देश

Karnataka और Goa में संपूर्ण Lockdown का ऐलान, 15 दिन सबकुछ रहेगा बंद

नई दिल्ली: कोरोना  की दूसरी लहर पर काबू पाने के लिए कर्नाटक सरकार ने शुक्रवार को पूरे राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन (Complete Lockown in Karnataka) का ऐलान कर दिया है. आदेश के अनुसार, 10 मई सुबह 6 बजे से लॉकडाउन लागू हो जाएगा जो 24 मई की सुबह 6 बजे के बाद खत्म होगा. इस दौरान सबकुछ बंद रहेगा.

दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल कोरोना वायरस से हुए संक्रमित

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल अब कोरोनावायरस के संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। सीओवीआईडी ​​-19 टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उपस्मपाल ने खुद को आइसोलेट कर लिया है। 

 

देखिए विडियों

कोरोना के बढ़ते मामले अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का सस्पेंशन 31 मई 2021 तक बढ़ाया गया

कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते डीजीसीए ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का निलंबन 31 मई 2021 तक बढ़ा दिया है. यह प्रतिबंध अंतर्राष्ट्रीय ऑल-कार्गो ऑपरेशन और उड़ानों  पर लागू नहीं होगा. साथ ही आवश्यकता पड़ने पर कुछ अंतरराष्ट्रीय रूट्स पर संबंधित अथॉरिटी की मंजूरी के बाद उड़ानों को संचालित किया जा सकता है. 


नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने आदेश जारी किया है कि  31 मई 2021 की रात 11.59 बजे (भारतीय समय) तक निर्धारित अंतरराष्ट्रीय कमर्शियल यात्री सेवाएं निलंबित रहेंगी. अंतरराष्ट्रीय निर्धारित उड़ानों को सक्षम प्राधिकारी द्वारा चयनित मार्गों पर मामले के आधार पर अनुमति दी जा सकती है.

 

देखिए विडियों

दिल्ली: सीएम अरविंद केजरीवाल बोले- अभी हमारे पास वैक्सीन नहीं, 18 से 44 साल वाले लाइन ना लगाएं

तीसरे चरण के लिए कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि अभी हमारे पास वैक्सीन नहीं है ऐसे में 18 से 44 साल के उम्र के लोग एक मई से वैक्सीनेशन के लिए लाइन न लगाएं. उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन को लेकर लोगों को अच्छा रेस्पॉन्स मिला है हालांकि अभी तक दिल्ली सरकार को अभी तक वैक्सीन नहीं मिली है. हमलोग वैक्सीन के लिए कंपनी से संपर्क बनाए हुए हैं.

देखिए विडियों

 

सिर्फ एक क्लिक में पढ़ें अभी तक की बड़ी खबरें

  • चीनः स्कूल में हमलावर ने चाकू से किया हमला, 16 बच्चों समेत 18 लोग घायल
  • यूपीः बीजेपी विधायक केसर सिंह गंगवार का कोरोना से निधन
  • यूपी के CM कार्यालय में बनाया गया ऑक्सीजन कंट्रोल रूम, रियल टाइम ट्रैकिंग की सुविधा
  • ऑक्सीजन संकट पर दिल्ली HC ने केंद्र से कहा- हमने आपको मौका दिया, पर हम आपके नतीजों से संतुष्ट नहीं
  • आरोग्य सेतु दोबारा से शुरू, वैक्सीन के लिए 18+ अब कर सकते हैं रजिस्टर
  • पीएम केयर्स फंड से 1 लाख ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर्स खरीदे जाएंगे, प्रधानमंत्री ने दी मंजूरी
  • हाईकोर्ट की केंद्र को फटकार, कहा- बताइए दिल्ली को रोजाना 480 मीट्रिक टन ऑक्सीजन कब से मिलेगी?

