रायपुर : राजिम माघी-पुन्नी मेला के शुभारंभ अवसर पर राज्यपाल ने दी शुभकामनाएं   |   रायपुर : शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर रमा सिंह का विशेष सहायक पद पर किया गया पदस्थापना आदेश निरस्त   |   रायपुर : राजिम माघी-पुन्नी मेला के शुभारंभ अवसर पर राज्यपाल ने दी शुभकामनाएं   |   रायपुर : राजिम माघी पुन्नी मेला हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक: मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं   |   ब्रेकिंग न्यूज़ : लोहर्सी और शिवरीनारायण के बीच खरौद मोड़ के पास अज्ञात वाहन ने मारी बाइक सवार को ठोकर....   |   रायपुर - विधानसभा में आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, वन मंत्री मोहम्मद अकबर और पीएचई मंत्री रूद्रकुमार गुरू करेंगे सवालों का सामना….विकास यात्रा के खर्चों को लेकर गरमा सकता है सदन…   |   रायपुर : मुख्यमंत्री आज दामाखेड़ा में आयोजित संत समागम में शामिल होंगे   |   जशपुर:- बगीचा कैलाश गुफा सड़क निर्माण युद्धस्तर पर जल्द किये जाने की मांग को लेकर जनजातीय समाज उतरा सड़कों पर,धरना प्रदर्शन कर आश्रम प्रबन्धन की तानाशाही के खिलाफ खोला मोर्चा,आगामी लोकसभा चुनाव बहिष्कार की चेतावनी,   |   रायपुर : कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित वर्तमान परिदृश्य में फेक न्यूज की चुनौतियां’’ विषय पर संगोष्ठी आज   |   रायपुर : जिला निर्वाचन अधिकारियों ने ली मतदान करने की शपथ : सीईओ सुब्रत साहू ने दिलाई शपथ   |  

 

राजधानी

Previous123456789...3738Next

 युवाओं के नई सोच से आगे बढ़ेगा समाज : डॉ. डहरिया
Posted Date : 18-February-2019

युवाओं के नई सोच से आगे बढ़ेगा समाज : डॉ. डहरिया

 रायपुर, 18फरवरी 2019 नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कहा कि  हमारा देश युवाओं का देश है। देश की तरक्की और उन्नति में युवाओं का योगदान सुनिश्चित करने के लिए उन्हें उद्योग और व्यवसाय से जोड़ना होगा। उन्होंने कहा कि युवाओं की नई सोच और नए विचारों से समाज तरक्की की ओर बढ़ेगा। डॉ. डहरिया ने समाज के प्रबुद्ध जनों से युवाओं को सामाजिक, संास्कृतिक गतिविधियों से जोड़ने के काम में आगे आने कहा। डॉ. डहरिया न्यू राजेन्द्र नगर स्थित सांस्कृतिक भवन में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने इस मौके सतनामी समाज के वैवाहिक परिचय पत्रिका ‘बंधन’ पार्ट-2 का विमोचन किया। डॉ. इस दौरान समाज की मांग पर न्यू राजेन्द्र नगर स्थित सांस्कृति भवन के विस्तार के लिए 10 लाख रूपए की घोषणा की।
    डॉ. डहरिया ने कहा कि समाज में एकता के साथ सामाजिक सहभागिता से समाज का निरंतर विकास होता है। समाज के विकास के लिए संस्थाएं और समिति अलग-अलग हो सकती है, लेकिन उद्देश्य एक होना चाहिए। समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति जब शैक्षणिक और आर्थिक रूप से सम्पन्न होगा तब समाज भी मजबूत होगा। समाज का नेतृत्व करने के लिए प्रबुद्ध लोगों को सामने आना चाहिए। उन्होंने कहा कि समाज को आगे बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत करना चाहिए। अन्य समाजों से भी प्रेरणा लेना चाहिए। सामजिक कुरीतिंयों को त्याग कर समाज के सभी लोगों को समाज की मुख्यधारा में लाने का प्रयास किया जाए, जिससे समाज सहीं दिशा में आगे बढ़ सके। उन्होंने पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को व्यापार-व्यवसाय के क्षेत्र में आगे आना चाहिए। कम शिक्षित युवाओं को कौशल उन्नयन योेजना के तहत विभिन्न ट्रेडों (व्यवसायों) में प्रशिक्षण प्राप्त कर लघु उद्योग स्थापित कर आत्मनिर्भरता की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए। डॉ. डहरिया ने समाज के विकास के लिए राज्य सरकार की ओर हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। कार्यक्रम में गुरू घासीदास सांस्कृति एवं साहित्य समिति के अध्यक्ष  के. पी. खाण्डे, डॉ. जे. आर. सोनी,   डी.एस. पात्रे,  चेतन चंदेल, सुंदर लाल जोगी, श्रीमती सकुन डहरिया, गिरिजा पाटले, धनेश्वरी डांडे, चंपा गेंदले, उषा चतुर्वेदानी, घासीदास कोशले, अमृत लाल जोशी, उतित भरद्वाज, डी.आर. बाघमारे, सकुन्तला डेहरे, खेदू बंजारे, बाबा डहरिया, किरपा चतुर्वेदी और डी.डी. भारती सहित बड़ी संख्या में समाज के लोग उपस्थित थे।

