छत्तीसगढ़

बस्तर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेष्वर बघेल ने किया ध्वाजारोहण

#गणतंत्र दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ सम्पन्न हुई

Danteshwar kumar ( chintu)

बीजापुर - 71वां गणतंत्र दिवस समारोह जिला मुख्यालय के मिनी स्टेडियम में आयोजित किया गया। गणतंत्र पर्व मंे मुख्य अतिथि बस्तर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल ने ध्वाजारोहण कर परेड की सलामी ली। समारोह में मार्च पास्ट में शामिल विभिन्न प्लाटून, विभागीय झांकी एवं सांस्कृतिक प्रस्तुति ने समारोह को चिरस्मरणीय बना दिया। मार्च पास्ट मंे ग्यारह प्लाटून शामिल थे। मार्च पास्ट में ग्यारह प्लाटूनों ने आकर्षक मार्च पास्ट किया। मार्च पास्ट के उपरांत मुख्य अतिथि बस्तर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का प्रदेश की जनता के नाम संदेश का वाचन किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि बघेल ने शहीदों के परिजनों से मुलाकात कर उन्हें श्रीफल व साल भेंट कर सम्मानित किया । गणतंत्र दिवस के इस पावन अवसर पर स्कूली छात्र-छात्राओ द्वारा आकर्षक पीटी का प्रदर्शन किया गया एवं विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गए। तत्पश्चात विभिन्न विभागों द्वारा विकास योनजाओं पर केन्द्रित झांकियांे का प्रदर्शन किया गया। झांकी 09 विभागों द्वारा विकास मूलक योजनाओं का प्रदर्शन अपने झांकियांे में दिखाया। गणतंत्र दिवस के इस पावन अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी कर्मचारियों को पुरस्कृत किया गया। परेड सीनियर वर्ग में प्रथम जिला पुलिस बल महिला, द्वितीय छग सशस्त्र बल, तृतीय नगर सेना एवं जूनियर वर्ग मंे प्रथम एनसीसी, द्वितीय एसपीसी बालिका, तृतीय गाईड व सांस्कृतिक कार्यक्रमांे मे उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु प्रथम कन्या रेसिडेसियल बीजापुर, द्वितीय अल्फा स्कूल बीजापुर एवं तृतीय जवाहर नवोदय विद्यालय को पुरस्कार दिए गए तथा आकर्षक झांकी प्रदर्शन हेतु प्रथम वन विभाग, द्वितीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग एवं तृतीय स्थान आदिम जाति कल्याण विभाग को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि बघेल द्वारा स्वास्थ्य जिला चिकित्सालय बीजापुर स्वास्थ्य केन्द्र भोपालपटनम एवं स्थास्थ्य केन्द्र उसूर के लिए 3 नए एम्बूलेंस को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं स्थानीय विधायक विक्रम शाह मण्डावी, नगरपालिका अध्यक्ष बेहनूर रावतिया सहित जनप्रतिनिधि, एवं कलेक्टर के.डी. कुंजाम, मुख्यकार्यपालन अधिकारी पोषणलाल चद्राकर, पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल, वनमण्डलाधिकारी डी.के. साहू व अधिकारी-कर्मचारी एवं स्कूली छात्र-छात्राएं सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

