राजनीति

अकलतरा : योजनाबद्ध तरीके से होगा नगरीय निकायों का विकास: डॉ. शिव कुमार डहरिया डहरिया

यश कुमार लाटा : BBN24NEWS

श्रम एवं नगरीय विकास मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया ने आज नगर पालिका जांजगीर-नैला और अकलतरा में आयोजित विकास कार्याे का लोकार्पण व भूमि पूजन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि नगरीय निकायों के विकास के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा पर्याप्त राशि उपलब्ध करवायी जा रही है। निर्माण कार्योे की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। नगरीय निकायों के मूलभूत आवश्यकताओं बिजली, पानी, नाली, साफ-सफाई, सड़क आदि कार्याे को प्राथमिकता से पूर्ण किया जाएगा। डॉ. डहरिया ने बताया कि नगरीय निकायों में मोर जमीन मोर मकान योजना के तहत पात्र हितग्राहियों को 02 लाख 28 हजार रूपए दिया जा रहा है। इसी प्रकार मोर मकान मोर चिन्हारी योजना के तहत 04 लाख रूपए तक की स्वीकृति दी जा रही है। राजीव आश्रय योजना के तहत पुराने काबिज लोगों को भूमि का मालिकाना हक दिया जाएगा। इसके लिए  सर्वे किया जा रहा है। उन्होंने राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली योजना नरवा, गरवा, घुरवा और बारी के बारे में विस्तार से बताया। कृषि ऋण माफी योजना, धान समर्थन मूल्य की वृद्धि और बोनस योजना से किसानों के चेहरे पर आयी खुशी का भी जिक्र किया। 

नगरीय विकास मंत्री ने नगर पलिका जांजगीर-नैला में हजरत गुलाबुद्दी की दरगाह में चादर चढ़ाकर प्रदेशवासियों की सुख और समृद्धि की कामना की और परिसर में पौधरोपण किया। कब्रिस्तान परिसर मे बनें 10 लाख रूपए की अधिक की लागत के शेड का लोकार्पण किया। नागरिकों की मांग पर परिसर में शौचालय निर्माण व पेयजल व्यवस्था, सड़क निर्माण व सामुदायिक भवन निर्माण की मंजूरी दी। 


नगरीय विकास मंत्री ने नगर पालिका क्षेत्र अकलतरा में कुल 36 करोड़ 05 लाख रूपए के जल आवर्धन योजना, विभिन्न वार्डा में विद्युतिकरण, डॉ. भीमराव अंबेडकर मंगल भवन, गोठान निर्माण, अतिरिक्त कक्ष निर्माण सहित वार्ड क्रमाक एक से 20 में विभिन्न विकास कार्याें का भूमिपूजन किया। इसके अलावा अधोसंरचना मद से कुल दो करोड़ रूपए की लागत से वार्ड क्रमाक एक से 20 में बने सीसी रोड व नाली निर्माण का लोकार्पण किया। नागरिकों की मांग पर दो सामुदयिक भवन के लिए 50-50 लाख रूपए की स्वीकृति प्रदान की। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत श्रेष्ठ आवास निर्माण करने वाले 05 हितग्राहियों का सम्मान किया गया। इसी प्रकार 111 हितग्राहियों को भवन अनुज्ञा एवं 59 हितग्राहियों को अधिकार पत्र प्रदान किया गया। उत्कृष्ट कार्य के लिए स्व-सहायता समूहो का सम्मान किया गया। वहीं 30 हितग्राहियों को पट्टा वितरण भी हुआ। कार्यक्रम को पूर्व विधायक श्री चुन्नी लाल साहू, राघवेन्द्र सिंह, मंजू सिंह, लक्ष्मण मुकिम, नगर पालिका के अध्यक्ष श्री खुल्लन सोनवानी ने भी संबोंधित किया। कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य श्री सुशांत सिंह व संदिप यादव, गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधि, व विभागीय अधिकारी कर्मचारी भी शामिल हुए। 

 

