नयी दिल्ली- छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने प्रत्याशियों के नामों का किया ऐलान   |   नई दिल्ली- छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान थोड़ी देर में   |   गरियाबंद - सुपाडोंगर पहाड़ी पर चुनाव पूर्व नक्सलियों की धमक मुठभेड़ के बाद भाग खड़े हुए नक्सली, सामग्री जप्त   |   अमृतसर में बड़ा रेल हादसा - रावण दहन देख रहे लोगों पर चढ़ी ट्रेन, कई लोगों की मौत   |   रायपुर - पहले चरण के चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की अपने 12 प्रत्याशियों की सूची   |   नई दिल्ली - विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर ने पद से इस्तीफा दिया अकबर पर लगे थे यौन शोषण के आरोप   |   रायपुर - मुख्यमंत्री ने सड़क हादसे में दस यात्रियों की मृत्यु पर गहरा दु:ख व्यक्त किया   |   रायपुर - छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने बुधवार को विधानसभा चुनाव 2018 के मद्देनजर पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची जारी की   |   रायपुर - 19 या 20 अक्टूबर को भाजपा जारी करेगी 70 से 75 उम्मीदवारों की लिस्ट….मुख्यमंत्री रमन सिंह ने दिये संकेत   |   बरीमाला: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आज खुलेगा सबरीमाला मंदिर, तनाव की स्थिति | दिल्ली पुलिस ने 5 स्टार होटल हयात के खिलाफ किया केस दर्ज | हरियाणाः हत्या के मामले में रामपाल को उम्रकैद की सजा | योगी कैबिनेट में प्रस्ताव पास, इलाहाबाद का नाम अब प्रयाग राज | पीएम मोदी ने तेल उत्पादक देशों के साथ साझेदारी का किया आह्वान | एएसईएम सम्मेलन में भाग लेने ब्रसेल्स जाएंगे उपराष्ट्रपति   |  

 

व्यापार

Previous12345Next

दशहरे के उपलक्ष्य में शेयर बाजार बंद
Posted Date : 18-October-2018

दशहरे के उपलक्ष्य में शेयर बाजार बंद

मुंबई  देश के प्रमुख शेयर बाजार गुरुवार को दशहरे के मौके पर बंद हैं। शेयर बाजार नियमित कारोबार के लिए शुक्रवार, 19 अक्टूबर को खुलेंगे। इससे पहले शेयर बाजार में बुधवार को नियमित कारोबार हुआ। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 382.90 अंकों की गिरावट के साथ 34,779.58 पर और निफ्टी 131.70 अंकों की गिरावट के साथ 10,453.05 पर बंद हुआ।
बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स बुधवार सुबह 380.9 अंकों की मजबूती के साथ 35,543.38 पर जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 103.95 अंकों की मजबूती के साथ 10,688.70 पर खुला।

 

ग्राहकों को एक्सक्लुसिव फायदे पहुंचाने के लिए एयरटेल ने ‘एयरटेल थैंक्स’ लॉन्च किया
Posted Date : 17-October-2018

ग्राहकों को एक्सक्लुसिव फायदे पहुंचाने के लिए एयरटेल ने ‘एयरटेल थैंक्स’ लॉन्च किया

एयरटेल मोबाईल एवं होम ब्रॉडबैंड ग्राहकों को प्रीमियम कंटेंट, ऑफर ऑन डिवाईसेस एवं रेड कार्पेट कस्टमर केयर सहित खास फायदे मिलेंगे
एयरटेल डिजिटल प्रोग्राम संचालित करने के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों/कंटेंट प्रदाताओं के साथ साझेदारी करेगा

नई दिल्ली, 15 अक्टूबर, 2018 : भारत के अग्रणी टेलीकम्युनिकेशंस सेवा प्रदाता, भारती एयरटेल ने आज अपने ग्राहकों को एक्सक्लुसिव फायदे देने के लिए अपना सबसे बड़ा डिजिटल कार्यक्रम, ‘एयरटेल थैंक्स’ लॉन्च किया। 

