छत्तीसगढ़

पंछी संरक्षक युवा दीपक तिवारी को अखिल विश्व ब्राम्हण हिदुत्व शक्ति मोर्चा का प्रदेश संगठन सचिव नियुक्त किया गया

जांजगीर चाँपा:-अकलतरा विखशखण्ड ग्राम तिलई के लेखक , निश्वार्थ समाजसेवक व पंछी संरक्षक युवा दीपक तिवारी को ज्योतिष आचार्य डॉ. अनिल तिवारी की अनुशंसा पर संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष शेषधर पाण्डेय के द्वारा अखिल विश्व ब्राम्हण हिदुत्व शक्ति मोर्चा का प्रदेश संगठन सचिव नियुक्त किया गया है। ज्ञात हो कि दीपक तिवारी लंबे समय से समाज के बेहद सक्रिय व समर्पित समाज सेवक रहे है । दीपक जांजगीर के ज्ञान ज्योति उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में शिक्षक है और पिछले कई वर्षों से खुद के जेब खर्च से पैसे बचाकर समाजसेवा का कार्य करते आ रहे हैं । हाल ही में उनके द्वारा लिखी पुस्तक अनमोल बेटियाँ का विमोचन पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने किया है समाज को जागरूक करने और लोकहित में उनकी हर पहल सम्पूर्ण मानव समाज के लिए अतुलनीय है । संगठन द्वारा उनके बोल वचन ,संस्कार ,कार्यक्षमता, व्यवहारकुशलता, एवं समाज सेवा के भावना को ध्यान में रखते हुए प्रदेशस्तर पर संगठन द्वारा दीपक को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री शेषधर पाण्डेय ने दीपक को मनोनयन पत्र प्रेषित कर नई जिम्मेदारी देते हुए यह नियुक्ति की है। और विश्वास जताया है की वह स्वाभिमान हित ,समाजहित ,देश हित के लिए संगठन को मजबूत बनाने का कार्य निरंतर करते रहेंगे और समाज को एक सकारात्मक संदेश देते हुए सम्पूर्ण मानवहित के कार्यों में विशेष भूमिका निभाएंगे । इस जिम्मेदारी के लिए दीपक ने संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सहित समस्त अखिल विश्व ब्राम्हण हिंदुत्व शक्ति मोर्चा के वरिष्ठ पदाधिकारीयों का ह्रदय से आभार प्रकट किया है।

दीपक के प्रदेश संगठन सचिव नियुक्त होने पर जिला प्रभारी बेटी बचाओ श्रीमति अनुराधा शुक्ला जांजगीर , शिक्षक अनुभव तिवारी खोखरा, राजा पाण्डेय चिरमिरी, शैलेंद्र तिवारी सकरी बिलासपुर ,मनोज तिवारी, धर्मेंद्र तिवारी , श्रवण तिवारी तिलई ,आशीष तिवारी नवागढ़, ने अपनी शुभकामनाएं देकर ,खुशी व्यक्त किया है।

छत्तीसगढ़ी फ़िल्म सुपर हीरो भैसा फेम पवन गांधी के माता जी का कोरोना से निधन

बालोद:-फ़िल्म सुपर हीरो भैसा के स्टार पवन गांधी की माता जी का कोरोना से निधन, नवोदित छालीवुड फ़िल्म स्टार पवन गांधी जी की माता जी श्रीमति दुर्गा गांधी जी उम्र 60 वर्ष का कोरोना के कारण सांस लेने में दिक्कत होने से उपचार के दौरान ,सुंदरा मल्टीसिटी हॉस्पिटल राजनांदगांव में निधन हो गया। जिनका अंतिम संस्कार सरकार के गाइडलाइन के हिसाब से राजनांदगांव में ही परिवार के उपस्थिति में किया गया।

सफलता की कहानी रेशम-सी रेशमी हुई जिंदगी,मनरेगा से रोपे 33 हजार 600 पौधों में कोसाफल उत्पादन से आयतू ने कमाए ढाई लाख

