नयी दिल्ली- छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने प्रत्याशियों के नामों का किया ऐलान   |   नई दिल्ली- छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान थोड़ी देर में   |   गरियाबंद - सुपाडोंगर पहाड़ी पर चुनाव पूर्व नक्सलियों की धमक मुठभेड़ के बाद भाग खड़े हुए नक्सली, सामग्री जप्त   |   अमृतसर में बड़ा रेल हादसा - रावण दहन देख रहे लोगों पर चढ़ी ट्रेन, कई लोगों की मौत   |   रायपुर - पहले चरण के चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की अपने 12 प्रत्याशियों की सूची   |   नई दिल्ली - विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर ने पद से इस्तीफा दिया अकबर पर लगे थे यौन शोषण के आरोप   |   रायपुर - मुख्यमंत्री ने सड़क हादसे में दस यात्रियों की मृत्यु पर गहरा दु:ख व्यक्त किया   |   रायपुर - छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने बुधवार को विधानसभा चुनाव 2018 के मद्देनजर पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची जारी की   |   रायपुर - 19 या 20 अक्टूबर को भाजपा जारी करेगी 70 से 75 उम्मीदवारों की लिस्ट….मुख्यमंत्री रमन सिंह ने दिये संकेत   |   बरीमाला: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आज खुलेगा सबरीमाला मंदिर, तनाव की स्थिति | दिल्ली पुलिस ने 5 स्टार होटल हयात के खिलाफ किया केस दर्ज | हरियाणाः हत्या के मामले में रामपाल को उम्रकैद की सजा | योगी कैबिनेट में प्रस्ताव पास, इलाहाबाद का नाम अब प्रयाग राज | पीएम मोदी ने तेल उत्पादक देशों के साथ साझेदारी का किया आह्वान | एएसईएम सम्मेलन में भाग लेने ब्रसेल्स जाएंगे उपराष्ट्रपति   |  

 

राजनीति


अजित जोगी का बड़ा फैसला मरवाही से लड़ेंगे चुनाव
Posted Date : 21-October-2018

अजित जोगी का बड़ा फैसला मरवाही से लड़ेंगे चुनाव

रायपुर- अजीत के चुनाव लड़ने नही लड़ने की कयास पर लगा विराम और आज अजित जोगी का बड़ा फैसला मरवाही से लड़ेंगे चुनाव... पार्टी प्रवक्ता ने की पुष्टि... बस्तर में हैं इस वक़्त अजित जोगी...
बस्तर विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी  शुभाऊ कश्यप होंगे
Posted Date : 20-October-2018

बस्तर विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी शुभाऊ कश्यप होंगे

दिल्ली /रायपुर:-बस्तर विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी शुभाऊ कश्यप होंगे इन्हें मिलाकर पहले चरण की 18 सीट पर भाजपा प्रत्याशी तय ।
क्या है अकलतरा विधानसभा के हाल देखे विधानसभा परिक्रमा में
Posted Date : 19-October-2018

क्या है अकलतरा विधानसभा के हाल देखे विधानसभा परिक्रमा में

जांजगीर चाम्पा(अकलतरा):- अकलतरा विधानसभा जांजगीर चांपा जिले में आती है यह विधानसभा भी कृषि प्रधान है यहां के लोग भी कृषि पर निर्भर है।यहां 1 नगर पालिका और 1 नगर पंचायत 2 ब्लाक और 124 गाँव इस विधानसभा में शामिल हैं वर्तमान में यहां कांग्रेस विधायक चुन्नीलाल साहू है । लेकिन इस विधानसभा चुनाव में कांग्रेश के लिए या विधानसभा जीतना आसान नहीं है क्योंकि यहां भाजपा और बसपा जोगी कांग्रेस गठबंधन के कारण यहां की सियासी समीकरण अब बदल सी गई है यहां बसपा से पूर्व मुख्यमंत्री अजीत सिंह जोगी की बहू रिचा जोगी यहां से बसपा से चुनाव लड़ेंगे तो स्वाभाविक सी बात है कि इस विधानसभा में चुनाव रोमांचक होगा वहीं। यहां की समस्याओं के बारे में बात की जाए तो ओडीएफ होने के बाद भी यहां के कई ग्राम पंचायत ऐसे हैं जिनको अब तक शौचालय की प्रोत्साहन राशि नहीं मिली बिजली, पानी, शिक्षा ,चिकित्सा और जर्जर सड़क इन सभी की समस्या बनी है वहीं अकलतरा के ओवर ब्रिज के हालात बद से बदतर है।

