छत्तीसगढ़

नहर में डूबने से बुजुर्ग की मौत, 15 दिन के अंदर चौथी घटना

नहर में डूबने से एक बुजुर्ग की मौत हो गई है. पुलिस ने शव को बाहर निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. खेत की देखरेख करने गए एक बुजुर्ग की नहर में डूबने से मौत हो गई. मृतक का नाम बेलीराम धीवर बताया जा रहा है. ग्रामीणों ने शव को नहर से बाहर निकाला और पुलिस को सूचना दी. पुलिस मामला दर्ज कर घटना की विवेचना कर रही है.नहर में डूबने से बुजुर्ग की मौत, 15 दिन के अंदर चौथी घटनाटुण्ड्रा निवासी बेलीराम धीवर मोहतरा खार में अपना खेत देखने गया था. खेत में पानी कम होने के कारण वह नहर के अंदर जाम नाली को बांस की लकड़ी से साफ करने लगा.अचानक फिसला पैर और...सफाई के दौरान अचानक पैर फिसलने से बेलीराम नहर में गिर गया और पानी के तेज बहाव में बह गया. तेज बहाव में बहते-बहते लगभग 5 से 8 सौ मीटर दूर बने स्टाप गेट में जाकर फंस गया.पढ़ें जब समय पर घर नहीं पहुंचा तो, घबराए घरवालों ने उसकी खोजबीन शुरू की. परिवार वालों ने मृतक का जूता नहर के पास देखा और आस-पास तलाशी की. मृतक की लाश नहर के गेट में फंसी हुई मिली. बता दें कि जिले में यह 15 दिन के भीतर चौथी घटना है.

सड़क चौड़ीकरण कार्य का विधायक ने किया निरीक्षण कार्य में तेजी लाने तालमेल बनाकर काम करने अफसरों को दिए निर्देश

महासमुंद। विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर ने शुक्रवार को शहर में चल रहे सड़क चौड़ीकरण कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कार्य में हो रहे विलंब के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग के अफसरों से सवाल जवाब किया। साथ दूरसंचार विभाग, नगरपालिका व राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग को तालमेल बनाकर काम करने के निर्देश दिए। गौरतलब है कि 57 करोड़ 81 लाख की लागत से घोड़ारी से खट्टी मोड़ व पचेडा तथा सांई मंदिर खरोरा से सर्किट हाउस लभरा तक राष्ट्रीय राजमार्ग 353 में फोरलेन सडक चौड़ीकरण का काम प्रगति पर है। शुक्रवार को विधायक श्री चंद्राकर ने चल रहे कामों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग के उपअभियंता एसके द्विवेदी से प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी ली। उपअभियंता श्री द्विवेदी ने विधायक श्री चंद्राकर को बताया कि 17 किलोमीटर के इस प्रोजेक्ट में महासमुंद शहर सहित छह किमी तक चौड़ीकरण का काम शेष है। अक्टूबर 2018 में शुरू हुए इस काम को अप्रैल 2019 तक पूरा होना था लेकिन कुछ अड़चनों की वजह से देरी हुई है। महासमुंद शहर में हो रहे पाइप लाइन विस्तार, दूरसंचार केबल व पार्किंग की वजह से काम में तेजी नहीं आ पाई। इसके पहले सडक किनारे में इलेक्ट्रिक पोल को हटाने में समय लगा। बावजूद इसके अब दिसंबर 2019 तक इस प्रोजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य है। जिस पर विधायक श्री चंद्राकर ने राष्ट्रीय राजमार्ग, नगरपालिका व दूरसंचार विभाग से तालमेल बनाकर काम करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान प्रमुख रूप से पार्षद संजय शर्मा, नानू भाई व अनवर हुसैन मौजूद थे। बाक्स लाइटिंग के लिए स्टीमेट बनाने के निर्देश विधायक श्री चंद्राकर ने डिवाइडर में लाइटिंग के लिए शीघ्र ही स्टीमेट बनाने के निर्देश दिए हैं। निरीक्षण के दौरान विधायक श्री चंद्राकर को उपअभियंता श्री द्विवेदी ने बताया कि पूर्व में डिवाइडर में लाइटिंग के लिए दो करोड़ छह लाख रूपए का स्टीमेट बनाकर भूतल परिवहन मंत्रालय नईदिल्ली को भेजा गया था। जहां से इस प्रस्ताव को यह कहकर निरस्त कर दिया गया कि यह काम नगरीय निकाय से कराई जाए। जिस पर विधायक श्री चंद्राकर ने नगरपालिका अधिकारी से इसके लिए स्टीमेट बनाने के निर्देश दिए हैं।