बीजापुर:-करीब 6 साल पहले बीजापुर जिला मुख्यालय से 13 किलोमीटर दूर स्थित शासकीय कोसा बीज केन्द्र, नैमेड़ में लगे साजा और अर्जुन के पेड़ों पर रेशम के कीड़ों का पालन और कोसाफल उत्पादन का काम करने वाले आयतू कुड़ियम कुछ साल पहले तक अपने खेत में खरीफ की फसल लेने के बाद सालभर मजदूरी की तलाश में लगे रहते थे, फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी। यही वजह रही कि आज वह न सिर्फ कुशल कीटपालक के तौर पर कोसाफल उत्पादन कर अतिरिक्त कमाई कर रहे हैं, बल्कि गांव के 4 अन्य मनरेगा श्रमिकों को भी रेशम कीटपालन में दक्ष बनाकर कोसाफल उत्पादन से उनके जिंदगी को रेशम की तरह रेशमी बना रहे हैं। छत्तीसगढ़ के घोर नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले का यह आदिवासी किसान अब ग्राम पंचायत नैमेड़ में स्थित रेशम विभाग के शासकीय कोसा बीज केन्द्र कीटपालक समूह का प्रतिनिधित्व करते हुए कीटपालन और कोसाफल का उत्पादन व संग्रहण का कार्य कर रहा है। कुशल कीटपालक बनने के बाद पिछले 3 सालों में आयतू को लगभग ढाई लाख रूपए की अतिरिक्त आमदनी हुई है। रेशम विभाग के सहायक संचालक राम सूरत बेक बताते हैं कि शासकीय कोसा बीज केन्द्र नैमेड़ में वर्ष- 2008-09 में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत 3 लाख 44 हजार रूपए की लागत से 28 हेक्टेयर में लगभग 16 हजार 800 साजा और इतनी ही संख्या में अर्जुन के पौधे रोपे गए थे। आज ये पौधे लगभग 10 फीट के हरे-भरे पेड़ बन चुके हैं। बेक आगे बताते है कि विभाग के द्वारा यहां रेशम के कीड़ों का पालन कर कोसाफल उत्पादन का कार्य करवाया जा रहा है। साल 2015 में आयतू ने विभागीय कर्मचारी की सलाह पर यहां श्रमिक के रूप में काम करना शुरू किया था और अपनी सीखने की ललक के दम पर धीरे-धीरे कोसाफल उत्पादन का प्रशिक्षण लेना भी शुरू कर दिया था। सालभर में वह इसमें पूरी तरह से दक्ष हो चुका था। वर्ष 2016 में उसने गांव के चार मनरेगा श्रमिकों को अपने साथ समूह के रूप में जोड़ा और यहां पेड़ों का रख-रखाव के साथ कीटपालन और कोसाफल उत्पादन का कार्य शुरू कर दिया। इनके समूह के द्वारा उत्पादित कोसाफल को विभाग के कोकून बैंक के माध्यम से खरीदा जाता है। जिससे इन्हें सालभर में अच्छी-खासी कमाई हो जाती है। कुशल कीटपालक बनने के बाद कोसाफल उत्पादन से मिली नई आजीविका से जीवन में आये बदलाव के बारे में आयतू कहते हैं कि आगे बढ़ने के लिए मेने मन में खेती-किसानी या मजदूरी के अलावा कुछ और भी करने का मन था। रेशम कीटपालन के रूप में मुझे रोजी-रोटी का नया साधन मिला है। मनरेगा से यहां हुए वृक्षारोपण से फैली हरियाली ने मेरी जिंदगी में भी हरियाली ला दी है। कोसाफल उत्पादन से जुड़ने के बाद अब मैं अपने परिवार का भरण-पोषण अच्छे से कर पा रहा हूं और अपने 3 बच्चों को अच्छी शिक्षा दिला पा रहा हूँ।

राशन कार्ड एवं आधार सीडिंग का कार्य शत-प्रतिशत निर्धारित,15 दिवस में कार्य पूर्ण करने के निर्देश

