मार्गी होते ही व्यापार-व्यवसाय में तेजी आने की संभावना है। सराफा बाजार पर भी इस ग्रह का अच्छा असर होने की उम्मीद है। बृहस्पति के कारण भारत के अन्य पड़ोसी देशों से संबंधों में सुधार होगा। उत्तर दिशा वाले देशों से जुड़ा तनाव भी कम होने की संभावना है। देश में शिक्षा और धार्मिक जगहों से जुड़े बड़े फैसले होने का योग बन रहा है। बृहस्पति की चाल में बदलाव होने से देश कुछ हिस्सों में बारिश रहेगी। वहीं, कुछ जगहों पर गर्मी और उमस का माहौल बनेगा। बड़े राजनीतिक उलटफेर होने की भी संभावना है।

4 राशियों के लिए शुभ


धनु राशि में बृहस्पति की मार्गी चाल से मेष, मिथुन, सिंह और वृश्चिक राशि वालों के लिए समय शुभ रहेगा। इन 4 राशि वालों को कामकाज में किस्मत का साथ मिलेगा। मेहनत का फायदा भी होगा। रोजमर्रा के काम समय पर पूरे होंगे। तरक्की के मौके मिल सकते हैं। बड़े कामों की योजनाएं बनेंगी और उनसे फायदा भी मिलेगा। धन लाभ और फायदे वाला समय रहेगा।

8 राशियों को रहना होगा संभलकर


बृहस्पति के कारण वृष, कर्क, कन्या, तुला, धनु, मकर, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों को संभलकर रहना होगा। इन 8 राशि वालों को सेहत के मामलों में संभलकर रहना चाहिए। जल्दबाजी से बचना होगा। सोच-समझकर बोलना होगा। बातचीत में कोई राज की बात उजागर हो सकती है। जॉब और बिजनेस में मेहनत का फायदा नहीं मिल पाएगा। रोजमर्रा के कामों से जुड़े अनचाहे बड़े फैसले होने की आशंका है। धन हानि के योग भी बन रहे हैं।।

ज्योतिष एवं वास्तु विशेज्ञय पवन देव शर्मा (काशी हिंदू विश्वविधलाय वाराणसी)

विशेष : 2 सितंबर से शुरु होकर 17 सितंबर को समाप्त होंगे श्राद्ध पक्ष(पितृ पक्ष)

पूर्वजो का ऋण चुकाने का माध्यम है श्राद्ध इसकी उपेक्षा करना गलत शार-त्रो में मनुष्य के लिए तीन ऋण बातये गए है देव- ऋण ऋषि-ऋण पितृ ऋण ।मृत माता-पिता आदि के उद्देश्य से श्रद्धापूर्वक जो प्रिय भोजन दिया जाता है वह श्राद्ध कहलाता है । इसे ऐसे भी समझे-पितरों के लिए श्रद्धा के लिए गए मुक्ति कर्म को श्राद्ध कहते है। ब्रम्हापुराण के अनुसार शार-त्रो मे बताये गए नियम से श्रद्धा पूर्वक पितरो का उद्देश्य से किन्ही ब्राम्हणो को दिया हुआ दान श्राद्ध कहलाता है। श्राद्ध के द्वारा पितृ ऋण का उता रना आवश्यक है जिन माता- पिता ने हमारीआयु आरोग्य और सुख सौभाग्य आदि के लिए अनेक यत्न किये उनके ऋण से मुक्त ना होने पर हमारा जन्म ग्रहण करना निरर्थक है उनके उत ऋण उतारने के लिए वर्ष भर में उनकी मृत्यु तिथि को आसानी से मिलने वाले जल कुश जौ और पुण्य आदि उनका श्राद्ध सम्पन करे प्रत्येक वर्ष भाद्रपद की पूर्णिमा से लेकर अश्विन की कृष्ण प क्षअमावस्या तक पितरों को श्रद्धा पूर्वक श्राद्ध अर्पण करने की पंरपरा है। इस बार 2 सितंबर से लेकर 17 सितंबर तक पितृपक्ष रहेगा। यह 16 दिन का है जो की 17 सितंबर को समाप्त होगा ।जिस मास के जिस तिथि में माता-पिता की मृत्यु हुई हो पितृ पक्ष की उसी तिथि में श्राद्ध करे ।जिस तिथि पर हमारे परिजनो की मृत्यु होती है उसे श्राद्ध तिथि कहते है। श्राद्ध का अधिकार पुत्र को है यदि पुत्र जीवित ना हो तो पौत्र प्रपौत्र या विधवा पत्नी भी श्राद्ध कर सकती है पुत्र के ना रहने पर पत्नी का श्राद्ध पति का सम्पन्न करा सकता है पितृपक्ष में किए जाने वाले श्राद्ध में तिल और कुश की महत्ता इस मंत्र के द्वारा बताई गई है। जिसमें भगवान विष्णु कहते हैं कि तिल मेरे पसीने से और कुश मेरे शरीर के रोम से उत्पन्न हुए हैं। कुश का मूल ब्रह्मा, मध्य विष्णु और अग्रभाग शिव का जानना चाहिए। ये देव कुश में प्रतिष्ठित माने गए हैं। ब्राह्मण, मंत्र, कुश, अग्नि और तुलसी ये कभी बासी नहीं होते, इनका पूजा में बार-बार प्रयोग किया जा सकता है।

पवन देव शर्मा ज्योतिष अध्ययनरत(ज्योतिष विभाग)काशी हिन्दू विश्वविद्यालय

पितृऋण चुकाने के लिए श्रद्धापूर्वक श्राद्धकर्म कर पूर्वजों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करें

धर्म कहता है कि देवऋण,ऋषिऋण, समाजऋण एवं पितृऋण चुकाना प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है। पितृपक्ष में ‘पितृऋण’ चुकाने के लिए श्राद्धकर्म करना आवश्यक होता हैय परंतु वर्तमान में अनेक हिन्दुओं में धर्मशिक्षा का अभाव, तथाकथित बुद्धिजीवियों का अपप्रचार एवं हिन्दू धर्म को हीन समझने की प्रवृत्ति के कारण श्राद्धकर्म की उपेक्षा करने की मात्रा बढ़ती जा रही है।

राजा भगीरथ द्वारा पूर्वजों की मुक्ति के लिए की गई कठोर तपश्चर्या, तथा त्रेतायुग में प्रभु रामचंद्र के काल से लेकर छत्रपति शिवाजी महाराज के काल में भी श्राद्धकर्म किए जाने का उल्लेख है। आज भी अनेक पश्चिमी देशों के हजारों लोग भारत के तीर्थक्षेत्रों में आकर उनके पूर्वजों को आगे की गति प्राप्त हो, इसलिए श्रद्धापूर्वक श्राद्धकर्म करते हैं।

सद्गुरु जाधवजी ने गणेशोत्सव उपरांत प्रांरभ होने वाले पितृपक्ष के निमित्त ‘पितृपक्ष में श्राद्ध महिमा, अध्यात्मशास्त्र एवं शंकासमाधान’ विषय पर विशेष ‘ऑनलाइन’ कार्यक्रम में कहा कि हिन्दू भी तथाकथित आधुनिकतावादियों के किसी भी दुष्प्रचार से भ्रमित न होकर कोरोना महामारी के काल में भी शासन के सर्व नियमों का पालन कर अपनी क्षमतानुसार पितृऋण चुकाने के लिए श्रद्धापूर्वक ‘श्राद्धकर्म’ करें और अपने पूर्वजों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करें, ऐसा आवाहन सनातन संस्था के धर्मप्रसारक सद्गुरु नंदकुमार जाधवजी ने किया।

इस कार्यक्रम में जिज्ञासुओं का मार्गदर्शन करते हुए सद्गुरु जाधवजी ने आगे कहा कि जिन्हें संभव है वे पुरोहितों को बुलाकर श्राद्धकर्म करेंय परंतु जहां कोरोना के कारण पुरोहित अथवा श्राद्ध सामग्री के अभाववश श्राद्ध करना संभव नहीं है, वे आपद्धर्म के रूप में संकल्पपूर्वक आमश्राद्ध, हिरण्यश्राद्ध अथवा ‘गोग्रास अर्पण’ कर सकते हैं।

आम श्राद्ध में अपनी क्षमतानुसार अनाज, चावल, तेल, घी, शक्कर, आलू, नारियल, 1 सुपारी, 2 पान के पत्ते, 1 सिक्का इत्यादि सामग्री ताम्रपात्र में रखें। ‘आमान्नस्थित श्री महाविष्णवे नमः’ नाममंत्र का उच्चारण कर उसपर चंदन, अक्षत, फूल एवं तुलसीपत्र एकत्रित चढाएं। वह सामग्री पुरोहित, वेदपाठशाला, गोशाला अथवा देवस्थान को दान करें। यह संभव न हो तो हिरण्यश्राद्ध के अनुसार अपनी क्षमता के अनुरूप व्यावहारिक द्रव्य (पैसे) एक ताम्रपात्र में रखें। हिरण्यस्थित श्री महाविष्णवे नमः कहकर वह अर्पण करें।

जिनके लिए इन दोनों में से एक भी श्राद्ध करना संभव नहीं, वे गोग्रास दें अथवा गोशाला से संपर्क कर गोग्रास हेतु कुछ पैसे अर्पण करें। आमश्राद्ध, हिरण्यश्राद्ध अथवा गोग्रास समर्पण के उपरांत तिल तर्पण करें। जिनके लिए उपरोक्त में से कुछ भी करना संभव नहीं है, वे धर्मकार्य हेतु समर्पित किसी आध्यात्मिक संस्था को अर्पण करें। साथ ही, अतृप्त पूर्वजों के कष्टों से रक्षा होने हेतु पितृपक्ष में ही नहीं, अपितु नियमित रूप से कम से कम 1 से 2 घंटे श्री गुरुदेव दत्त’ नामजप करें।

ज्योतिष : BBN : दैनिक राशिफल : पढ़े आज 23 अगस्त का राशिफल | ऐसा रहेगा आपका दिन, देखिए क्या कहती है आपकी राशि?