अखंड ब्राह्मण समाज ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि
Posted Date : 16-February-2019

अखंड ब्राह्मण समाज ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

रायपुर। पुलवामा काश्मीर में हमारे देश के जांबाज सैनिको पर हुए कायराना हमला के विरोध एवं शहीद हुए जाबांज जवानों के प्रति श्रद्धांजलि सुमन अर्पित करने हेतु प्रांतीय अखंड ब्राह्मण एवं अन्य ब्राह्मण संगठनों के सदस्य आज़ाद चौक रायपुर में एकत्रित हुए। सदस्यों के द्वारा कैंडल जलाकर और दो मिनट के मौन धारण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष योगेश तिवारी ने भारत सरकार से अपील करते हुए कहा कि धोखे से हमला करने वाले कायर आतंकवादियों के ऊपर सख्त कार्रवाई करें । इस हेतु पूरा ब्राह्मण समाज तन मन और धन से भारत सरकार एवम देश के सैनिकों के साथ है। उपस्थित सभी सदस्य आक्रोशित थे एवं आतंकवादी मुर्दाबाद के नारे लगाए। इस श्रद्धांजलि सभा मे प्रदेश संयोजक शैलेन्द्र रिछारिया,अखण्ड ब्राह्मण समाज नारी शक्ति प्रकोष्ठ प्रमुख भारती किरण शर्मा, प्रदेश सचिव निशा तिवारी, प्रदेश महासचिव प्रीति शुक्ला, सरिता तरुण शर्मा,सहसचिव सुनीता मिश्रा, नारी शक्ति प्रकोष्ठ रायपुर जिला कार्यकारी अध्यक्ष पदमा दीवान,रायपुर जिला अध्यक्ष आई पी शर्मा, उमेश मिश्रा ,गौरव दुबे,सिद्धार्थ शुक्ला, बाल आयोग की अध्यक्ष प्रभा दुबे , समाज सेविका ममता शर्मा , शक्ति महिला मंडल कार्यकारी अध्यक्ष विभा शर्मा, केंद्रीय समिति के उपाध्यक्ष कमलेश शुक्ला, नारी शक्ति प्रकोष्ठ अध्यक्ष विजय लक्ष्मी शर्मा ,अलका दीवान, वैदेही महिला मंडल अध्यक्ष भारती शर्मा, कुमुद शर्मा नीलू शर्मा, समाज सेविका नेहा शर्मा, नूतन दीवान,डिम्पी मीना शर्मा सरिता त्रिपाठी कावेरी शर्मा नीरज तिवारी सहित सभी संगठन के अनेक सदस्य उपस्थित थे। यह जानकारी प्रदेश मीडिया प्रभारी प्रांजल शुक्ला द्वारा दी गई।
रायपुर में बजरंग दल ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि
Posted Date : 16-February-2019