गायत्री शक्तिपीठ बीजापुर में हुआ आओ गढ़े संस्कारवान पीढ़ी का कार्यक्रम सम्पन्न

Danteshwar kumar (chintu) बीजापुर : जिले के ह्रदय स्थल में स्थित गायत्री शक्ति पीठ में गुरुवार को अखिल विश्व गायत्री परिवार के प्रनेता परम पूज्य गुरुदेव पं श्री राम शर्मा आचार्य जी के समाज कल्याण और व्यक्ति निर्माण के उद्देश्य को लेकर संचालित सप्त सूत्रीय आन्दोलन में से एक नारी जागरण आंदोलन के आओ गढ़े संस्कारवान पीढ़ी कार्यक्रम का आयोजन सम्पन्न हुआ । इस कार्यक्रम के अंतर्गत 3 से 7 माह की 20 गर्भवती माताओं का पुंसवन संस्कार वैदिक मंत्रोंच्चार से विधि विधान के साथ किया गया । पुंसवन संस्कार से पूर्व गर्भिनियों को प्रोजेक्टर पर गर्भावस्था में माता के रहन सहन,खान पान,वातावरण एवं आने वाले शिशु की पूर्व तैयारी के विषय पर कई महापुरुषों की जीवनी को लघु चलचित्र के माध्यम समझाने का प्रयास किया गया । दंतेवाड़ा शक्ति पीठ से पधारे प्रज्ञा पुत्र पुत्रियों की टोली जिसमे श्रीमती गंगा यादव के नेतृत्व में गौरी यादव,शशी बाला,सरिता मिश्रा,सुष्मिता महापात्र,रुकमणी ,सहदेव मंडावी,और सुनील कश्यप के द्वारा यह कार्यक्रम संपन्न हुआ । कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग ने बढ चढकर भाग लिया जिसमें आँगनबाड़ी पर्यवेक्षिकाओं सहित कार्यकर्ता ,सहायिका बहिनें अपने अपने क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं के साथ उपस्थित थी । कार्यक्रम में 2 अन्नप्राशन संस्कार भी सम्पन्न हुए । इस अवसर पर गायत्री शक्ति पीठ बीजापुर के व्यवस्थापक एवं ट्रस्टी जयपाल सिंह राजपूत, सहायक प्रबंध ट्रस्टी बीरा राजबाबू, जिला समन्वयक विजय बहादुर राजभर तथा ट्रस्टी सन्तोष कुमार अग्गीवार, खेमिन यादव तथा अन्य गायत्री परिजन उर्मिला बीरा, रामेश्वरी यादव, चंद्रावती राजभर,महेश नेताम,बैजनाथ साहू आदि उपस्थित थे ।

वन विभाग ने जाल बीछा कर पकडा़ आतंकी भालू

बलरामपुर आकाश साहू : भालू इतना खतरनाक और खौफ ज्यादा हो गया था कि ग्रामीणों की हिम्मत नहीं हुई कि भालू के नजदीक कोई आ सके वही भालू सुबह 5:00 बजे से ही अपना तांडव मचाना शुरू कर दिया गांव के किसान के बंधे हुए बछड़े को भालू ने मौत के घाट उतार दिया वही दूसरे मवेशियों के ऊपर भी हमला जारी रखा जिसकी गंभीरता को देखते हुए वन क्षेत्र वनपाल व बीट गार्ड के द्वारा मौके पर जाकर घटनास्थल का मुआयना किया गया जहां पर स्थिति कंट्रोल से बाहर होता देख इसकी सूचना तत्काल वनमंडला अधिकारी बलरामपुर को अवगत कराया जिस पर वनमंडलाधिकारी बलरामपुर बी.पी. सिंह के निर्देशानुसार वाइल्डलाइफ डीएफओ श्रीमती खलखो के नेतृत्व में अंबिकापुर से रेस्क्यू टीम मौके पर आई जहां पर रघुनाथनगर व धमनी वनक्षेत्र के स्टाप संयुक्त रूप से मिलकर श्यामसिंह देव एस. डी.ओ.वन विभाग अधिकारियों के मार्गदर्शन में आतंकित कर रहे भालू को पकड़ने में सफलता हासिल की जिसके उपरांत वन मंडल अधिकारी बलरामपुर के निर्देशानुसार वाइल्ड लाइन डीएफओ खलखो के उपस्थिति में उपरोक्त भालू को रमकोला वनक्षेत्र में छोड़ा गया जिसमें प्रमुख रुप से वाड्रफनगर एसडीओ फॉरेस्ट श्यामसिंहदेव ,महेंद्र सिंह विजय सिंह, रमेश सिंह ,हरिशंकर सिंह ,बसंतलाल नेताम ,चंद्रशेखर एवं काफी संख्या में वन कर्मचारी व ग्रामीण उपस्थित रहे

