देश

नवतपा की शुरूआत 25 मई से ...तेज हवा चलने की चेतावनी

 

25 मई से नवतपा प्रारंभ हो रहा है। इससे छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना है।
रायपुर मौसम विभाग ने अगले पांच दिन तक छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना जताई है। इसके अलावा प्रदेश के दक्षिणी भाग के कुछ इलाकों के हल्की वर्षा हो सकती है और गरज चमक के साथ तेज हवाए चलने की बात कही है। मौसम वैज्ञानिक पीएल देवांगन ने बताया कि प्रदेश में पश्चिम की ओर से गर्म हवाएं आ रही हैं। तो वहीं दूसरी ओर बंगाल की खाड़ी की ओर से नम हवा आ रही है। ये दोनों का मिलाजुला असर देखने को मिल रहा है। इसलिए आने वाले 24 घंटे में प्रदेश में दक्षिणी भाग में कहीं कहीं हल्की वर्षा हो सकती है। इससे आने वाले तीन-चार दिनों में तापमान ऊपर नीचे होता रहेगा।

17 प्रतिशत बढ़ा इंडियन ऑयल का मुनाफा

 

देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल को वित्त वर्ष 2018-19 में 6099.27 करोड़ रुपये का शुद्ध एकल मुनाफा हुआ है जो एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले 16.89 प्रतिशत अधिक है। इससे पहले 2017-18 की समान तिमाही में उसने 5218.10 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था। कंपनी के निदेशक मंडल की आज यहां हुई बैठक में वित्तीय परिणामों को मंजूरी दी गई। आलोच्य तिमाही में उसका राजस्व 136964.20 करोड़ रुपये से बढ़कर 145531.78 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

स्वर्गीय चुन्नीलाल जी का अंतिम संस्कार आज नोएडा के सफीपुर मुक्तिधाम में किया जाएगा

पूर्व भारतीय नौसेना के एडमिरल किशोर कॉल के पिताजी चुन्नीलाल कॉल का आज नोएडा में उनके आवास में देहावसान हो गया चुन्नीलाल कॉल मूलता कश्मीर के रहने वाले थे उनके पुत्र किशोर कॉल अभी अमेरिका के नागरिक हैं किशोर कॉल अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के भी करीबी माने जाते हैं

भारत ने अमेरिका से 22 अपाचे गार्जियन हेलीकॉप्टर का किया करार ( Agreement )

 
 

अमेरिका से भारत को पहला अपाचे गार्जियन अटैक हेलीकॉप्टर मिला है। अमेरिका के एरिजोना में स्थित प्रोडक्शन फैसिलिटी सेंटर में भारतीय वायुसेना ने पहला अपाचे हेलीकॉप्टर प्राप्त किया। भारत ने अमेरिका के साथ 22 अपाचे गार्जियन अटैक हेलिकॉप्टर का करार किया है। भारतीय वायुसेना ने इस मौके पर ट्वीट करके कहा- इस वर्ष जुलाई तक हेलीकॉप्टर का पहला बैच भारत भेजने का कार्यक्रम है। एयर-क्रू और ग्राउंड क्रू ने अलबामा स्थित अमेरिकी सेना के ट्रेनिंग फैसिलिटी में प्रशिक्षण लिया। अपाचे गार्जियन मल्टी रोल फाइटर हेलीकॉप्टर है। यह 284 किमी प्रति घंटे तक की स्पीड से उड़ सकता है। इसमें दो हाई परफॉर्मेंस इंजन लगा हुआ है।

हेलीकॉप्टर में लेजर, इन्फ्रारेड और अन्य नाइट विजन सिस्टम लगाए गए हैं। यह अंधेरे में भी दुश्मनों को टारगेट करके वार कर सकता है। हेलीकॉप्टर से अत्याधुनिक मिसाइल फायर किए जा सकते हैं, साथ ही कई तरह के गोला-बारूद गिराने में भी यह सक्षम है। दुश्मनों को बिना नजर आए, यह हेलीकॉप्टर टारगेट लोकेशन को तबाह कर सकता है।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं बोर्ड का रिजल्ट किया घोषित

सीबीएसई ने 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। स्‍टूडेंट्स रिजल्‍ट को ऑफिशल वेबसाइट्स results.nic.in, cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर देख सकते हैं।

 

आज सुबह की सबसे बड़ी खबरे

  1. लोकसभा चुनाव : पांचवे चरण में 6 राज्यों की 51सीटों पर मतदान आज |

  2. राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर मतदान आज |

  3. शकील अहमद को कांग्रेस ने मधुबनी से निर्दलीय चुनाव लड़ने की वजह से किया निलंबित ।

  4. रूस -  मॉस्को में इमरजेंसी लैंडिंग के दौरान विमान में लगी आग  13 लोगों की हुई मौत |

  5. रमजान से ठीक पहले पाकिस्तान ने तोड़ा सीजफायर -  कर्नल समेत 6 जवान घायल |

  6. राजीव गांधी का अपमान करने का मामला -  PM मोदी के खिलाफ EC पहुंची कांग्रेस -  कार्रवाई की मांग |