रायपुर में बजरंग दल ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

रायपुर। रायपुर विहिप,बजरंदल द्वारा जम्मू -कश्मीर के पुलवामा में हुए फिदाइन हमले में शहीद हुए 42 जवानो को सभी प्रखड़ो में कार्यकर्ताओ द्वारा श्रद्धांजलि दी गई और शोक व्यक्त कर केंद्र की सरकार से कठोर शब्दों में मांग की गई कि पाकिस्तान के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करे। जिससे हमारे भारतीय सैनिकों की ऐसी निर्मम हत्या करने का दुःसाहस पाकिस्तान के आतंकी न कर सके। उक्त जानकारी बजरंग दल जिला सहसयोंजक राजा रजक ने दी।
डॉ. डहरिया ने प्रदेश के गरीब और मजदूर तबके के लोगों के सुरक्षित और सुनहरे भविष्य के लिए बेहतर उपाए करने के निर्देश दिए
Posted Date : 08-February-2019

डॉ. डहरिया ने प्रदेश के गरीब और मजदूर तबके के लोगों के सुरक्षित और सुनहरे भविष्य के लिए बेहतर उपाए करने के निर्देश दिए

रायपुर, श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने आज यहां अपने निवास कार्यालय में श्रम विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय काम-काज की समीक्षा की। डॉ. डहरिया ने प्रदेश के गरीब और मजदूर तबके के लोगों के सुरक्षित और सुनहरे भविष्य के लिए बेहतर उपाए करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे तबकों के लिए विशेष कार्ययोजना बनाकर शासन की विभिन्न योजनाओं से उन्हें लाभान्वित किया जाना सुनिश्चित हो। डॉ. डहरिया ने प्रदेश के संगठित और असंगठित मजदूरों और उनके परिवारों के लिए जीवन सुरक्षा एवं विकास के लिए कारगार योजना के भी निर्देश दिए। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर मजदूरों को बहुत ही कम कीमत मात्र पांच रूपए थाली पर श्रम अन्न सहायता योजना के माध्यम से ताजा भोजन उपलब्ध कराया जाता है। डॉ. डहरिया ने औद्योगिक क्षेत्रों में कार्यरत मजदूरों को भी इस योजना से लाभान्वित करने को कहा। उन्होंने मजदूरों के अलावा आम गरीब नागरिकों को भी कम कीमत पर भोजन उपलब्ध कराने पर जोर दिया। अधिकारियों ने बताया कि विकासखण्ड आरंग के अंतर्गत आरंग, मंदिर हसौद और नया रायपुर इन्द्रावती भवन के समीप अन्नपूर्णा सेंटर शुरू करने की योजना हैं। जिस पर डॉ. डहरिया ने सहमति जताया और जहां-जहां कामगर मजदूरों की संख्या अधिकतर हो वहां भी गरीब मजदूरों को इस योजना से लाभान्वित करने को कहा। डॉ. डहरिया ने ई-ठेला, ई-स्मार्ट वेडिंग कार्ड की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने उद्योग विभाग से समन्वय कर इन योजनाओं के तहत बेरोजगारों को भी जोड़ने के निर्देश दिए। साथ ही प्रदेश के बड़ी आबादी वाले गांवों के बेरोजगार युवाओं को भी इस योजना से लाभान्वित किया जाए। बैठक में डॉ. डहरिया ने मजदूरों के लिए श्रम विभाग द्वारा संचालित विभिन्न बीमा सुरक्षा योजनाओं की भी जानकारी प्राप्त की। अधिकारियों ने बताया कि श्रमिकों को दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर चार लाख रूपए तथा सामान्य मृत्यु होने पर दो लाख रूपए तक लाभान्वित किया जाता है। अधिकारियों ने बताया कि श्रमिकों की मृत्यु होने पर मृतक व्यक्ति के अंत्येष्ठि के लिए पांच हजार रूपए उपलब्ध कराया जाता है। डॉ. डहरिया ने कहा कि मृतक व्यक्ति के अंत्येष्ठि के लिए तत्काल राशि उपलब्ध हो इसका विशेष तौर पर ध्यान दिया जाए। उन्होंने मृतक के परिवारों को एक सप्ताह के भीतर दशगात्र संबंधी कार्यों के लिए कम से कम 10-20 हजार रूपए उपलब्ध कराए जाने पर बल दिया। बैठक में श्रम विभाग के सचिव सुबोध सिंह, उप सचिव श्रीमती दिव्या मिश्रा, श्रमायुक्त एस.एल. जांगड़े, कल्याण आयुक्त अजितेष पाण्डेय, कर्मचारी राज्य बीमा के संचालक डॉ. भसीन, उप श्रमायुक्त सविता मिश्रा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहुँचे रायपुर, सरकार की ओर से मंत्री शिव डहरिया ने किया स्वागत
Posted Date : 08-February-2019