‘एयरटेल थैंक्स’ के तहत 100 रु. या उससे अधिक का मासिक एआरपीयू कराने वाले ग्राहकों को बिना कोई अतिरिक्त शुल्क दिए अतिरिक्त फायदे मिलेंगे। इन फायदों में प्रीमियम डिजिटल कंटेंट की एक्सेस, स्मार्टफोन पर बेहतरीन ऑफर एवं ऑनलाईन शॉपिंग वाउचर शामिल होंगे। मासिक एआरपीयू जितना ज्यादा होगा, ग्राहक को उतने ही ज्यादा फायदे मिलेंगे।
एयरटेल थैंक्स के ग्राहकों को सर्विस एवं नेटवर्क से संबंधित समस्याओं के लिए रेड कार्पेट कस्टमर केयर मिलेगी, जो उनके अनुभव को और ज्यादा बेहतर बना देगी। 

ये सभी फायदे माई एयरटेल ऐप, एयरटेल टीवी एवं विंक म्यूज़िक द्वारा डिजिटल रूप से प्रदान किए जाएंगे, जिससे ग्राहकों का अनुभव बहुत सुगम होगा। माई एयरटेल ऐप एवं एयरटेल टीवी पर नए एयरटेल थैंक्स सेक्शन में ग्राहकों को पूरे साल नियमित रूप से ऑफर अपडेट मिलेंगे।
एयरटेल थैंक्स के संचालन के लिए एयरटेल विभिन्न उत्पाद श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों के साथ साझेदारी कर रहा है। यह डिजिटल प्लेटफॉर्म ब्रांडों को स्मार्टफोन ग्राहकों के विस्तृत आधार के साथ संलग्न होने की सामर्थ्य प्रदान करता है। ग्राहकों की गहरी समझ का उपयोग करके एयरटेल साझेदारों के साथ काम करके एयरटेल ग्राहकों के लिए अनुकूलित ऑफर निर्मित करेगा।

भारती एयरटेल के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर, वाणी वेंकटेश ने कहा, ‘‘हम अपने ग्राहकों को खुशी प्रदान करना चाहते हैं। हमारा उद्देश्य है कि हम उनके लिए विशिष्ट अनुभव निर्मित करें। एयरटेलथैंक्स ग्राहकों को खास अनुभव प्रदान करने के लिए हमारा सबसे बड़ा अभियान है। यह हमारे ग्राहकों एवं साझेदारों, दोनों के लिए फायदेमंद प्रोग्राम है। यह ब्रांड को अत्यधिक केंद्रित ऑफर के साथ ग्राहकों तक पहुंचने का मौका प्रदान करेगा। हमें अपने पार्टनर्स से बहुत शानदार प्रतिक्रिया मिली है और हम एयरटेल थैंक्स को विशाल स्तर की ‘टेल्को ब्रांड’ कोलाबोरेशन प्रॉपर्टी बनाने के लिए आशान्वित हैं।’’

एयरटेल थैंक्स के तहत एक्सक्लुसिव कंटेंट बेनेफिट नेटफ्लिक्स का 1500 रु. मूल्य का तीन माह का सब्सक्रिप्शन

एयरटेल थैंक्स के लॉन्च के लिए एयरटेल ने कहा कि 499 रु. या उससे अधिक मूल्य के इन्फिनिट पोस्टपेड प्लान वाले इसके सभी मोबाईल ग्राहकों को 1500 रु. मूल्य का नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन बिना कोई अतिरिक्त शुल्क दिए मिलेगा। नेटफ्लिक्स के वर्तमान उपभोक्ता भी इस गिफ्ट का लाभ ले सकेंगे और उन्हें अपने नेटफ्लिक्स खाते में 1500 रु. का क्रेडिट दिखाई देगा। पात्र ग्राहकों को एयरटेल टीवी ऐप या माई एयरटेल ऐप पर तीन माह का नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन गिफ्ट मिलेगा।

ज़ी5 से प्रीमियम कंटेंट की उपलब्धता

199 रु. या उससे अधिक मूल्य के मासिक एआरपीयू प्रतिबद्धता वाले एयरटेल के सभी प्रिपेड एवं पोस्टपेड ग्राहकों को प्रीमियम ज़ी5 कंटेंट की कॉम्प्लिमेंटरी एक्सेस मिलेगी, जिसमें ओरिज़नल सीरीज़ एवं मूवीज़ शामिल होंगी। यह फायदा एयरटेल टीवी ऐप द्वारा पात्र एयरटेलथैंक्स ग्राहकों को उपलब्ध होगा।

