देश

कांग्रेस 13 जून को देशभर में ED ऑफिस के सामने करेगी प्रदर्शन, राहुल दिल्ली में नेताओं संग मार्च करेंगे

नई दिल्ली । कांग्रेस 13 जून 2022 को देश के सभी राज्यों में ED ऑफिस के सामने प्रदर्शन करेगी। दिल्ली में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को इसी दिन ED के सामने पेश होना है। राहुल पार्टी के बड़े नेताओं के साथ मार्च करके ED ऑफिस जाएंगे। कांग्रेस ने वर्चुअल मीटिंग कर सोमवार सुबह कांग्रेस वर्किंग कमेटी, प्रदेश महासचिव, लोकसभा और राज्य सांसदों को दिल्ली में उपस्थित रहने के लिए कहा है। 8 जून को पेश नहीं हुई सोनिया कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी बुधवार को भी ED के सामने पेश नहीं हुईं। सोनिया 2 जून को कोरोना संक्रमित हुई थीं और उनकी ताजा जांच रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।​​​​​​ उन्होंने खराब सेहत का हवाला देकर ED से तीन हफ्ते का समय मांगा। हालांकि, इस पर ED की तरफ से अबतक कोई जवाब नहीं आया। क्या है मनी लॉन्ड्रिंग मामला भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने 2012 में आरोप लगाया था कि गांधी परिवार ने धोखाधड़ी और पैसों का दुरुपयोग किया। यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड ने केवल 50 लाख देकर 90.25 करोड़ रुपए वसूलने का अधिकार प्राप्त किया। उन्होंने इससे पहले दिल्ली की एक अदालत में शिकायत दर्ज कराई थी। पूरे केस को विस्तार से समझिए 1938 में कांग्रेस पार्टी ने एसोसिएट जर्नल्स लिमिटेड (AJL) बनाई थी। इसी के तहत नेशनल हेराल्ड अखबार निकाला जाता था। AJL पर 90 करोड़ से ज्यादा का कर्ज था और इसी को खत्म करने के लिए एक और कंपनी बनाई गई। जिसका नाम था यंग इंडिया लिमिटेड। इसमें राहुल और सोनिया की हिस्सेदारी 38-38% थी। यंग इंडिया को AJL के 9 करोड़ शेयर दिए गए। कहा गया कि इसके एवज में यंग इंडिया AJL की देनदारियां चुकाएगी, लेकिन शेयर की हिस्सेदारी ज्यादा होने की वजह से यंग इंडिया को मालिकाना हक मिला। AJL की देनदारियां चुकाने के लिए कांग्रेस ने जो 90 करोड़ का लोन दिया था, वह भी बाद में माफ कर दिया गया। केस में अब तक क्या-क्या हुआ 1 नवंबर 2012 को दिल्ली कोर्ट में सुब्रमण्यम स्वामी ने केस दर्ज कराया, जिसमें सोनिया-राहुल के अलावा मोतीलाल वोरा, ऑस्कर फर्नांडिस, सुमन दुबे और सैम पित्रोदा आरोपी बनाए गए। 26 जून 2014 को मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट ने सोनिया-राहुल समेत सभी आरोपियों के खिलाफ समन जारी किया। 1 अगस्त 2014 को ED ने इस मामले में संज्ञान लिया और मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया। मई 2019 में इस केस से जुड़ी 64 करोड़ की संपत्ति को ED ने जब्त किया। 19 दिसंबर 2015 को इस केस में सोनिया, राहुल समेत सभी आरोपियों को दिल्ली पटियाला कोर्ट ने जमानत दे दी। 9 सितंबर 2018 को दिल्ली हाईकोर्ट ने इस मामले में सोनिया और राहुल को करारा झटका दिया था। कोर्ट ने आयकर विभाग के नोटिस के खिलाफ याचिका खारिज कर दी थी। कांग्रेस ने इसे सुप्रीम कोर्ट में भी चुनौती दी, लेकिन 4 दिसंबर 2018 को कोर्ट ने कहा कि आयकर की जांच जारी रहेगी। हालांकि अगली सुनवाई तक कोई आदेश पारित नहीं होगा।