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहुँचे रायपुर, सरकार की ओर से मंत्री शिव डहरिया ने किया स्वागत

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुँच चुके हैं. रायपुर एयरपोर्ट में सरकार की ओर से मंत्री शिव डहरिया ने स्वागत किया है. वहीं मोदी के स्वागत के लिए भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रमन सिंह, प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक, बृजमोहन अग्रवाल विशेष रूप से मौजूद रहें. पीएम मोदी एक दिवसीय प्रदेश प्रवास पर हैं. मोदी रायगढ़ में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे. स्वागत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रायगढ़ के लिए रवाना हो गए हैं.मोदी के साथ पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह भी रवाना हुए हैं. मोदी 11.30 से 12 बजे तक जनसभा करेंगे.  1.30 बजे रायपुर वापस आने के बाद मोदी रायपुर से पश्चिम बंगाल के लिए होंगे रवाना

प्रधानमंत्री मोदी रायगढ़ के कोड़ातरई में विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे. लोकसभा चुनाव 2019 के आगाज के लिए छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री मोदी की पहली सभा होने जा रही है. छत्तीसगढ़ प्रदेश में प्रधानमंत्री मोदी के प्रवास को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ भाजपा ने विशेष तैयारी की है. कार्यक्रम में विशेष रूप से पूर्व मुख्यमंत्री एवं राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह, केन्द्रीय राज्य मंत्री विष्णुदेव साय, राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम, रामप्रताप सिंह, अमर अग्रवाल, भूपेन्द्र सवन्नी, युद्धवीर सिंह जूदेव, और ओ.पी. चौधरी, उपस्थित रहेंगे.

 प्रदेश में 11 से 20 फरवरी तक मनाया जाएगा वजन त्यौहार : बच्चों के साथ किशोरी बालिकाओं के पोषण स्तर की भी होगी जांच
Posted Date : 07-February-2019

प्रदेश में 11 से 20 फरवरी तक मनाया जाएगा वजन त्यौहार : बच्चों के साथ किशोरी बालिकाओं के पोषण स्तर की भी होगी जांच