समीर बत्रा, सीईओ- कंटेंट एवं ऐप्स, भारती एयरटेल ने कहा, ‘‘स्मार्टफोन आज की डिजिटल दुनिया की पसंदीदा स्क्रीन बन गए हैं, ऐसे में एक्सक्लुसिव बंडल्ड कंटेंट की उपलब्धता एयरटेलथैंक्स प्रोग्राम की बड़ी खासियत होगी। ग्राहकों को एयरटेल टीवी एवं विंक म्यूज़िक पर सभी प्रीमियम कंटेंट प्राप्त होगा, वो भी कोई अतिरिक्त शुल्क दिए बिना।’’

 शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 34,000 से नीचे
Posted Date : 11-October-2018

शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 34,000 से नीचे

मुंबई -  देश के शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में गुरुवार को गिरावट का रुख है। सेंसेक्स 34,000 के मनोवैज्ञानिक स्तर से लुढ़क कर 33723.53 पर आ गया। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 10.30 बजे 846.20 अंकों की गिरावट के साथ 33,938.88 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 258.55 अंकों की गिरावट के साथ 10,201.55 पर कारोबार करते देखे गए।
बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 697.07 अंकों की गिरावट के साथ 34,063.82 पर जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 290.3 अंकों की कमजोरी के साथ 10,169.80 पर खुला।

2 से 3 तिमाही में एयरटेल राजस्व में नंबर 1 रैंक फिर से हासिल कर सकता है
Posted Date : 10-September-2018

