विश्व

"कश्मीर" पर UN ने दोहराया, "भारत" और पाकिस्तान बात कर सुलझाएं


जम्मू और कश्मीर का दर्जा बदल गया है. अनुच्छेद 370 हटाए जाने के साथ ही जम्मू कश्मीर अब केंद्रशासित प्रदेश बन गया है. लद्दाख भी अलग केंद्रशासित प्रदेश के रूप में अस्तित्व में आ गया है. इन सबके बीच इस मसले के अंतरराष्ट्रीयकरण की पाकिस्तान की कोशिशों को एक और झटका लगा है.

संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने फिर से दोहराया है कि भारत और पाकिस्तान इस मसले का हल आपसी वार्ता से निकालें. उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि मानवाधिकारों का पूरा सम्मान भी सुनिश्चित किया जाय.

राजनाथ सिंह का ऐलान, अब पर्यटक जा सकेंगे सियाचिन

मिडिया रिपोर्ट के अनुसार लद्दाख में टूरिज्म को बढ़ावा देने के मकसद से देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ऐलान किया है कि विश्व के सबसे ऊंचे बैटलग्राउंड को देखने का लुत्फ़ अब पर्यटक भी उठा सकेंगे। सोमवार को राजनाथ सिंह ने कहा, सियाचिन इलाक़ा पर्यटकों और पर्यटन के लिए खोल दिया गया है। यह सियाचिन बेस कैंप से कुमार पोस्ट तक उपलब्ध रहेगा। विषम परिस्थिति में रह रहे सेना के जवानों से भी लोगों को सीधा संवाद का मौका मिलेगा।

दोपहर 2 बजे भारत पहुंचेंगे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग आज भारत के दौरे पर आ रहे हैं। जिनपिंग दोपहर दो बजे चेन्‍नई एयरपोर्ट पहुंचेंगे, जहां से पीएम मोदी और शी जिनपिंग समुद्र किनारे स्थित मामल्लापुरम के प्राचीन नगर में सातवीं सदी के शोर मंदिर परिसर जाएंगे। चीन के उप विदेश मंत्री लुओ झाओहुई ने शिखर वार्ता को लेकर कहा, यह मुलाकात पूरी दुनिया को चीन और भारत का यह सुसंगत संदेश एक बार फिर भेजेगी।

यूएन चीफ ने की जलवायु परिवर्तन को लेकर भारत के कदमों की तारीफ

मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेश ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए हो रहीं अंतर्राष्ट्रीय कोशिशों में भारत की भूमिका अहम है और भारत ने नवीकरणीय ऊर्जा के विस्तार के लिए बेहतरीन प्रयास किए हैं। उन्होंने कहा कि भारत ने सौर ऊर्जा में बड़ा निवेश किया है और स्वच्छ भारत अभियान से संबंधित कई पहल की हैं।

विरोध में 1 लाख लोगों की पिटीशन के बावजूद पीएम मोदी को सम्मानित करेगा गेट्स फाउंडेशन

जस्टिस फॉर ऑल कोअलिशन नामक संगठन के विरोध जताने के बावजूद बिल ऐंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्वच्छ भारत मिशन के लिए सम्मानित करेगा। दरअसल, संगठन ने कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए फाउंडेशन को प्रधानमंत्री मोदी को सम्मानित ना करने के लिए 1 लाख लोगों के हस्ताक्षर वाली पिटीशन सौंपी थी।ll

बड़ी हड़ताल! टिकट कराया है तो, तुरंत देखे फ्लाइट का अपडेट


मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक  ब्रिटिश एयरवेज के पायलटों ने अपनी विभिन्न मांगो को लेकर सोमवार को 48 घंटे की हड़ताल शुरूआत की है। बताया जा रहा है कि जो एयरलाइन की अधिकांश उड़ानों को पूरा कर रहा था और वेतन विवाद को लेकर अभूतपूर्व औद्योगिक कार्रवाई में हजारों यात्रियों की योजनाओं को बाधित कर रहा था।

 

हजारों से अधिक उड़ानें हुई रद्द…

रिपोर्ट के मुताबिक, एयरलाइंस के 100 साल के इतिहास में इतनी बड़ी हड़ताल कभी नहीं हुई। ब्रिटिश एयरवेज ने अपने यात्रियों को हवाई अड्डों पर नहीं आने के लिए मना कर दिया है।

 

बताया जा रहा है कि 1,500 से अधिक उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। हड़ताल पर जाने का प्रमुख कारण, कंपनी पर संघ के मालिकों द्वारा अपने स्वयं के कर्मचारियों को धमकाने का आरोप लगाया गया है।