रायपुर, 07 फरवरी 2019राज्य सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रदेश में कुपोषण की स्थिति जानने के लिए सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में 11 से 20 फरवरी तक वजन त्यौहार मनाया जाएगा। इस दौरान सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में 5 वर्ष तक के बच्चों के पोषण स्तर की जांच के साथ 11 से 18 वर्ष की किशोरी बालिकाओं का भी स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। विभाग द्वारा नागरिकों से वजन त्यौहार के दौरान निर्धारित तिथि पर आंगनबाड़ी केन्द्रों में आकर बच्चों और किशोरी बालिकाओं का वजन कराने की अपील की गई है।
        वजन त्यौहार में निर्धारित तिथि में बच्चों का वजन लिया जाकर ऑनलाईन सॉफ्टवेयर के माध्यम से पोषण स्तर का पता किया जाता है। इस दौरान कम वजन वाले बच्चों को चिन्हांकित कर कुपोषण की सही स्थिति का पता लगा कर दूर करने का प्रयास किया जाता है। इस वर्ष से इस अभियान में किशोरी बालिकाओं की जांच को भी शामिल किया गया है। किशोरी बालिकाओं में एनीमिया के स्तर में सुधार के लिए वजन त्योहार के दौरान उनका हीमोग्लोबिन परीक्षण कराया जाएगा और उनका वजन और ऊंचाई लेकर बीएमआई निकाला जाएगा। इसके लिए विभाग द्वारा स्वास्थ्य विभाग का सहयोग भी लिया जाएगा।  
    महिला बाल विकास विभाग की आयुक्त सह सचिव डॉ.एम.गीता के द्वारा वजन त्यौहार की तैयारियों और कार्ययोजना के संबंध में सभी जिला कलेक्टरों और विभागीय अधिकारियों को विगत 30 जनवरी को विस्तृत दिर्शानिर्देश जारी किया गया है। आदेश में वजन त्यौहार के सफल आयोजन के लिए समय सीमा में सभी आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैैं। वजन त्यौहार के दौरान आंकड़ों की पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए नोडल अधिकारी के रूप में अन्य विभाग के अधिकारियों को नामांकित करने कहा गया है। साथ ही बाल विकास परियोजना अधिकारियों और पर्यवेक्षकों को सभी केंद्रों में इलेक्ट्रॉनिक वजन मशीनों से वजन लिया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये है।
    वजन त्यौहार के आयोजन तिथि में सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को शाम 5 बजे तक खुले रखने के निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान आंगनबाड़ी केंद्रों में दर्ज बच्चों के अलावा बाहर से आए बच्चों का वजन भी लिया जाएगा और निःशक्त बच्चों की पहचान की जाएगी। आंगनबाड़ी केंद्रों में कुपोषण केे तीनों मापदण्डों अल्प वजन,बौनापन और दुर्बलता के मापन के लिए आयु,वजन के साथ-साथ बच्चों की ऊंचाई की जानकारी भी अनिवार्य रूप से लेने के लिए कहा गया है। वजन त्यौहार में पोषण स्तर के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से जनप्रतिनिधियों, नागरिकों, माताओं,स्व सहायता समूहों का सहयोग और सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के संबंध में दिशानिर्देश दिए गए हैं। 

 नागरिकों को मूलभूत सुविधा और सहुलियतें दिलाने में नगरीय निकायों की महत्वपूर्ण भूमिका: डॉ. शिव डहरिया
Posted Date : 07-February-2019

नागरिकों को मूलभूत सुविधा और सहुलियतें दिलाने में नगरीय निकायों की महत्वपूर्ण भूमिका: डॉ. शिव डहरिया

रायपुर, 07 फरवरी 2019नगरीय प्रशासन एवं विकास और श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ ही नगरीय क्षेत्रों से जुड़ी विभिन्न सहुलियतें प्रदान करने में नगरीय निकायों की महत्वपूर्ण भूमिका है।   डहरिया ने नगरीय निकाय के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि मौसम की कठिनाईयों की परवाह नहीं करते हुए इन संस्थाओं के कर्मचारी जनता की सेवा में लगे रहते हैं। डॉ. डहरिया आज सुभाष स्टेडियम परिसर में आयोजित नगर पालिक निगम अधिकारी-कर्मचारी संघ द्वारा आयोजित सम्मान समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। 
    डॉ. डहरिया ने कहा कि निगम के कर्मचारियों और अधिकारियों की समस्याओं का निराकरण हमारी जिम्मेदारी है। निगम को मजबूत बनाएंगे तो निश्चित ही कर्मचारी भी मजबूत होगा। उन्होंने संघ के सभी मांगों को सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कर्मचारियों की मांग पर ‘निष्ठा एप्प’ व्यवस्था को सरलीकरण करने पर सहमती जताई। डॉ. डहरिया ने बताया कि राज्य सरकार निकाय के कर्मचारियों के 6वें और 7वें वेतनमान के एरियस भुगतान के लिए भी पहल शुरू कर दी है। 
    सम्मान समारोह में रायपुर के महापौर   प्रमोद दुबे ने कहा कि वर्तमान में नगरीय प्रशासन विभाग में अच्छा वातावरण बना है। विसंगति का जो वातावरण था, उन्हें जल्द दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। जनहित की सेवा में सुबह से शाम तक कार्य करने वाले कर्मचारियों का भविष्य भी जल्द सुनहरा होगा। रायपुर ग्रामीण के विधायक सत्यनारायण शर्मा ने कार्यक्रम को सम्बोधित किया। इस मौके पर पार्षदगण, संघ के अध्यक्ष सहित प्रदेशभर के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे। 

