नयी दिल्ली- छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने प्रत्याशियों के नामों का किया ऐलान   |   नई दिल्ली- छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान थोड़ी देर में   |   गरियाबंद - सुपाडोंगर पहाड़ी पर चुनाव पूर्व नक्सलियों की धमक मुठभेड़ के बाद भाग खड़े हुए नक्सली, सामग्री जप्त   |   अमृतसर में बड़ा रेल हादसा - रावण दहन देख रहे लोगों पर चढ़ी ट्रेन, कई लोगों की मौत   |   रायपुर - पहले चरण के चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की अपने 12 प्रत्याशियों की सूची   |   नई दिल्ली - विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर ने पद से इस्तीफा दिया अकबर पर लगे थे यौन शोषण के आरोप   |   रायपुर - मुख्यमंत्री ने सड़क हादसे में दस यात्रियों की मृत्यु पर गहरा दु:ख व्यक्त किया   |   रायपुर - छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने बुधवार को विधानसभा चुनाव 2018 के मद्देनजर पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची जारी की   |   रायपुर - 19 या 20 अक्टूबर को भाजपा जारी करेगी 70 से 75 उम्मीदवारों की लिस्ट….मुख्यमंत्री रमन सिंह ने दिये संकेत   |   बरीमाला: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आज खुलेगा सबरीमाला मंदिर, तनाव की स्थिति | दिल्ली पुलिस ने 5 स्टार होटल हयात के खिलाफ किया केस दर्ज | हरियाणाः हत्या के मामले में रामपाल को उम्रकैद की सजा | योगी कैबिनेट में प्रस्ताव पास, इलाहाबाद का नाम अब प्रयाग राज | पीएम मोदी ने तेल उत्पादक देशों के साथ साझेदारी का किया आह्वान | एएसईएम सम्मेलन में भाग लेने ब्रसेल्स जाएंगे उपराष्ट्रपति   |  

 

छत्तीसगढ़

Previous123456789...144145Next

 चुनाव पूर्व नक्सलियों की धमक मुठभेड़ के बाद भाग खड़े हुए नक्सली, सामग्री जप्त
Posted Date : 20-October-2018

चुनाव पूर्व नक्सलियों की धमक मुठभेड़ के बाद भाग खड़े हुए नक्सली, सामग्री जप्त

 गरियाबंद -  सुपाडोंगर पहाड़ी पर माओवादियों को डेरा जमाये रहना उस वक्त भारी पड़ गया जब शुक्रवार 19 अक्टूबर को सीआरपीएफ और जिला पुलिस बल की सर्चिंग टीम वहां पहुंच गई। नक्सली पहाड़ी पर बकायदा पंडाल लगाकर रह रहे थे, जिनकी संख्या लगभग 10 से 12 थी। 
सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इनमें तीन चार महिला नक्सली भी थी। पुलिस अधीक्षक एम.आर. अहीरे ने प्रेस कांफ्रेस में बताया कि मैनपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम बड़ेगोबरा के समीप सुपेडोंगर पहाड़ी पर नगरी एरिया कमेटी के सशस्त्र माओवादियों की सूचना मिली थी, जिसके आधार पर नक्सल विरोधी अभियान की कार्ययोजना तैयार कर जिला पुलिस बल की दो तथा सीआरपीएफ की एक टुकडी को अलग-अलग दिशाओं से सर्चिंग अभियान के तहत रवाना किया गया।
गोबरा जंगल में सुपेडोंगर पहाडी से सर्चिंग बाद नीचे की ओर उतर रही पुलिस पार्टी पर घात लगाए माओवादियों ने फायरिंग शुरु कर दी, जिसके जवाब में पुलिस टीम ने भी जवाबी फायरिंग की। आधे घंटे चली फायरिंग के बाद नक्सली भाग खड़े हुए। घटना स्थल की सर्चिंग के बाद पुलिस टीम को जंगल में स्वीच लगा हुआ 150 मीटर इलेक्ट्रिक वायर जमीन पर बिछाया हुआ, नक्सली वर्दी, 5 नग डेटोनेटर, 5 जिलेटीन स्टीक, 1 नग टिफिन नक्सली साहित्य दैनिक उपयोग के बर्तन, कपड़े, राशन प्राथमिक उपचार की दवाइयां, एक नग गुप्ती, पानी के जरकीन आदि मिले, जिसे जप्त कर लिया गया।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए नक्सली किसी गंभीर घटना को अंजाम देने की फिराक में थे। शुक्रवार पुलिस पार्टी पर एके 47 तथा एसएलआर से फायरिंग की गई थी,जिससे लगता है कि यहां नक्सलियों का कोई बड़ा कैडर रह रहा था और चुनाव के वक्त घातक तरीके से मतदान दल या पुलिस टीम को नुकसान पहुंचाने की योजना थी, किंतु पुलिस की सक्रियता से उन्हें कोई मौका नहीं मिल रहा था। घटना पर नगरी एरिया कमेटी के माओवादियों के विरुद्ध अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना की जा रही है