मेष

आज का दिन आपके लिए बहुत बढ़िया रहेगा। आपकी इनकम में जबरदस्त बढ़ोतरी होगी जिससे आर्थिक स्थिति बढ़िया रहेगी। काम के सिलसिले में किए गए प्रयास सार्थक होंगे और आपको अपनी मेहनत के लिए अच्छे नतीजे मिलेंगे। आप की पकड़ मजबूत होगी। सेहत भी बढ़िया रहेगी जिससे आज का दिन बहुत बढ़िया रहेगा। प्रेम जीवन में आज रोमांस बढ़ेगा और अपने प्रिय से दिल की बात खुलकर कहेंगे। उनसे प्यार बढ़ाने की कोशिश करेंगे। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन सामान्य रहेगा। परिवार की जिम्मेदारियों को साथ मिलकर निभाएंगे।

वृष

आपके लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। आप अपने काम में पूरी तरह मग्न रहेंगे और मेहनत से अपने काम को अंजाम देंगे जिससे अच्छे नतीजे मिलेंगे। व्यापारी वर्ग को भी उत्तम लाभ के योग बन रहे हैं। आपका काम खुल सकता है और आप उसमें आगे बढ़ेंगे। सेहत मजबूत रहेगी। नई नई बातें आपके दिमाग में आएंगी जो आपकी सोच को और मजबूत बनाएंगी। सेहत बढ़िया रहेगी। दांपत्य जीवन में प्यार और रोमांस बढ़ेगा। एक दूसरे के साथ रिश्ते मजबूत होगा।प्रेम जीवन जीने वालों को भी आज सुखद नतीजे मिलेंगे। आपका प्रिय आप के प्रति अपनी हर इच्छा जताएगा।

मिथुन

आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। भाग्य में थोड़ी दिक्कत जरूर आ सकती है लेकिन काम अटकते अटकते भी अंत में बन ही जाएंगे। खर्चों पर कंट्रोल करना आपके लिए बहुत जरूरी होगा क्योंकि वह आपके हाथ से बाहर जा सकते हैं। इनकम में थोड़ी कमी आएगी जिससे आपको यह सोचना होगा कि आगे क्या करना है। काम के सिलसिले में दिन थोड़ा कमजोर है। सेहत अच्छी रहेगी। इसके लिए आपको अच्छे खान-पान पर ध्यान देना होगा। व्यवस्थित रहें और अनुशासित रहें। गृहस्थ जीवन सामान्य रहेगा। प्रेम जीवन के लिए आज का दिन अच्छा है।

कर्क

आज का दिन आपके लिए सामान्य रूप से फलदायक रहेगा। आपको चिंताओं से बाहर निकल कर आना होगा और देखना होगा कि वास्तविक सच्चाई क्या है। आवश्यकताओं के लिए अपना पूरा सामर्थ्य लगाएं और अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करें। काम के सिलसिले में दिनमान थोड़ा कमजोर है। गृहस्थ जीवन शांतिपूर्ण और खुशनुमा रहेगा। प्रेम जीवन जीने वालों को आज बहुत अच्छे नतीजे मिलेंगे। साथ में खूब बातचीत करेंगे और प्यार बढ़ाएंगे।

सिंह

आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। आपकी इनकम में बढ़ोतरी होगी। बिजनेस में लाभ के योग बनेंगे। इनकम के साथ आप कोई संपत्ति खरीदने की भी प्लानिंग कर सकते हैं। जीवनसाथी के सहयोग से इसमें आपको मदद मिलेगी। गृहस्थ जीवन अच्छा रहेगा और मजबूत रहेगा। प्रेम जीवन जीने वालों को आज कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। काम के सिलसिले में आपको अच्छे नतीजे हासिल होंगे और आपकी सेहत बढ़िया रहेगी।

कन्या

आपके लिए आज का दिन मान सामान्य रूप से फलदायक रह सकता है। ऐसी स्थिति में आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि वैसे तो आप ठीक-ठाक रहेंगे लेकिन मानसिक चिंताएं आपको परेशान कर सकती हैं। हल्के फुल्के खर्चे भी बने रहेंगे लेकिन इनकम भी ठीक-ठाक होगी। काम के सिलसिले में तेज बुद्धि का इस्तेमाल करें और समय पर अपना काम पूरा करने की आदत डालें। गृहस्थ जीवन सामान्य रहेगा। प्रेम जीवन जीने वालों को आज अच्छे नतीजे मिलेंगे। आप विवाह के बारे में सोचने लगेंगे।

तुला

आपके लिए आज का दिन बहुत अच्छा रहेगा।आप अपनी पढ़ाई में खूब मन लगाकर मेहनत करेंगे। नई नई बातों को सीखने का मन करेगा।प्रेम जीवन सौहार्दपूर्ण रहेगा और अपने प्रिय को खुश रखने में कोई कसर बाकी नहीं रखेंगे। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन भी अच्छा रहेगा। आपका जीवनसाथी परिवार में अपनी जगह बनाएगा। परिवार के लोगों का सहयोग मिलेगा। सेहत में उतार-चढ़ाव आ सकता है। काम के सिलसिले में आप आज कुछ निराश महसूस कर सकते हैं।

वृश्चिक

आपके लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। आप अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करेंगे और काम के सिलसिले में अच्छे नतीजे हासिल करेंगे। आपको आपके काम का अच्छा फल भी मिलेगा। अच्छे नतीजे के रूप में आपके प्रमोशन के योग बन सकते हैं। घर परिवार की जिम्मेदारियों में भी आप बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे जिससे घर वालों की नजर में भी आपकी इज्जत और बढ़ेगी। आपकी सेहत अच्छी रहेगी। संपत्ति खरीदने के योग बन सकते हैं। गृहस्थ जीवन पूर्ण रूप से सुख शांति पूर्ण और प्रेम पूर्ण रहेगा। प्रेम जीवन जीने वालों को भी अच्छे नतीजे मिलेंगे। आज आपको किसी नए व्यक्ति से बात करने का मौका मिल सकता है।

धनु

आपके लिए आज का दिन सामान्य फलदायक रहेगा। आप में गजब की उर्जा होगी जो आपके हर काम में आपकी मदद करेगी और समय रहते आप अपने कामों को निपटा पाएंगे जिससे आपके पास बहुत समय आपके पास बचेगा। उस काम को किसी रचनात्मक गतिविधि में लगाएंगे। विरोधियों से थोड़ा सावधान रहिए, वो आप को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं। काम के सिलसिले में आप को और अधिक मेहनत से काम लेना होगा और साथी कर्मचारियों का भी सहयोग इसमें जरूरी होगा। धन के मामले में आज का दिन सामान्य रहेगा। आपके खर्चे बढ़ेंगे। प्रेम जीवन सामान्य रहेगा।गृहस्थ जीवन भी ठीक-ठाक रहेगा।

मकर

आज का दिन आपके लिए सामान्य रूप से फलदायक रहेगा। आप अपनी इनकम को बढ़ाने का हर संभव प्रयास करेंगे और काफी हद तक सफल भी होंगे। प्रेम जीवन में खुशनुमा समय की प्राप्ति होगी। प्यार मोहब्बत में डूब जाएंगे। इससेआपका रिश्ता और भी गहरा होगा। शादीशुदा लोगों का दांपत्य जीवन खुशियों से भरपूर रहेगा। आपके रिश्ते में आपसी समझदारी और रिश्ते को मजबूत बनाने की कोशिश भी शामिल होगी। काम के सिलसिले में थोड़ी परेशानी उठानी पड़ सकती है। ये भी संभव है कि आपको अपने काम का पूरा नतीजा दिखाई ना दे। सेहत सामान्य रहेगी

कुंभ

आपके लिए आज का दिन बहुत अच्छा रहेगा। आपमें गजब का आत्मविश्वास होगा जिससे आप हर काम को बहुत ही मजबूती के साथ अंजाम देंगे। घर परिवार में भी आपकी छवि मजबूत होगी। अच्छे काम करेंगे और घरवालों की जरूरतों को पूरा करेंगे। पारिवारिक और घरेलू खर्च पर भी ध्यान देंगे। काम के सिलसिले में भी आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे। आपकी मेहनत आपके काम आएगी। प्रेम जीवन सामान्य रूप से आगे बढ़ेगा लेकिन जो लोग शादीशुदा हैं उन्हें गृहस्थ जीवन में आज मजबूती के साथ खड़े होना होगा और अपने जीवन साथी का संबल बनना होगा क्योंकि इस समय में उन्हें आप की जरूरत है।

मीन

आपके लिए आज का दिन सामान्य रूप से फलदायक रहेगा। आपको अपने बढ़ते हुए खर्चों की चिंता होगी और इसकी वजह से मानसिक तनाव को खुद पर हावी बना लेंगे लेकिन इससे बाहर निकलने की कोशिश करें। इनकम में बढ़ोतरी होगी जिससे आपका आत्मविश्वास वापस लौटेगा। काम के सिलसिले में अच्छे नतीजे हासिल होंगे। आपके बॉस आपसे खुश होंगे। गृहस्थ जीवन सामान्य रूप से व्यतीत होगा और जो लोग किसी प्रेमी सम्बन्ध में हैं उन्हें आज अपने रिश्ते में कुछ नई और खुशी की बातें पता चलेगी जिससे आपका रिश्ता और भी मजबूत बनेगा।

पवन देव शर्मा ज्योतिष अद्यययनरत (ज्योतिष विभाग) काशी हिंदू विश्वविधालय वाराणसी

ज्योतिष : BBN : दैनिक राशिफल : पढ़े आज 22 अगस्त का राशिफल | ऐसा रहेगा आपका दिन, देखिए क्या कहती है आपकी राशि?