भाजपा ने किया बस्तर का और आदिवासियों का अपमान:लखेश्वर बघेल

Danteshwar kumar : जगदलपुर । भाजपा प्रवक्ता गौरीशंकर श्रीवास के द्वारा सोशल मीडिया में आदिवासी मंत्री कवासी लखमा के छायाचित्र को एडिट कर, शेयर कर अपमान करने की बस्तर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष और बस्तर विधानसभा के विधायक लखेश्वर बघेल ने कड़ी निंदा की है। प्राधिकरण अध्यक्ष लखेश्वर बघेल ने कहा कि सहज, सरल, सौम्य लोकप्रिय वरिष्ठ आदिवासी नेता कवासी लखमा जी का अपमान भाजपा केे नेता सड़क से लेकर सदन तक करते आ रहे हैं और हमेशा उनका उपहास उड़ाते हैं। भाजपा प्रवक्ता ने फोटोशाप का इस्तेमाल कर आदिवासी नेता की छवि धूमिल की है, ये एक आदिवासी नेता का अपमान होने के साथ बस्तर का भी अपमान है। भाजपा प्रवक्ता ने फोटोशाप के जरिये आदिवासियों की छवि को शराब पीने वाले बनाने की साजिश की है साथ ही हिन्दु धर्म के रीति रिवाजों का भी अपमान किया है। सोशल मीडिया के जरिये भाजपा का आदिवासी विरोधी चरित्र बेनकाब हुआ है । प्राधिकरण अध्यक्ष लखेश्वर बघेल ने कहा है कि आरएसएस और भाजपा का वास्तविक चरित्र ही है जो सोशल मीडिया में हमेशा दिखता है जब आरएसएस और भाजपा से जुड़े लोग राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से लेकर देश के पूर्व प्रधानमंत्रियों सहित कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं को फोटोशाप के जरिये अपमानितकर उनका चरित्र हनन करते रहें है। भाजपा ने कवासी लखमा जी का अपमान तो किया ही है साथ ही पति की दीर्घायु एवं उन्नति के लिये करवाचौथ का व्रत रखने वाली बहनों का भी उपहास उड़ाया है।  भाजपा को इस ओछी हरकत के लिए करवाचौथ का व्रत रखने वाली बहनों से माफी मांगना चाहिए एवं आदिवासी समाज से भी माफी मांगना चाहिए आदिवासी समाज के वरिष्ठ नेता कवासी लखमा जी का जो अपमान हुआ है उसका बदला आदिवासी समाज चित्रकोट के उपचुनाव में लेगा भाजपा को उनकी करतूतों की सजा मिलेगी ओर बस्तर भाजपा मुक्त होगा।

एक ओर गांधी की 150वीं जयंती पर भाजपा ने निकाली दिखावटी पदयात्रायें दूसरी ओर सावरकर को भारत रत्न देने की बात से भाजपा का दोहरा चरित्र हुआ उजागर : कांग्रेस

रायपुर/17 अक्टूबर 2019। सावरकर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बयान का पुरजोर समर्थन करते हुये प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि सावरकर मामले में अब भाजपा का दोहरा चरित्र और भाजपा की गांधीवाद विरोधी विचारधारा बेनकाब हो गयी है। एक ओर गांधी की 150वीं जयंती पर भाजपा पदयात्रायें निकाल रही है। दूसरी ओर उस सावरकर को भारतरत्न देने की बात कर रही है जो राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या की साजिश में शामिल थे। महात्मा गांधी की हत्या की साजिश की जांच के लिये बनाया गया कपूर कमीशन इस निष्कर्ष पर पहुंचा, “All these facts taken together were destructive of any theory other than the conspiracy to murder by Savarkar and his group” “All these facts taken together were destructive of any theory other than the conspiracy to murder by Savarkar and his group” महात्मा गांधी जी की हत्या के परिपेक्ष्य में कपूर कमीशन ने ये बात कही थी। महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती पर, अगर भाजपा सरकार गांधी जी की हत्या के आरोपी रहे और कपूर कमीशन की फाइडिंग्स के अनुसार महात्मा गांधी जी की हत्या के षड़यंत्र में शामिल सावरकर को भारतरत्न देने पर विचार करती है, तो यह बेहद दुखद और भाजपा की गांधीवाद विरोधी सोच का जीताजागता सबूत है। ऐसे शख्स को गांधी जी की 150वीं जयंती पर भारतरत्न देने की बात करना अनुचित है। सावरकर को भारतरत्न देने की बात करना बहुत सुनियोजित और सोची समझी साजिश है। जिसके तहत एक तरफ महात्मा गांधी की प्रशंसा की जा रही है और दूसरी तरफ सावरकर को भारतरत्न देने की बात हो रही है। सावरकर को भारतरत्न देने के लिये गांधीजी की हत्या को आत्महत्या बताया जा रहा है। सावरकर पर महात्मा गांधी की हत्या को लेकर फौजदारी का मुकदमा चला था, हालांकि बाद में वह बरी हो गए थे। गांधी की हत्या को लेकर बाद में कपूर आयोग गठित किया गया। भारत सरकार द्वारा बनाया गया कपूर आयोग इस निष्कर्ष पर पहुंचा था कि गांधी की हत्या की साजिश में सावरकर और उनका समूह शामिल रहा है। कपूर आयोग की निष्कर्ष को देखते हुयेयह सम्मान सावरकर को देने की बात करना भी राष्ट्रपिता का अपमान है। एक ओर सावरकर को भारतरत्न देने की बात करना और दूसरी ओर महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर पदयात्रायें आयोजित करना भाजपा के दोहरे चरित्र को उजागर करता है। भारतीय जनता पार्टी की महाराष्ट्र इकाई ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में सावरकर को भारत रत्न देने की बात की है।