2 से 3 तिमाही में एयरटेल राजस्व में नंबर 1 रैंक फिर से हासिल कर सकता है

विशेषज्ञों के मुताबिक मर्जर के नियमो की वजह से वोडा आईडिया खोयेगा अपना रेवेन्यू मार्केट शेयर अग्रिम २-3 तिमाही में जहाँ एक तरफ वोडा आईडिया मर्जर के नियमो का पालन करते हुए अपनी राजस्व हिस्सेदारी खोयेगा,वही सुनील मित्तल की कंपनी, टाटा टेलीसर्विसेस की अधिग्रहण की प्रकिया होते-होते राजस्वके पैमाने में देश की नंबर 1 कंपनी फिर से बन जाएगीl एनालिसिस मेसन के भारत एवं मिडिल ईस्ट के पार्टनर और हेड रोहन धामिजा ने कहा कि ऐतिहासिक तौर पर टेलीकॉम सेक्टर में वैश्विक स्तर परयहसिद्ध हो चूका है कि विलय के बाद गठित कंपनी परनेटवर्क एकीकरण के दौरान उसकी संयुक्त राजस्व में 200 बेसिस पॉइंट्स कीकमीआती है"। लेकिन वीआईएल के मामले में, उन्होंने कहा, कि राजस्व का नुकसानऔर भी "बड़ा” हो सकता है क्योंकि भारत का दूरसंचार बाजार बहुत प्रतिस्पर्धी बना हुआ हैlजहाँ एयरटेल और जियो ने 4 जी में अपना निवेश बढ़ाया है, और अगले छह महीनों में स्मार्ट फोन उपयोगकर्ता को और बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना जताई है, वही वीआईएल अपने नेटवर्क एकीकरण के साथ व्यस्त होगा। ग्लोबल रेटिंग एजेंसी फिच के डायरेक्टर नितिन सोनी ने कहा "टाटा टेली के अधिग्रहण समाप्त होने तक एयरटेल आसानी से वोडाफोन आइडिया के राजस्व में नेतृत्व को वापस पा सकता है।" एयरटेल ने वीआईएल को आरएमएस पर अपना नंबर 1स्पॉट खो दिया है, लेकिन ब्रोकरेज फर्म क्रेडिट सुइस ने कहा, कि वीआईएल की आरएमएसबढ़त बहुत मामूली है l विशेषज्ञों ने कहा कि रेग्यूलेटर्स के आंकड़ों के मुताबिक, वीआईएलका राजस्व मार्च 2017 (विलय घोषणा के समय) में 20.7% से गिरकर लगभग 33% हो गया हैl एयरटेल (निकटतम प्रतिद्वंद्वी) लगभग 31% पर, और रिलायंस जियो 22% के अधिक के साथ तीसरी रैंक पर तेजी से मार्किट में पकड़ बना रहा है l एयरटेल, टाटा टेली डील के लिए नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) की स्वीकृति का इंतज़ार कर रही है, जिसके बाद वह डीओटी मंजूरी मांगेगी l कंपनी के सीईओ गोपाल विट्टल ने कर्मचारियों से आग्रह किया है कि वे आरएमएस लाभ के लिए कोई कसर नहीं छोड़ें।जेएम फाइनेंशियल ने कहा कि वीआईएल को "कठिन” परिस्थिति का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि यह रेवन्यू खो रहा है, जबकि भारती “स्थिरता” देख रही है, वही जियो आगे बढ़ने के लिए तैयार है। एसबीआई कैप सिक्योरिटीज ने कहा कि वीआईएलकिनई निर्मित इकाई को जियो से अत्यधिक मूल्य निर्धारण दबाव का सामना करना पड़ रहा है, खासकरयेध्यान में रखते हुएकि मुकेश अंबानीने 2021 तकजिओ के लिए 50% आरएमएसका लक्ष्यरखा हैl धामिजा ने कहा कि वीआईएल विलय प्रक्रिया के तहत उपभोक्ता और रेवन्यू मार्केट कैप नियमों के अनुरूप होने के लिए अधिक राजस्व और ग्राहक जाते हुए देख सकता है। दूरसंचार नियमों के अनुसार विलय वाली इकाई के संयुक्त आरएमएस और कस्टमर मार्केट शेयर (सीएमएस) किसी भी सर्कल में 50% से अधिक नहीं हो सकताl वीआईएल को अपने विलय सौदे के बंद होने के बाद एक वर्ष में रेवन्यू शेयर कैप नियमों का पालन करना होगा। वर्तमान में, वीआईएल चार सर्किलों में - गुजरात, हरियाणा, केरल और महाराष्ट्र -डीओटी की निर्धारित 50% आरएमएस कैप का उल्लंघन करता है।
एयरटेल और नेटफ्लिक्स ने भारत में अपनी साझेदारी के विस्तार की घोषणा
Posted Date : 28-August-2018

एयरटेल और नेटफ्लिक्स ने भारत में अपनी साझेदारी के विस्तार की घोषणा

नई दिल्ली, 27 अगस्त, 2018: आज एयरटेल और नेटफ्लिक्स ने भारत में अपनी साझेदारी के विस्तार की घोषणा की, जिसके द्वारा एयरटेल पोस्टपेड एवं वी-फाईबर होम ब्राॅडबैंड प्लांस के चुनिंदा ग्राहकों को नेटफ्लिक्स का तीन माह का सब्सक्रिप्षन उपहार में मिलेगा। तीन महीनों के बाद ये उपभोक्ता अपने पोस्टपेड या होम ब्राॅडबैंड बिल का उपयोग कर अपने नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्षन के लिए सुगमता से भुगतान कर सकेंगे। नेटफ्लिक्स के वर्तमान उपभोक्ताओं को भी यह उपहार मिलेगा। जिन उपभोक्ताओं को यह उपहार नहीं मिल रहा है, वो एयरटेल ऐप के माध्यम से नेटफ्लिक्स के लिए साईन-अप करके एयरटेल के बिल द्वारा अपने सब्सक्रिप्षन के लिए भुगतान कर सकेंगे।