वोटरों के आंकड़े

पोलिंग बूथ 233

कुल मतदाता 1 लाख 98 हजार 426

पुरुष मतदाता 1 लाख 2 हजार 447

महिला मतदाता 95 हजार 979

क्या है यहां के इतिहास

यहां 1993 और 1998 में छत राम देवांगन बीजेपी के विधायक चुने गए तो वहीं 2003 में कांग्रेस के रामाधार कश्यप ने बीजेपी के छतराम देवांगन को शिकस्त दी थी लेकिन रामाधार कश्यप के राज्यसभा में जाने से 2004 में फिर से उपचुनाव हुए जिसमें बीजेपी ने दर्ज जीत की 2008 में बीएसपी के सौरभ सिंह विधायक चुने गए फिर 2013 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के चुन्नीलाल साहू ने बीजेपी के दिनेश सिंह को हराकर यह विधानसभा सीट कांग्रेस की झोली में डाल दी।

पिछले चुनाव के आंकड़े

2003 के परिमाण

रामाधार कश्यप कांग्रेस को 37368 वोट मिले

छतराम देवांगन बीजेपी को 35938 वोट मिले

2004 by poll उपचुनाव में

छतराम देवांगन बीजेपी को 39859 वोट मिले

डॉ राकेश कुमार सिंह कांग्रेस 29187 वोट

2008 के चुनाव परिणाम

सौरभ सिंह BSP को 37393 वोट

चुन्नी लाल साहू कांग्रेस को 34505

2013 के चुनावी परिणाम

चुन्नी लाल साहू कांग्रेस 69355

दिनेश सिंह BJP को 47662 मिले

अब आने वाला वक्त ही बताएगा की पार्टी किसे टिकट देगी और जनता किसे विधायक के रूप में चुनेगी।

अकलतरा से ऋचा जोगी तो चंद्रपुर से गीतांजली पटेल होगी BSP की प्रत्याशी BSP ने की दूसरी लिस्ट जारी देखे पूरी लिस्ट
Posted Date : 19-October-2018

अकलतरा से ऋचा जोगी तो चंद्रपुर से गीतांजली पटेल होगी BSP की प्रत्याशी BSP ने की दूसरी लिस्ट जारी देखे पूरी लिस्ट

रायपुर : बहुजन समाज पार्टी ने शुक्रवार देर रात विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर दी है. इस लिस्ट में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) से बसपा में शामिल हुईं अजीत जोगी की बहू ऋचा जोगी को अकलतरा से टिकट दिया गया है. जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जोगी से बसपा में शामिल हुईं गीतांजली पटेल को चंद्रपुर से बसपा प्रत्याशी बनाया गया है. साथ ही बसपा ने जैजैपुर से अपने एक मात्र विधायक केशव प्रसाद चंद्रा पर दोबारा विश्वास जताते हुए टिकट दिया है.

इन प्रत्याशियों को बसपा ने दिया टिकट

नवागढ़ - ओमप्रकाश बाचपेयी

जैजैपुर - केशव प्रसाद चंद्रा

बिलाईगढ़ - श्याम टंडन

कसडोल - रामेश्वर कैवर्त्य (निषाद)