नगर निगम परिसर चिरमिरी में गणतंत्र दिवस पर महापौर कंचन जायसवाल ने किया ध्वजारोहण

Bbn24- नगर निगम परिसर चिरमिरी में गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर महापौर कंचन जायसवाल ने पहली बार ध्वजारोहण किया ।गणतंत्र दिवस के अवसर पर दी बधाई । इस अवसर पर सभापति गायत्री बिरहा, आयुक्त सुमन राज के साथ सभी पार्षद व निगम के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे । इस अवसर पर महापौर कंचन जायसवाल ने कहा कि हम सभी को यह संकल्प लेना चाहिए कि हम भारतीय संविधान की भावना के अनुरूप नगर के विकास व सुख शांति के लिए पूर्ण निष्ठा ईमानदारी व समर्पण की भावना से कार्य करें । उन्होंने इस अवसर पर देश की आज़ादी दिलाने वाले उन अनगिनत शहीदों के प्रति श्रद्धांजलि व्यक्त की । इसके बाद महापौर ने चिरमिरी के शहीद राजेश पटेल के शहीद स्मारक पर जाकर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किया और दो मिनट का मौन रखा । वही मनेन्द्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक डॉ. विनय जायसवाल गणतंत्र दिवस समारोह में चिरमिरी के लालबहादुर शास्त्री मैदान में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली.. चिरमिरी नगर निगम महापौर कंचन जायसवाल व सभापति गायत्री बिरहा, निगमा आयुक्त सुमन राज मौजूद रही । विधायक विनय जायसवाल ने 71 वे गणतंत्र दिवस के अवसर पर क्षेत्र वासियों को बधाई दी। अपने उद्बोधन में शहर के विकास के लिए जनता को विश्वास दिलाया आने वाले समय में क्षेत्र की बंद खदानों को पूना चालू करवाने का वादा किया है । बेरोजगारों को रोजगार देने की बात कही ।फिर चिरमिरी शहर जनता ने कांग्रेस की महापौर मेरी पत्नी कंचन जयसवाल को बनाया है इसके लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं मैं चिरमिरी का विकास कहीं नहीं रुकने दूंगा में चिरमिरी की जनता को विश्वास दिलाता हूँ । कोरिया से सरवर अली की रिपोर्ट

कोरिया जिले के वी पटेल नर्सिंग कॉलेज बैकुंठपुर में विधायक अंबिका सिंह देव ने किया ध्वजारोहण

BBN24NEWS-कोरिया जिले के वी पटेल नर्सिंग कॉलेज बैकुंठपुर में विधायक अंबिका सिंह देव ने ध्वजारोहण कर 71 गणतंत्र दिवस के अवसर पर बधाई दी साथ में पूर्व विधायक दीपक पटेल नर्सिंग कॉलेज के स्टॉप टीचर मौजूद रहे। इस अवसर नर्सिंग कॉलेज की छात्राओं ने देश में शांति के लिए। सभी धर्म के वेशभूषा का वस्त्र धारण कर देश में शांति की अपील की। इस अवसर पर विधायक अंबिका सिंह देव ने कहा कि हम सभी को यह संकल्प लेना चाहिए कि हम भारतीय संविधान की रक्षा करना चाहिए । गणतंत्र दिवस पर हमारे भारत का संविधान बना था। मैं युवा वर्ग के लोगों से अपील करना चाहूंगी जैसे देश के बॉर्डर पर जवान रक्षा करते हैं उसी तरह जो बाबा साहब अंबेडकर के द्वारा भारत के संविधान बनाया गया था जिसमें जिले के लोग भी मौजूद थे इस संविधान की रक्षा करनी चाहिए । वही पूर्व विधायक दीपक पटेल के गणतंत्र दिवस के अवसर पर बधाई दी और संविधान भावना के अनुरूप देश में शांति के लिए पूर्ण निष्ठा ईमानदारी व समर्पण की भावना से कार्य करें । उन्होंने इस अवसर पर देश की आज़ादी दिलाने वाले उन अनगिनत शहीदों के प्रति श्रद्धांजलि व्यक्त की ।

निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन ग्राम अमलिपाली में

कोटमी सोनार।माँ हाजरा हॉस्पिटल जयरामनगर द्वारा अकलतरा विकास खंड अंतर्गत ग्राम अमलीपाली में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया ।डॉ पुष्पेंद्र तिवारी डॉ मनराज सिंह डॉ योगेश कन्नौजे सहित डायरेक्टर डॉ खान की उपस्थिति रही।गांव सहित आसपास क्षेत्र के 380 मरीजो का निः शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।शिविर में अनुभवी डॉक्टरो से ग्रामीणों ने बढ़चढ़कर अपने स्वास्थ्य परीक्षण कराये।डायरेक्टर डॉ खान ने बताया कि हमारे हॉस्पिटल स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया जाता है जिसमे मरीजो का निः शुल्क स्वास्थ परीक्षण कर उचित सलाह दिये। जिससे ग्रामीणों में अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता आते है ।आपको बता दे की माँ हाजरा हॉस्पिटल जयरामनगर में स्थित है यहां एक्सरे ,ईसीजी ,खून,पेशाब,जाँच की सम्पूर्ण सुविधा उपलब्ध है।शिविर के आयोजन में डॉ नफीस खान,कुशल पटेल ,सुरेश कैवर्त, संतोष यादव, छोटू ठाकुर का सराहनीय योगदान रहा ।

