रोजगार

के एस के महानदी के बर्खास्त भुविस्थापितो मजदूरों को लॉक डाउन का सबसे ज्यादा प्रभाव

के.एस.के महानदी पावर कम्पनी लिमिटेड नरियरा के द्वारा 6 महीने से निलंबित चल रहे भुविस्थापित पिछले महीने अचानक अवैधानिक तरीके से बर्खास्त कर दिए पिछले 3 महीने से उनको लगभग 5 हजार रूपये के आसपास जीवन यापन के लिए गुजारा भत्ता दिया जा रहा था परंतु अब इस लॉक डाउन के समय में अब उनको 1 रूपये भी नही मिलेगा क्योकि उनको 18 फरवरी 2020 को कम्पनी प्रबन्धन के द्वारा बर्खास्तगी का पत्र भेज दिया गया है अब उनको मार्च महीने से वो भी राशि नही मिलेगा संघ ने आरोप लगाया है कि उनको श्रम कानून के तहत निलंबन अवधि 6 माह हो जाने के बाद पुरा वेतन मिलना शुरू हो जाता लेकिन कंपनी प्रबन्धन के द्वारा द्वेषपूर्वक उनको निकाला गया है और उसके बाद उनको आर्थिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित भी किया जा रहा है जिसके वजह से नियम कानून की धज्जियाँ उड़ाते हुए उनको बर्खास्त किया गया है। संघ के अध्यक्ष विश्वनाथ प्रसाद साहू ने मांग की है कि जब केंद्र से लेकर राज्य सरकार हर आम दिहाड़ी मजदूरों तक का ख्याल रख रही है तो ऐसे समय में भूमिपुत्रों को को यथाशीघ्र बहाल करे नहीं तो 20 परिवारों का भविष्य ख़राब हो जाएगा इस विषम परिस्थिति का भी कंपनी प्रबन्धन अगर गलत फायदा उठाता है तो यह शर्मनाक बात है जो मानवता को तार तार करने वाली है संघ के बलराम गोस्वामी ने बताया कि कंपनी प्रबन्धन ने स्टैंडिंग आर्डर और सेवा शर्तों के विपरीत मजदूरों में भय पैदा करने के लिए बर्खास्त किया है ताकि कोई हक अधिकार की बात ना कर सके बलराम गोस्वामी ने मांग किया है कि जनप्रतिनिधियो की उपस्थिति में जो भी मामला है उसको प्रशासन तुरन्त बैठक कराकर निर्णय ले क्योकि मजदूर बेकसूर है? तो उनके साथ बहुत बड़ा अन्याय हो रहा है।

किसान की बेटी बनी डॉक्टर

ग्राम बेन्द्री अभनपुर के एक साधारण किसान की बेटी डॉक्टर बन गयी है. रेशमा साहू पंडित रवि शंकर यूनिवर्सिटी से स्पेक्ट्रोस्कोपिक तकनीक के द्वारा प्रोटीन, ड्रग, एंजाइम एवं बायो मार्कर का नानोमटेरिअल के साथ अन्तरक्रिया का अध्य्यन कर रही थी. रसायन शास्र बिभाग के शोध निर्देशक प्रोफेसर कल्लोल के घोष के मार्गदर्शन में शोध कार्य पूर्ण किया है साथ ही डॉक्टर रेशमा साहू का कहना है कि वो आज डॉक्टर बनने पर बहुत गर्वान्वित महसूस कर रही है . उनके पिताजी एक साधरण किसान है उसके डॉक्टर बनने के पीछे उसके पिताजी की सबसे अहम भूमिका निभाई है . आज पण्डित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय का 25वाँ दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राज्यपाल अनुसुईया उइके थीं. अध्यक्षता मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की. दीक्षांत समारोह में 151 शोधार्थियों को डॉक्टोरेट की उपाधि प्रदान करने के साथ 67 स्टूडेंट्स को 137 गोल्ड मैडल दिया गया ,, वहीं इस अवसर पर राज्यपाल अनुसूइया उइके ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जब विद्यार्थि अब तक प्राप्त संवैधानिक ज्ञान के आधार पर अपने जीवन के उद्देश्य को पालन करे, शिक्षा मनुष्य के लिए वरदान है,,और उन्होंने उपाधि प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को बधाई दी हैं

10वीं पास के लिए नौकरी, 20 हजार से ज्यादा होगी सैलरी

  • 6 नवंबर से पहले करें आवेदन


दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) ने इच्छुक 10वीं पास उम्मीदवारों से 706 फायर ऑपरेटर रिक्ति 2019  के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. डीएसएसएसबी  फायर ऑपरेटर के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें  पद से संबंधित विस्तृत विवरण दिया गया है.