 

डीआरएम ने बिल्हा से रायपुर स्टेशन तक किया यात्रियों से संवाद
Posted Date : 20-October-2018

डीआरएम ने बिल्हा से रायपुर स्टेशन तक किया यात्रियों से संवाद

रायपुर - दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में रायपुर रेल मंडल के डीआरएम ने बिल्हा से रायपुर रेलवे स्टेशन तक लिंक एक्सप्रेस के यात्रियों से संवाद कर सुविधाओं का जायजा लिया। डीआरएम कौशल किशोर ने निरीक्षण के दौरान लिंक एक्सप्रेस के स्लीपर और एसी कोचों के यात्रियों से संवाद किया। यात्रियों से यात्री सुविधाओं के संबंध में फीडबैक लिया, जिस पर यात्रियों ने ट्रेनों में दी जा रही यात्री सुविधाएं साफ-सफाई पर संतोषजनक फीडबैक दिया। 
मंडल रेल प्रबंधक ने ट्रेनों की साफ -सफाई, ट्रेनों के टॉयलेट एसी कोचों में दिए जा रहे बेडरॉल, ट्रेनों में साफ -सफाई के लिए उपस्थित ओबीएचएस स्टाफ की टीम को सहीं पाया और निरीक्षण के दौरान यात्रियों को यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की यात्री सुविधाओं से संबंधित दिक्कत होने पर 138 नंबर का इस्तेमाल करने एवं सुरक्षा कारणों के लिए 182 नंबर का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को काउंसिल किया।

 

अजीत जोगी नहीं लड़ेंगे चुनाव, महागठबंधन का फैसला
Posted Date : 19-October-2018

अजीत जोगी नहीं लड़ेंगे चुनाव, महागठबंधन का फैसला

रायपुर  - छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंंत्री व जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के अध्यक्ष अजीत जोगी विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। यह फैसला बहुजन समाज पार्टी, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया के महागठबंधन के प्रमुख पदाधिकारियों ने आज लिया है। इस संबंध में अजीत जोगी ने कहा कि महागठबंधन के निर्णय के अनुसार ही वो चलेंगे। महागठबंधन के बाद उत्पन्न परिस्थितियों और उनकी सभी 90 सीटों पर सघन आवश्यकता के अनुरूप यह निर्णय लिया गया है। यह निर्णय छत्तीसगढ़ में महागठबंधन की सरकार बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

अब्दुल हमीद हयात महासचिव- जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) ने बताया कि इस विषय पर गठबंधन के सभी वरिष्ठ नेताओं और पदाधिकारियों के बीच आज चर्चा हुई। यह निर्णय लिया गया कि महागठबंधन के मुख्यमंत्री प्रत्याशी अजीत जोगी को कहीं से भी चुनाव नही लड़ाया जाएगा बल्कि 90 सीटों में सघन प्रचार कराया जाएगा।
महागठबंधन के इस निर्णय का कारण बताते हुए महागठबंधन के नेताओं ने कहा कि अगर जेसीसीजे अकेले 90 सीटों पर चुनाव लड़ती तो अजीत जोगी ख़ुद चुनाव लडऩे के लिए स्वतंत्र थे और उन्होंने ऐसा किया भी। किन्तु महागठबंधन होने के वजह से उनके दौरा, सभा और प्रचार कार्यक्रमों की संख्या दुगनी हो गई है और इसलिए अब उनका समय सभी 90 विधानसभाओं में प्रमुखता से बंटना चाहिए।
अगर जोगी किसी एक सीट से लड़ेंगे तो उनका अधिक समय उस अकेली सीट में प्रचार करने में व्यतीत होगा जिससे महागठबंधन को बस्तर की और अन्य स्थानों पर नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसी कारणवश, महागठबंधन के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों ने यह निर्णय लिया है कि मुख्यमंत्री प्रत्याशी अजीत जोगी को किसी भी सीट से न लड़ाया जाए।