बीजापुर:-सहकारी शाखा के प्रबंधकों सहित वन विभाग के अधिकारियों एवं खाद्य विभाग की संयुक्त बैठक जिला कार्यालय में आहुत किया गया। कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने सभी अधिकारियों को आपसी समन्वय स्थापित कर शतप्रतिशत नवीन राशन कार्ड जारी करने एंव आधार सीडिंग करने के निर्देश देते हुए 15 दिवस में सभी कार्य पूर्ण करने को कहा। उन्होने अधिकारियों को निर्देशित किया कि राशनकार्ड, आधार कार्ड सीडिंग एवं सत्यापन का कार्य पूर्ण रुप से त्रुटि -रहित हो, अगर त्रुटि पूर्ण जानकारी दिया जाता है, तो संबंधित अधिकारी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही किया जायेगा। जिस प्रबंधक का कार्य संतोषजनक नही था। उसे सख्त हिदायत देते हुए समय-सीमा में कार्य पूर्ण करने को कहा। वहीं संतोषजनक एंव अच्छे कार्य करने वाले प्रबंधकों का उत्साहवर्धन किया। कलेक्टर अग्रवाल ने सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शासन की योजनाओं का पूर्ण रुप से लाभ आम जनता तक सही ढंग से पहुंचाने एंव उनके आवश्यक प्रमाण पत्र बनाने में सहयोग करे।

शहीद स्मृति दिवस के अवसर पर शहीदों की चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन - बीजापुर

जन सामान्य, गण मान्य नागरिकों एवं बच्चों को चित्र प्रदर्शनी के माध्यम से शहीदों के शौर्य का किया गया प्रदर्शन

शहीदों के फोटो में पुष्प अर्पित कर दी गई श्रद्धांजली

बीजापुर (अमर स्तम्भ)-पुलिस मुख्यालय के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पुलिस विभाग द्वारा 21-31 अक्टूबर 2020 तक शहीदों की स्मृति में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है । इस क्रम में दिनांक 21 अक्टूबर को रक्षित केन्द्र बीजापुर में शहीद परेड का आयोजन, शहीदों की नामावाली का वाचन एवं शहीदों को श्रंद्धांजली दी गई । आज रक्षित केन्द्र स्थित ग्रेट-हॉल में जिला बीजापुर में नक्सली हिंसा में शहीद जवानों की चित्र एवं उनके शौर्य गाथा का उल्लेख कर प्रदर्शनी लगाई गई । जिसका उद्घाटन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बीजापुर, मिर्जा जियारत बेग द्वारा किया गया । चित्र प्रदर्शनी में बीजापुर के उप पुलिस अधीक्षक ऑप्स आशिष कुंजाम सहित जिले के अन्य अधिकारी/कर्मचारी, गणमान्य नागरिक एवं बच्चें शामिल हुये । जिनके द्वारा शहीदों के फोटो में पुष्प अर्पित कर शहीदों की श्रद्धांजली दी गई । यह प्रदर्शनी दिनांक 23.10.2020 की संध्या 05.00 बजे तक लगातार जारी रहेगी।

प्याज की उपलब्धता व बाजार भाव की निगरानी के लिए कलेक्टरों को चिट्ठी लिखी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने

रायपुर:-भूपेश बघेल के निर्देशानुसार प्याज की उपलब्धता व बाजार भाव की निगरानी के लिए सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश जारी किया गया। राज्य शासन के खाद्य नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता संरक्षण विभाग से सभी जिला कलेक्टरों को उनके जिले में प्याज की उपलब्धता तथा खुदरा बाजार मूल्य की निगरानी व पर्यवेक्षण के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जिला कलेक्टरों को जारी निर्देश में कहा गया है कि राज्य स्तरीय प्राईस मॉनिटरिंग सेल में जिलों से आवश्यक वस्तुओं के बाजार भाव के विश्लेषण से स्पष्ट हुआ है कि विगत 1 माह में प्याज के खुदरा बाजार मूल्य में अप्रत्याशित वृद्धि परिलक्षित हो रही है। सभी जिला कलेक्टर जिले में प्याज की उपलब्धता तथा खुदरा बाजार मूल्य की निगरानी एवं पर्यवेक्षण के लिए सतत कार्यवाही सुनिश्चित करें। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग से जारी निर्देशों में कहा गया है कि प्याज के थोक व खुदरा व्यापारियों की तत्काल बैठक लेकर जिले में प्याज की उपलब्धता एवं मांग का आंकलन कर आवश्यकता अनुसार प्याज की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। जिला स्तर पर प्याज की दैनिक आवक एवं खपत की नियमित समीक्षा की जाए। अन्य राज्यों से प्याज के आयात, परिवहन एवं भंडारण संबंधी कोई समस्या हो तो इसका तत्काल निराकरण किया जाए। थोक व्यापारियों के विक्रय स्थल पर प्रतिदिन प्याज का उपलब्ध स्टॉक एवं थोक विक्रय मूल्य की जानकारी अनिवार्य रूप से प्रदर्शित कराई जाए। कलेक्टरों को कहा गया है कि जिले में उपलब्ध प्याज के थोक एवं खुदरा बाजार भाव का प्रचार-प्रसार किया जाए, ताकि आम लोगों को इस संबंध में जानकारी उपलब्ध हो सके और खुदरा व्यापारी अनावश्यक अधिक मूल्य पर प्याज का विक्रय न कर सकें। इसके अतिरिक्त आवश्यक वस्तु (संशोधन) अधिनियम 2020 की धारा 3 (क) के प्रावधानों के अंतर्गत कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत स्टाक लिमिट की आवश्यकता होने पर राज्य शासन को प्रस्ताव प्रेषित किया जाए। निर्देशों में यह भी स्पष्ट किया है कि उपरोक्तानुसार कार्यवाही सुसंगत अधिनियमों के अंतर्गत सुनिश्चित की जाए।

ग्राम देवरघटा के किसानो ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

सन्नी यादव

पामगढ़:-पामगढ विकासखंड के ग्राम पंचायत कमरीद के आश्रीत ग्राम देवरघटा के किसान के प्रतिनिधि मंडल कलेक्ट्रेट पहुचे किसानो ने अपनी समस्या डिप्टी कलेक्टर पैकरा के समक्ष रखा किसानो का कहना है की ग्राम देवरघटा के महल न 2 के 300 एकड़ रकबा भूमि भुईयॉ साफ़्टवेएर लोड नहीं है चुकी इस वर्ष 2020- 21 बिना भुईयॉ साफ़्टवेएर में लोड हुए बिना धान सोसाइटी में नहीं बेच सकेगा किसानो का कहना है की पिछले साल 2019 में पटवारी रिकार्ड के अनुसार धान बिक्री सोसाइटी में किये थे ऐसी ही इस वर्ष 2020 21 में दे ताकि किसानो की लाखो रुपया की केसीसी को पटा सके श्री पैकरा जी ने हमारी समस्या को तत्काल संज्ञान में लेते हुये पामगढ़ तहसीलदार को फोन करके किसानो तत्काल समस्या निराकरण करने को कहा किसानो की प्रतिनिधि मण्डल पामगढ़ अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अनुपम तिवारी व तहसीलदार से भी मुलाखत कर अपनी समस्या को बताया तब श्री तिवारी ने कहा की आपकी समस्यायो आज ही रायपुर भू अभिलेख से देवरघटा महल 2 का भुईयॉ साफ़्टवेएर सुधर कर जांजगीर आ गया है श्री तिवारी ने तत्काल संज्ञान में लेते हुए सम्बंधित हल्का पटवारी को बुलाकर किसानो के सामने में 4 दिवस के भीतर देवरघटा के किसानो का महल न 2 खसरा कंप्यूटर मिलान लोड करने को कहा सोसाइटी में पंजीयन की अंतिम तिथि आने अभी 9 दिन बचा है अब देखना है की इस वर्ष 2020- 21 में किसान अपनी धान बेच पाएंगे या नही बेच पाएंगे इस कार्य को लगातार शासन प्रशासन तक पहुचाने में श्री घासीराम चौहान (उपसरपंच ग्राम पंचयात कमरीद ) किसान आन्दसिंग कंवर रामखिलावन राजेश केवट हीराराम चौहान राजाराम केवट जनकराम गणेश राम साधराम बुंदेल भगवानी सुरित राम समरू मांझी धनसाय जीवन मेमसिंग रामसिंग हेमन लाल श्यामसुन्दर मांझी सुखदेव मांझी नरायण केवट उपस्थित थे।