सूचना के अधिकार के तहत एक पत्रकार को विभाग से जानकारी मांगना पड़ा महंगा

बिलासपुर--सूचना के अधिकार के तहत एक पत्रकार को विभाग से जानकारी मांगना महंगा पड़ गया दूसरी तरफ पत्रकार को अपीलीय अधिकारी ने प्रकरण की सुनवाई के दौरान दो रसूखदार ठेकेदार के सामने ब्लैकमेलिंग के आरोप में फ़साने की धमकी भी दे डाली। मिली जानकारी के अनुसार पत्रकार ने पूरे मामले में निष्पक्ष जांच कर दोषी अधिकारी पर कार्यवाही करने कलेक्टर सहित संबंधित विभागीय अधिकारियों के नाम ज्ञापन सौंपा है।मिली जानकारी के अनुसार पत्रकार पंकज खंडेलवाल नें जनसूचना अधिकारी लो.नि.वि. संभाग क्रमांक 1 बिलासपुर में आर.टी.आई. के तहत जानकारी हेतु आवेदन पत्र लगाया था। चुंकि जनसूचना अधिकारी ने नियत समय पर जानकारी उपलब्ध नहीं कराई इसलिए प्रथम अपील जिसकी सुनवाई दिनांक 23.01.2020 को समय 12:30 से 01:30 बजे के दौरान विभाग के अधिकारी जो प्रथम अपीलीय अधिकारी होने के साथ अधीक्षण अभियंता (श्री रात्रे) ने उनके साथ अपीलीय सुनवाई के दौरान न केवल निंदनीय व्यवहार किया, वरन धमकाते हुए कहा कि तुम्हे ब्लेकमेलिग करने के मामले में फंसा दूंगा। दूसरी तरफ प्रकरण की सुनवाई के दौरान सूचना के अधिकार अधिनियम कि धज्जियाँ उड़ाते हुए सुनवाई के दौरान दो रसुखदार ठेकेदार (सौरभ मिश्रा व अनिल वर्मा) को बैठाकर रखा गया था जो नियमानुसार नियम विरूद्ध था। कुल मिलाकर लोक निर्माण विभाग के अधिकारी आवेदक को जानकारी उपलब्ध कराने की बजाय धमकी दिया जाना अपने आप में एक बड़ा सवाल है क्या अधिकारी और ठेकेदार मिलकर किसी काम में बड़ा भृष्टाचार कर उसे छिपाने का प्रयास कर रहे हैं यदि नहीं तो फिर सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी उपलब्ध कराने की बजाय धमकी क्यों?

पत्नी को जिन्दा जलाने का प्रयास करने वाले कलयुगी पति को मस्तूरी पुलिस ने किया गिरिफ्तार

अजित मिश्रा / बिलासपुर छत्तीसगढ़ :