शायद केंद्र सरकार लोगों को कोरोना से मरने देना चाहती है, दिल्ली हाई कोर्ट की फटकार

 

आज दिल्ली हाई कोर्ट  ने कहा  केंद्र सरकार शायद कोरोना संक्रमण से लोगों को मरने देना चाहती है। रेमडेसिविर इंजेक्शन को देने के प्रोटोकॉल को देखते हुए तो ऐसा ही लगता है। दिल्ली हाई कोर्ट ने बुधवार को एक मामले की सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार को कड़ी फटकार लगाई है। अदालत ने कहा कि रेमडेसिविर इंजेक्शन देने के प्रोटोकॉल को देखते हुए ऐसा लगता है। केंद्र सरकार की ओर से जारी नए प्रोटोकॉल के मुताबिक रेमडेसिविर इंजेक्शन उन लोगों को ही दिया जाएगा, जो ऑक्सीजन के सपोर्ट पर हैं। इस पर अदालत ने कहा, 'यह गलत है। यह पूरी तरह से दिमाग को इस्तेमाल न किए जाने जैसा है। अब उन लोगों को रेमडेसिविर इंजेक्शन नहीं मिलेगा, जो ऑक्सीजन सपोर्ट पर नहीं हैं।' 

अदालत ने कहा कि इस नियम से ऐसा लगता है कि आप लोगों को मरने देना चाहते हैं। जस्टिस प्रतिभा एम. सिंह ने कहा कि ऐसा लगता है कि सरकार ने उपलब्धता को बढ़ाने की बजाय प्रोटोकॉल में ही बदलाव कर दिया है ताकि इंजेक्शन की कमी को छिपाया जा सके। अदालत ने कहा कि यह पूरी तरह से मिसमैनेजमेंट है। कोरोना संक्रमण के शिकार एक अधिवक्ता की ओर से दायर की गई याचिका पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने यह टिप्पणी की है। वकील ने अपने अधिवक्ता के माध्यम से कहा कि उन्हें 6 इंजेक्शनों की जरूरत थी, लेकिन तीन ही मिल पाए। हालांकि अदालत के दखल के बाद उन्हें मंगलवार शाम को बाकी बचे इंजेक्शन मिल सके।

कोविन पोर्टल का सर्वर हुआ क्रैश, लोग हो रहे परेशान....


देश में 18 और इससे ज्यादा उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन एक मई से शुरू होगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन आज से यानी 28 अप्रैल शाम 4 बजे से शुरू होना था। लेकिन 4 बजते ही कोविन पोर्टल क्रैश हो गया। लोगों को आरोग्य सेतु और उमंग ऐप पर भी ऐसी ही समस्या का सामना करना पड़ा। दरअसल, 18 से 44 साल के लोग बिना रजिस्ट्रेशन के टीका नहीं लगवा सकेंगे। ऐसे में पोर्टल क्रैश होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन को एम्स में किया गया भर्ती, कुछ दिन पहले हुआ था संक्रमित

अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन कोरोना पॉजिटिव है। उसे दिल्ली के एम्स अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती किया गया है। यह जानकारी तिहाड़ जेल के अधिकारियों ने सोमवार को दिल्ली की एक सत्र अदालत को दी। फिलहाल उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है। राजन 2015 में इंडोनेशिया के बाली से प्रत्यर्पण के बाद अपनी गिरफ्तारी के बाद से ही दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है। मुंबई में उसके खिलाफ दर्ज सभी मामले सीबीआई को स्थानांतरित कर दिए गए हैं और उस पर मुकदमा चलाने के लिए विशेष अदालत गठित की गई है। तिहाड़ के सहायक जेलर ने सत्र अदालत को बताया कि वह एक मामले की सुनवाई के सिलसिले में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए राजन को न्यायाधीश के समक्ष पेश नहीं कर सकते हैं, क्योंकि गैंगस्टर कोविड-19 से संक्रमित हो गया है और उसे एम्स में भर्ती कराया गया है।

सीएम ममता बनर्जी ने मद्रास HC की टिप्पणी का स्वागत किया, EC को बताया बीजेपी का तोता

सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि भाजपा हर सीट पर हारेगी, निर्वाचन आयोग को मैं कटघरे में खड़ा करूंगी, क्योंकि वो कोरोना के लिए जिम्मेदार है, मैं कोर्ट में संवैधानिक बेंच के सामने जाऊंगी.   सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि चुनाव आयोग, बीजेपी का तोता बन गया है, हमने कहा सब चरण एक साथ करवा दो, लेकिन आयोग नहीं माना, निर्वाचन आयोग का हम सम्मान करते हैं, पर क्या वो करते हैं, पुलिस का ट्रांसफर किया जा रहा है, 2 लाख जवानों को यहां 3 महीने से रखा गया, जिसके कारण कोरोना बढ़ा.  