विधायक एवं कलेक्टर ने दी शहीद पुलिस जवानों को श्रद्धांजलि - बीजापुर

बीजापुर:-शहीद स्मृति दिवस के अवसर पर बीजापुर जिले के न्यू पुलिस लाईन में आयोजित कार्यक्रम में स्थानीय विधायक एवं बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विक्रम शाह मण्डावी, जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुड़ियम, जिले के कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक कमलोचन कश्यप सहित जनप्रतिनिधिगण और पुलिस एवं जिला प्रशासन के अधिकारीगण तथा नक्सली हिंसा में शहीद हुए जवानों के परिवारजनों द्वारा शहीद स्मृति दिवस के अवसर पर देश की आंतरिक सुरक्षा में अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए शहीद हुए पुलिस जवानों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित कर उनके शहादतों का स्मरण किया गया। जिले के नक्सली हिंसा में शहीद हुए जवानों के परिजनों को सम्मान स्वरूप शाल एवं श्रीफल भेंटकर कुशलक्षेम पूछा गया।

मुख्यमंत्री को एक बार सोनिया गांधी से परामर्श लेना चाहिये : शिवरतन शर्मा

भाटापारा:-भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष व वरिष्ठ विधायक शिवरतन शर्मा ने कहा कि विकास विरोधी कांग्रेस की सरकार को मरवाही की जनता करारा जवाब देगी। बदहाल सड़कें और क्षेत्र में व्याप्त समास्याओं से परेशान जनता अब बदलाव का मन बन चुकी है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में सबको अपने बातें कहने का अधिकार है लेकिन कांग्रेस की सरकार अलोकतंत्रिक प्रक्रिया अपना केवल लोकतंत्र की हत्या करने में जुटी है। विधायक शर्मा ने कहा कि अमित जोगी और ऋचा जोगी के नामांकन निरस्त करने के मामले एक मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को अपनी नेता सोनिया गांधी को परामर्श जरूर कर लेना था। जब स्व. अजीत जोगी के कुल का कोई आदिवासी नहीं तो फिर किस आधार पर स्व.जोगी को छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा सोनिया गांधी ने की थी?। तब उनकी जाति के बारे में क्या कांग्रेस आलाकमान को पता नहीं था? श्री शर्मा ने कहा कि साथ ही सोनिया गांधी को यह भी बताना चाहिये कि स्व. जोगी आदिवासी नहीं थे तो उन्हें कांग्रेस अनुसूचित जनजाति विभाग के देश का प्रमुख कैसे बना दिया था? इस पर भी कांग्रेस को जवाब देना चाहिये कि कौन सही है- सोनिया गांधी या मुख्यमंत्री भूपेश बघेल? इन सारे सवालों का जवाब मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को देना चाहिये। उन्होंने मरवाही में जनसंपर्क अभियान के दौरान ने कहा कि पूरे प्रदेश में माफिया राज कायम है। रेत से लेकर अवैध शराब के बिक्री को लेकर तस्कर मस्त है इसके बाद भी कार्रवाई के नाम पर कुछ भी नहीं हो रहा है। पूरे प्रदेश में अपराध की घटनायें बढ़ी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस केवल सत्ता सुख में व्यस्त है। किसी की कोई चिंता नही है। हर तरफ भय का वातावरण है। यही समय है कि निरकुश सरकार को करारा जवाब दिया जाना चाहिये। उन्होंने मरवाही के समग्र विकास के लिये भाजपा प्रत्याशी डॉ. गंभीर सिंह को समर्थन देने की अपील की है।