एयरटेल प्लांस वाले ग्राहक नेटफ्लिक्स पर साईन अप करके सुगमता से एयरटेल टीवी ऐप और माई एयरटेल ऐप के द्वारा नेटफ्लिक्स का तीन महीनों का उपहार प्राप्त कर सकते हैं। जिन ग्राहकों के प्लांस पर ये गिफ्ट उपलब्ध नहीं हैं, वो एयरटेल के दूसरे प्लान में अपग्रेड कराके यह उपहार प्राप्त कर सकते हैं और अपने एयरटेल बिल का उपयोग कर नेटफ्लिक्स के लिए भुगतान कर सकते हैं। आने वाले हफ्तों में एयरटेल इस आॅफर वाले पोस्टपेड मोबाईल और होम ब्राॅडबैंड प्लांस की घोषणा करेगा। नेटफ्लिक्स और एयरटेल ने नेटफ्लिक्स कंटेंट को प्रमोट करने और एयरटेल टीवी यूज़र्स को नेटफ्लिक्स का कंटेंट दिखाने के लिए यह साझेदारी की है। यह कंटेंट एयरटेल टीवी ऐप द्वारा दिखाया जाएगा।

भारती एयरटेल के एमडी एवं सीईओ (भारत और दक्षिण एषिया), गोपाल विट्टल ने कहा, ‘‘पार्टनरषिप एयरटेल के डीएनए में हैं और हमें नेटफ्लिक्स के साथ अपनी सामरिक साझेदारी का विस्तार करने की खुषी है। किफायती हाईस्पीड डेटा सेवाओं और बढ़ती हुई स्मार्ट डिवाईसेस ने हमें स्थानीय और वैष्विक स्तर पर कंटेंट के प्रसार का विषाल अवसर दिया है, जो दुनिया में सबसे बड़े अवसरों में से एक है। हम इस विषाल अवसर का लाभ उठाने के लिए नेटफ्लिक्स के साथ काम करने के लिए उत्साहित हैं और शानदार आॅफरों द्वारा ग्राहकों को खुषी प्रदान करते रहेंगे।’’

इस साझेदारी से एयरटेल टीवी पर एयरटेल का विषाल डिजिटल कंटेंट पोर्टफोलियो मजबूत होगा। यह 10,000 से अधिक मूवी और शो एवं 375 से अधिक लाईव टीवी चैनल पेष करता है। एयरटेल टीवी स्मार्टफोन पर कंटेंट की बढ़ती मांग के साथ तेजी से विकसित हो रहा है। एयरटेल ने इस बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए डिजिटल कंटेंट पार्टनरों का विषाल ईकोसिस्टम निर्मित कर लिया है। नेटफ्लिक्स के साथ पार्टनरषिप ग्राहकों के लिए वीडियो कंटेंट की सार्थक और विषिष्ट पार्टनरषिप विकसित करने की इसकी प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है।

नेटफ्लिक्स के लिए ग्लोबल हेड आॅफ बिज़नेस डेवलपमेंट, बिल होम्स ने कहा, ‘‘हमें एयरटेल के साथ अपनी पार्टनरषिप का विस्तार करने की खुषी है। हम लेटेस्ट टेक्नाॅलाॅजी और सर्वश्रेष्ठ मनोरंजन का समावेष कर रहे हैं। सैक्रेड गेम्स, घोल या स्ट्रांजर थिंग्स जैसे प्रोग्राम ज्यादा से ज्यादा ग्राहक मोबाईल पर देख रहे हैं, इसलिए हम नेटफ्लिक्स के अवार्ड-विनिंग टीवी शो एवं मूवी एयरटेल के मोबाईल और ब्राॅडबैंड नेटवर्क पर ला रहे हैं। एयरटेल के ग्राहक अपने नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्षन और एयरटेल पोस्टपेड/होम ब्राॅडबैंड बिल के लिए एक ही मासिक बिल की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।’’

 

  अपनी 23 वीं सालगिरह के मौके पर एयरटेल अपने ग्राहकों को दे रहा है गिफ्ट कार्ड एयरटेल ने अमेजॉन पे के साथ की साझेदारी
Posted Date : 17-August-2018

अपनी 23 वीं सालगिरह के मौके पर एयरटेल अपने ग्राहकों को दे रहा है गिफ्ट कार्ड एयरटेल ने अमेजॉन पे के साथ की साझेदारी