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की सूची
Posted Date : 17-October-2018

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की सूची

रायपुर -  छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने बुधवार को विधानसभा चुनाव 2018 के मद्देनजर पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है। स्टार प्रचारकों के साथ प्रदेश के कई वरिष्ठ नेताओं को भी इस सूची में शामिल किया गया है। 
प्रदेश कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में संचार विभाग के अध्यक्ष शैैलेश नितिन त्रिवेदी ने बताया कि पार्टी ने प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया के हस्ताक्षर से 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की गई है। सूची में दो पूर्व क्रिकेटर से कांग्रेस नेता बने नवजोत सिंह सिद्धू और मोहम्मद अजहरूद्दीन के नाम शामिल हैं। वहीं राजबब्बर भी इस सूची में शामिल हैं। 
जारी सूची में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, मोतीलाल वोरा, सुशील कुमार शिंदे, अशोक गहलोत, गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खडग़े, पीएल पुनिया, मुकुल वासनिक, ताम्रध्वज साहू, ज्योतिरादित्य सिंधिया, कैप्टन अमरिंदर सिंह, राजबब्बर, प्रमोद तिवारी, अशोक छबन, रणदीप सुरजेवाला, नवजोत सिंह सिद्धू, शक्ति सिंह गोविंद, शैलजा, आशा कुमारी, प्रदीप जैन आदित्य, श्रीप्रकाश जायसवाल, अखिलेश प्रताप सिंह मोहम्मद अजहरूद्दीन, भूपेश बघेल, टीएस सिंहदेव, चरणदास महंत, चंदन यादव, अरुण उरांव, हरमन सिंह, भक्त चरणदास, सुष्मिता देव, शर्मिष्ठा मुखर्जी, रागिनी नायक, नितिन राउत, नदीम जावेद, अरविंद नेताम, शिव डहरिया और छाया वर्मा शामिल हैं।

 

संवेदनशील मतदान क्षेत्रों मे प्रशासनिक टीम ने किया फ्लैग मार्च, शांतिपूर्ण मतदान के लिए की गई अपील, जिले मे कुल 387 संवेदनशील मतदान
Posted Date : 15-October-2018

संवेदनशील मतदान क्षेत्रों मे प्रशासनिक टीम ने किया फ्लैग मार्च, शांतिपूर्ण मतदान के लिए की गई अपील, जिले मे कुल 387 संवेदनशील मतदान

जांजगीर-चांपा:- जिले मे विधान सभा निर्वाचन 2018 के शांतिपूर्ण संचालन के लिए जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन द्वारा आज संवेदनशील मतदान क्षेत्रों मे फ्लैग मार्च का आयोजन किया गया इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज बंसोड़ एवं एसपी नीतू कमल मोजूद रहीं। फ्लैग मार्च के दौरान हाट बाजार और सार्वजनिक स्थानो ंपर रूक कर चौपाल लगाई गई जिसमे आम जनता को मतदान लिए जागरूक करने के साथ ही अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित किया गया। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले मे 20 नवंबर को मतदान होना तय है जिसके लिए सभी तैयारियां की जा रही हैं इसके तहत मतदाता जागरूकता के साथ शांति पूर्ण मतदान के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है उन्होंने बताया कि जिले मे 387 संवेदन शील मतदान केन्द्र हैं जिनमे यह अभियान व्यापक स्तर पर चलाया जा रहा है।
चुनाव आयोग की सख्ती, 1 लाख रू के लेनदेन की बैंको को देनी होगी डिटेल, 50 हजार रू से अधिक कैश मिला तो बताना होगा कारण, नही तो चुनाव आयोग कर लेगा जब्त
Posted Date : 15-October-2018