सारंगढ़ - अरविंद खटकर

अकलतरा - ऋचा जोगी

चंद्रपुर - गीतांजली पटेल

कुरुद - कन्हैया लाल साहू

रायपुर पश्चिम - भोजराम

गौरखेडेसब पंडरिया - चैतराम राज

सरायपाली - छबिलाल रात्रे

भिलाई नगर - दीनानाथ प्रसाद

 खंडित आरक्षण होगा समाप्त ; जोगी
Posted Date : 17-October-2018

खंडित आरक्षण होगा समाप्त ; जोगी

रायपुर  जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के सुप्रीमो एवं पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने कहा है कि हमारी सरकार छत्तीसगढ़ में बनाने के लिए जनता कमर कस रही है और हमें जनता पर भरोसा है कि हमारी सरकार अवश्य बनेगी और मायावती केन्द्र में प्रधानमंत्री बनकर सत्ता में बैठेगी। जनता ने निर्णय ले लिया है कि छत्तीसगढ़ की जनता अब समझने लग गयी है कि सामाजिक सोच रखने वाले कौन नेता है। जोगी ने कहा है कि छत्तीसगढ़ में आरक्षण के हकदार समाज आरक्षण से वंचित नही रहेगा और हम खंडित आरक्षण को समाप्त करेगें। भाजपा और कांग्रेस घोर आरक्षण विरोधी है और जनता के साथ मजाक किया है। कई समाज ऐसे है जिनका खंडित आरक्षण के कारण यथा उचित विकास नही हो पाया है। जिसमे धोबी समाज जो कई राज्यों में अनुसूचित जाति में आते है और उत्तरप्रदेश में 12 विधायक है जबकि यही समाज छत्तीसगढ़ में अन्य पिछड़ा वर्ग है जिनका एक भी विधायक नही है। इसी प्रकार से ढीमर, केवट, मांझी, पनिका, गढ़रिया, पाल, धनगर, मानिकपुरी, यादव, देवांगन, बुनकर, नमोशुद्र आदि ऐसे अनेक जातियां है जो खंडित आरक्षण को समाप्त करने के लिए केन्द्र व राज्य सरकार की दरवाजा खटखटा चुके है और संघर्ष कर रहे है। 
जोगी ने जोर देकर कहा हमने अपने अल्प कार्यकाल में केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेजा था परन्तु केन्द्र में भाजपा की सरकार बैठी थी। जो 18 बिन्दु की जानकारी मांगकर इस महत्वपूर्ण प्रस्ताव को खटाई में डाल दी, फिर भी हमने 18 बिन्दु की जानकारी भेजने के लिए सभी जिला कलेक्टरो को निर्देशित किया था। परन्तु राज्य में सत्ता परिवर्तन हुआ और जैसे ही भाजपा सत्ता में आयी सर्वे का कार्य रोक दिया गया, और आज भी यह पवनी, पसारी वाली मेहनतकश समाज खंडित आरक्षण से जूझ रहे है। उक्त बाते पिछड़ा वर्ग नेता व पार्टी महासचिव सूरज निर्मलकर की प्रेरणा में आयोजित अति पिछड़ा वर्ग के प्रादेशिक बैठक में पार्टी प्रवेश करने वाले पिछड़ा वर्ग नेताओ को आश्वस्त करते हुए जोगी ने पार्टी कार्यालय में कही। बैठक की अध्यक्षता करते हुए अति पिछड़ा वर्ग विभाग के प्रभारी सूरज निर्मलकर ने पार्टी प्रवेश करने वालो को बधाई देते हुये कहा भाजपा-कांग्रेस घमंडी नेताओ का जमावड़ा हो गया है और छत्तीसगढ़ में काफी लंबे समय से इन दोनो पार्टी की विकल्प की तलाश उपेक्षित समाज के लोगो को थी जो जोगी जी पूरा कर रहे है और हम सब को नागर जोतता किसान बन जाना है। पार्टी प्रवेश करने वालो मे प्रमुख रूप से जनपद सदस्य भानूप्रिय बाघ, रोहित वर्मा, संतोष कन्नौजे, एस.राम देवागन, मोहित कुमार तरार, शकुन्तला हिरवानी, पुनित राम निषाद, शीतल दास मानिकपुरी, कुंजराम पाल, संतोष धनगर, आशिष ओझा, बुलउवा राम निर्मलकर, मेहतरू पाल, सोनउ यादव आदि अनेक सैकड़ो भाजपा-कांग्रेस कार्यकर्ता व किसान नेता शामिल हुये। 

 

यहां के BJP विधायक मीडिया प्रभारी नहीं जानते कि रमन सिंह कौन है और अभिषेक सिंह कौन है
Posted Date : 15-October-2018

यहां के BJP विधायक मीडिया प्रभारी नहीं जानते कि रमन सिंह कौन है और अभिषेक सिंह कौन है