नई दिल्ली  अपनी 23 वीं सालगिरह के जष्न के तहत, एयरटेल अपने स्मार्टफोन ग्राहकों को अमेज़न पे के साथ साझेदारी में आकर्षक गिफ्ट प्रदान कर रहा है। 
स्मार्टफोन के एयरटेल प्रिपेड एवं पोस्टपेड ग्राहकों को 51 रु. मूल्य के विषेष अमेज़न पे डिजिटल गिफ्ट कार्ड प्राप्त होंगे। ये गिफ्ट कार्ड अमेज़न पे बैलेंस के रूप में लोड हो सकेंगे और इन्हें मोबाईल रिचार्ज, बिल के भुगतान या अमेज़न इंडिया के विस्तृत कैटालोग में शाॅपिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसे अमेज़न पे के पार्टनर मर्चेंट्स के लिए भी उपयोग में लाया जा सकेगा।

100 रु. या उससे अधिक मूल्य के बंडल्ड पैक पर प्रिपेड ग्राहकों को तथा किसी भी इन्फिनिटी प्लान के पोस्टपेड ग्राहकों को विषेष अमेज़न पे गिफ्ट कार्ड मिल सकेगा। 

डिजिटल गिफ्ट कार्ड माई एयरटेल ऐप द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। ग्राहकों को इसके लिए प्ले स्टोर (एन्ड्राॅयड) या ऐप स्टोर (आईओएस) से माई एयरटेल ऐप डाउनलोड करना होगा। ग्राहकों को गिफ्ट कार्ड एक्टिवेट करने के लिए माई एयरटेल ऐप के अंदर ‘‘एयरटेल थैंक्स’’ बैनर पर क्लिक करना होगा। 

यह डिजिटल गिफ्ट कार्ड उन ग्राहकों को भी उपलब्ध होगा, जो अगले 30 दिनों में 100 रु. या इससे अधिक का एयरटेल प्रिपेड बंडल्ड पैक चुनेंगे या किसी भी इन्फिनिटी पोस्टपेड प्लान में अपग्रेड कराएंगे।

ग्राहक माई एयरटेल ऐप, आॅनलाईन पोर्टल, जैसे अमेज़नडाॅटइन द्वारा रिचार्ज करा सकते हैं या फिर नज़दीकी रिटेलर या एयरटेल स्टोर पर विज़ट कर सकते हैं। यह आॅफर सीमित अवधि के लिए लागू है। 

अपने बंडल्ड रिचार्ज के साथ एयरटेल बेहतरीन फायदे प्रदान करता है। इनमें हाई स्पीड डेटा एवं अनलिमिटेड काॅलिंग तथा मुफ्त नेषनल रोमिंग शामिल हैं। एयरटेल इन्फिनिटी पोस्टपेड प्लान रोलओवर की सुविधा के साथ डेटा का विषाल मासिक कोटा, मुफ्त नेषनल रोमिंग के साथ अनलिमिटेड काॅलिंग, एक साल की अमेज़न प्राईम मेंबरषिप तथा एयरटेल टीवी एवं विंक म्यूज़िक का मुफ्त सब्सक्रिप्षन प्रदान करते हैं। एयरटेल को विभिन्न एजेंसियों ने लगातार भारत के सबसे तेज मोबाईल नेटवर्क की रेटिंग दी है।

इस पार्टनरषिप के बारे में वाणी वेंकटेश, चीफ मार्केटिंग आॅफिसर - भारती एयरटेल ने कहा, ‘‘हमें भारत का अग्रणी स्मार्टफोन बनाने की इस 23 की यात्रा में हमारे साथ साझेदारी करने के लिए हमारे ग्राहकों का धन्यवाद। हमें ग्राहकों के साथ अपनी इस खुषी को बांटने के लिए अमेज़न पे के साथ पार्टनरषिप करने की खुषी है। आॅनलाईन शाॅपिंग स्मार्टफोन वाले ग्राहकों के बीच काफी लोकप्रिय है। भारत के सबसे तेज नेटवर्क पर डेटा के बेहतरीन अनुभव के साथ हमारे ग्राहक अब रिचार्ज और बिल भुगतान के अतिरिक्त फायदे का लाभ ले सकते हैं तथा अमेज़न पर विस्तृत श्रृंखला की शाॅपिंग भी कर सकते हैं।’’