चुनाव आयोग की सख्ती, 1 लाख रू के लेनदेन की बैंको को देनी होगी डिटेल, 50 हजार रू से अधिक कैश मिला तो बताना होगा कारण, नही तो चुनाव आयोग कर लेगा जब्त

जांजगीर-चांपा :- जिले मे जिला निर्वाचन अधिकारी ने सहायक व्यय पर्यक्षकों, उड़नदस्ता और एमसीएमसी के अधिकारियों की बैठक लेकर विधानसभा चुनाव 2018 में राजनीतिक दलों व उम्मीदवारों के खर्च किए जाने वाली राशि की गणना और देख-रेख के संबंध मे आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया। जारी निर्देश के अनुसार चुनाव आचार संहिता तक यदि आप जिले में घूम रहे हैं तो 50 हजार रुपए से ज्यादा नकद राशि अपने पास न रखें। फ्लाइंग स्कॉट की टीमों से पकड़े जाने पर इसका जायज कारण सबूत सहित देना होगा। नहीं तो यह राशि चुनाव आयोग जब्त कर लेगा। गौरतलब है विधानसभा चुनाव 2018 में राजनीतिक दलों व उम्मीदवारों के खर्च किए जाने वाली राशि की गणना और देख-रेख के लिए व्यय निगरानी समिति काम करेगी। फ्लाइंग स्कॉट टीम किसी भी संदेही वाहन या व्यक्ति की जांच करेगी। यदि किसी के वॉलेट या जेब में 50 हजार रुपए से अधिक राशि रही तो टीम इसका कारण पूछेगी। जायज कारण सबूत सहित दिया तो टीम छोड़ देगी। सही जवाब नहीं होने पर चुनाव आयोग राशि जब्त कर कार्रवाई करेगा। इसके अलावा बैंक किसी भी खाते से 1 लाख रुपए तक के लेन-देन पर नजर रखेगी। ऐसे खाते जो नियमित रूप से 1 लाख या इससे अधिक की राशि का व्यवहार करते है, उनकी सूची प्रतिदिन प्रस्तुत होगी। इधर, चुनाव को देखते हुए पूरे जिले में धारा 144 लागू कर दी है। साथ ही जिले को कोलाहल क्षेत्र घोषित कर दिया है।
 जिले परिवहन कार्यालय की निरंकुश गतिविधि के चलते बेख़ौफ़ चल रहा ओव्हर लोडिंग का खेल
Posted Date : 14-October-2018

जिले परिवहन कार्यालय की निरंकुश गतिविधि के चलते बेख़ौफ़ चल रहा ओव्हर लोडिंग का खेल