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक गौतम बनर्जी का दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, बिलासपुर आगमन ।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के नये महाप्रबंधक श्री गौतम बनर्जी का आज साउथ बिहार एक्सप्रेस से बिलासपुर आगमन हुआ । श्री गौतम बनर्जी, महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के आगमन के समय बिलासपुर रेलवे स्टेशन में स्वागत के लिए मुख्यालय एवं मंडल के अधिकारीगण एवं बड़ी संख्या में कर्मचारीगण उपस्थित थे ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर में मनाया जा रहा सेवा सप्ताह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन सेवा सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है इसी कड़ी में लाइफ लाइन इंग्लिश मीडियम स्कूल मसनगंज बिलासपुर में महाराष्ट्र बैंक बिलासपुर के द्वारा 10 वर्ष के ऊपर बच्चों का अकाउंट खोला गया जिसमे सभी बच्चों ने खुशी से अपना अकाउंट खुलवाया l इस कार्यक्रम मे बच्चों के अभिभवाको ने अपना तथा अपने बच्चों का खाता खुलवाया तथा विद्यालय के प्रति आभार व्यक्त किया l इस कार्यक्रम में विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती उषा मिश्रा तथा समस्त शिक्षक एवं महाराष्ट्र बैंक के अधिकारी उपस्थित थेl

छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन ब्लॉक शाखा मालखरौदा का प्रथम ब्लॉक स्तरीय बैठक संपन्न

भुपेन्द्र गबेल / मालखरौदा । प्रांतीय व जिला संघ द्वारा लिए गए निर्णय व निर्देशानुसार नवगठित छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन का विकास खंड स्तरीय आवश्यक बैठक प्रदेश संगठन सचिव विकास तिवारी की उपस्थिति में दिनांक 18 सितम्बर दिन-बुधवार को स्थान - कर्मचारी भवन ब्लॉक कॉलोनी मालखरौदा में रखा गया । जिसमें कार्यकारिणी विस्तार, सदस्यता अभियान,संघीय गतिविधि व स्थानीय समस्याओं पर भी चर्चा किया गया तथा चर्चा में वरिष्ठ जिला पदाधिकारियों एवं उपस्थित साथियों ने व नारी शक्ति के रूप में उपस्थित मैडम ने भी अपना विचार, मार्गदर्शन व सुझाव दिए तथा संगठन की मजबूती व एकता को बनाये रखने की अपील किये , किसी भी कार्य को करने के लिए परस्पर सभी की सहयोग की आवश्यकता होती है इसके लिए नवगठित संघ की सदस्यता अभियान के माध्यम से संघ में जोड़ने कहा गया वही उपस्थित साथियों ने संघ की सदस्यता लिए तथा संघ से अन्य साथियों को भी जोड़ने की बात कही ।* बैठक के मुख्य एजेंडा को ब्लॉक अध्यक्ष कुलदीप कुर्रे जी ने संक्षिप्त में रखे तथा बैठक में उपस्थित प्रदेश संगठन सचिव श्री विकास तिवारी जी ने नवगठित छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के उद्देश्यों पर विस्तार से चर्चा किये एवं प्राप्त विचार , मार्गदर्शन व सुझावों पर भी अमल करते हुए संघ के कार्यों को आगे बढ़ाने की बात कही गयी। बैठक का संचालन छतराम कर्ष जी बेहतरीन ढंग से किये तथा आभार प्रदर्शन युगल सुमन जी द्वारा किया गया । बैठक में प्रदेश संगठन सचिव विकास तिवारी जी , ब्लॉक अध्यक्ष कुलदीप कुर्रे , वरिष्ठ जिला पदाधिकारीगण चित्रसेन दिनेश, विजय पाण्डेय, सहादुर सुमन, श्याम सुंदर तिवारी, सुनील चंद्रा, प्रमोद राज, ईश्वर लाल निराला ,ब्लॉक से नरेंद्र लहरे, जगतनारायण सिदार, युगल सुमन,घासीराम जायसवाल, फकीरचंद गबेल, विजय धिरहे, छत राम कर्ष, उमेदराम यादव, रामशंकर कर्ष, लक्ष्मी प्रसाद जाटवर, सोहन कुर्रे, रूपसिंह सिदार , श्याम लाल यादव , बुधराम बंजारे , वरुणेंद्र नारायण नाथ सिंह राठौर, कन्हैया कश्यप, देवधर कुर्रे, देवचरण जाटवर, महेंद्र जनार्दन, मनोज जोशी, महेंद्र कुर्रे,उमाशंकर अंचल, श्याम कुमार पटेल, गुल्लाराम निराला, कृष्ण कुमार टंडन,चंद्र कुमार भारद्वाज, दिलीप मरावी, हरिशंकर कुशराम, डुमनलाल देवांगन, मालिकराम जांगड़े, अँजेश कौशिक, आत्माराम साहू, रूपलाल चौहान, केदारनाथ कुर्रे, किशोर जायसवाल, विकास तिवारी 2, प्रेमसिंह कंवर, पवन कुमार धुर्वे, बंशीलाल कैवर्त, चरण सिंह सिदार, राखिलाल कटकवार हर प्रसाद कश्यप, प्रदीप चंद्रा एवं नारी शक्ति में श्रीमती निर्मला चंद्रा जी एवं श्रीमती प्रभा देवांगन जी उपस्थित रहे।