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मनाया जायेगा दशहरा,शांतिपूर्ण त्यौहार के लिए लगायी गयी मजिस्ट्रियल ड्यूटी

बलौदाबाजार:-21अक्टूबर 2020/ कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने जिले में दशहरा त्यौहार को शांतिपूर्ण मनाने के लिए राजस्व अधिकारियों की मजिस्ट्रियल ड्यूटी लगायी गयी है। सभी मजिस्ट्रियल अधिकारियों को इन त्यौहारो के दौरान कानून एवं जनशांति व्यवस्था बनाये रखने के साथ ही कोरोना वायरस से बचाव हेतु जारी गाईडलाइन को सख्त पालन करवाने के निर्देश दिये गये है। गौरतलब है की राज्य सरकार ने त्यौहारो के मद्दे नजर में कोरोना से बचाव हेतु कोविड एप्रोप्रिएट बेहेवियर का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये है। जिसके तहत मास्क पहनना, दो गज की दूरी रखना, एवं हाथ धोना शामिल है। इन तीनों नियमों का पालन करवाना भी इन अधिकारियों की जिम्मेदारी होगा। इन लगाये गये अधिकारियों में अनुविभागीय दण्डाधिकारी एवं कार्यपालिक दण्डाधिकारियों की नाम एवं स्थान शामिल है। अनुविभाग क्षेत्र की समस्त जवाबदारी संबंधित अनुविभागीय दण्डाधिकारी की होगी। श्री देवेश कुमार ध्रुव,अनुविभागीय दण्डाधिकारी बलौदाबाजार श्री गौतम सिंह, कार्यपालिक दण्डाधिकारी बलौदाबाजार सुश्री निलिमा भोई, कार्यपलिक दण्डाधिकारी बलौदाबाजार थाना सिटी कोतवाली बलौदाबाजार सुश्री प्रियंका बंजारा, कार्यपालिक दण्डाधिकारी लवन चौकी लवन,सुश्री श्यामा पटेल, कार्यपालिक दण्डाधिकारी पलारी थाना पलारी कुणाल पाण्डेय,कार्यपालिक दण्डाधिकारी पलारी थाना गिधपुरी महेश राजपूत,अनुविभागीय दण्डाधिकारी भाटापारा कावेरी मुखर्जी,कार्यपालिक दण्डाधिकारी भाटापारा मोहित कुमार अमीला,कार्यपालिक दण्डाधिकारी भाटापारा थाना भाटापारा (शहर) मयंक अग्रवाल, कार्यपालिक दण्डाधिकारी भाटापारा सौरभ चैरसिया,कार्यपालिक दण्डाधिकारी भाटापारा थाना भाटापारा (ग्रामीण) धनीराम रात्रे,अनुविभागीय दण्डाधिकारी सिमगा यशवंत राज,कार्यपालिक दण्डाधिकारी सिमगा थाना सिमगा हरिशंकर पैकरा,कार्यपालिक दण्डाधिकारी सिमगा,ममता ठाकुर कार्यपालिक दण्डाधिकारी सिमगा,थाना सुहेला टेकचंद अग्रवाल,अनुविभागीय दण्डाधिकारी कसडोल भवानीशंकर साव, कार्यपालिक दण्डाधिकारी कसडोल थाना कसडोल, शंकरलाल सिन्हा,कार्यपालिक दण्डाधिकारी कसडोल थाना राजादेवरी, श्रीधर पण्डा, कार्यपालिक दण्डाधिकारी कसडोल थाना गिधौरी, के.एल.सोरी,अनुविभागीय दण्डाधिकारी बिलाईगढ थाना बिलाईगढ, अमित श्रीवास्तव, कार्यपालिक दण्डाधिकारी बिलाईगढ थाना भटगांव, अश्वनी चंद्रा, कार्यपालिक दण्डाधिकारी भटगांव, थाना सलिहा,श्रीमती नमीता मार्कोले, कार्यपालिक दण्डाधिकारी बिलाईगढ थाना सरसीवां में ड्यूटी लगायी गयी है।