अब से नहीं मिलेगा डोमेस्टिक फ्लाइट में खाना, मतलब अब से दो घंटे से कम की घरेलू उड़ान के दौरान कोई खाना नहीं, सरकार ने बनाए नए नियम

 

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने हवाई यात्रियों की सुरक्षा के लिए आज से नए नियम लागू कर दिए हैं. इसमें हवाई यात्रियों को दो घंटे से कम की घरेलू उड़ान के दौरान कोई खाना नहीं परोसा जाएगा जबकि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए ऐसी कोई पाबंदी नहीं है.  

संकट के बीच दुनिया साथ, दिल्ली पहुंची अमेरिका की मदद की पहली किस्त

दुनिया में सबसे ज्यादा केस भारत में ही रिपोर्ट किए जा रहे हैं और सबसे बुरे हालात भी यहां के ही हैं. इस बीच भारत की बिगड़ती हुई स्थिति को देखकर दुनिया की ओर से मदद का हाथ बढ़ाया गया है.  

अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम समेत अन्य कई देशों ने अपनी ओर से मदद रवाना कर दी है, जो भारत पहुंचना शुरू भी हो गई है.

अमेरिका: अमेरिका द्वारा भेजे गए 319 ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर दिल्ली पहुंच गए हैं. अब इन्हें अस्पताल की जरूरतों के हिसाब से सप्लाई किया जाएगा. अमेरिका की ओर से इनके अलावा भी वेंटिलेटर, रैपिड किट्स भी भेजी जा रही हैं. वहीं, अमेरिका वैक्सीन प्रोडक्शन के लिए रॉ मैटेरियल देने का वादा भी कर चुका है. 

झारखंड: चक्रधरपुर रेल मंडल में नक्सलियों ने उड़ाया रेलवे ट्रैक, हावड़ा-मुंबई मुख्य रेल मार्ग ठप

नक्सलियों ने झारखंड के चक्रधरपुर रेल मंडल में रविवार रात को रेलवे ट्रैक को उड़ा दिया. इससे हावड़ा-मुंबई मुख्य रेल मार्ग ठप हो गया है. चक्रधरपुर रेल मंडल के लोटापहाड़ के पास नक्सलियों ने लैंडमाइंस लगाकर रेलवे ट्रैक को उड़ा दिया  इस घटना के बाद से चक्रधरपुर रेल मंडल में ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया है.  

तमिलनाडुः मद्रास HC ने कोरोना की दूसरी लहर के लिए चुनाव आयोग को बताया जिम्मेदार : कहा प्रचार हो रहा था, तब क्या चुनाव आयोग दूसरे प्लेनट पर था.

मद्रास हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस एस. बनर्जी ने सुनवाई के दौरान कहा कि चुनाव आयोग ही कोरोना की दूसरी वेव का जिम्मेदार है. कोर्ट ने कहा कि  चुनाव आयोग के अधिकारियों पर अगर मर्डर चार्ज लगाया जाए तो गलत नहीं होगा.अदालत में जब चुनाव आयोग ने जवाब दिया कि उनकी ओर से कोविड गाइडलाइन्स का पालन किया गया, वोटिंग डे पर नियमों का पालन किया गया था. इसपर अदालत नाराज हुई पूछा कि जब प्रचार हो रहा था, तब क्या चुनाव आयोग दूसरे प्लेनट पर था.  

टीकाकरण के मामले में अमेरिका और चीन को पछाड़ शीर्ष पर पहुंचा भारत, 12 करोड़ 26 लाख से ज्यादा लोगों को लगी वैक्‍सीन