मस्तूरी क्षेत्र के युवा कांग्रेस के नेता भी पहुंचे महाराष्ट्र के चुनाव में अपनी सहभागिता देनेl

बिलासपुर युवा कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष अशोक राजवाल को महाराष्ट्र चुनाव में युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कोको पाढ़ी द्वारा 21 बूथों की बड़ी जिम्मेदारी मिली है वे डोर टू डोर चुनाव कैंपेनिंग कर रहे हैं । अशोक रजवाड़े मस्तूरी विधानसभा के सकरी युवा कांग्रेस के नेता हैl ज्ञात हो महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव हो रहा है इसमें मस्तूरी क्षेत्र के निष्ठावान कांग्रेस पदाधिकारी सेवाएँ में महाराष्ट्र पहुंचे हैं छग युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कोको पाढ़ी के मार्गदर्शन में पदाधिकारी कांग्रेस के पक्ष में काम कर रहे हैं मध्य नागपुर विधान सभा सीट से युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव बंटी शेल्के को कांग्रेस का टिकट मीला है कांग्रेस के पक्ष में 21बूथों की जिम्मेदारी के साथ अशोक राजवाल युवा साथियों के साथ डोर कैंपेनिंग का जिम्मा लेकर वे स्थानीय पदाधिकारी के साथ पार्टी के पक्ष में माहौल बना रहे हैं। साथ में युवा नेता अन्नू करियारे, अमन शर्मा, राजा वर्मा आदि है। आज युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास भी चुनाव प्रचार में महाराष्ट्र नागपुर पहुंचे हैं।

चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव : प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने किया जनसंपर्क

बी बी एन 24 - कोंडागांव - शैलेश गुप्ता :

रात्रि 8 बजे चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव के लिए ब्लाक तोकापाल ग्राम,कलेपाल सहित लगभग हजारों की संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे प्रत्याशी राजमन बेंजाम के समर्थन में जनसंपर्क किया a।प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम, बलराम मौर्या अध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी बस्तर ग्रामीण कैलाश पोयाम उपस्थित थे


छापरभानपुरी मे छः बूथ से सभी सक्रिय कार्यक्रताओ का बैठक संपन्न- भाजपा

Danteshwar kumar (chintu) : जगदलपुर: दन्तेवाड़ा विधानसभा चुनाव संपन्न कराने के बाद अब निर्वाचन आयोग बस्तर के चित्रकूट विधानसभा चुनाव सम्पन्न कराने के तैयारी ज़ोरो पर है। 21 अक्टूबर को होने वाले इस चुनाव में अब कुछ ही दिन शेष रह गए है, जिसके लिए निर्वाचन आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। चित्रकूट विधानसभा में 1,68,772 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। भाजपा प्रत्याशी लछुराम कश्यप को यहाँ भाजपा ने अपना उम्मीदवार बनाया है । पिछले विधानसभा में विधायक दीपक बैज चुनाव में विजय हुए व लोकसभा मे दावेदारी की ओर सांसद बने। विधायक दीपक बैज के सांसद बनने के बाद यह सीट खाली हो चुकी थी। अब देखना ये होगा कि कार्यकर्ताओं और संगठन के प्रतिनिधियो की जनसंपर्क व चुनावी शंक कितनी सुर मिला रही है। यहां भाजपा हर बूथ पर चुनाव जितने कि रूपरेखा तैयार कर रही है एंव शक्तिकेन्द्र पर बैठक करने पर सभी कार्यक्रताओ से जनसम्पर्क कर रही है। इस अवसर पर उपस्थित रहे जिला पंचायत सदस्य बस्तर मनीराम कश्यप, रैतू बघैल, सुभाष कश्यप, नवीन देवांगन, अंन्तराम कश्यप, पेलसींग बघैल , मानू कश्यप, जयराम मौर्य , एवं बड़ी संख्या मे कार्यक्रता बंधू उपस्थित रहे।