मेष

आज का दिन आपके लिए सामान्य रहेगा। किसी बात को लेकर मानसिक तनाव से ग्रसित रहेंगे। खर्चे भी बढ़ेंगे। इनकम सामान्य रहेगी। प्रेम जीवन के लिए दिनमान अच्छा है। अपने प्रिय के साथ दिल की बातें शेयर करेंगे। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन भी बढ़िया रहेगा। आप मजबूती से हर काम करेंगे।

वृष

आपके लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। आप अपने प्रेम जीवन में काफी खुश रहेंगे। अपने प्रिय से अपने दिल की बात कहेंगे। उनके लिए कोई बढ़िया सा गिफ्ट भी ला सकते हैं। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन तनावपूर्ण रहेगा। जीवनसाथी किसी बात को लेकर गुस्सा हो सकता है। आपकी सेहत अच्छी रहेगी। उल्टा सीधा भोजन करने से बचें।

मिथुन

आपके लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। आप अपने परिवार पर ध्यान देंगे। जरूरी कामों में सहयोग करेंगे। सेहत अच्छी रहेगी। शादीशुदा जीवन में प्रेम और रोमांस बढ़ेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए भी दिन अच्छा है। आपका प्रिय आपको दिल से प्यार करेगा और आपको यह सब महसूस करना बड़ा अच्छा लगेगा। काम के सिलसिले में आपका दिन मजबूत है। आपके प्रमोशन की बात चल सकती है।

कर्क

आपके लिए आज का दिन मध्यम फलदायक रहेगा। धन की आवक होगी। खर्चे भी रहेंगे लेकिन चिंता नहीं होगी। मन से मजबूत होंगे। काम के सिलसिले में बेहद अच्छे नतीजे मिलेंगे। आपको प्रमोशन मिल सकता है। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन अच्छा रहेगा। आप अपनी जिम्मेदारियों को समझेंगे। जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए दिनमान सामान्य है।.

सिंह

आपके लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। खर्चों में कमी आएगी। इनकम बढ़ेगी। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए दिनमान अच्छा है। आप अपने रिश्ते में सच्चाई को महत्व देंगे और अपने प्रिय पर दिल खोलकर प्यार दिखाएंगे। काम के सिलसिले में दिनमान अच्छा रहेगा।

कन्या

आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। खुद पर भरोसा जमेगा। हल्के खर्चे रहेंगे। काम के सिलसिले में दिनमान अच्छा रहने वाला है। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन आज मजबूत रहेगा। आप अपने रिश्ते में खुश रहेंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोग रिश्ते में निराशा महसूस कर सकते हैं।

तुला

आज का दिन आपके लिए सामान्य फलदायक रहेगा। सेहत अच्छी रहेगी। पार्टी करने का मन करेगा। काम के सिलसिले में दिनमान उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। काम के लिए ट्रैवलिंग करेंगे। मन में धार्मिक विचार भी आएंगे। गृहस्थ जीवन तनावपूर्ण रहेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए दिनमान अच्छा है।

वृश्चिक

आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। इनकम में बढ़ोतरी होगी। खर्चों में कमी आएगी। विरोधियों पर भारी रहेंगे। उल्टा सीधा खाने से सेहत बिगड़ सकती है और बीमार पड़ सकते हैं, इसलिए ध्यान रखें। शादीशुदा जीवन में प्यार बढ़ेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए आज का दिन बहुत बढ़िया रहेगा।

धनु

आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। आप अपने काम पर पूरा ध्यान रखेंगे जिससे अच्छे नतीजे मिलेंगे। भाग्य का साथ मिलेगा। कामों में सफलता मिलती चली जाएगी। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन प्रेम और रोमांस के साथ मजबूत होगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए दिनमान अच्छा है। जल्दबाजी में कोई बात ना करें।

मकर

आपके लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। सेहत मजबूत रहेगी। परिवार का सहयोग मिलेगा। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन बढ़िया रहेगा। जीवनसाथी कोई महत्वपूर्ण सलाह देगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए दिनमान अच्छा है। आप अपने रिश्ते में गंभीरता दिखाएंगे।

कुंभ

आपके लिए आज का दिन सामान्य फलदायक रहेगा। आज किसी बड़े काम को हाथ में ना लें। मानसिक तनाव में रहेंगे। शादीशुदा जीवन अच्छा रहेगा। जीवन साथी अपनी बुद्धिमानी से आपको खुश कर देंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए आज का दिन बहुत बढ़िया है। रिश्ते में रोमांस बढ़ेगा।

मीन

आज का दिन आपके लिए बढ़िया रहेगा। आपकी सेहत मजबूत रहेगी। कामों में सफलता मिलेगी। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। वे दिल से खुश होंगे और आपको भी खुश रखने की कोशिश करेंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए आज का दिन बढ़िया है। आप उन्हें शादी के लिए प्रपोज कर सकते हैं।। पवनदेव शर्मा ज्योतिष अध्ययनर त् काशी हिंदू विश्वविधालय वाराणसी

22 अगस्त से होगी गणेश चतुर्थी की शुरुवात घर में विराजेंगे गजानन

गणेश जी की बैठी हुई प्रतिमा रखने से मिलता है घर मे सुख समृद्धि और स्थाई धन हिंदू धर्म के अनुसार भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को महाराष्ट्र समेत पूरे देश गणेश चतुर्थी या विनायक चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है गणेश की स्थापना के लिए दिशा और जगह की शुद्धता का ध्यान रखना जरूरी होता है वही मूर्ति खरीदते वक्त भी विशेष ध्यान रखना चाहिए । गणेश की ऐसी मूर्ति घर लानी चाहिए। जो शास्त्रों के अनुसार सही हो यानी पुराणों और ग्रंथो में जैसा गणेश जी का स्वरूप बताया गया है । उनकी मूर्ति भी वैसी ही होनी चाहिए। गणेश जी के स्वरूप के अनुसार बनी मूर्ति की पूजा करने से भगवान की कृपा मिलती है ।और पूजा का पूरा फल भी प्राप्त होता है ।। शुभ मूहूर्त।

।। गणेश पूजा का समय।

।।। सुबह 7:30से 9:55 तक । दोपहर 2:15से शाम4:25 तक । रात 7:45 से 9:10 तक।गणेश प्रतिमा देखने योग्य बाते बैठे हुए गणेश जी की प्रतिमा लेना शुभ माना जाता है ऐसी मूर्ति की पूजा करने से स्थाई धन लाभ होता है।

गणेश को वक्रतुण्ड कहा जाता है इसलिए उनकी सूड़ बायीं या दायी ओर मुडी हुई मोक्ष प्राप्ति के लिए वामावर्त( बायीं ओर सूड़ मुडी हुई )लैकिक भैतिक की कामना हेतु दक्षिणावर्त (दायी ओर सूड़ मुड़ी हुई )वाली भगवान गणेश जी की प्रतिमा घर मे स्थापित करना चाहिए ।। जिस मूर्ति गणेश जी के कंधे पर जनेऊ ना हो ऐसे मूर्ति की पूजा नही करनी चाहिए ।। गणेश जी को भालचद्रं भी कहते है।इसलिए उनकी ऐसी मूर्ति की पूजा करनी चाहिए जिनके भाल यानी ललाट पर चंद्रमा बना हुआ हो।। गणेश जी की ऐसी मूर्ति की स्थापना करनी चाहिए जिनके हाथों में पाश और अंकुश दोनों हो शार-त्र में वर्णन मिलता है। ।।

इस दिन नही करना चाहिए चंद्र दर्शन। इस दिन चंद्र दर्शन वर्ज है। मान्यता है कि इस दिन चंद्र दर्शन से चोरी का झुठा आरोप सहना पड़ता है पौराणिक गाथाओं के अनुसार कृष्ण जी स्यमन्तक नाम की कीमती मणि चोरी करने झूठा आरोप आरोप लगा था। नारद ऋषि ने उन्हें बताया कि उन्होंने भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी के दिन चंद्रमा को देखा था जिसकी वजह वजह से मिथ्या दोष का श्राप लगा हैं।इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी।।

(1)गणेश जी विराजमान करने के लिए पूर्व दिशा उतर ईशान शुभ माना जाता है लेकिन भूलकर भी इन्हें दक्षिण और दक्षिण पश्चिम कोण यानी नैऋत्य में नही रखे ।।

(2)एक ही घर मे गणेश जी की2 तीन मूर्ति एक साथ नहीं रखें वास्तु विज्ञान के अनुसार इसमे ऊर्जा का आपस मे टकराव होता है ।।

(3) भगवान गणेश के मुख की तरफ समृद्धि सिद्धि और सौभाग्य होता है स्थापना के समय ये ध्यान रखे कि मूर्ति का मुख दरवाजे की तरफ नही होना चाहिए।

प.पवनदेव शर्मा ज्योतिष अद्यययनरत(ज्योतिष विभाग) काशी हिंदू विश्वविधालय वाराणसी उत्तर प्रदेश