शहरी समृद्धि उत्सव‘ पखवाड़ा 15 फरवरी तक : शहरी गरीब परिवारों को व्यवसायिक गतिविधियों से जोड़ा जाएगा डॉ. शिवकुमार डहरिया
Posted Date : 02-February-2019

शहरी समृद्धि उत्सव‘ पखवाड़ा 15 फरवरी तक : शहरी गरीब परिवारों को व्यवसायिक गतिविधियों से जोड़ा जाएगा डॉ. शिवकुमार डहरिया

रायपुर, 02 फरवरी 2019 नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा राष्ट्रीय शहरी अजीविका मिशन (एन.यू.एल.एम.) के तहत माह फरवरी का प्रथम पखवाड़ा को ‘शहरी समृद्धि उत्सव‘ पखवाड़ा के रुप में मनाया जा रहा है। शहरी समृद्धि उत्सव पंखवाड़ा 15 फरवरी तक चलेगा। यह कार्यक्रम केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय, नई दिल्ली के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है।
    नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने आज यहां बताया कि शहरी गरीब, मध्यम एवं वंचित निर्धन परिवारों को विभिन्न व्यवसायिक गतिविधियों से जोड़ने तथा उन्हें आजीविका के प्रति जागरूक करने के लिए शहरी समृद्धि उत्सव पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन शहरी महिलाओं के आजीविका संवर्धन एवं सशक्तिकरण पर केन्द्रित हैं। इसका उद्देश्य महिलाओं को समान अवसर प्रदान करना है। मिशन के माध्यम से शहरी गरीब परिवारों, वंचितों एवं छूटे हुये परिवारों को मिशन की गतिविधियों से जोड़ा जायेगा।
    डॉ. डहरिया ने बताया कि शहरी समृद्धि उत्सव पखवाड़ा अंतर्गत जागरूकता रैली, बैठकें, सर्वेक्षण एवं विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। सभी नगरीय निकायों द्वारा स्व-सहायता समूह के सदस्यों को योजनाओं की जानकारी के साथ-साथ उन्हें लाभ पहुॅचाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पखवाड़े के दौरान रोजगार मेला, समूहों द्वारा उत्पादित सामग्रियों का प्रर्दशनी किया जा रही है। इसके अतिरिक्त शहरी सहभागिता मंच के माध्यम से स्थानीय निकायों एवं गठित समूहों के सदस्यों, संघो के सदस्यांे की बैठक में समस्याओं पर चर्चा एवं उनके समाधान के संबंध में विचार-विमर्श किया जाएगा।   
    नगरीय प्रशासन विभाग के सचिव  निरंजन दास ने बताया कि नगरीय निकायों के सभी स्व-सहायता समूहों, क्षेत्र एवं शहरी संघो के सदस्यों का सहभागिता मंच के सहयोग से बैठक आयोजित की जा रही है। बैठकों में सदस्यों द्वारा आवश्यक सहयोग एवं सुझाव भी दिए जा रहे हैं। समृद्धि उत्सव पखवाड़ा मनाने का मूल उद््देश्य महिलाओं की अजीविका संवर्धन के साथ-साथ समूहों द्वारा तैयार की गई सामग्रियों को बाजार उपलब्ध कराना है। इस दौरान समूहों द्वारा निर्मित सामग्रियों और कलाकृतियों की ब्रांडिंग भी की जा रही है, ताकि उनके उत्पाद को बाजार में उचित कीमत मिल सकें।

Previous123456789...3738Next