ब्लॉक कांग्रेस कमेटी बिरगांव के द्वारा गांधी विचार पदयात्रा का किया गया आयोजन

रायपुर वार्ड नंबर 1,2,3,4,5,,6,7,8, उरला एवम अछोली में भ्रमण कर गांधी के बताये गए आदर्शों में चलने हेतु जानकारी दी गयी उपरोक्त पदयात्रा में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य पंकज शर्मा जी ,ब्लॉक कांग्रेस कमेटी बिरगांव के अध्यक्ष नंदलाल देवांगन युवा कांग्रेस के अध्यक्ष आकाशदीप शर्मा ,पार्षद एवम सभपति नगर निगम बिरगांव के योगेंद्र सोलंकी जी ,राजाराम देवांगन उबारन दास मुकेश तिवारी कृपाराम निषाद शेखर कुशवाहा सूदन सिकली,नंदू चन्द्राकर बसंत साहू ,संतोष साहू ,ओमप्रकाश साहू, दिनु निषाद ,इश्वरबंजारे,युवा कांग्रेस के राकेश यादव NSUI प्रदेश सचिव हनी बग्गा NSUI ग्रामीण अध्यक्ष विकास सिंह मुंसाद अली अपनी पूरी टीम के साथ एवम अविनाश निहाल परमानंद पटेल,भगत साहू रितिक देवांगन ,एवम अन्य कार्यकर्ता शामिल हुए।

15 साल रामराज्य होता तो कांग्रेस के नेताओं की झीरम में शहादत न होती : कांग्रेस

जगदलपुर । पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता आलोक दुबे ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह  जी भूल गए की वे खुद तीन लेयर की सुरक्षा व्यवस्था से घिरे हुए थे और परिवर्तन यात्रा के दौरान  कांग्रेस के नेताओं को सुरक्षा देने में कोताही बरती गई थी। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के 15 साल के कार्यकाल में राजनीतिक षडंयंत्र के कारण झीरम घाटी में हुई कांग्रेस नेताओं की हत्या की घटना को क्या रमन सिह रामराज्य मानते हैं ?

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता आलोक दुबे ने कहा है कि 15 साल के भाजपा शासनकाल में गर्भाशय कांड, आंखफोड़वा कांड, नान घोटाला, अंतागढ़ में लोकतंत्र की हत्या, विकास कार्यो के नाम से भ्रष्टाचार, आदिवासियों के जल, जंगल, जमीन पर कब्जा जैसी घटनायें हुयी। रमन सिंह द्वारा रामराज्य कहना बेहद आपत्तिजनक है। राज्य निर्माण के समय बस्तर के सीमावर्ती तीन विकासखंड तक सीमित नक्सलवाद को रमन सिंह पनपने से रोक पाते तो छत्तीसगढ़ के 14 जिले नक्सल प्रभावित नहीं होते । पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह सरकार की राजनीतिक महत्वाकांक्षा, विकास कार्यों के नाम से कमीशनखोरी, भ्रष्टाचार और जल, जंगल, जमीन पर कब्जा करने की नीयत के कारण छत्तीसगढ़ में ही नक्सलवाद बढ़ा था।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता आलोक दुबे ने कहा है कि वर्तमान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपनी सुरक्षा व्यवस्था और अपने कार के काफिले में कटौती करके पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और भाजपा को सीख देने का काम किया। पूर्व भाजपा शासन काल में छत्तीसगढ़ का अमन चैन, शांति खत्म हुई थी। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राजनीतिक महत्वाकांक्षा को दरकिनार कर छत्तीसगढ़ के जन-जन की चिंता की होती तो कौशल्या माता का यह राज्य मर्यादा पुरूषोत्तम श्री राम का ननिहाल आज सुरक्षित होता।

आलोक दुबे

प्रवक्ता

जनजागरण और जनसम्पर्क अभियान 2019 में शामिल हुवे पुर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह

राजनांदगांव-- पुर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह अपने एक दिवसीय प्रवास पर आज राजनांदगाँव के दौरे पर थे...जहा भारतीय जनता पार्टी के जिला कार्यालय मे आयोजित जनजागरण और जनसम्पर्क अभियान 2019,अनुच्छेद 370 के ऐतिहासिक फैसले को लेकर आज एक बैठक आयोजित कि गई जिसमे पुर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह हुए शामिल...कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने बयान दिया था कि भाजपा के राम चँदा बटोरने वाले है..व माँब लिचिंग वाले है भाजपा के राम...इस बयान को लेकर पुर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने रविद्र चौबे पर पटवार करते हुए कहा कि आजादी के बाद से लेकर आज तक राम जन्म भुमि तक देखा नही और राम जन्म भुमि के निर्माण मे बाधा भी पहुचाया है..राम सेतु को तोडने वाले है...कांग्रेस अवसर मिलता है,तो जनेव दिखाती है.


.राजनीतिक अवसर वादी है..कांग्रेस...जबकि भाजपा के संस्कार मे राम बसे है... प्रदेश मे 82  प्रतिशत आरक्षण के मामले मे हाई कोर्ट मे एक याचिका लगी हुई है,जिसमे कार्ट ने रोक लगा दिया है..प्रदेश सरकार को झटका है...इस पर रमन सिंह ने कहा की यह कोर्ट का निर्णय है..इस पर हम कुछ नही बोल सकते......वही हनी ट्रैप मामले मे भी रमन सिंह ने कहा कि एसआईटी का गठन हो गया है..मामला चल रहा है..जाँच के बाद सच्चाई सामने आयेगी....

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम का 4 से 10 अक्टूबर तक गांधी विचार पदयात्रा का कार्यक्रम

रायपुर/03 अक्टूबर 2019। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम 4 अक्टूबर से 10 अक्टूबर 2019 तक कंडेल से गांधी मैदान रायपुर तक की पदयात्रा में भाग लेंगे। 10 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे गांधी मैदान रायपुर में गांधी विचार पदयात्रा के समापन समारोह में भाग लेने के बाद शाम 5 बजे रायपुर से कोण्डागांव के लिये रवाना होंगे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम 11 अक्टूबर से चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी राजमन बेंजाम के पक्ष में चुनाव प्रचार करेंगे।


दिनांक 04.10.2019 को दोपहर 12 बजे गांधी ग्राम कंडेल जिला धमतरी में गांधीजी की मूर्ति का अनावरण, शुभारंभ सभा, गौठान निरीक्षण, शाम 4 बजे गागरा में शहीद संतोष नेताम जी के माल्यार्पण कार्यक्रम, शाम 6 बजे छाती में सभा।

दिनांक 05.10.2019 को सुबह 9 बजे छाती से यात्रा प्रारंभ कर सुबह 11 बजे डांडेसरा में सभा, दोपहर 1 बजे कुरूद में सभा एवं लंच, दोपहर 2 बजे कन्हारपुरी में सभा और शाम 4 बजे भुसरेंगा में सभा।

दिनांक 06.10.2019 को सुबह 9 बजे भुसरेंगा से यात्रा प्रारंभ कर 10 बजे चोरभट्ठी में सभा, दोपहर 1.30 बजे बागदेही में सभा में लंच, दोपहर 2.30 बजे भिंडरवानी में सभा, शाम 6.30 बजे भखारा में गांधी मूर्ति अनावरण और सभा।

दिनांक 07.10.2019 को सबुह 9 बजे भखारा से यात्रा प्रारंभ कर सुबह 11 सुपेला में सभा, दोपहर 12 बजे सेमरा में सभा, दोपहर 12.30 बजे सिलतरा में सभा, दोपहर 1 बजे सिलीडीह में सभा।

दिनांक 08.10.2019 को सबुह 9 बजे सिलीडीह से यात्रा प्रारंभ कर सुबह 10 बजे कानामुका में सभा, सुबह 10.30 बजे कचना, दोपहर 12 बजे राखी मोड रायपुर जिला में सभा, दोपहर 2 बजे खोरपा में सभा।

दिनांक 09.10.2019 को सबुह 9 बजे खोरपा से यात्रा प्रारंभ, दोपहर 12 कोलर में सभा, दोपहर 1.30 बजे छछानपैरी में सभा एवं लंच, शाम 5 बजे मुजगहन में सभा, शाम 4.30 बजे सेजबहार में सभा।

दिनांक 10.10.2019 को सबुह 9 बजे सेजबहार से यात्रा प्रारंभ, सुबह 10.30 बजे डुंडा में सभा, दोपहर 12.30 बजे संतोषी नगर में सभा।

Previous123456789...3132Next