प्रधानमंत्री मोदी का आज असम दौरा 7 कैंसर अस्पतालों की रखेंगे आधारशिला

नई दिल्ली पीएम नरेन्द्र मोदी असम दौरे पर है । पीएम मोदी कार्बी आंगलोंग जिले के दीफू में शांति एकता और विकास रैली को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के मुताबिक कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे।

इन परियोजनाओं की देंगे सौगात

मोदी दीफू में पशु चिकित्सा कालेज(दिफू), पश्चिम कार्बी आंगलोंग में डिग्री कालेज और कोलोंगा, पश्चिम कार्बी आंगलोंग में कृषि कालेज की आधारशिला भी रखेंगे। 500 करोड़ रुपये से अधिक की ये परियोजनाएं क्षेत्र में कौशल और रोजगार के नए अवसर लेकर आएंगी। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री 2950 से अधिक अमृत सरोवर परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। राज्य में इन अमृत सरोवरों को लगभग 1150 करोड़ रुपये की संचयी लागत से विकसित किया जाएगा।


पीएमओ ने एक बयान में कहा, क्षेत्र की शांति और विकास के लिए प्रधानमंत्री की अटूट प्रतिबद्धता भारत सरकार और असम सरकार द्वारा छह कार्बी उग्रवादी संगठनों के साथ समझौता ज्ञापन (MoS) पर हाल ही में हस्ताक्षर किए गए थे। समझौता ज्ञापन ने पूर्वोत्‍तर में शांति के एक नए युग की शुरुआत की है। शांति एकता और विकास रैली’ में प्रधानमंत्री का संबोधन पूरे क्षेत्र में शांति पहल को बढ़ावा देगा।

सात कैंसर अस्पतालों की रखेंगे आधारशिला
दोपहर करीब 01:45 बजे प्रधानमंत्री असम मेडिकल कालेज डिब्रूगढ़ पहुंचेंगे। मोदी देशवासियों को डिब्रूगढ़ कैंसर अस्पताल को समर्पित करेंगे। बाद में लगभग तीन बजे वह डिब्रूगढ़ के खनिकर मैदान में एक सार्वजनिक समारोह में भी हिस्सा लेंगे। मोदी यहां 6 और कैंसर अस्पताल राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस तरह पीएम आज सात नए कैंसर अस्पतालों की आधारशिला रखेंगे। ये कैंसर अस्पताल डिब्रूगढ़ कोकराझार बारपेटा दरांग तेजपुर लखीमपुर और जोरहाट में बने हैं। बता दें कि पीएम मोदी के असम दौरे के कारण असम सरकार ने विशेष रूप से 28 अप्रैल को दोनों जिलों में राजकीय अवकाश घोषित किया है।

गुजरात में आज विधायक दल की बैठक में होगा नए सीएम पर फैसला

नई दिल्ली:-गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के पद से इस्तीफा देने के बाद राज्य में सीएम के नए चेहरे की तलाश तेज हो गई है। माना जा रहा है कि रविवार को होने वाले विधायक दल की बैठक में नए मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा की जाएगी। राज्य में विधानसभा चुनाव से लगभग सवा साल पहले मुख्यमंत्री विजय रूपाणी अपना इस्तीफा राज्यपाल आचार्य देवव्रत को सौंप दिया। गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा के लिये चुनाव दिसंबर 2022 में होने हैं। भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षक नरेंद्र सिंह तोमर और पार्टी के नेता तरुण चुग गुजरात पहुंच गए हैं। तोमर ने कहा कि विजय रूपाणी जी के इस्तीफे के बाद कौन मुख्यमंत्री बनेगा ये विषय हमारे सामने हैं। हम आज प्रदेश अध्यक्ष और अन्य लोगों से चर्चा करेंगे। विजय रूपानी के इस्तीफे के बाद नए मुख्यमंत्री का चयन करने के लिए विधायक दल की बैठक में भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षक शामिल होंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी विधायक दल की बैठक में शामिल होंगे। कोरोना वायरस महामारी के दौरान भाजपा शासित राज्यों में पद छोड़ने वाले चौथे मुख्यमंत्री रूपाणी (65) ने दिसंबर 2017 में मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। रूपाणी के इस्तीफे की घोषणा के तुरंत बाद भाजपा के महासचिव (संगठन) बीएल संतोष और गुजरात राज्य इकाई के प्रभारी भूपेंद्र यादव ने पार्टी पदाधिकारियों से मुलाकात की। पार्टी सूत्रों ने कहा कि रविवार को होने वाली विधायक दल की बैठक में रूपाणी के उत्तराधिकारी के मुद्दे पर चर्चा की जाएगी।