  7. कांगो में फिर इबोला का कहर -  1000 से ज्यादा लोगों की मौत |

  8. दिल्ली :  हवा में ओजोन की बढ़ती मात्रा से प्रदूषण का खतरा बढ़ा |

  9. हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में कार खाई में गिरी  CM की रैली में जा रहे 5 बीजेपी कार्यकर्ताओं की मौत |

  10. लोकसभा चुनाव :  अब तक 3331 करोड़ की शराब और नकदी बरामद |

फैनी से हजारों पेड़ और खंभे गिरे, कोलकाता एयरपोर्ट बंद

 दिल्ली के मौसम विभाग के मृत्युंजय मोहपात्रा ने कहा, 'अगले तीन घंटे में चक्रवाती तूफान फैनी की हवा की गति कमजोर होकर 150-160 प्रति किलोमीटर प्रति घंटा हो जाएगी। बाद में यह कमजोर हो जाएगा और उत्तर-उत्तर पूर्व की तरफ बढ़ेगा। शाम तक, यह ओडिशा के उत्तरी भाग में कमजोर पड़ सकता है। यह आंध्र प्रदेश से दूर चला गया है। इसलिए हमने चेतावनी जारी की है।

भारी बारिश के कारण तीन जिले प्रभावित होंगे।' तेज हवाओं की वजह से भुवनेश्वर में कई पेड़ उखड़ गए हैं। यह क्षेत्र तूफान फैनी की वजह से प्रभावित है। ईस्ट कोस्ट रेलवे का कहना है कि कोणार्क एक्सप्रेस के समय और ठहराव के अनुसार विशाखापत्तनम से मुंबई सीएसटीएम के बीच एक विशेष ट्रेन चलाई जाएगी। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण का कहना है कि दोपहर तीन बजे से रात के आठ बजे तक कोलकाता हवाई अड्डे से कोई विमान उड़ान नहीं भरेगा। पूर्व में घोषित क्लोजिंग टाइम को संशोधित करके आज रात साढ़े नौ बजे से कल शाम छह बजे तक कर दिया गया है।

यूईएम द्वारा आयोजित किया जा रहा है एमडीपी

जयपुर स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट के स्कूल ऑफ बिज़नेस स्टडीज डिपार्टमेंट द्वारा 14 अप्रैल 2019 को शाम 7 बजे से जयपुर के होटल ली ग्रांड में एक दिवसीय मैनेजमेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन किया गया है जिसमे प्रमुख वक्ता के रूप में यूईएम के स्कूल ऑफ बिज़नेस स्टडीज प्रो. व विभाग प्रमुख डॉ प्रीति शर्मा अपनी बात रखेंगी साथ ही यूईएम जयपुर के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ लता रानी मुट्टी भी मैनेजमेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम में विषय से संबंधित महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ प्रदान करेगी।

गोवा के नए सीएम प्रमोद सावंत को पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं CM - विकास को बढ़ावा देंगे

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को गोवा के नवनियुक्त मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को अपनी शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने साथ ही विश्वास जताया कि वह राज्य के विकास को बढ़ावा देंगे। एक ट्वीट के जरिए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘प्रमोद सावंत व उनकी टीम गोवा के लोगों के सपनों को पूरा करने की अपनी यात्रा की शुरुआत कर रही है, इसके लिए उन्हें शुभकामनाएं।

मुझे विश्वास है कि वे बीते कुछ सालों में किए गए कार्यो को आगे बढ़ाएंगे और गोवा के विकास को बढ़ावा देंगे।’ आपको बता दें कि मनोहर पर्रिकर के रविवार को निधन के बाद गोवा विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष भाजपा विधायक सावंत ने सोमवार देर रात राज्य के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने देर रात लगभग 2 बजे राजभवन में 45 वर्षीय सावंत को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। सावंत के अलावा पर्रिकर के नेतृत्व वाली कैबिनेट का हिस्सा रहे 11 विधायकों ने भी मंत्रियों के रूप में शपथ ली। पहले यह शपथ ग्रहण समारोह सोमवार की रात 11 बजे होना था लेकिन कुछ कारणों के चलते इसमें विलंब हुआ। सावंत गोवा विधानसभा के अध्यक्ष थे।

राष्ट्रपति के हाथों लोक गायिका तीजन बाई को मिला पद्म विभूषण पुरस्कार

दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में चल रहे सिविल इंवेस्टिगेशन सेरेमनी 2019 के दौरान छत्तीसगढ़ के आलावा देश विदेश में अपनी पंडवानी गायकी की धूम मचाने वाली लोक गायिका तीजन बाई को पद्म विभूषण पुरस्कार से राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सम्मानित किया। इसके साथ ही पर्वतारोही बछेंद्री पाल को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद मोदी के आलावा देश की जानी मानी हस्तियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई।
Previous123456789...3536Next