बता दें, उम्मीदवार को 6 नवंबर 2019 से पहले आवेदन  करना होगा. इन पदों पर केवल वहीं उम्मीदवार आवेदन कर  सकते हैं जिन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं  पास की हो. चुने गए उम्मीदवारों को 5200 से 20200 रुपये पे-स्केल दिया जाएगा.

  • क्या है आवेदन फीस

सामान्य और ओबीसी श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को 100 रुपये और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति (SC/ST) वर्ग के तहत उम्मीदवारों के लिए कोई फीस नहीं है. उम्मीदवार बैंकिंग / क्रेडिट / डेबिट कार्ड के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं.

  • कैसे होगा चयन

उम्मीदवारों का चयन वन टियर परीक्षा योजना और फिजिकल एन्ड्योरेंस टेस्ट पर आधारित होगा. चुने गए उम्मीदवारों को नियुक्ति दिल्ली में होगी.

Jobs : SBI में निकली ग्रेजुएट के लिए भर्ती, आवेदन करने की नहीं है कोई फीस

बैंक में नौकरी करने के इच्छुक हैं तो भारतीय स्टेट बैंक (SBI) आपको शानदार मौका दे रहा है. एसबीआई ने ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए अप्रेंटिस पदों पर भर्ती निकाली है. अगर आप बैंक में नौकरी करना चाहते हैं तो जान लें कैसे करना है आवेदन. जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह पहले नीचे दी गई जानकारी पढ़ लें, उसके बाद ही आगे की प्रक्रिया शुरू करें.

पदों का विवरण

अप्रेंटिस के 700 पदों पर आवेदन किया है. जिसमें उम्मीदवारों के लिए हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश में भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं.

योग्यता

जिन उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की है वह आवेदन करने योग्य है.

उम्र सीमा

उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 20 साल और अधिकतम आयु 28 साल होनी चाहिए. वहीं इस पद पर आवेदन करने के लिए कोई आवेदन फीस नहीं है.

क्या है जरूरी तारीख

आवेदन करने तारीख- 17 सितंबर 2019

आवेदन करने की आखिरी तारीख- 6 अक्टूबर 2019

परीक्षा की तारीख- 23 अक्टूबर 2019

कैसे होगा सेलेक्शन

उम्मीदवारों का सेलेक्शन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा.

कैसे होगा चयन

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर आवेदन कर सकत हैं. चुने गए उम्मीदवारों को 8000 रुपये महीना दिया जाएगा.

कोरबा : ओ.टी. टेक्निशियन के चार पद हेतु आवेदन आमंत्रित


कोरबा 17 जुलाई 19

 राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, अन्तर्गत जिला कोरबा हेतु नवीन स्वीकृत 04 पद ओ.टी. टेक्निशियन की नवीन संविदा पदों मे भर्ती राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन/जिला स्वास्थ्य समिति कोरबा छ.ग. अन्तर्गत कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, कोरबा में 29 जुलाई 2019 को सुबह 10ः30 बजे से सायं 5ः30 बजे तक इच्छुक उम्मीदवारों से निर्धारित प्रपत्र में आवेदन पत्र के साथ स्वयं उपस्थित होकर आवेदन जमा करने हेतु आमंत्रित किये गये हैं। निर्धारित तिथि व समय के पश्चात् व अन्य किसी माध्यम से प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों को स्वीकार नहीं किया जायेेगा।

                        मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कोरबा ने बताया कि विज्ञापन संबंधित विस्तृत जानकारी नियम, शर्तें एवं आवेदन हेतु निर्धारित प्रारूप, जिला कोरबा के वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट कोरबा डाट जीओव्ही डाट इन  में उपलब्ध है जिसका अवलोकन एवं डाउनलोड किया जा सकता है। केवल विज्ञापन मे जारी ही ओ.टी. टेक्निशियन पद के विरूद्व आवेदन मान्य किये जायेंगे।

अतिथि शिक्षक हेतु आवेदन 17 जुलाई तक


जिला शिक्षा अधिकारी बिलासपुर से प्राप्त जानकारी के अनुसार बिलासपुर जिले के पेण्ड्रा, गौरेला एवं मरवाही विकासखण्डों में संचालित हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी विद्यालयों में विषय अंग्रेजी के 14, गणित के 18, भौतिक के 6, रसायन के 9, जीवविज्ञान के 10 एवं वाणिज्य के 6 कुल 63 रिक्त पदों पर अध्यापन हेतु अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था की जानी है। इस पद हेतु शैक्षणिक योग्यता संबंधित विषय में द्वितीय श्रेणी स्नातकोत्तर उपाधि एव ंबी.एड. है। इच्छुक अभ्यर्थी विज्ञापन में उल्लेखित शर्तों एवं अर्हता के साथ निर्धारित प्रारूप में आवेदन पत्र 17 जुलाई 2019 तक शाम 5 बजे तक संबंधित संस्था में जमा कर सकते हैं।
    अधिक जानकारी के लिये जिला शिक्षा अधिकारी बिलासपुर या शासकीय हाईस्कूल, हायर सेकेण्डरी स्कूल से प्राप्त की जा सकती है एंव जिले के वेबसाईट  में देखी जा सकती है।