मास्क, सामाजिक दूरी एवं हाथ धुलाई कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने तीन मूल मंत्र - कलेक्टर रितेश अग्रवाल

त्यौहार एवं पर्वों के मद्देनजर कोविड से बचाव हेतु अपील

बीजापुर:-कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं नियंत्रण हेतु जिले की आम जनता से अपील करते हुए कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को जन जागरूकता और कुछ आसान उपाय दैनिक जीवन में शामिल करके रोका जा सकता है। अभी त्यौहार का दौर चल रहा है और आने वाले दिनों में लगातार त्यौहार का समय है। जिसमें दशहरा, दीपावली, क्रिसमस, नववर्ष आदि अवसरों पर विभिन्न आयोजन होगा, जिसका सीधा प्रभाव, बाजार एवं सार्वजनिक जगहों पर पड़ेगा। इससे बचने के लिए छोटे-छोटे उपाय अमल में लाना बहुत आवश्यक है जैसे मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से करें, जब भी घर से बाहर निकले मास्क लगाकर निकले, सार्वजनिक जगहों पर सामाजिक दूरी का पूर्णतः पालन करें एवं अनावश्यक भीड़ वाले स्थानों में जाने से बचें, हाथ धुलाई लगातार करते रहें और सेनेटाईजर एवं हैण्डवाश या साबुन से कुछ समय के अंतराल में हाथ धुलाई करते रहें। कलेक्टर श्री अग्रवाल द्वारा सभी शासकीय-अशासकीय कार्यालय में भी मास्क, सामाजिक दूरी एवं हाथ धुलाई का कड़ाई से पालन करना सुनिश्चित करने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

जिला अंत्यावसायी विकास समिति की बैठक सम्पन्न - बीजापुर

जरुरतमंद लोगों को मिले शासन की योजनाओं का लाभ - विक्रम मंडावी

बीजापुर:-जिला अंत्यावसायी विकास समिति की बैठक जिला कार्यालय के सभाकक्ष में स्थानीय विधायक एवं उपाध्यक्ष बस्तर विकास प्राधिकरण विक्रम शाह मंडावी के अध्यक्षता में हुई जिले में स्वरोजगार हेतु प्राप्त आवेदनों की समीक्षा करते हुए विभिन्न योजनाओं के प्राप्त लक्ष्य अनुसार 6 अभ्यर्थियों को जिला अंत्यवसायी विकास समिति द्वारा चयन किया गया। जिसमें अनुसूचित जनजाति स्माल बिजनेस योजना अंतर्गत तीन लाख की स्वीकृति के लिए एक उम्मीदवार, अनुसूचित जनजाति स्माल बिजनेस योजना अंतर्गत दो लाख की स्वीकृति के लिए एक उम्मीदवार, अनुसूचित जनजाति स्माल बिजनेस योजना अंतर्गत एक लाख की स्वीकृति एक उम्मीदवार, अनुसूचित जनजाति महिला सशक्तिकरण योजना अंतर्गत दो लाख स्वीकृति एक उम्मीदवार, पिछड़ा वर्ग टर्म लोन योजना अंतर्गत एक लाख स्वीकृति हेतु एक उम्मीदवार एवं पैसेंजर व्हीकल योजना विगत वित वर्ष के अतिरिक्त लक्ष्य हेतु पांच लाख तेईस हजार की स्वीकृति के लिए एक उम्मीदवार का अंतिम चयन किया गया। चयन पूर्व विधायक मण्डावी ने कहा कि शासन की इन स्वरोजगार योजनाओं का लाभ जरूरतमंद लोगों को मिले, इसका पूरा ध्यान रखें एवं आर्थिक सहायता देने के साथ ही उसकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है कि नहीं इसका भी ध्यान रखें। श्री मण्डावी ने कहा कि जिले के हर क्षेत्रों तक योजनाओं का लाभ पहुंचे विशेषकर दूरस्थ एवं अंदरूनी क्षेत्रों के लोगों को शासन की योजनाओं से जोड़ते हुए स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना आवश्यक है।