जांजगीर चाम्पा:- एक ओर भाजपा जहां अपनी प्रत्याशियों के चयन को लेकर माथापच्ची करने में जुटी हुई है के उनके प्रत्याशी चयन में कोई गड़बड़ी ना हो जिसके लिए जिला स्तर मंडल स्तर के पदाधिकारियों से प्रत्याशी चयन के लिए मतदान कराया गया ताकि बेहतर प्रत्याशी उन्हें मिल सके इसी कड़ी में जांजगीर चांपा जिले में भी प्रत्याशी चयन के लिए मतदान 14 अक्टूबर को जिला मुख्यालय के भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय में किया गया जिसमें जिले के विधानसभा क्षेत्रों के लिए प्रत्याशी चयन करने हुए मतदान में करीब साढ़े चार सौ अपेक्षित मतदाताओं में से 400 से अधिक ने मतदान मे भाग लिया।रविवार को जिला भाजपा कार्यालय में विधानसभा के प्रत्याशियों के चयन को लेकर तीन सदस्यीय पर्यवेक्षक दल पहुंचाइनमें सांसद अभिषेक सिंह शिवरतन शर्मा और प्रफुल्ल विश्वकर्मा शामिल थे।उन्होंने विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी संगठन के पदाधिकारियों से मतदान कराया। इस दौरान जांजगीर चांपा विधानसभा में सर्वाधिक 102 मतदाताओं में से 87 लोगों ने उपस्थित होकर मतदान किया। इसीप्रकार पामगढ़अकलतरा सक्ती, जैजैपुर और चंद्रपुर से 70-75 मतदाताओं में से 95 फीसदी से अधिक ने मतदान किया। पामगढ़ व चंद्रपुर के कार्यकर्ताओं ने प्रत्याशी बदलने की मांग को लेकर पर्यवेकों से मुलाकात भी की। वहीं कार्यालय भीतर ही चंद्रपुर विधानसभा के जूदेव समर्थकों ने जय जूदेव के नारे लगाने चालू कर दिए जिस पर पर्यवेक्षक ने समझाते हुए उनको कार्यालय से बाहर जाने को कहा आपको बता दें कि चंद्रपुर विधानसभा में चंद्रपुर विधायक युद्धवीर सिंह जूदेव को टिकट न दिए जाने की मांग को लेकर भी वरिष्ठ कार्यकर्ताओं ने पर्यवेक्षक से मुलाकात की बात यहां तक खत्म नहीं हुई जिसके बाद बीजेपी के एक पार्टी ग्रुप में मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह के पुत्र अभिषेक सिंह पर्यवेक्षक के रूप में मतदान कराते हुए एक फोटो को ग्रुप में डाला गया जिसमें चंद्रपुर विधायक युद्धवीर सिंह जूदेव के मीडिया प्रभारी भानु बंजारे ने अभिषेक सिंह को यह कौन है कह कर पोस्ट डाला वहीं मीडिया प्रभारी द्वारा अभिषेक सिंह और मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह को भी पहचानने से इंकार कर दिया गया उसका कहना है कि हम किसी रमन सिंह और अभिषेक सिंह को नहीं जानते हम केवल जय जूदेव को जानते हैं। आपको बता दें कि चंद्रपुर विधानसभा में जूदेव समर्थकों की पार्टी के लेकर बयान बाजी और अनुशासनहीनता जिससे पार्टी की हमेशा किरकिरी बनी रहती है । जिसके बाद पार्टी ग्रुप में हुए पोस्ट का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है वहीं कुछ लोग ऐसे फेसबुक में भी पोस्ट कर रहे हैं और लिख रहे हैं।

एक ओर भाजपा छत्तीसगढ़ 65+ के रणनीति पर विचार करती दिखती है तो दूसरी ओरउनके कद्दावर विधायक कहे जाने वाले नेता और दर्जा प्राप्त कैबिनेट मंत्री के लोग पूर्व में मुख्यमंत्री का पुतला जला रहे बात यही तक न है भइयो अब तो खुद भजपा विधायक ही अपनी पसंद का मुख्यमंत्री कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष टी.एस.बाबा. को बतला रहे उनके कार्यकर्ता जो अधिकतर पार्टी से निष्कासित है अब मुख्यमंत्री रमन सिंह को जानने से इनकार कर रहे क्या भाजपा ऐसे को फिर विधायक बनाने पर विचार कर खुद अपने मुह कालिख मलेगी ये बड़ा सवाल है आप देखे कद्दावर विधायक के प्रतिनिधि व उनके मीडिया सलाहकार कैसे मुख्यमंत्री की खिल्ली उड़ा रहे।