अमेज़न पे इंडिया प्राईवेट लिमिटेड के डायरेक्टर, शारिक प्लास्टिकवाला ने कहा, ‘‘हमें इस जश्न में एयरटेल के साथ साझेदारी करने की खुषी है। हम अपने ग्राहकों की जरूरतों को समझते हैं और उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्लेटफाॅम्र्स पर उनका भुगतान का अनुभव बेहतर बनाना चाहते हैं। इस गिफ्ट कार्ड के साथ एयरटेल ग्राहक अब अपना प्रिपेड मोबाईल रिचार्ज कर सकते हैं, बिल का भुगतान कर सकते हैं या अमेज़नडाॅटइन पर शाॅपिंग कर सकते हैं।

अमेज़न पे के बारे मेंः
अमेज़न पे अमेज़न पर या किसी अन्य जगह डिजिटल रूप से भुगतान करने का सुविधाजनक एवं भरोसेमंद माध्यम है। हम कैशमुक्त भारत बनाने के विज़न के लिए समर्पित हैं औरर ग्राहकों के साथ मिलकर ऐसे तरीके खोजने के लिए काम कर रहे हैं, जो ग्राहकों की परेषानियों को कम करें, किफायत बढ़ाएं और दैनिक आदतें विकसित करें, जिससे डिजिटल भुगतान के लिए रुचि बढ़े। 

भारती एयरटेल लिमिटेड के बारे में
भारती एयरटेल लिमिटेड अग्रणी ग्लोबल टेलीकम्युनिकेषंस कंपनी है, जो एषिया और अफ्रीका के 16 देषों में काम करती है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में है। कंपनी सब्सक्राईबर्स की दृष्टि से विष्व के सर्वोच्च 3 सर्विस प्रोवाईडर्स में से एक है। भारत में कंपनी 2जी, 3जी और 4 जी वायरलेस सेवाएं, मोबाईल काॅमर्स, फिक्स्ड लाईन सेवाएं, हाईस्पीड होम ब्राॅडबैंड, डीटीएच, इंटरप्राईज़ सेवाएं जैसे कैरियर्स को नेषनल एवं इंटरनेषनल, लाँग डिस्टैंस सेवाएं आदि प्रदान करती है। अन्य जगहों पर यह 2जी, 3जी, 4जी वायरलेस सेवाएं एवं मोबाईल काॅमर्स प्रदान करती है। जून, 2018 के अंत तक भारती एयरटेल के पास 456 मिलियन से अधिक ग्राहक थे। 

सेंसेक्स ने रचा इतिहास, पहली बार छुआ 37 हजार का आंकड़ा
Posted Date : 26-July-2018

सेंसेक्स ने रचा इतिहास, पहली बार छुआ 37 हजार का आंकड़ा

शेयर बाजार से अच्छी खबर है। सेंसेक्स और निफ्टी अब तक के सबसे ऊंचे स्तर को पार कर गया। सेंसेक्स 140 अंकों की तेजी के साथ 37,000 के स्तर पर पहुंच गया. जोकि अबतक का सबसे उंचा स्तर है। वहीं, निफ्टी भी 35 अंकों की तेजी के साथ 11,162.15 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।  जबकि निफ्टी ने नया रिकॉर्ड उच्चतम स्तर बनाया है। निफ्टी 11,171.5 के पार निकल गया है।
 
बुधवार: बाजार का हाल
इन शेयरों में दिखा उछाल-
पीएसयू बैंक, एफएमसीजी, ऑटो, फार्मा और कैपिटल गुड्स शेयरों में काफी खरीदारी हो रही है। अंबूजा सीमेंट, आईटीसी, एसबीआई, अल्ट्राटेक सीमेंट,आयशर मोटर्स, टाटा मोटर्स, भारती एयरटेल और इंडसइंड बैंक 2.2-0.7 फीसदी तक चढ़े हैं सिर्फ मेटल और आईटी शेयरों में दबाव दिख रहा है।
इन शेयरों में गिरावट-
सन फार्मा ,एचपीसीएल, अदानी पावर,भारती इंफ्राटेल,  बीपीसीएल,  एचयूएल, हीरो मोटो, और टाटा स्टील 1.8-0.3 फीसदी तक गिरे हैं।

बुधवार को अंतराष्ट्रीय बाजार में अमेरिकी बाजार नैस्डैक में रिकॉर्ड तेजी देखी गई। नैस्डैक कंपोजिट रिकॉर्ड स्तर पर जाकर बंद हुआ और जानकारों का मानना है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को यूरोपीयन यूनियन से व्यापारिक रियायतें मिलने और तकनीकी शेयरों में मजबूती की वजह से बाजार पर सकारात्मक असर पड़ा है। डॉव जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज (Dow Jones Industrial Average) 172.16 अंक या 0.68% की मजबूती के साथ 25,414.10 पर बंद हुआ। वहीं नैस्डैक कंपोजिट (Nasdaq Composite) 91.47 अंक या 1.17% की तेजी के साथ 7,932.24 पर बंद हुआ.