126 साल बाद बन रहा गणेश चतुर्थी के दिन ऐसा योग

रायपुर:-गणेश जी को सभी देवताओं में पूज्यनीय माना गया है। 22 अगस्त यानी शनिवार को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाएगा। कोई भी शुभ कार्य करने से पहले गणेश जी की आरती बेहद जरूरी मानी जाती है। गणेश चतुर्थी पर लोग गणेश जी को अपने घर लाते हैं, गणेश चतुर्थी के ग्यारहवें दिन धूमधाम के साथ उन्हें विसर्जित कर दिया जाता है और अगले साल जल्दी आने की प्रार्थना की जाती है।

ज्योतिष शास्त्रों की माने तो इस साल गणेश चतुर्थी ऐसे समय में मनाई जा रही है जब सूर्य सिंह राशि में और मंगल मेष राशि में हैं। सूर्य और मंगल का यह योग 126 साल बाद बन रहा है। यह योग विभिन्न राशियों के लिए अत्यंत फलदायी होगा। गणेश चतुर्थी पर हर साल जगह-जगह झांकी पांडाल सजाए जाते थे व प्रतिमाएं स्थापित की जाती थी, लेकिन इस वर्ष कोरोना के कारण गणेश जी की झांकियों पर प्रतिबंध है। इसके साथ ही प्रतिमाओं के ऊंचाई तय की गई है।

ज्योतिष : BBN : दैनिक राशिफल : पढ़े आज 20 अगस्त का राशिफल | ऐसा रहेगा आपका दिन, देखिए क्या कहती है आपकी राशि?

मेष

आपके लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। आप अपने प्रेम जीवन को खुशनुमा बनाने का पूरा प्रयास करेंगे। प्रेम जीवन में क्रिएटिविटी काम आएगी। आपका प्रयास सफल रहेगा। शादीशुदा लोगों के दांपत्य जीवन में तनाव से मुक्ति मिलेगी। संतान के प्रति काफी खुश रहेंगे। परिवार का माहौल आपको आंतरिक रूप से खुशी और मजबूती देगा। काम के सिलसिले में अच्छे नतीजे मिलेंगे। भाग्य का सितारा बुलंद रहेगा।

वृष

आपके लिए आज का दिन सामान्य फलदायक रहेगा। आप अपने परिवार और जिम्मेदारियों को अच्छे से निभाएंगे। घरेलू खर्च बढ़ेगा। इससे आपकी इन्कम प्रभावित होगी। परिवार के लोगों का आपसी भाईचारा रहेगा। काम के सिलसिले में आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे। आपको अपनी मेहनत पर ध्यान देना चाहिए। व्यापार वर्ग को मेहनत का नतीजा मिलेगा। दांपत्य जीवन में रोमांस बना रहेगा। प्रेम संबंध में जी रहे लोगों को आज कुछ निराशा का सामना करना पड़ सकता है। आपकी सेहत मजबूत रहेगी।

मिथुन

आज का दिन आपके लिए मध्यम फलदायक रहेगा। परिवार के छोटों के साथ बैठकर उनसे उनकी समस्याओं को सुनेंगे। रिश्तेदार और पड़ोसियों से किसी बात को लेकर बातचीत करेंगे। अपनी किसी क्रिएटिविटी को बाहर लाएंगे। इनकम के लिहाज से आज का दिन अच्छा रहेगा। आपके खर्चे भी रहेंगे लेकिन ज्यादा नहीं। नौकरीपेशा लोगों को किसी विरोधी से सक्रिय सावधान रहना चाहिए। व्यापारी वर्ग के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। सेहत अच्छी रहेगी।

कर्क

आपके लिए आज का दिन सामान्य फलदायक रहेगा रहेगा। मानसिक तनाव रहेगा फिर भी कुछ अच्छे नतीजे भी मिलेंगे। आप अपने परिवार के साथ एक अटूट बंधन और मजबूती का भाव महसूस करेंगे। काम के सिलसिले में आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे। आप की तारीफ होगी और आपके कार्य भार में बढ़ोतरी होगी। आपकी कार्यकुशलता से आपका बॉस प्रभावित हुए बिना नहीं रह पाएगा। व्यापारी वर्ग को आज कुछ अच्छे नतीजे मिलेंगे। आप उत्तम भोजन का आनंद लेंगे। दांपत्य जीवन में थोड़ा सावधानी बरतनी चाहिए। प्रेम जीवन में आज का दिन खुशियों से भरा रहेगा।

सिंह

आपके लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। आपके अंदर आत्म सम्मान की बढोत्तरी होगी और हर काम में सफलता मिलेगी। काम के सिलसिले में बेहतरीन नतीजे हासिल होंगे। आपको अपने काम में आनंद आएगा और आगे बढ़ चढ़कर कार्य संपन्न करेंगे। भाग्य का साथ मिलेगा। आप किसी भी चुनौती से घबराएंगे नहीं और मेहनत करेंगे। विरोधियों से आप जीत जायेंगे। नौकरी पेशा लोगों के लिए दिन अच्छा रहेगा। दांपत्य जीवन में भी आज का दिन खुशनुमा रहने वाला है। प्रेम जीवन जीने वालों को दिक्कतें हो सकती

कन्या

आपके लिए आज का दिनमान सामान्य फलदायक रहेगा। आपके खर्चों में बढ़ोतरी होगी। मानसिक चिंताएं बढ़ेंगी और सेहत भी कुछ बिगड़ सकती है, इसलिए अपने ऊपर पूरा ध्यान दें। नौकरी पेशा लोगों को तनाव का सामना करना पड़ेगा और नौकरी बदलने का विचार मन में आएगा। व्यापारी वर्ग के लिए आज का दिन फायदेमंद रहेगा। आपको कहीं से प्रॉफिट मिल सकता है। ससुराल पक्ष के लोगों से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। दांपत्य जीवन में प्रेम रहेगा। प्रेम जीवन बिता रहे रहे लोगों को आज कुछ दिक्कतों से दो-चार होना पड़ सकता है।

तुला

आपके लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है। आपकी इनकम में बढ़ोतरी होगी और आपका ध्यान भी इस ओर रहेगा कि अपनी मेहनत से मिलने वाले फल को किस प्रकार गुणात्मक रूप से बढ़ाएं, जिससे आपकी इनकम बढ़ती हुई नजर आए। नौकरी पेशा लोगों के लिए आज का दिन अच्छा है। उन्हें अपने काम का अच्छा नतीजा मिलेगा। जो लोग व्यापार करते हैं, उन्हें किसी बड़े व्यक्ति का सहयोग मिलेगा, जिससे काम में सफलता मिलेगी। दांपत्य जीवन को सुख मिलेगा। प्रेम जीवन जीने वालों को भी आज अच्छे नतीजे मिलेंगे।

वृश्चिक

आपके लिए आज का दिन सामान्य फलदायक रहेगा। आप अपने काम पर ज्यादा ध्यान देंगे और अपनी कमियों को दूर करने की कोशिश करेंगे। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा। लोगों का सहयोग मिलेगा। किसी पड़ोसी से विवाद हो सकता है। दांपत्य जीवन में प्रेम और खुशी बरकरार रहेगी। आपका रिश्ता मधुर बनेगा। प्रेम जीवन जीने वालों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आज आप अपने किसी पुराने दोस्त से जी भर कर बातें करेंगे। आपकी सेहत आज मजबूत रहेगी।

धनु

आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा और आज आप भविष्य के लिए कुछ नया सोचेंगे। अपने घर के बुजुर्गों के आशीर्वाद से आपके काम बनेंगे। नौकरी पेशा लोगों को आज कुछ निराशा का सामना करना पड़ सकता है। जो लोग व्यापार करते हैं, उनके लिए आजका दिन अच्छा रहेगा। दांपत्य जीवन सामान्य रहेगा। प्रेम जीवन जीने वालों को भी आज कुछ दिक्कतें हो सकती

मकर

आज का दिन आपके लिए सामान्य फलदायक रहेगा। कामों को समय से निपटाना चुनौती होगा। मानसिक तनाव भी रहेगा क्योंकि आप चिंता ग्रस्त रहेंगे। खर्चों में कमी आएगी और इनकम अच्छी होगी। दांपत्य जीवन में प्रेम रहेगा। संतान सुख की प्राप्ति होगी। प्रेम जीवन जीने वालों को अपने प्रिय से दिल की बात कहने में मजा आएगा।

कुंभ

आपके लिए आज का दिन सामान्य फलदायक रहेगा। आपके खर्चों में काफी बढ़ोतरी हो सकती है, जिससे आपको कुछ परेशानी होगी। इनकम सामान्य रूप बनी रहेगी। दांपत्य जीवन में सुख मिलेगा। अपने जीवन साथी की क्रिएटिविटी को देखकर आपको काफी खुशी होगी। प्रेम जीवन जीने वालों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आपको अपने किसी मित्र से कुछ सहायता मिल सकती है। काम के सिलसिले में अच्छे नतीजे मिलेंगे। व्यापारी वर्ग के लिए भी आज का दिन कुछ अच्छे समाचार लेकर आएगा।

मीन

आपके लिए आज का दिन बढ़िया रहने वाला है। आपकी इनकम भी बढ़िया रहेगी और खर्चों में भी कमी आएगी। शारीरिक तौर पर सेहत अच्छी रहेगी लेकिन मानसिक तनाव हो सकता है। काम के सिलसिले में अच्छे नतीजे मिलेंगे लेकिन आप अपने काम से खुश नहीं होंगे। दांपत्य जीवन सामान्य रहेगा। प्रेम जीवन जीने वालों कुछ दिक्कतें हो सकती हैं। आपको अपने प्रिय की बात माननी चाहिए।.