अपनी पत्नी को जिन्दा जलाने का प्रयास करने वाले कलयुगी पति को मस्तूरी पुलिस ने गिरिफ्तार कर उसके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है । मामला मस्तूरी थाना क्षेत्र के ग्राम चौरा का है जहाँ पर रहने वाला आरोपी कालाराम की शादी 17 वर्ष पहले उषा देवी से हुई थी । कलाराम आदतन शराबी है और आए दिन शराब पीने के लिए पैसा मांगने पर पत्नी से विवाद होता था 24 जनवरी दोपहर को पत्नी पति के बीच हुए विवाद के बाद आरोपी पति ने पहले तो पत्नी की जमकर पिटाइ की और उसके बाद पास रखी चिमनी से मिट्टी तेल डालकर अपनी पत्नी के ऊपर माचिस मार कर मौके से फरार हो गया । जल रही महिला को उसके बेटे और बेटी ने किसी तरह से बचकर 112 डायल को सूचना दी । जिसके बाद डायल 112 की मदद से महिला को अस्पताल में भर्ती करवाया और महिला की शिकायत और मामले की गंभीरता को देखते हुए मस्तूरी पुलिस ने आरोपी पति कलाराम को गिरिफ्तार कर पूछताछ में आरोपी ने अपना गुनाह करते हुए बताया कि आज मकान और जमीन बेचने के नाम पर उसका अपनी पत्नी से विवाद हुआ था और उसने ही अपनी पत्नी को जिंदा जला कर मारने की कोशिश की । जिसके बाद पुलिस ने उसे गिरिफ्तार कर जेल भेज दिया है ।

कुटीघाट स्कूल के छात्र छात्राओं को किया गया जागरूक

कोनारगढ :: महिला सेल के अधिकारी, कर्मचारियों व थाना प्रभारी मुलमुला द्वारा लाफार्ज स्कूल व कुटीघाट हायर सेकेंडरी स्कूलों में साइबर क्राइम, गुड टच, बेड टच , यातायात नियमों, चाइल्ड अपराधों के बारे में जानकारी दिया गया। - ग्राम पंचायत कोनारगढ के कुटीघाट स्कूल में राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर आयोजित किया गया कार्यक्रम में शिक्षा का अधिकार के बारे में बताया गया । श्री टंडन ने आयोजित शिविर में उपस्थित ग्रामवासी को टोनही प्रताड़ना , अंध विश्वास, बाल विवाह, दहेज प्रथा, महिला उत्पीड़न, बाल अपराध,मानव तस्करी, पास्को एक्ट आदि विषयो पर विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी । महिलाओ को एक स्वच्छ नशा मुक्त गांव बनाने को का सुझाव महिला समूह एवं गांव के पंच सरपंच को दिया गया । वही शिविर में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुलुमला थाना प्रभारी डी.आर. टंडन के द्वारा ग्रामवासी को यातायात नियमों साईबर क्राइम , ऑनलाइन ठगी पुलिस से जुड़ी विभिन्न प्रकार के घटनाओ के बारे मे बताया गया। इस बीच शिविर में थाना मुलमुला स्टाफ सहीत प्राचार्य एस.आर. देवागंन एवं छात्र. छात्रा. उपस्थित थे।

पोटाकेबिन के छात्र की मलेरिया से मौत में जांच पर कार्यवाही की मांग- भाजपा

Danteshwar kumar ( chintu) बीजापुर : बस्तर में चलाएं जा रहे मलेरिया मुक्त अभियान के बीच एक बड़ी घटना सामने आई हैं पोटाकेबिन तोयनार के एक छात्र की मलेरिया से मौत हो गयी , पापनपाल निवासी प्रमोद कुडियम तोयनार पोटाकेबिन में 6वीं में था अध्यनरत जिसके बाद परिजनों ने अधीक्षक और पोटाकेबिन प्रबंधन पर लगाया लापरवाही का आरोप, परिजनों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रमोद बीते कई दिनों से बीमार था. 19 जनवरी को पोटाकेबिन के अधीक्षक की ओर से उसका खून जाँच कराया गया था. खून जाँच में मलेरिया पाया गया. लेकिन प्रमोद को बजाय अस्पताल में भर्ती कराना छोड़ उसे 23 जनवरी को घर भेज दिया, मलेरिया से मौत हुए छात्र के परिजनों से मिलने पहुंचे भाजपा जिला अध्यक्ष श्रीनिवास मुदलियार एवं भाजपा प्रतिनिधिमंडल छात्र के परिवार से हालचाल जानकर इस दुखद गड़ी में हम आपके साथ होने की बात कही, भाजपा जिला अध्यक्ष मुदलियार ने इस घटना के तोयनार के पोटा केबिन अधीक्षक पर कार्रवाई करने की बात कही साथ में। उसके बाद अपने जन प्रतिनिधि मंडल के साथ भाजपा जिला अध्यक्ष श्रीनिवास मुदलियार ने जाकर कलेक्टरेट में बीजापुर कलेक्टर के डी कुंजाम को ज्ञापन सौंपा और जांच कर मृतक छात्र के परिवार को मुआवजा और अधीक्षक के ऊपर कड़ी कार्रवाई की मांग की, ज्ञापन सौपने के दौरान नंदू राना, भुवन सिंह चौहान, धनेश्वरी बाकडे, सतेंद्र ठाकुर ,संजय गुप्ता अरविंद पुजारी ,तिरुपति कटला अन्य भाजपाई उपस्थित रहे।