गुरु पूर्णिमा पर प्रधानमंत्री मोदी ने देशभर के शिक्षकों को किया नमन

नई दिल्ली - आज देशभर में अषाढ़ गुरु पूर्णिमा का त्योहार मनाया जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को बधाई दी।
अषाढ़ गुरु पूर्णिमा के पावन अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि आज पूरी दुनिया की भगवान बुद्ध में आस्था है। जहां ज्ञान है वहीं पूर्णिमा है। पीएम मोदी ने कहा कि ज्ञान संस्कार का प्रतीक है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया `आप सभी को धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस और आषाढ़ पूर्णिमा की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। आज हम गुरु-पूर्णिमा भी मनाते हैं, और आज के ही दिन भगवान बुद्ध ने बुद्धत्व की प्राप्ति के बाद अपना पहला ज्ञान संसार को दिया था।
00 गृहमंत्री शाह ने गुरुजनों को किया नमन
वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरु पूर्णिमा पर सभी गुरुजनों को नमन किया। गृहमंत्री शाह ने भी ट्विटर के जरिए गुरुजनों के प्रति आभार व्यक्त किया।शाह ने ट्वीट किया ` गुरु एक शिक्षक ही नहीं बल्कि अपने ज्ञान से शिष्य के सभी दोषों को दूर कर हर संकट से बाहर निकालने वाला मार्गदर्शक भी होता है। इससे न वो सिर्फ शिष्य के जीवन को संवारते हैं बल्कि समाज व राष्ट्रनिर्माण में भी अहम योगदान देते हैं। गुरु पूर्णिमा पर मैं ऐसे सभी गुरुजनों को नमन करता हूँ।

कोविड-19 के खिलाफ जंग में भारत को अपने डॉक्टरों पर गर्व : नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली 1 जुलाई को देशभर में राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस मनाया जा रहा है। हर साल 1 जुलाई को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की अगुवाई में राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस मनाया जाता है। बता दें कि राष्ट्रीय डॉक्टर्स डे  बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ बिधान चंद्र रॉय की जयंती और पुण्यतिथि के मौके पर मनाया जाता है। इस मौके पर लोग डॉक्टरों को बधाई, शुभकामनाएं दे रहे हैं। साथ ही उनके नेक कामों को याद कर रहे हैं। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज डॉक्टरों को संबोधित भी करेंगे। इससे पहले पीएम मोदी ने डॉक्टर्स डे पर ट्वीट कर समाज में उनकी अहम भूमिका के लिए आभार जताया। पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया को स्वस्थ बनाने में भारत का अहम योगदान है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत को अपने सभी चिकित्सकों के प्रयासों पर गर्व है। 
प्रधानमंत्री के अलावा गृहमंत्री अमित शाह, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी समेत अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं ने भी डॉक्टरों के प्रति आभार व्यक्त किया।राहुल गांधी ने ट्वीट किया `हर उस पल के लिए जो आप किसी का जीवन बचाने में लगाते हैं- हैशटैगथैंक्यू डॉक्टर्स`

Karnataka और Goa में संपूर्ण Lockdown का ऐलान, 15 दिन सबकुछ रहेगा बंद

नई दिल्ली: कोरोना  की दूसरी लहर पर काबू पाने के लिए कर्नाटक सरकार ने शुक्रवार को पूरे राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन (Complete Lockown in Karnataka) का ऐलान कर दिया है. आदेश के अनुसार, 10 मई सुबह 6 बजे से लॉकडाउन लागू हो जाएगा जो 24 मई की सुबह 6 बजे के बाद खत्म होगा. इस दौरान सबकुछ बंद रहेगा.

दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल कोरोना वायरस से हुए संक्रमित

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल अब कोरोनावायरस के संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। सीओवीआईडी ​​-19 टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उपस्मपाल ने खुद को आइसोलेट कर लिया है। 

 

देखिए विडियों

कोरोना के बढ़ते मामले अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का सस्पेंशन 31 मई 2021 तक बढ़ाया गया

कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते डीजीसीए ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का निलंबन 31 मई 2021 तक बढ़ा दिया है. यह प्रतिबंध अंतर्राष्ट्रीय ऑल-कार्गो ऑपरेशन और उड़ानों  पर लागू नहीं होगा. साथ ही आवश्यकता पड़ने पर कुछ अंतरराष्ट्रीय रूट्स पर संबंधित अथॉरिटी की मंजूरी के बाद उड़ानों को संचालित किया जा सकता है. 


नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने आदेश जारी किया है कि  31 मई 2021 की रात 11.59 बजे (भारतीय समय) तक निर्धारित अंतरराष्ट्रीय कमर्शियल यात्री सेवाएं निलंबित रहेंगी. अंतरराष्ट्रीय निर्धारित उड़ानों को सक्षम प्राधिकारी द्वारा चयनित मार्गों पर मामले के आधार पर अनुमति दी जा सकती है.

 

देखिए विडियों

दिल्ली: सीएम अरविंद केजरीवाल बोले- अभी हमारे पास वैक्सीन नहीं, 18 से 44 साल वाले लाइन ना लगाएं

तीसरे चरण के लिए कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि अभी हमारे पास वैक्सीन नहीं है ऐसे में 18 से 44 साल के उम्र के लोग एक मई से वैक्सीनेशन के लिए लाइन न लगाएं. उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन को लेकर लोगों को अच्छा रेस्पॉन्स मिला है हालांकि अभी तक दिल्ली सरकार को अभी तक वैक्सीन नहीं मिली है. हमलोग वैक्सीन के लिए कंपनी से संपर्क बनाए हुए हैं.

देखिए विडियों

 

सिर्फ एक क्लिक में पढ़ें अभी तक की बड़ी खबरें

  • चीनः स्कूल में हमलावर ने चाकू से किया हमला, 16 बच्चों समेत 18 लोग घायल
  • यूपीः बीजेपी विधायक केसर सिंह गंगवार का कोरोना से निधन
  • यूपी के CM कार्यालय में बनाया गया ऑक्सीजन कंट्रोल रूम, रियल टाइम ट्रैकिंग की सुविधा
  • ऑक्सीजन संकट पर दिल्ली HC ने केंद्र से कहा- हमने आपको मौका दिया, पर हम आपके नतीजों से संतुष्ट नहीं
  • आरोग्य सेतु दोबारा से शुरू, वैक्सीन के लिए 18+ अब कर सकते हैं रजिस्टर
  • पीएम केयर्स फंड से 1 लाख ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर्स खरीदे जाएंगे, प्रधानमंत्री ने दी मंजूरी
  • हाईकोर्ट की केंद्र को फटकार, कहा- बताइए दिल्ली को रोजाना 480 मीट्रिक टन ऑक्सीजन कब से मिलेगी?

शायद केंद्र सरकार लोगों को कोरोना से मरने देना चाहती है, दिल्ली हाई कोर्ट की फटकार

 

आज दिल्ली हाई कोर्ट  ने कहा  केंद्र सरकार शायद कोरोना संक्रमण से लोगों को मरने देना चाहती है। रेमडेसिविर इंजेक्शन को देने के प्रोटोकॉल को देखते हुए तो ऐसा ही लगता है। दिल्ली हाई कोर्ट ने बुधवार को एक मामले की सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार को कड़ी फटकार लगाई है। अदालत ने कहा कि रेमडेसिविर इंजेक्शन देने के प्रोटोकॉल को देखते हुए ऐसा लगता है। केंद्र सरकार की ओर से जारी नए प्रोटोकॉल के मुताबिक रेमडेसिविर इंजेक्शन उन लोगों को ही दिया जाएगा, जो ऑक्सीजन के सपोर्ट पर हैं। इस पर अदालत ने कहा, 'यह गलत है। यह पूरी तरह से दिमाग को इस्तेमाल न किए जाने जैसा है। अब उन लोगों को रेमडेसिविर इंजेक्शन नहीं मिलेगा, जो ऑक्सीजन सपोर्ट पर नहीं हैं।' 

