विश्व

यहां के जंगलों में फैली है भीषण आग अब तक 50 करोड़ जानवरों की आग में झुलसने से हुई मौत

चार महीने का समय बीत चुका है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है. यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी के इकोलॉजिस्ट ने अनुमान जताया है कि अब तक 48 करोड़ जानवरों की मौत आग में झुलसने से हुई है. इसमें स्तनधारी पशु, पक्षी और रेंगने वाले जीव सभी शामिल हैं. ऑस्ट्रेलिया के जंगल में अब तक का सबसे बड़ा अग्निकांड हुआ है. यहां के जंगल कई दिनें से धधक रहे हैं. जंगल की आग को देखते हुए देश के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने 13 जनवरी से शुरू होने वाली अपनी चार दिवसीय भारत यात्रा शनिवार को रद्द कर दी. हालांकि प्रधानमंत्री मॉरिसन ने कहा कि वह आगामी महीनों में सही समय पर एक बार फिर से यात्रा की तारीख तय करेंगे. वह 13 जनवरी से शुरू होने वाली अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ व्यापक द्विपक्षीय बातचीत करने वाले थे.एक बयान में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने कहा, हमारा देश इस वक्त देश भर में फैली भीषण जंगल की आग संकट से जूझ रहा है. इस मुश्किल घड़ी में हमारी सरकार का पूरा ध्यान ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों की मदद करने पर केंद्रित है. कई लोग फिलहाल आग के खतरे का सामना कर रहे हैं और कई लोग इससे उबर चुके हैं.बयान के अनुसार प्रधानमंत्री ने भारत की अपनी राजकीय यात्रा एवं जापान की आधिकारिक यात्रा रद्द कर दी ताकि वह ऑस्ट्रेलिया में आई आपदा के समय देश में रहें और बचाव कार्यों पर करीब से नजर रख सकें.इसके अनुसार, हम लोग इस यात्रा को लेकर भारत और जापान की ओर से की गई व्यवस्थाओं की सराहना करते हैं और आगामी महीनों में यात्रा को पुननिर्धारित करने को लेकर आशावान हैं.बयान के अनुसार, देश भर में हमलोग जहां भी गए वहां हमें जंगल की आग के कारण तबाही और निराशा ही दिखी. सबसे अच्छी बात यह दिखी कि संकट की इस घड़ी में ऑस्ट्रेलियावासी एक साथ मिलकर एक दूसरे की मदद को आगे आए हैं.।

ट्रंप ने दिया था ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड्स कमांडर की हत्या का आदेश:-पेंटागन

अमेरिका के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विदेश में अमेरिकी कर्मियों की सुरक्षा के लिए स्पष्ट रक्षात्मक कार्रवाई करते हुए ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड्स कमांडर कासिम सुलेमानी को मारने का आदेश दिया था। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा,जनरल सुलेमानी सक्रिय रूप से इराक में अमेरिकी राजनयिकों और सैन्यकर्मियों पर हमले की सक्रिय रूप से योजना बना रहा था। जनरल सुलेमानी और उसका कुद्स फोर्स सैकड़ों अमेरिकियों और अन्य गठबंधन सहयोगियों के सदस्यों की मौत और हजारों को जख्मी करने के लिए जिम्मेदार हैं। सुलेमानी की मौत के बाद ट्रंप ने बिना किसी विस्तृत जानकारी के अमेरिकी झंडा ट्वीट किया।ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड ने सरकारी टेलीविजन पर एक बयान में कुद्स यूनिट के कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत की पुष्टि की है। बयान में कहा गया है कि बगदाद में अमेरिकी बलों के हमले में उनकी मौत हो गई। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, बगदाद एयरपोर्ट पर अमेरिकी हवाई हमले में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के क्वाड फोर्स के कमांडर मेजर जनरल कासिम सोलेमानी की मौत हुई है। इराक की टीवी और तीन अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हवाई हमले में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के क्वाड फोर्स के कमांडर जनरल कासिम सोलेमानी समेत सात लोगों की मौत हुई है, इसमें इरान द्वारा समर्थित सेना का डिप्टी कमांडर की शामिल है। इस हमले के लिए अमेरिका को जिम्मेवार बताया जा रहा है।

खबर जरा हट के : पढ़े कौन हैं दुनिया की सबसे सुरक्षित और समय की पाबंद एयरलाइंस ?

एयरलाइनरेटिंग्स डॉट कॉम की टॉप-20 सेफेस्ट एयरलाइंस फॉर 2020 रिपोर्ट के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया की विमानन कंपनी कंतास एयरवेज़ दुनिया की सबसे सुरक्षित एयरलाइंस है। वहीं ओएजी ऐविएशन वर्ल्डवाइड की सूची के मुताबिक, इंडोनेशियाई विमानन कंपनी गरुड़ इंडोनेशिया सर्वाधिक समय की पाबंद एयरलाइंस है। गौरतलब है कि शीर्ष 10 विमानन कंपनियों की इस सूची में सिर्फ एक अमेरिकी एयरलाइंस शामिल है।

"कश्मीर" पर UN ने दोहराया, "भारत" और पाकिस्तान बात कर सुलझाएं


जम्मू और कश्मीर का दर्जा बदल गया है. अनुच्छेद 370 हटाए जाने के साथ ही जम्मू कश्मीर अब केंद्रशासित प्रदेश बन गया है. लद्दाख भी अलग केंद्रशासित प्रदेश के रूप में अस्तित्व में आ गया है. इन सबके बीच इस मसले के अंतरराष्ट्रीयकरण की पाकिस्तान की कोशिशों को एक और झटका लगा है.

संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने फिर से दोहराया है कि भारत और पाकिस्तान इस मसले का हल आपसी वार्ता से निकालें. उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि मानवाधिकारों का पूरा सम्मान भी सुनिश्चित किया जाय.

राजनाथ सिंह का ऐलान, अब पर्यटक जा सकेंगे सियाचिन

मिडिया रिपोर्ट के अनुसार लद्दाख में टूरिज्म को बढ़ावा देने के मकसद से देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ऐलान किया है कि विश्व के सबसे ऊंचे बैटलग्राउंड को देखने का लुत्फ़ अब पर्यटक भी उठा सकेंगे। सोमवार को राजनाथ सिंह ने कहा, सियाचिन इलाक़ा पर्यटकों और पर्यटन के लिए खोल दिया गया है। यह सियाचिन बेस कैंप से कुमार पोस्ट तक उपलब्ध रहेगा। विषम परिस्थिति में रह रहे सेना के जवानों से भी लोगों को सीधा संवाद का मौका मिलेगा।

दोपहर 2 बजे भारत पहुंचेंगे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग आज भारत के दौरे पर आ रहे हैं। जिनपिंग दोपहर दो बजे चेन्‍नई एयरपोर्ट पहुंचेंगे, जहां से पीएम मोदी और शी जिनपिंग समुद्र किनारे स्थित मामल्लापुरम के प्राचीन नगर में सातवीं सदी के शोर मंदिर परिसर जाएंगे। चीन के उप विदेश मंत्री लुओ झाओहुई ने शिखर वार्ता को लेकर कहा, यह मुलाकात पूरी दुनिया को चीन और भारत का यह सुसंगत संदेश एक बार फिर भेजेगी।

यूएन चीफ ने की जलवायु परिवर्तन को लेकर भारत के कदमों की तारीफ

मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेश ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए हो रहीं अंतर्राष्ट्रीय कोशिशों में भारत की भूमिका अहम है और भारत ने नवीकरणीय ऊर्जा के विस्तार के लिए बेहतरीन प्रयास किए हैं। उन्होंने कहा कि भारत ने सौर ऊर्जा में बड़ा निवेश किया है और स्वच्छ भारत अभियान से संबंधित कई पहल की हैं।

विरोध में 1 लाख लोगों की पिटीशन के बावजूद पीएम मोदी को सम्मानित करेगा गेट्स फाउंडेशन

जस्टिस फॉर ऑल कोअलिशन नामक संगठन के विरोध जताने के बावजूद बिल ऐंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्वच्छ भारत मिशन के लिए सम्मानित करेगा। दरअसल, संगठन ने कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए फाउंडेशन को प्रधानमंत्री मोदी को सम्मानित ना करने के लिए 1 लाख लोगों के हस्ताक्षर वाली पिटीशन सौंपी थी।ll

बड़ी हड़ताल! टिकट कराया है तो, तुरंत देखे फ्लाइट का अपडेट


मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक  ब्रिटिश एयरवेज के पायलटों ने अपनी विभिन्न मांगो को लेकर सोमवार को 48 घंटे की हड़ताल शुरूआत की है। बताया जा रहा है कि जो एयरलाइन की अधिकांश उड़ानों को पूरा कर रहा था और वेतन विवाद को लेकर अभूतपूर्व औद्योगिक कार्रवाई में हजारों यात्रियों की योजनाओं को बाधित कर रहा था।

 

हजारों से अधिक उड़ानें हुई रद्द…

रिपोर्ट के मुताबिक, एयरलाइंस के 100 साल के इतिहास में इतनी बड़ी हड़ताल कभी नहीं हुई। ब्रिटिश एयरवेज ने अपने यात्रियों को हवाई अड्डों पर नहीं आने के लिए मना कर दिया है।

 

बताया जा रहा है कि 1,500 से अधिक उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। हड़ताल पर जाने का प्रमुख कारण, कंपनी पर संघ के मालिकों द्वारा अपने स्वयं के कर्मचारियों को धमकाने का आरोप लगाया गया है।

BALPA ने दिया था नोटिस…

ब्रिटिश एयरलाइन पायलट एसोसिएशन (BALPA) ने पिछले महीने सितंबर में तीन दिनों की औद्योगिक कार्रवाई करने के लिए एयरलाइन को नोटिस दिया था। बता दें कि पहली बार बीए के पायलटों द्वारा हड़ताल की गई है।

विक्रम लैंडर की लोकेशन मिली, इसरो चीफ ने दी जानकारी ।

आपको बता दे कि 7 सितम्बर को विक्रम लैंडर के चाँद पर लैंड होने से पहले गायब हो जाने पर पूरा देश निराश हो गया था । हालांकि इसरो के वैज्ञानिकों ने भरोसा जताया था कि विक्रम लैंडर को ढूंढ लेंगे, क्योंकि विक्रम लैंडर पर नजर रखने वाला ऑर्बिटर पूरी तरह से सुरक्षित है ।

अब खुशी की बात ये है कि ऑर्बिटर द्वारा विक्रम लैंडर की लोकेशन को खोजा जा चुका है । हाल ही में ऑर्बिटर द्वारा भेजी गई तस्वीरों में लैंडर दिखाई दे रहा है । ये जानकारी इसरो प्रमुख डॉ के सिवान ने खुद दी है ।

वही गौरतलब है कि 7 सितम्बर की रात को पूरा देश जगा हुआ था ताकि चाँद पर भारत को कदम रखते हुए देख सकें । और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी भी इसरो में ही बैठकर वैज्ञानिकों की हौसला अफजाई करते रहे ।

Previous1234Next