देश में कोरोना महामारी को हराने के लिए टीकाकरण की रफ्तार को और तीव्र किया गया है। टीकाकरण के मामले में भारत, अमेरिका और चीन को पछाड़ कर शीर्ष स्थान पर पहुंच गया है। 92 दिनों में ही देश में 12 करोड़ 26 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगा दी गई है। इस आंकड़े को छूने में अमेरिका ने 97 दिन लगाए और चीन ने 108 दिनों में इस लक्ष्य को पूरा किया। उप्र, गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान में एक-एक करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में हररोज लगाए जाने वाले टीकों के मामले में भी भारत शीर्ष पर बना हुआ है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 12.26 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। शनिवार को 25.65 लाख लोगों ने टीकाकरण करवाया। मंत्रालय ने कहा कि देश में कुल 60.057 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं। भारत में प्रतिदिन औसतन 38,93,288 टीके लगाए जा रहे हैं। वहीं दूसरे नंबर पर अमेरिका है, जहां वैक्सीन की रोजाना औसतन 30 करोड़ डोज दी जा रही है। मंत्रालय ने बताया कि अमेरिका में 85 दिनों में 9.2 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया, जबकि इतने ही दिनों में चीन में 6.14 करोड़ और ब्रिटेन में 2.13 करोड़ वैक्सीन की डोज ही लाभार्थियों को दी गई थीं। देशभर में टीकाकरण अभियान को मजबूती देने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी देते हुए हर्षवर्धन ने ट्वीट किया, छोटे राज्यों को हर सात दिन और बड़े राज्यों को हर चार दिन में वैक्सीन भेजी जा रही है। वैक्सीन की उपलब्धता के लिए तेजी से कदम उठाए जा रहे हैं। सितंबर 2021 तक कोवैक्सीन का उत्पादन 10 गुना बढ़ाने की तैयारी है। देशभर में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि महामारी से लड़ाई में राज्यों को हर संभव मदद दी जा रही है। इसके तहत रेमडेसिविर का उत्पादन और इसकी आपूर्ति दोगुनी कर दी गई है। इसके अलावा राज्यों को आक्सीजन, वैक्सीन और चिकित्सा उपकरणों की भी आपूर्ति की जा रही है। बता दें कि देश में कोरोना महामारी के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू हुआ था। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों समेत फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को वैक्सीन लगानी शुरू की। एक मार्च से 60 साल से अधिक और 45-59 साल के गंभीर रोगों से ग्रस्त लोगों को टीका लगाया जाने लगा। इस अभियान में असल तेजी एक अप्रैल के बाद आई, जब 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को इसमें शामिल किया गया। इस बीच कोरोना वायरस के प्रसार के बीच रविवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपात काल घोषित करने का आग्रह किया है। उन्होंने चुनावी रैलियों पर रोक लगाने के लिए भी सरकार से अनुरोध किया है। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नियमित तौर पर राज्यों के मुख्यमंत्रियों और अधिकारियों के साथ हालात की समीक्षा की। उन्होंने फिर जोर दिया कि कोरोना से निपटने के लिए टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट का कोई विकल्प नहीं है। हमने पिछले साल भी कोरोना को मात दी थी। इस बार भी उसी रणनीति पर और तेजी से बढ़ते हुए हम इस महामारी को मात दे सकते हैं। प्रधानमंत्री ने केंद्र और राज्यों के बीच करीबी समन्वय की जरूरत पर जोर दिया। चर्चा के दौरान रेमडेसिविर, ऑक्सीजन और कोरोना बेड की कमी के मुद्दे भी सामने आए। शुक्रवार को भी उन्होंने इस संबंध में अधिकारियों से बैठक में वैक्सीन उत्पादन को गति देने की बात कही थी।

वाराणसी क्षेत्र में प्रत्याशी चयन के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की सदस्य मंजू सिंह को कांग्रेस पार्टी ने दी जिम्मेदारी , मंजू सिंह वाराणसी के लिए हुई रवाना.....

अकलतरा - उत्तर प्रदेश में त्रि स्तरीय पंचयात चुनाव में प्रत्याशी के चयन के लिए कांग्रेस पार्टी द्वारा पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी सदस्य मंजू सिंह को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी में त्रि स्तरीय पंचायत चुनाव में कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशियों के चयन की जिम्मेदारी देते हुए वाराणसी शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र का पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी सदस्य मंजू सिंह वाराणसी में कांग्रेस प्रत्याशियों के चयन के लिए रवाना हुई । मंजू सिंह ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष मोहन मरकाम द्वारा कांग्रेस पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश पर उत्तर प्रदेश के वाराणसी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के प्रत्याशियों के चयन के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है कांग्रेस पार्टी द्वारा वाराणसी में पर्यवेक्षक नियुक्त कर बड़ी जिम्मेदारी दी गई है, वाराणसी में पंचायत चुनाव के लिए योग्य कांग्रेसी प्रत्याशियों का चयन करने के साथ-साथ कांग्रेसी प्रत्याशियों को जीत दर्ज कराने रणनीति बनाई जाएगी मंजू सिंह के साथ निखिल कौशिक ,अविनाश साहू एवं अन्य कार्यकर्ता वाराणसी के लिए रवाना हुए।
Previous123456789...3738Next