कलेक्टर ने जिले में जाति प्रमाण पत्र प्रदाय हेतु अभियान चलाने के दिये निर्देश - बीजापुर

सभी स्कूली-छात्राओं को 31 दिसम्बर तक जाति प्रमाण पत्र प्रदाय करें- कलेक्टर अग्रवाल

बीजापुर:-जिले में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के सभी छात्र-छात्राओं को 31 दिसम्बर 2020 तक जाति प्रमाण पत्र प्रदाय सुनिश्चित किया जाये। इस दिशा में अभियान चलाकर शत-प्रतिशत छात्र-छात्राओं को जाति प्रमाण पत्र प्रदाय किया जाये। इस हेतु जिले के प्रमुख बसाहटों में शिविर लगाया जाये। वहीं राजस्व, स्कूल शिक्षा और आदिवासी विकास विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा समन्वय स्थापित कर जाति प्रमाण पत्र प्रदाय सम्बन्धी आवेदन पत्र प्रतिपूरित करने सहित आवश्यक प्रक्रिया पूरी कर प्रमाण पत्र जारी किया जाये। उक्त निर्देश कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने राजस्व, स्कूल शिक्षा और आदिवासी विकास विभाग के अधिकारियों की बैठक में जाति प्रमाण पत्र प्रदाय स्थिति की समीक्षा करते हुए दिये। कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने तहसीलवाॅर जाति प्रमाण पत्र प्रदाय प्रगति की जानकारी ली और अधिकारियों को निर्देशित किया कि ग्रामवार निर्धारित लक्ष्य के अनुरुप जाति प्रमाण पत्र प्रदान करने के लिए सम्बन्धित छात्र-छात्राओं के पालकों से संपर्क कर आवेदन पत्र प्रतिपूरित कराया जाये। इसके साथ ही आवश्यक दस्तावेजों के साथ प्रकरण तैयार कर तहसील कार्यालय में जमा किया जाये और तत्काल जाति प्रमाण पत्र प्रदान करने की कार्यवाही किया जाये। कलेक्टर अग्रवाल ने बैठक के दौरान जाति प्रमाण पत्र प्रदाय स्थिति की नियमित मानिटरिंग सुनिश्चित कर अद्यतन प्रगति लाये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। बैठक में अपर कलेक्टर ओपी सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी डी.समैया सहित जिले में पदस्थ एसडीएम, तहसीलदार और खंड शिक्षा अधिकारी मौजूद थे।

कोविड सेंटर कसडोल को पल्स ऑक्सीमीटर प्रदत्त

गिधौरी /टुण्डरा ।कसडोल अनुविभागीय अधिकारी श्री टी.सी.अग्रवाल के अपील से प्रभावित हो खपरीडीह निवासी वर्तमान में लंदन के विश्वविद्यालय में प्रोफेसर श्री ओम प्रकाश कैवर्त ने अपने स्वर्गीय भैया श्यामलाल के पूण्य स्मृति में व सरस्वती शिशु मंदिर शिवरीनारायण के पूर्व सहपाठी छात्र विकास केडिया, अतुल तिवारी,प्रहलाद सिंघानिया देवप्रसाद कश्यप व अमित केशरवानी के सहयोग से विगत दिवस कोविड सेंटर कसडोल को 15 नग पल्स ओक्सिमीटर यंत्र बी. एम .ओ .डॉ चैन सिंग पैंकरा को सौंप दिया।डॉ पैकरा ने बताया कि इस यंत्र को उँगली में लगाने से कोरोना मरीज की दिल की स्पंदन व फेफड़ों की ऑक्सीजन ग्रहण करने की क्षमता का पता लगाकर, रोग की गंभीरता का आकलन करके, उसके अनुरूप इलाज का प्रबंध करने में मदद मिलेगी। एस. डी. एम. साहब एवम बी.एम.ओ. ने इस अवसर पर सभी सहयोग कर्ताओं को आभार व्यक्त किया।
Previous123456789...295296Next