पवनदेव शर्मा ज्योतिष अद्यययनरत( ज्योतिष विभाग) काशी हिंदू विश्वविधालय वाराणसी

ज्योतिष : BBN : दैनिक राशिफल : पढ़े आज 19 अगस्त का राशिफल | ऐसा रहेगा आपका दिन, देखिए क्या कहती है आपकी राशि?

मेष 
आज का दिन बाद बढ़िया रहेगा। काम के सिलसिले में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी जिससे मन करेगा कि नौकरी बदलनी चाहिये। व्यापार में उत्तम धन लाभ होने के योग बन रहे हैं। आप आज रोमांटिक मूड में रहेंगे और अपने प्रिय के साथ सुखी भविष्य के सपने सजाएंगे।दांपत्य जीवन में कुछ तनाव रहने की स्थिति बनेगी कार्य में सफलता अर्जित करने के लिए भाग्य का साथ मिलेगा। किसी वरिष्ठ  की सलाह आपको आगे बढ़ने में मदद करेगी और आप खुशी-खुशी आगे बढ़ेंगे।

वृष 
आपके लिए आज का दिन बढ़िया रहेगा। परिवार में सुख मिलेगा। परिवार के लोगों का सहयोग भी आपको मदद देगा जिससे काम के सिलसिले में बढ़िया अवसर मिलेंगे। अपने साथ काम करने वालों से अच्छा व्यवहार ही आपकी सफलता का मार्ग बनेगा। शादीशुदा लोगों के दांपत्य जीवन में तनाव से मुक्ति7 मिलेगी लेकिन जो लोग प्रेम जीवन में हैं उन्हें कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। 

मिथुन 
आज का दिन अच्छा रहने वाला है। दांपत्य जीवन में खुशी रहेगी और जीवनसाथी से रिश्ते बढ़िया बनेंगे। सामान्य तौर पर धन प्राप्ति हो सकती है। आपको अपने और उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। कई कामों को करने का मन करेगा, जिससे मन में असमंजस की स्थिति रहेगी। दोस्तों का साथ मिलेगा। नौकरी में सफलता मिलेगी और कहीं यात्रा पर जाने के योग बनेंगे। 
कर्क 
आपके लिए दिल सामान्य रहेगा अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना जरूरी होगा नहीं तो परेशान हो सकते हैं। आपकी इनकम भी बढ़ेगी। किसी वजह से आज आपको धन प्राप्ति हो सकती है जिसके अपने उम्मीद ना की हो।  परिवार पर ध्यान देंगे और घरेलू खर्च करेंगे। काम के सिलसिले में विरोधियों का सामना करना पड़ सकता है। आप अपनी कार्यकुशलता के चलते उन्हें नियंत्रण में रखने में कामयाब होंगे। प्रेम जीवन के लिये दिन खुशनुमा रहेगा और दांपत्य जीवन जीने वाले लोगों के लिए भी आज का दिन बढ़िया रहने वाला है।

सिंह
आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। आज हज काम को मजबूती से करेंगे। मन हर्षित होगा क्योंकि कार्यों में सफलता मिलेगी। भविष्य के बारे में विचार करेंगे। शादीशुदा लोगों के दांपत्य जीवन में आज का दिन काफी अच्छा बीतेगा और एक दूसरे को समझने में आसानी होगी। जो लोग प्रेम जीवन में हैं उन्हें भी आज अच्छे परिणाम मिलेंगे। आज आप किसी चुनौती से नहीं घबराएंगे। नौकरी पेशा लोगों को आज बढ़िया नतीजे हासिल होंगे।

कन्या 
आज का दिन उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। परिवार का माहौल आपको परेशानी देगा जिससे मानसिक तनाव बढ़ेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए आज का दिन बढ़िया रहने वाला है। अपने प्रिय से बात करने का और  अपना प्यार जताने का मौका मिलेगा। इनकम में गिरावट हो सकती है लेकिन आपके काम की तारीफ होगी। स्वास्थ्य मजबूत रहेगा। दांपत्य जीवन के लिहाज से दिनमिन सामान्य है

तुला 
आपके लिए आज का दिन बहुत बढ़िया रहेगा और आपकी इनकम भी बढ़ेगी। परिवार का माहौल खुशी देगा और लोग एक दूसरे का ध्यान रखेंगे। प्रेम जीवन जीने वालों को भी आज अच्छे नतीजे हासिल होंगे और उनका प्रिय उन्हें अपनी मीठी बातों से खुश रखेगा। शादीशुदा लोगों के दांपत्य जीवन में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। काम के सिलसिले में आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे। अपने साथ काम करने वालों पर अपना ध्यान बनाए रखें।


वृश्चिक 
आज का दिन आपके लिए बढ़िया रहेगा। काम के सिलसिले में आपको ध्यान देकर काम करना पड़ेगा तभी सफलता मिलेगी। रुके हुए काम बनने से मन हर्षित होगा। परिवार के लोग आपके साथ खड़े रहेंगे। रिश्तो में अपनापन बढ़ेगा। धन संबंधित लाभ होने के योग बन रहे हैं। शादीशुदा लोगों के दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ सकता है इसलिए थोड़ा ध्यान रखें। जो लोग प्रेम जीवन बिता रहे हैं, उन्हें आज अच्छे नतीजे हासिल होंगे।

धनु 
आज का दिन आपके लिए बढ़िया रहने वाला है। आपके रुके हुए काम बनेंगे, जिससे आपका मन भी हर्षित होगा और आपको इनकम भी प्राप्त होगी। परिवार के लोगों से अच्छा व्यवहार जरूर करें। भोजन का और खान-पान का ध्यान रखें नहीं तो स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। शादीशुदा लोगों के जीवन में आज का दिन सामान्य रहेगा और जो लोग प्रेम जीवन में हैं, उन्हें उतार-चढ़ाव की स्थिति का सामना करना पड़ेगा। आपके प्रिय का मन आज उदास हो सकता है।


मकर 
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आप बीमार पड़ सकते हैं इसलिए अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखें। खर्चों में बढ़ोतरी होगी। इससे मानसिक दबाव भी आप पर होगा। काम के सिलसिले में आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे और आपके काम की तारीफ होगी। आपका बॉस भी आपसे खुश होगा। आपकी इनकम बढ़ेगी और आज धन निवेश करने के लिए भी बढ़िया दिन है। परिवार का माहौल बढ़िया रहेगा। शादीशुदा लोगों के दांपत्य जीवन में आज का दिन बढ़िया रहेगा और जीवन साथी कोई अच्छी बात करेगा। प्रेम जीवन जीने वालों को आज कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

कुंभ 
आज का दिन आपके लिए बढ़िया रहेगा। आज आप खूब मेहनत करेंगे जिससे काम के सिलसिले में अच्छे नतीजे प्राप्त करेंगे। आपकी इनकम में बढ़ोतरी होगी और कुछ नए मौके भी आपके हाथ लग सकते हैं जिससे भविष्य में आप को फायदा होगा। आपके प्रेम जीवन में आपको सुख मिलेगा और जो लोग शादीशुदा हैं, उनका दांपत्य जीवन भी आज प्रेम से भरा रहेगा। परिवार का माहौल भी आपको सुख देगा और आप मजबूती से हर काम को करेंगे जिससे सफलता मिलेगी।


मीन 
आज का दिन सामान्य रूप से फल दायक रहेगा। आपको अपने काम पर पूरा ध्यान देना होगा नहीं तो दिक्कत आ सकती है। आपके विरोधी मजबूत होंगे। भाग्य का थोड़ा साथ मिलेगा जिससे कुछ काम बन जाएंगे और आपके जीवन में धन की आवक होगी। स्वास्थ्य कमजोर रहेगा जिससे बीमार पड़ सकते हैं। घर के बुजुर्गों का स्वास्थ्य भी कमजोर रहेगा। प्रेम जीवन जीने वाले लोगों को आज अच्छे नतीजे मिलेंगे। शादीशुदा लोगों को अपने जीवन साथी के साथ बैठकर उनके मन की बात समझने का मौका मिलेगा।।         

पवन देव शर्मा ज्योतिष अध्ययनरत  (ज्योतिष विभाग)  काशी हिंदू विश्वविधलाय वाराणसी

ज्योतिष : BBN : दैनिक राशिफल : पढ़े आज 18 अगस्त का राशिफल | ऐसा रहेगा आपका दिन, देखिए क्या कहती है आपकी राशि?