बीएचईएल ने निकाली इन पदों पर वैकेन्सी, जानिए क्या है योग्यता

नई दिल्ली। लॉ स्टूडेंट्स के लिए भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड में नौकरी पाने का सुनहरा मौका है. बीएचईएल ने लॉ में ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए वेकेन्सी निकाली है. इसके लिए उनकी तरफ से नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है. इच्छुक उम्मीदवार बीएचईएल की आधिकारिक वेबसाइट बीएचईएल.इन पर इस नोटिफिकेशन को देख सकते हैं. इसके बाद योग्य उम्मीदवार यहीं से अपना ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं. 
पदों का विवरणः भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड ने लॉ ऑफिसर के पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं.
कुल पदों की संख्याः नोटिफिकेशन के अनुसार लॉ ऑफिसर के कुल खाली पदों की संख्या 12 है. 
योग्यताः इस पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से एलएलबी में ग्रेजुएट होना जरूरी है. 
ऐसे करें आवेदनः आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार बीएचईएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यहां जारी नोटिफिकेशन को पढ़ें. सभी नियम व शर्तों को ध्यान से पढ़कर यहीं से अपना ऑनलाइन आवेदन करें. आवेदन करने के बाद एप्लीकेशन की एक प्रिंट आउट कॉपी भी अपने पास संभालकर रख लें. 
इंटरव्यू की तिथिः आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू का सामना करना होगा. जो 2 मई 2018 को आयोजित होगा. आवेदन और इंटरव्यू की अंतिम तिथि के लिए नोटिफिकेशन जरूर देख लें.

 

सुप्रीम कोर्ट भर्ती 2018ः जूनियर कोर्ट अटेंडेंट और चैंबर अटेंडेंट के पद के लिए करें अप्लाई

नई दिल्ली। भारत के सर्वोच्च न्यायालय यानी सुप्रीम कोर्ट ने जूनियर कोर्ट अटेंडेंट और चैंबर अटेंडेंट के पद पर भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म आमंत्रित किए हैं. जूनियर कोर्ट अटैंटेंट के 65 पदों और चैंबर अटेंटेंट के 13 पदों पर भर्तियां होंगी. दोनों रिक्तियों के लिए प्रारंभिक वेतन 21700 रुपए प्लस सामान्य भत्ता एचआरए दिया जाएगा. भत्तों सहित अनुमानित वेतन 33315 रुपए प्रति माह होगा.

जरूरी क्वालीफिकेशन
उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य है.
ये होगी आयु सीमा
उम्मीदवार 18 से 27 वर्ष के बीच होना चाहिए. आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में तय छूट दी जाएगी.
एप्लीकेशन प्रोसेस
योग्य उम्मीदवार सुप्रीम कोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. एप्लीकेशन लिंक आपको वेबसाइट के भर्ती सेक्शन में मिल जाएगा. अप्लाई करने की आखिरी तारीख 15 मई, 2018 है.
सेलेक्शन प्रोसेस
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा में आपकी परफॉर्मेंस के आधार पर होगा. जूनियर कोर्ट अटेंडेंड और चैंबर अटेंडेंट के लिए लिखित परीक्षा अलग से होगी. रिटन टेस्ट दिल्ली, मुंबई, बैंगलुरू और कोलकाता में आयोजित किया जाएगा. लिखित परीक्षा 90 मिनट की होगी. क्वेश्चन पेपर में 4 भाग होंगेरू- जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड, जनरल इंग्लिश, और सामान्य जागरूकता. हर भाग में 25 सवालों के जवाब देने होंगे.

बिहार लोक सेवा आयोग में बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

Bihar Public Service Commission (BPSC) ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए Assistant Professor के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. आवेदन से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी नीचे दी गई है. संस्थान का नाम Bihar Public Service Commission (BPSC) पद का नाम Assistant Professor पदों की संख्या 1171 पद का नाम Assistant Professor पदों की संख्या 1171 चयन प्रकिया लिखित परीक्षा के आधार पर चयन होगा. मासिक आय चुने गए उम्मीदवार को 15600Rs से 39100Rs मासिक आय दी जाएगी. कैसे करें आवेदन आप ऑफिशियल वेबसाइट www.indianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते है. Source (garja chhattisgarh)