इस तरीके से पोस्ट करना यह पहली बार नहीं है इससे पहले भी दिव्यांग वरिष्ठ कार्यकर्ता के साथ पार्टी कार्यक्रम में मारपीट वही युद्धवीर सिंह जूदेव द्वारा बेहतर सीएम टीएस सिंहदेव को बताना युद्धवीर सिंह जूदेव को मंत्रिमंडल में शामिल ना किए जाने पर जूदेव समर्थकों द्वारा मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह का पुतला जलाना वहीं पार्टी विरोधी बयान बाजी यह अब आम बात सी हो गई है और इन सब का फायदा आने वाले वक्त में विपक्ष को मिल सकता है।

-कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रामदयाल उइके हुए भाजपा में शामिल, छोड़ा काँग्रेस का साथ
Posted Date : 13-October-2018

-कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रामदयाल उइके हुए भाजपा में शामिल, छोड़ा काँग्रेस का साथ

 बिलासपुर  - भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के बिलासपुर में ही रहते भाजपा को बड़ा फायदा मिला है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की उपस्थिति में कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष और पाली-तानाखर के विधायक रामदयाल उइके ने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता हासिल कर ली है। बीजेपी ज्वाइन करने से कांग्रेस को एक बड़ा नुकसान मिला है, एक कार्यकारी अध्यक्ष का भाजपा में शामिल हो जाना जहां भाजपा के लिए एक उपलब्धि के तौर पर देखा जा रहा है, वहीं कांग्रेस को एक इससे बड़ा नुकसान हुआ है। आज सुबह भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और मुख्यमंत्री रमन सिंह के साथ पार्टी के बड़े नेताओं के साथ सामने रामदयाल उइके ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की है।

कांग्रेस की कोर कमेटी ने अंतर्कलह को और सतह पर लाया: भाजपा
Posted Date : 12-October-2018

कांग्रेस की कोर कमेटी ने अंतर्कलह को और सतह पर लाया: भाजपा

 रायपुर  भाजपा ने प्रदेश कांग्रेस में मचे घमासान पर शुक्रवार को फिर चुटकी ली और कहा कि चुनाव संचालन के लिए बनी कोर कमेटी कांग्रेस के भीतर चल रहे सत्ता-संघर्ष और गुटीय अंतर्द्वंद को सिद्घ कर रही है। 
भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि गुटबाजी और सत्तालोलुपता से उपजा अंतर्कलह कांग्रेस की स्थाई पहचान बन गया है। कोई इसका स्थाई समाधान केन्द्रीय नेतृत्व तक नहीं कर पा रहा है। बस तात्कालिक उपाय करके पार्टी चलाना और येन-केन-प्रकारेण सत्ता पाना ही कांग्रेस का उद्देश्य रह गया है। हाल ही में घोषित कांग्रेस चुनाव संचालन की कोर कमेटी पर कौशिक ने कहा कि कोर कमेटी में जहां डॉ. चरणदास महंत, कमला मनहर और ताम्रध्वज साहू को एक ही गुट का माना जा रहा है। वहीं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष धनेन्द्र साहू, मोहम्मद अबकर और पूर्व नेता प्रतिपक्ष रविन्द्र चौबे को पूरी तरह अनदेखा कर दिया गया है। दूसरी ओर सीडी-मामले की साजिश के आरोपों से घिरे प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल और उनके करीबियों के पर काटकर उनकी लॉबी को कमजोर कर दिया गया है। बघेल के घटते सियासी कद का संकेत नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव का महत्व बढ़ाकर कांग्रेस नेतृत्व ने दिया है। 
अपने घटते कद और प्रभाव के बावजूद बघेल अनर्गल प्रलाप करके अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के हास्यास्पद उपक्रम से बाज नहीं आ रहे हैं। जातिवाद की राजनीति कर बघेल ने छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को जनाधारविहीन कर दिया है। उनके पिता नंदकुमार बघेल भी बीच-बीच में इसी तरह के वीडियो और बयान देकर जातिवाद केन्द्रित राजनीति करने का काम करते रहे हैं। इससे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भी अछूते नहीं रह गए हैं।