????मेष

विद्यार्थी वर्ग सफलता हासिल करेगा। पार्टी व पिकनिक का आनंद मिलेगा। घर-बाहर प्रसन्नता रहेगी। रोजगार की चिंता रह सकती है। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। मानसिक दृढ़ता से निर्णय लेकर कार्य करना चाहिए। व्यापार में लाभकारी परिवर्तन होंगे।

????वृष

शत्रु परास्त होंगे। भूमि व भवन की खरीद-फरोख्त हो सकती है। रोजगार मिलेगा। व्यवसाय ठीक चलेगा। नवीन गतिविधियां लाभकारी रहेंगी। व्यापार में नई योजनाओं का प्रारंभ होगा। पराक्रम के प्रति निष्क्रियता के कारण मन अप्रसन्न रहेगा।

????मिथुन

परिवार की चिंता रहेगी। जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा। कानूनी अड़चन दूर होगी। व्यवसाय ठीक चलेगा। परोपकार करके मानसिक सुख अर्जित करेंगे। व्यापारिक स्थिति आशाजनक रहेगी। पारिवारिक, मांगलिक कार्य की योजना बनेगी। कर्ज लेने से बचना चाहिए।

????कर्क

पुराना रोग उभर सकता है। चोट, चोरी व विवाद आदि से हानि संभव है। आय में कमी रहेगी। धैर्य रखें। स्वास्थ्य की समस्या हल होगी। ईश्वर के प्रति आस्था बढ़ेगी। जीवनसाथी की भावनाओं को समझें। आर्थिक निवेश लाभकारी रहेगा।

????सिंह

धर्म-कर्म में रुचि रहेगी। कानूनी अड़चन दूर होगी। लाभ के अवसर हाथ आएंगे। घर-बाहर प्रसन्नता रहेगी। समाज के कामों में उत्साहपूर्वक भाग लेंगे। नौकरी में तबादला तथा पदोन्नति के योग हैं। अनावश्यक क्रोध न करें। धन संबंधी काम पूरे होंगे।

????‍♀️कन्या

नई योजना बनेगी। कार्य का विस्तार होगा। व्यवसाय ठीक चलेगा। घर-बाहर प्रसन्नता रहेगी। अपनी वस्तुएं संभालकर रखें। काम के प्रति दृढ़ता से कार्य में अनुकूल सफलता मिल सकेगी। पारिवारिक सुख व धन बढ़ेगा। वाणी संयम आवश्यक है।

⚖️तुला

वैवाहिक प्रस्ताव मिल सकता है। बकाया वसूली के प्रयास सफल रहेंगे। यात्रा सफल रहेगी। लाभ होगा। उत्तम मनोबल आपकी सभी समस्याओं को हल कर देगा। प्रतिष्ठित जनों से मेलजोल बढ़ेगा। व्यापार में नए प्रस्ताव मिलेंगे।

????वृश्चिक

विवाद न करें। सार्वजनिक कार्यों में समय व्यतीत होगा। संतान की ओर से शुभ समाचार मिलेंगे। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। रोजगार के क्षेत्र में उन्नति होगी। कुसंगति से बचें। लेन-देन में सावधानी रखें। शारीरिक कष्ट संभव है। व्ययवृद्धि से तनाव रहेगा।

????धनु

व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी। नेत्र पीड़ा संभव है। विवाद न करें। रोजगार मिलेगा। भेंट व उपहार की प्राप्ति होगी। आपकी मिलनसारिता व धैर्यवान प्रवृत्ति आपके जीवन में आनंद का संचार करेगी। स्थायी संपत्ति में वृद्धि होगी।

????मकर

फालतू खर्च होगा। अतिथियों का आगमन होगा। शुभ समाचार मिलेंगे। मान बढ़ेगा। विवाद न करें। आर्थिक स्थिति में सुधार की संभावना है। व्यापार में नए अनुबंध होंगे। व्ययों में कमी करना चाहिए। व्यापार अच्छा चलेगा। जीवनसाथी से मतभेद।

????कुंभ

सुख के साधन जुटेंगे। प्रयास सफल रहेंगे। मान-सम्मान मिलेगा। व्यवसाय ठीक चलेगा। प्रसन्नता रहेगी। नौकरी में मनचाही पदोन्नति मिलने के योग बनेंगे। धर्म के कार्यों में रुचि आपके मनोबल को ऊंचा करेगी। अजनबियों पर विश्वास न करें।

????मीन

दु:खद समाचार मिल सकता है। विरोध होगा। व्यर्थ भागदौड़ होगी। लाभ के अवसर टलेंगे। विवाद न करें। कार्य निर्णय बहुत शांति से विचार करके करना ही शुभ है। स्वास्थ्य की ओर ध्यान दें। रुका धन मिलेगा।

पवन देव शर्मा ज्योतिष अध्ययनरत काशी हिन्दू विश्वविद्यालय वाराणसी

ज्योतिष : BBN : दैनिक राशिफल : पढ़े आज 17 अगस्त का राशिफल | ऐसा रहेगा आपका दिन, देखिए क्या कहती है आपकी राशि?

मेष-आज आप में से कुछ लोगों को आपके व्यवसाय-साथी या किसी करीबी सहयोगी से समस्या हो सकती है। व्यवसाय  से संबंधित यात्राएग वांछित परिणाम नहीं दे सकती हैं। नए  कार्यस्थल से  जुड़ने या नई परियोजनाओं और उपक्रमों को शुरू करने के लिए दिन  ज्यादा अनुकूल नहीं है। कार्य स्थल पर  टकराव से बचने की कोशिश करनी चाहिए। प्रेमपूर्ण संपर्क यदि कोई हो, तो यह एक बुरा मोड़ ले सकता है और आप में से कुछ लोग बदनामी और अपमान का शिकार हो सकते हैं। यह कुछ भावनात्मक रूप से परेशान कर सकता है जीवनसाथी या संतान के कुछ स्वास्थ्य के लिए चिंता हो सकती है।

वृष-आज छात्र अपने प्रयासों में सुस्त हो सकते हैं और वे नई योजनाओं पर अमल करने के लिए पूर्ण रूप से तैयार नहीं हो पाएंगे।व्यवसायी  और नौकरीपेशा जातक आज  अधिक सफल रूप से सामने आएंगे।आपको अपने करियर की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए नए संपर्क और दोस्त बनाने होंगे। नए व्यवसाय के अवसर आपके लिए तैयार हो सकते हैं।


मिथुन-आपको बहुत सावधान और सतर्क रहना पड़ेगा। आपकी सेहत बिगड़ सकती है और आप खुद को विपरीत परिस्थितियों में पा सकते हैं। अपने करीबी सहयोगियों के साथ विवाद अथवा सूट होने की संभावना आपको चिंतित कर सकती है। अपने आशावादी स्वभाव के साथ आपको स्थिति से निपटने के लिए  उचित उपाय खोजना पड़ सकता है।पारिवारिक परिवेश में आज आपको अपने शांत रहने की आवश्यकता है।परिस्थितियों से निपटने के लिए कूटनीति का उपयोग करें। आर्थिक पक्ष में समय अनुकूल नहीं है ।अत: सावधानी रखिए।


कर्क-आप अपने आत्मविश्वास को फिर से हासिल करेंगे और पूरे समर्पण के साथ काम में जुटेंगे जो सकारात्मक विकास को जन्म देगा। आप एक से अधिक प्रोजेक्ट में शामिल होंगे और समय की कमी भी महसूस कर सकते हैं। वित्तीय स्थिति में सुधार होना तय है और आपको आय का एक अतिरिक्त स्रोत भी मिल सकता है। यदि आप परीक्षा या प्रतियोगिता के माध्यम से अपनी स्थिति को बढ़ाना चाहते हैं तो अपना ध्यान और समर्पण न खोएं। आपको अपने जीवनसाथी का पूरा साथ मिलेगा। प्रेम संबंध मजबूत होंगे। स्वास्थ्य शुभ रहेगा।

सिंह-आप बड़ी सफलता प्राप्त करेंगे और एक उच्च सामाजिक स्थिति हासिल करेंगे। आप एक नया उद्यम शुरू कर सकते हैं और एक बड़ी डील को अंतिम रूप दे सकते हैं। आपका नाम और प्रसिद्धि व्यापक होगी। आपका पारिवारिक-जीवन शांतिपूर्ण और खुशहाल रहेगा। आपके पास नए अधिग्रहण हो सकते हैं जो आपके जीवन को अधिक आरामदायक और संतोषजनक बनाएंगे। परिवार में कुछ हर्षोल्लास समारोह हो सकते हैं।

कन्या-छात्र पढ़ाई में अपना सर्वश्रेष्ठ देंगे और अपनी शैक्षणिक गतिविधियों में अधिक से अधिक ऊंचाइयों को प्राप्त करेंगे।आप कुछ नए संप्रेषण खरीदने की योजना बना सकते हैं और साथ ही कुछ रियल एस्टेट सौदे भी कर सकते हैं। किन्तु आपकी  आपकी अपेक्षा के अनुरूप यह सकारात्मक नहीं हो पायेंगें । अपनी व्यक्तिगत और व्यावसायिक जिम्मेदारियों के प्रति ईमानदार रहें। अगर आप सावधान नहीं हैं तो बच्चे आपके लिए चिंता का कारण हो सकते हैं। खाने की अनियमित आदतें शारीरिक बीमारियों के रूप में आपके स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती हैं।

तुला-आज का दिन उत्कृष्ट परिणामदायक है। परीक्षा या प्रतियोगिता के माध्यम से नौकरी की तलाश करने वाले या अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक लोगों को सतत प्रयास करने चाहियें ।आने वाले समय में  सफलता आपके साथ होगी । व्यवसाय विस्तार की योजना संभव है। आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। आप अपने समर्पण और कड़ी मेहनत से दूसरों से आगे रहेंगे। पारिवारिक जीवन सामंजस्यपूर्ण होगा और पारिवारिक सदस्यों के मध्य एकता रहेगी।आप खुश रहेंगे तथा आपका स्वास्थ्य भी शुभ रहेगा ।

वृश्चिक-व्यवसायी नई योजनाओं और सांझेदारियों  में प्रवेश कर सकते हैं। नौकरीपेशा जातक  बैठकों और प्रस्तुतियों में भाग लेंगे जो उन्हें प्रगति  देगा। आपको अपने सीनियर्स का पूरा सहयोग मिलेगा। आपका अच्छा व्यवहार आपको दूसरों को प्रभावित करने में मदद करेगा । आप अपने प्रभाव क्षेत्र में वृद्धि करेंगे। पारिवारिक जीवन शुभ रहेगा और और शुभ घटना घटित होगी जो उत्सवों का आह्वान करेगी। अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा न करें।