अदालत ने कहा कि इस नियम से ऐसा लगता है कि आप लोगों को मरने देना चाहते हैं। जस्टिस प्रतिभा एम. सिंह ने कहा कि ऐसा लगता है कि सरकार ने उपलब्धता को बढ़ाने की बजाय प्रोटोकॉल में ही बदलाव कर दिया है ताकि इंजेक्शन की कमी को छिपाया जा सके। अदालत ने कहा कि यह पूरी तरह से मिसमैनेजमेंट है। कोरोना संक्रमण के शिकार एक अधिवक्ता की ओर से दायर की गई याचिका पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने यह टिप्पणी की है। वकील ने अपने अधिवक्ता के माध्यम से कहा कि उन्हें 6 इंजेक्शनों की जरूरत थी, लेकिन तीन ही मिल पाए। हालांकि अदालत के दखल के बाद उन्हें मंगलवार शाम को बाकी बचे इंजेक्शन मिल सके।

कोविन पोर्टल का सर्वर हुआ क्रैश, लोग हो रहे परेशान....


देश में 18 और इससे ज्यादा उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन एक मई से शुरू होगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन आज से यानी 28 अप्रैल शाम 4 बजे से शुरू होना था। लेकिन 4 बजते ही कोविन पोर्टल क्रैश हो गया। लोगों को आरोग्य सेतु और उमंग ऐप पर भी ऐसी ही समस्या का सामना करना पड़ा। दरअसल, 18 से 44 साल के लोग बिना रजिस्ट्रेशन के टीका नहीं लगवा सकेंगे। ऐसे में पोर्टल क्रैश होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन को एम्स में किया गया भर्ती, कुछ दिन पहले हुआ था संक्रमित

अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन कोरोना पॉजिटिव है। उसे दिल्ली के एम्स अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती किया गया है। यह जानकारी तिहाड़ जेल के अधिकारियों ने सोमवार को दिल्ली की एक सत्र अदालत को दी। फिलहाल उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है। राजन 2015 में इंडोनेशिया के बाली से प्रत्यर्पण के बाद अपनी गिरफ्तारी के बाद से ही दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है। मुंबई में उसके खिलाफ दर्ज सभी मामले सीबीआई को स्थानांतरित कर दिए गए हैं और उस पर मुकदमा चलाने के लिए विशेष अदालत गठित की गई है। तिहाड़ के सहायक जेलर ने सत्र अदालत को बताया कि वह एक मामले की सुनवाई के सिलसिले में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए राजन को न्यायाधीश के समक्ष पेश नहीं कर सकते हैं, क्योंकि गैंगस्टर कोविड-19 से संक्रमित हो गया है और उसे एम्स में भर्ती कराया गया है।

सीएम ममता बनर्जी ने मद्रास HC की टिप्पणी का स्वागत किया, EC को बताया बीजेपी का तोता

सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि भाजपा हर सीट पर हारेगी, निर्वाचन आयोग को मैं कटघरे में खड़ा करूंगी, क्योंकि वो कोरोना के लिए जिम्मेदार है, मैं कोर्ट में संवैधानिक बेंच के सामने जाऊंगी.   सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि चुनाव आयोग, बीजेपी का तोता बन गया है, हमने कहा सब चरण एक साथ करवा दो, लेकिन आयोग नहीं माना, निर्वाचन आयोग का हम सम्मान करते हैं, पर क्या वो करते हैं, पुलिस का ट्रांसफर किया जा रहा है, 2 लाख जवानों को यहां 3 महीने से रखा गया, जिसके कारण कोरोना बढ़ा.  

अब से नहीं मिलेगा डोमेस्टिक फ्लाइट में खाना, मतलब अब से दो घंटे से कम की घरेलू उड़ान के दौरान कोई खाना नहीं, सरकार ने बनाए नए नियम

 

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने हवाई यात्रियों की सुरक्षा के लिए आज से नए नियम लागू कर दिए हैं. इसमें हवाई यात्रियों को दो घंटे से कम की घरेलू उड़ान के दौरान कोई खाना नहीं परोसा जाएगा जबकि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए ऐसी कोई पाबंदी नहीं है.  

Previous123456789...3738Next