गरियाबन्द जिला मुख्यालयवासी इन दिनों आरटीओ विभाग की निष्क्रियता के चलते परेशान है नगर में वाहनों के फिटनेस की सुविधा नही होने के कारण वाहन मालिक को एक्सीडेंट होने पर उसका मुआवजा नही मिल पा रहा है जिसके चलते उन्हें कानूनी प्रक्रिया में उलझ आरटीओ विभाग की निष्क्रियता का भुगतान उठाना पड़ रहा है जिला बनने की घोषणा होने बाद स्थानीय लोगो को इस बात की उम्मीद जागी थी कि अब फिटनेस कराने राजधानी का रुख नही करना पड़ेगा परंतु स्थानीय नागरिकों की उम्मीद पर प्रशासन 7 साल होने के बाद भी खरा नही उतर पाया और वर्तमान में हालात ऐसे हो चले है कि फिटनेस से लेकर प्रदूषण सर्टिफिकेट की व्यवस्था नहीं हो पाने के चलते काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है शहर के मध्य से दिनभर में लगभग हजारों छोटे बड़े वाहन गुजरते है वाहनों की गति पर नियंत्रण के लिए जिला परिवहन विभाग तेज गति से दौडऩे वाले वाहनों पर लगाम लगाने के लिए वाहनों में स्पीड गवर्नर को लेकर 
स्पीड गवर्नर की सुविधा नहीं होने के चलते आये दिन दुर्घटनाएं होते रहती है इतनी गंभीर समस्या होने के बाद भी प्रशाशनिक उदासीनता के चलते लोग अपनी जान एक्सीडेंट में गँवा रहे है जिला परिवहन के कमी कुछ हद तक स्थानीय पुलिस विभाग पूरी कर तो देते है लेकिन नियम कानून और अपने अधिकार क्षेत्र के चलते कई बार कार्यवाही के बिना ही वाहनों को छोड़ना पड़ता है इस समस्या को देखते हुए शासन द्वारा माह भर पूर्व जिले में आरटीओ अधिकारी की पदस्थापना का आदेश जारी किया गया था परंतु आज पर्ययन्त तक किसी भी अधिकारी की पोस्टिंग नही हो पाई है जिसके चलते वर्तमान में परिवहन से संबंधित छोटे मोटे कार्य के लिए राजधानी पर ही आश्रित रहना पड़ रहा है आरटीओ विभाग की निष्क्रियता के चलते भी आसपास के क्षेत्र से बड़ी मात्रा में निरर्धारित से अधिक मात्रा में गौण और खनिज संपदा का दोहन बड़े बड़े वाहन में बेख़ौफ़ किया जा रहा है इससे पूर्व भी जिला बनने के बाद कई आरटीओ अधिकारी की पदस्थापना हुई है परंतु केवल प्रभारी के तौर पर जिसके के चलते आज पर्ययन्त तक जिलामुख्यालय में परिवहन विभाग में जिम्मेदारों की कुर्सी खाली है ।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर-रायपुर एवं दुर्ग-गोंदिया-के बिच 13 एवं 14 अक्टूबर को कुछ गाड़ियों का परिचालन में फेरबदल किया गया है
Posted Date : 13-October-2018

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर-रायपुर एवं दुर्ग-गोंदिया-के बिच 13 एवं 14 अक्टूबर को कुछ गाड़ियों का परिचालन में फेरबदल किया गया है

रायपुर -  दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर-रायपुर एवं दुर्ग-गोंदिया-कलमना रेल खंडो के बीच में रेलवे लाइन में मशीन के द्वारा आवश्यक रखरखाव कार्य दिनांक 13 एवं 14 अक्टूबर, 2018 को किया जायेगा। 
       यह कार्य दिनांक 13 एवं 14 अक्टूबर, 2018 मशीन के द्वारा आवश्यक रखरखाव का कार्य किया जायेगा। 
     देरी से रवाना होने वाली गाडियांः-
ऽ दिनांक 13 अक्टूबर, 2018 को इतवारी से छूटने वाली 58112 इतवारी-टाटानगर पैसेंजर को इतवारी से 04 घंटे देरी रवाना की जायेगी। 
ऽ दिनांक 13 अक्टूबर, 2018 को इतवारी से छूटने वाली 18240 इतवारी-बिलासपुर एक्सप्रेस को इतवारी से 01.00 घंटे देरी से रवाना होगी।
ऽ दिनांक  12 अक्टूबर, 2018 को गॉधीधाम से छूटने वाली 12993 गॉधीधाम-पूरी एक्सप्रेस को 03.30 घंटे देरी से रवाना होगी एवं मध्य रेलवे के नागपुर रेल मंडल में 13 अक्टूबर को 03 घंटे 30 मिनट नियत्रित की जायेगी।
ऽ दिनांक  12 अक्टूबर, 2018 को अजमेर से छूटने वाली 18422 अजमेर-पूरी एक्सप्रेस को 03.30 घंटे देरी से रवाना होगी एवं मध्य रेलवे के नागपुर रेल मंडल में 13 अक्टूबर को 03 घंटे 30 मिनट नियत्रित की जायेगी।
ऽ दिनांक 13 अक्टूबर, 2018 को गोंदिया से छूटने वाली 68712 गोंदिया-डोंगरगढ मेमू 04.30 घंटे देरी से रवाना होगी।
ऽ दिनांक 13 अक्टूबर, 2018 को टाटानगर से छूटने वाली 22885 कुर्ला-टाटानगर अंत्योदय एक्सप्रेस को नागपुर एवं दुर्ग के बीच 30 मिनट नियत्रित की जायेगी।
Previous123456789...144145Next