112 में बैठ तड़पता रहा मरीज, परिजन पहुंचे और स्वयं लेकर गए हॉस्पिटल

जांजगीर- जांजगीर खोखसा फाटक के पास आज शाम 4:00 बजे के आसपास एक युवक बुलेट में सवार होकर जांजगीर से चांपा की ओर जा रहा था इसी दौरान खोखसा फाटक के पास सामने से आ रही कार के साथ आमने सामने भिड़ंत होगी जिससे बुलेट सवार युवक गंभीर रूप से घायल हो गया वही सूचना पर पहुंची 112 पुलिस और घायल मरीज को गाड़ी में बैठा कर हॉस्पिटल ले जाने के बजाय उसे देर तक गाड़ी में बैठाकर रखे उसके की आवाज सुनता रहे वही घायल युवक बार बार पेट में दर्द की शिकायत करता रहा किंतु 112 की पुलिसकर्मी उसे हॉस्पिटल ले जाना मुनासिब नही समझे इधर घटना के 45 मिनट बाद परिजन जब घटना स्थल पहुंचे तब वे स्वयं अपनी गाड़ी में बैठा कर जिला अस्पताल लेकर पहुंचे 112 की पुलिस से शिकायत करने पर उल्टे मरीज के परिजन से पुलिस ने बहस करना शुरू कर दिया फिलहाल परिजन से जांजगीर के जिला चिकित्सालय लेकर पहुंचे जहां उसका उपचार जारी है।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर दिलाई गई शपथ

भारत में राष्ट्रीय मतदाता दिवस हर साल 25 जनवरी को मनाया जाता है। चिरमिरी नगर निगम राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया । जिसमें निगम आयुक्त सुमन राज के द्वारा अधिकारी कर्मचारियों व नागरिकों को अपने राष्ट्र के प्रत्येक चुनाव में भागीदारी की शपथ दिलाई।और मतदाता सूची मैं उत्तिष्ठ कार्य करने के लिए 2 बी एल ओ एक महिला डोली जॉन, पुरुष सुग्रीव को सम्मानित किया गया । राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 दिसंबर को भारत में मनाया जाता है ।यह दिवस भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए अहम है। इस दिन भारत के प्रत्येक नागरिक को अपने राष्ट्र के प्रत्येक चुनाव में भागीदारी की शपथ लेनी चाहिए, क्योंकि भारत के प्रत्येक व्यक्ति का वोट ही देश के भावी भविष्य की नींव रखता है।इसलिए हर एक व्यक्ति का वोट राष्ट्र के निर्माण में भागीदार बनता है। भारत में जितने भी चुनाव होते हैं, उनको निष्पक्षता से संपन्न कराने की जिम्मेदारी ‘भारत निर्वाचन आयोग’ की होती है। ‘भारत निर्वाचन आयोग’ का गठन भारतीय संविधान के लागू होने से एक दिन पहले 25 जनवरी, 1950 को हुआ था। क्योंकि 26 जनवरी 1950 को भारत एक गणतांत्रिक देश बनने वाला था। और भारत में लोकतान्त्रिक प्रक्रियाओं से चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग का गठन जरूरी था, इसलिए 25 जनवरी, 1950 को ‘भारत निर्वाचन आयोग’ गठन हुआ। कोरिया से सरवर अली की रिपोर्ट ।

Previous123456789...334335Next