मगरमच्छ मिलने से ग्रामीणों में दहशत का मौहोल वन विभाग बेखबर

कोटमी सोनार । गांव दर्री भाठापारा के अमलाही तलाब के किनारे एक मादा मगरमच्छ घूम रहा था जिसे गांव के लोगो कड़ी मशक्कत के साथ पकड़ने में सफल हुए । कोटमी सोनार गांव वन विभाग द्वारा मगरमच्छ संरक्षण केंद्र बनाया गया है जिसमे 500 के लगभग मगरमच्छ होने की बात कही जाती है और आज भी गाँवो के तालबो में स्वतंत्र रूप से मगर तालबो में रह रहे है ग्रामीणों द्वारा वन विभाग को बार बार शिकायत करने के बाद भी मगरमच्छ को तालबो से संरक्षित नही की जा रही है जिससे ग्रामीणों में दहशत का मौहोल बना हुआ है।ग्रामीण मजबूर होकर तालाब में स्नान कर रहे है और वन विभाग अप्रिय घटना होने की इंतजार कर रही है ग्रामीणों का शासन से मांग है कि गांव सभी तालबो से मगरमच्छ को निकाला जाये ।

जांजगीर चापा : अकलतरा असामाजिक तत्वों ने तोड़ी भगवान शंकर की शिव लिंग

कोटमी सोनार। गाँव के बंधवा तलाब के किनारे बने शिव मंदिर का शिव लिंग को किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा क्षति पहुंचाई गई है यह बात आग की तरह पुरे गांव में फैलते ही हिन्दू समाज के लोगो द्वारा इसका विरोध किया गया ग्रामीणों के सुचना पर तत्काल अकलतरा थाना प्रभारी तेज यादव मौके पर पहुचकर दोषी के ऊपर सख्त कार्यवाही करने की बात कही गई तब जाकर मामाल शांत हुआ ।इस दौरान भारी संख्या महिला सहित ग्रामीण उपस्थित रहे

बलौदाबाजार और भाटापारा सहित 7 नगर पंचायतस्थानीय निकायों के वार्डों का आरक्षण 27 सितम्बर को

बलौदाबाजार /जिले की सभी स्थानीय निकायों के वार्डों का आरक्षण 27 सितम्बर को यहां जिला कार्यालय के सभाकक्ष में सवेरे 11 बजे से शुरू होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कार्तिकेया गोयल ने इस आशय की सूचना जारी कर दी है। उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा जिला कलेक्टर को आरक्षण की कार्रवाई संपन्न कराने के लिए विहित प्राधिकारी नियुक्त किया गया है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं महिलाओं के लिए वार्डों का आरक्षण छत्तीसगढ़ नगरपालिका नियम -1994 के तहत किया जाएगा। ज्ञात हो कि जिले में 9 नगरीय निकाय हैं। इनमें दो नगरपालिका परिषद- बलौदाबाजार और भाटापारा तथा 7 नगर पंचायत जिनमें सिमगा, पलारी, लवन, कसडोल, टुण्डरा, बिलाईगढ़ एवं भटगांव शामिल हैं। आरक्षण की कार्रवाई के दौरान आम नागरिक भी उपस्थित रह सकते हैं।
Previous123456789...270271Next