BALPA ने दिया था नोटिस…

ब्रिटिश एयरलाइन पायलट एसोसिएशन (BALPA) ने पिछले महीने सितंबर में तीन दिनों की औद्योगिक कार्रवाई करने के लिए एयरलाइन को नोटिस दिया था। बता दें कि पहली बार बीए के पायलटों द्वारा हड़ताल की गई है।

विक्रम लैंडर की लोकेशन मिली, इसरो चीफ ने दी जानकारी ।

आपको बता दे कि 7 सितम्बर को विक्रम लैंडर के चाँद पर लैंड होने से पहले गायब हो जाने पर पूरा देश निराश हो गया था । हालांकि इसरो के वैज्ञानिकों ने भरोसा जताया था कि विक्रम लैंडर को ढूंढ लेंगे, क्योंकि विक्रम लैंडर पर नजर रखने वाला ऑर्बिटर पूरी तरह से सुरक्षित है ।

अब खुशी की बात ये है कि ऑर्बिटर द्वारा विक्रम लैंडर की लोकेशन को खोजा जा चुका है । हाल ही में ऑर्बिटर द्वारा भेजी गई तस्वीरों में लैंडर दिखाई दे रहा है । ये जानकारी इसरो प्रमुख डॉ के सिवान ने खुद दी है ।

वही गौरतलब है कि 7 सितम्बर की रात को पूरा देश जगा हुआ था ताकि चाँद पर भारत को कदम रखते हुए देख सकें । और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी भी इसरो में ही बैठकर वैज्ञानिकों की हौसला अफजाई करते रहे ।

चन्द्रयान का इसरो से संपर्क टूटते,,दुबई से आया बड़ा बयान, कहा- भारत ने.....

BBN24NEWS.COM

अंतरिक्ष में अपनी अलग जगह बनाने वाला भारत एक और ऐतिहासिक सफलता से चूक गया। मिशन चन्द्रयान को लेकर उस वक्त इसरो सेंटर में सन्नाटा छा गया जब पता चला कि चन्द्रमा पर उतरने से ठीक पहले चन्द्रयान के विक्रम लैंडर का इसरो से संपर्क टूट गया है। हालांकि पको बतादे कि  चन्द्रयान का ऑर्बिटर अभी भी पूरी तरह से काम कर रहा है।

दुबई से आया ये बयान....


संयुक्त अरब अमीरात (दुबई) स्पेस एजेंसी ने इसरो की जमकर तारीफ की और कहा, "" हम उनके अंतरिक्ष यान चंद्रयान-2 के साथ संपर्क खत्म होने के बाद इसरो को अपना पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन देते हैं, जिसे चंद्रमा पर उतारा गया था। भारत ने साबित कर दिया कि वह अंतरिक्ष क्षेत्र में एक रणनीतिक खिलाड़ी है और इसके विकास और उपलब्धियों में भागीदार है।""

अगर हमारी ये पोस्ट आपको सच मे पसंद आया हो तो अपने दोस्तो को भी शेअर करना ना भूले  ! साथ मे अगर आप ऐसी ही और पोस्ट पढ़ना चाहते है तो हमे फॉलो करना बिलकुल न भूले !!!!!

(सोर्स- ANI official Twitter account)

 

सऊदी अरब के हवाई हमले में 60 लोगों की मौत

मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक यमन के धमार प्रांत में सऊदी अरब नीत सैन्य गठबंधन द्वारा किए गए हवाई हमले में 60 लोग मारे गए है। यमन के अधिकारियों ने बताया कि एक विश्वविद्यालय को निशाना बनाकर हमला किया गया। हूती विद्रोही इस विश्वविद्यालय का इस्तेमाल हिरासत केंद्र के रूप में कर रहे थे। वहीं, सऊदी अरब नीत सैन्य गठबंधन का कहना है कि धमार में हूती सैन्य शिविर को निशाना बनाया है, जहां ड्रोन और मिसाइल रखे जाते हैं।

डोनाल्ड ट्रंप ने दी भारत को चेतावनी

  वाशिंगटन : डोनाल्ड ट्रंप ने दी भारत को चेतावनी. ट्रंप ने उत्पादों पर ज्यादा शुल्क को लेकर भारत को चेतावनी दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को उत्पादों पर ज्यादा शुल्क को लेकर भारत को चेतावनी दी है। ट्रंप ने कहा कि इसे अब स्वीकार नहीं किया जाएगा। जापान के ओसाका में 28 जून को जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात के बाद ट्रंप का यह बयान

Previous1234Next