धनु-व्यावसायिक उन्नति का फायदा उठाने और तलाशने के लिए अनुकूल समय है। राजनेताओं के सत्ता में आने की संभावना है और विदेशी यात्राओं के भी संकेत हैं। नई परियोजनयें गतिशील हो सकती हैं।अपनी मेहनत के आर्थिक परिणाम जानने की जल्दबाजी में न रहें। अपने धैर्य पर पकड़ एव व्यवस्थित और वास्तविक दृष्टिकोण रखना सबसे अच्छा है। रिश्ते परीक्षण के दौर से गुजर सकते हैं । परिपक्व व्यवहार आपको शुभ परिणाम देगा। दृष्टि और त्वचा से संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं।

मकर-जीवन में कुछ बेहतरीन अवसर प्राप्त हो सकते हैं, जिनका उपयोग आप अपने लाभ के लिए कर सकते हैं। किसी बुद्धिमान व्यक्ति से मिलने वाली महत्वपूर्ण  सलाह पर  ध्यान देना चाहिए क्योंकि आप उस से अत्यधिक लाभ अर्जित कर सकते हैं। विचारों का आदान-प्रदान भी आपको बहुत लाभ दिला सकता है। आपको अपने पिता के  सुझाव का स्वागत किया जाना चाहिए क्योंकि यह आपके लिए कुछ नए वित्तीय मार्ग खोलने में मदद कर सकता है। आपकी माँ का स्वास्थ्य चिंता का कारण हो सकता है। चल और अचल  संपत्तियों के बारे में नए निर्णय लेने से बचें      

कुंभ-आज यदि आप अधिकारियों के साथ टकराव से बच सकते हैं, तो आप व्यवसायिक  क्षेत्र में अच्छी प्रगति कर सकते हैं। आपको  अपने सहयोगियों की असहमति से बचना चाहिए।आपके कुछ सहयोगी आपको कम आंकने का प्रयास कर सकते हैं। आपको स्वास्थ्य के संबंध सूजन, सिरदर्द अथवा आंखों से सम्बंधित शिकायत होने की संभावना है। महिलाओं को भावनात्मक प्रकोपों से बचने का प्रयास करना चाहिए। फिजूलखर्ची के कारण आज आर्थिक बजट बिगड़ सकता है।

मीन-आज आपके द्वारा अपने विचारों को दूसरों के सामने उजागर करना मुश्किल हो सकता है। यदि आप परिवार में सबसे छोटे हैं, तो आप अपने बड़े भाइयों और बहनों से पूर्ण सहयोग प्राप्त करेंगे। व्यवसायिक सन्दर्भ में आपको  दूरी वाले स्थानों की यात्रा करनी पड़ सकती है। छात्रों को अत्यधिक मेहनत करने की आवश्यकता है।अपने घर कस्बों से दूर रहने वाले लोगों के लिए, यह समय गहर वापसी के लिए शुभ है।आप  समाज में कुछ महत्वपूर्ण योगदान दे सकतें हैं ।


पवन देव शर्मा ज्योतिष अध्ययनरत काशी हिन्दू विश्वविद्यालय वाराणसी

 

आजाद भारत के 73 वें वर्ष की वर्ष कुंडली दे रही, बड़े खतरे की ........

आजाद भारत की कुंडली में ऐसे योग, जानें क्या होने वाला है
पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा 365 दशमलव 25 दिन यानि 365 दिन से कुछ घंटे अधिक के समय में पूरा करती है, जिसे ज्योतिष में एक नक्षत्र वर्ष कहा जाता है। ज्योतिष में पृथ्वी के सापेक्ष में सभी ग्रहों का अध्ययन किया जाता है इसलिए सूर्य कुंडली में जिन अंशों पर होता है उसके ठीक एक वर्ष के बाद उन्हीं अंशों यानि राशि और कला में आने पर बनने वाली कुंडली को वर्ष कुंडली कहते हैं। जिस प्रकार व्यक्ति विशेष की वर्ष कुंडली से उसके आने वाले एक वर्ष का फलित करते हैं, ठीक उसी तरह किसी राष्ट्र की वर्ष कुंडली बनाकर मेदिनी ज्योतिष के नियमों के अनुसार उस राष्ट्र के एक वर्ष का भविष्य कथन किया जाता है। भारत के लिए अगला एक वर्ष कैसा रहेगा इस विषय का आंकल करते हुए काशी के ज्योतिष पवनदेव शर्मा  क्या कहते हैं आइए देखें….
 
अनहोनी घटना के दे रहा आजाद भारत की कुंडली
15 अगस्त को भारत की आजादी के 73 वर्ष पूर्ण होंगे लेकिन वर्ष कुंडली के नियम अनुसार गोचर में सूर्य भारत की आजादी की कुंडली के सूर्य के सामान राशि-अंश-कला पर 14 अगस्त को शाम 4 बजकर 58 मिनट पर पहुंचेंगे। इस समय की वर्ष कुंडली में धनु लग्न उदय हो रहा है जो कि आजाद भारत की वृषभ लग्न की कुंडली का अष्टम भाव है। जो किसी युद्ध और बड़े नेताओं के साथ अनहोनी घटना होने का संकेत दे रहा है।
धनु लग्न की वर्ष कुंडली में मुंथा युद्ध के सप्तम भाव में राहु और छठे घर के स्वामी शुक्र से युत होकर एक खतरनाक योग बना रही है। मुंथा पर पड़ रही युद्ध के कारक ग्रह मंगल की दृष्टि अशुभ है। मुंथेश बुध विनाश स्थान यानी अष्टम भाव में होकर पाप ग्रह शनि से दृष्ट है। इन सब योगों के साथ आजद भारत की कुंडली में चल रही गुरु में शनि की योगिनी दशा देश के लिए युद्ध के योग निर्मित कर रही है। 15 अगस्त के कुछ दिनों के बाद चीन-भारत की सीमाओं पर पाकिस्तान की मिलीभगत से सैन्य ताकत दिखा सकता है। वर्ष कुंडली में धन स्थान पर बैठे वक्री शनि पर सूर्य और बुध की दृष्टि अर्थव्यस्था में मंदी जारी रहने तथा सरकार के द्वारा बाजार में हस्तक्षेप का संकेत है। सूर्य और बुध पर शनि की दृष्टि वित्तीय बाजार में गिरावट तथा सोने में तेजी जारी रहने का संकेत हैं।
विवाह कानूनों में संशोधन
पिछले एक वर्ष में धारा 370 निरस्त करने तथा राम मंदिर का निर्माण कार्य आरंभ कर भाजपा सरकार ने अपने घोषणापत्र के तीन पुराने संकल्पों में से दो को पूर्ण कर दिया है। अब भारत की आजादी की वर्ष कुंडली के सप्तम भाव में राहु और शुक्र की युति विवाह संबंधी कानूनों जैसे मुस्लिम बहुविवाह प्रथा, निकाह-हलाला, मुस्लिम महिलाओं के तलाक के बाद गुजारा भत्ता संबंधी कानून जो की मुस्लिम पर्सनल लॉ के अंतर्गत हैं, उनमें बड़े संशोधन होने का संकेत हैं।
 
देश में हो सकती है उथल-पुथल
अगले एक वर्ष के भीतर विवाह, संपति, उत्तराधिकार, दत्तकपुत्र आदि पर्सनल लॉ में बड़े बदलाव लाकर सरकार जनता के कुछ समूहों के बड़े विरोध का सामना कर सकती है। वर्ष कुंडली के सप्तम भाव में राहु, शुक्र और मुंथा का होना विवाह संबंधी बड़े कानूनों में बदलाव का संकेत हैं, जो की सरकार के कॉमन सिविल कोड की ओर कदम बढ़ने का इशारा है, जिसके लिए उनको समाज के एक बड़े वर्ग का प्रतिरोध झेलना पड़ सकता है। भारत की आजादी की कुंडली में चल रही चंद्र-शनि की कठिन दशा अगले वर्ष जून तक इन बड़े सामाजिक बदलावों से देश में उथल-पुथल मचा सकती है।
 
पवन देव शर्मा ज्योतिष अध्ययनरत काशी हिन्दू विश्वविद्यालय वाराणसी

ज्योतिष : BBN : दैनिक राशिफल : पढ़े आज 15 अगस्त का राशिफल | ऐसा रहेगा आपका दिन, देखिए क्या कहती है आपकी राशि?

मेष
संपत्ति के कार्य लाभ देंगे। उन्नति के मार्ग प्रशस्त होंगे। व्यवसाय ठीक चलेगा। प्रसन्नता रहेगी। खर्चों में वृद्धि से चिंता होगी। संतान के रोजगार की समस्या का समाधान संभव है। व्यापार-व्यवसाय लाभप्रद रहेगा। कश्मकश दूर होगी। स्वजनों से भेंट होगी।

वृष
प्रेम-प्रसंग में अनुकूलता रहेगी। राजकीय बाधा दूर होगी। व्यवसाय ठीक चलेगा। शत्रुभय रहेगा। लाभ होगा। पिछले कार्यों को टालना चाहिए क्योंकि उसमें असफलता का योग है। अनावश्यक विवाद होगा। व्यावसायिक योजनाएँ क्रियान्वित नहीं हो पाएँगी।

मिथुन
वाहन व मशीनरी के प्रयोग में सावधानी रखें। पुराना रोग उभर सकता है। वाणी पर नियंत्रण रखें। व्यापार के विस्तार हेतु किए गए प्रयास सफल होंगे। संतान की ओर से अच्छे समाचार मिलेंगे। दूसरों के कार्यों में हस्तक्षेप नहीं करें। परिवार की चिंता रहेगी।

कर्क
धर्म-कर्म में रुचि रहेगी। वरिष्ठजनों का सहयोग मिलेगा। कोर्ट व कचहरी के काम बनेंगे। कार्यसिद्धि होगी। आय-व्यय में संतुलन रहेगा। क्रोध पर संयम आवश्यक है। व्यापार में नए अनुबंध लाभकारी रहेंगे। धर्म में रुचि बढ़ेगी। नई योजना से लाभ होगा।

सिंह
योजना फलीभूत होगी। नए अनुबंध होंगे। प्रतिष्ठा बढ़ेगी। व्यवसाय ठीक चलेगा। निवेश शुभ रहेगा। जल्दबाजी व भागदौड़ से काम करने की प्रवृत्ति पर रोक लगाएँ। अच्छे मित्र से भेंट होगी। पराक्रम की वृद्धि होगी। समाज-परिवार में आदर मिलेगा।

कन्या
रुका हुआ धन प्राप्त होगा। व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी। विवाद न करें। व्यवसाय ठीक चलेगा। दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। पूँजी निवेश बढ़ेगा। साहित्यिक रुचि बढ़ेगी। आर्थिक योग शुभ हैं। यात्रा से व्यापारिक लाभ हो सकता है। सुसंगति से लाभ होगा।

तुला
फालतू खर्च होगा। स्वास्थ्य कमजोर रहेगा। कुसंगति से बचें। दूसरों पर भरोसा न करें। धैर्य रखें। पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा। रुका पैसा मिलेगा। शत्रु आपकी छवि को धूमिल करने का प्रयास करेंगे। अतः सावधान रहें। व्यापार में सफलता मिलेगी।

वृश्चिक
राजकीय सहयोग मिलेगा। व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी। अप्रत्याशित लाभ होगा। जोखिम बिलकुल न लें। धर्म-कर्म में रुचि बढ़ेगी। व्यापार व नौकरी में हितकारकों की पूर्ण कृपा रहेगी। गृह उपयोगी वस्तुएँ क्रय करेंगे। नए संबंधों के प्रति सतर्क रहें।

धनु
उत्साहवर्द्धक सूचना मिलेगी। स्वाभिमान बढ़ेगा। पुराने मित्र-संबंधी मिलेंगे। व्यवसाय ठीक चलेगा। कार्य एवं व्यवसाय के क्षेत्र में विभिन्न बाधाओं से मन अशांत रहेगा। विवादों से दूर रहना चाहिए। आर्थिक तंगी रहेगी। पिछले कार्यों को टालें। पारिवारिक तनाव से मन परेशान रहेगा। व्यापार में हानि हो सकती है। जल्दबाजी व भागदौड़ से कार्य करने की प्रवृत्ति पर रोक लगाएँ।

मकर
मेहनत का फल मिलेगा। प्रतिष्ठा बढ़ेगी। यात्रा सफल रहेगी। धनलाभ होगा। प्रसन्नता बनी रहेगी। वाहन सुख मिलेगा। संपत्ति के लेन-देन में सावधानी बरतें। परिवार में सहयोग का वातावरण रहेगा। व्यापार-व्यवसाय अच्छा चलेगा। संतान पर ध्यान दें।

कुंभ
स्वादिष्ट भोजन का आनंद मिलेगा। थकान रहेगी। धन प्राप्ति सुगम होगी। पराक्रम बढ़ेगा। जीवनसाथी से आर्थिक मतभेद हो सकते हैं। कामकाज में आशानुरूप स्थिति बनेगी। संतान के व्यवहार पर नजर रखें। विद्यार्थी वर्ग सफलता हासिल करेगा।

मीन
स्वास्थ्य कमजोर रहेगा। लेन-देन में सावधानी रखें। आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। आपके व्यवहार एवं कार्यकुशलता से अधिकारी वर्ग से लाभ होगा। आपसी विचार-विमर्श लाभप्रद रहेगा। बुरी खबर मिल सकती है। वाणी पर नियंत्रण रखें।

आपका दिन मंगलमय हो

पवन देव शर्मा ज्योतिष अध्ययनरत काशी हिन्दू विश्वविद्यालय वाराणसी

ज्योतिष : BBN : दैनिक राशिफल : पढ़े आज 14 अगस्त का राशिफल | ऐसा रहेगा आपका दिन, देखिए क्या कहती है आपकी राशि?

????मेष

पूजा-पाठ में मन लगेगा। कोर्ट व कचहरी के काम निबटेंगे। लाभ के अवसर मिलेंगे। प्रसन्नता रहेगी। कुछ मानसिक अंतर्द्वंद्व पैदा होंगे। पारिवारिक उलझनों के कारण मानसिक कष्ट रहेगा। धैर्य एवं संयम रखकर काम करना होगा। यात्रा आज न करें।

????वृष

पुराना रोग उभर सकता है। चोट व दुर्घटना से बचें। वस्तुएं संभालकर रखें। बाकी सामान्य रहेगा। व्यापार-व्यवसाय सामान्य रहेगा। दूरदर्शिता एवं बुद्धि चातुर्य से कठिनाइयां दूर होंगी। राज्य तथा व्यवसाय में सफलता मिलने के योग हैं। पठन-पाठन में रुचि बढ़ेगी।

????मिथुन

बेचैनी रहेगी। वैवाहिक प्रस्ताव मिल सकता है। कोर्ट व कचहरी में अनुकूलता रहेगी। धनार्जन होगा। संतान के स्वास्थ्य पर ध्यान दें। परिवार के सहयोग से दिन उत्साहपूर्ण व्यतीत होगा। योजनानुसार कार्य करने से लाभ की संभावना है। आर्थिक सुदृढ़ता रहेगी।

????कर्क

राजमान प्राप्त होगा। नए अनुबंध होंगे। नई योजना बनेगी। व्यवसाय ठीक चलेगा। प्रसन्नता रहेगी। कार्य में व्यय की अधिकता रहेगी। दांपत्य जीवन में भावनात्मक समस्याएँ रह सकती हैं। व्यापार में नए अनुबंध आज नहीं करें।

????सिंह

ऐश्वर्य पर व्यय होगा। स्वास्थ्य कमजोर रहेगा। विवाद को बढ़ावा न दें। कीमती वस्तुएं संभालकर रखें। राजकीय कार्य में परिवर्तन के योग बनेंगे। आलस्य का परित्याग करें। आपके कामों की लोग प्रशंसा करेंगे। व्यापार लाभप्रद रहेगा। नई कार्ययोजना के योग प्रबल हैं।

????‍♀️कन्या

यात्रा सफल रहेगी। प्रयास सफल रहेंगे। वाणी पर नियंत्रण रखें। घर-बाहर पूछ-परख रहेगी। लाभ होगा। व्यापार-व्यवसाय में उन्नति के योग हैं। वाणी पर संयम आवश्यक है। जीवनसाथी से मदद मिलेगी। सामाजिक यश-सम्मान बढ़ेगा। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

⚖️तुला

लेन-देन में सावधानी रखें। बकाया वसूली के प्रयास सफल रखें। व्यावसायिक यात्रा मनोनुकूल रहेगी। कानूनी मामले सुधरेंगे। धन का प्रबंध करने में कठिनाई आ सकती है। आहार की अनियमितता से बचें। व्यापार, नौकरी में उन्नति होगी।

????वृश्चिक

पुराने मित्र व संबंधियों से मुलाकात होगी। शुभ समाचार प्राप्त होंगे। व्यवसाय ठीक चलेगा। मान बढ़ेगा। स्वजनों से मेल-मिलाप होगा। नौकरी में ऐच्छिक पदोन्नति की संभावना है। किसी की आलोचना न करें। खानपान का ध्यान रखें। आर्थिक संपन्नता बढ़ेगी।

????धनु

पुराना रोग उभर सकता है। शोक समाचार मिल सकता है। भागदौड़ रहेगी। जोखिम व जमानत के कार्य टालें। अधूरे कामों में गति आएगी। व्यावसायिक गोपनीयता भंग न करें। गीत-संगीत में रुचि बढ़ेगी। आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी।

????मकर

पार्टी व पिकनिक का आनंद मिलेगा। रचनात्मक कार्य सफल रहेंगे। व्यवसाय ठीक चलेगा। प्रसन्नता रहेगी। जीवनसाथी के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी। पारिवारिक उन्नति होगी। सुखद यात्रा के योग बनेंगे। स्वविवेक से कार्य करना लाभप्रद रहेगा।

????कुंभ

अप्रत्याशित लाभ हो सकता है। नौकरी में अधिकार बढ़ेंगे। व्यावसायिक समस्या का हल निकलेगा। नई योजना में लाभ की संभावना है। घर में मांगलिक आयोजन हो सकते हैं। जीवनसाथी संबंध घनिष्ठ होंगे। रोजगार मिलेगा। व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी।

????मीन

भूमि व भवन संबंधी योजना बनेगी। बेरोजगारी दूर होगी। लाभ होगा। मान-प्रतिष्ठा में कमी आएगी। कामकाज में बाधाएं आ सकती हैं। कर्मचारियों पर व्यर्थ संदेह न करें। आर्थिक तंगी रहेगी। शत्रु सक्रिय रहेंगे। स्वास्थ्य कमजोर होगा।

आपका दिन मंगलम

पवन देव शर्मा ज्योतिष अध्ययनरत काशी हिन्दू विश्वविद्यालय वाराणसी