वही आज भी बाजार में तेजी देखने को मिल रही है। रूपये की बात करें तो वो भी अप तक के उच्चतम स्तर पर 68.71 प्रति डॉलर पर खुला है जबकि कल 68.79 पर बंद हुआ था।
निवेशकों के लिए ये समय काफी अच्छा है और आने वाले दिनों में भी बाजार के अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।

छत्तीसगढ़ के एम एस एम ई उद्यमियों के लिए ए&ए  बिज़नेस कंसल्टिंग ने की खास सेवाओं की शुरुआत
Posted Date : 09-July-2018

छत्तीसगढ़ के एम एस एम ई उद्यमियों के लिए ए&ए बिज़नेस कंसल्टिंग ने की खास सेवाओं की शुरुआत

रायपुर, 9 जुलाई, 2018 : एमएसएमई के लिए बिजनेस कंसल्टिंग के क्षेत्र में अग्रणी नाम ए एन्ड ए  बिजनेस कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड ने हाल ही में रायपुर में काम का शुभारम्भ किया। यह कम्पनी क्लाइंट के व्यवसाय का विश्लेषण करने, समस्या से संबंधित क्षेत्रों की पहचान करने और कस्टम-डिजाइन समाधानों को लागू करने में विशेषग्यता रखती है, ताकि क्लाइंट्स की उल्लेखनीय वृद्धि तथा फायदे में बढ़ोत्तरी के लिए प्रभाव डाले जा सकें। देशभर में अब तक 10,000 से भी अधिक एमएसएमई क्लाइंट्स को सेवाएं दे चुकी यह कम्पनी इस बात पर विश्वास करती है कि भारत में रायपुर एक बहुत ही महत्वपूर्ण एमएसएमई हब है जिसके लिए उन्हें सेवाएं देनी चाहिए। 

इसी कड़ी में एक प्रेस मीट के दौरान यह घोषणा करते हुए, प्रवीण दरयानी, चेयरमैन तथा मैनेजिंग डायरेक्टर, ए एन्ड ए बिजनेस कंसल्टिंग ने कहा-'एमएसएमई हमारे देश की जीडीपी में करीब 40 प्रतिशत का योगदान देती हैं और करीब 80 मिलियन लोगों को रोजगार देती हैं. राष्ट्र की आर्थिक वृद्धि के लिए वे सर्वोत्कृष्ट हैं तथा खास देख रेख की पात्र हैं'।

राष्ट्र की आर्थिक वृद्धि में सहयोग करने के बड़े लक्ष्य के साथ काम कर रही ए एन्ड ए बिजनेस कंसल्टिंग एमएसएमई व्यवसायियों को अधिक व्यवस्थित होने में  मदद करने के साथ ही यह भी सुनिश्चित करती है कि सही प्रक्रिया, तकनीक, लोग तथा पहुँच को सही तरीके से रखकर सर्वोत्तम प्रदर्शन तथा मुनाफे में बढ़त को तय किया जा सके।

कम्पनी की प्रैक्टिस की श्रृंखला व्यवसाय, फाइनेंस, ब्रांडिंग, ह्यूमन रिसोर्सेस, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी तथा ऑपरेशंस आदि से लेकर इसके फ्लैगशिप प्रोग्राम जैसे कि स्पीड फॉर बिजनेस (एसएफबी) तथा स्ट्रैटजिक अलाइंस इन बिजनेस (एसएबी) तक संचालित होती है. इन सबके जरिये कम्पनी एमएसएमई ऑन्त्रप्रेन्योर्स का विकास करने में सहायता कर रही है एवं उन्हें उनके व्यवसाय को बढ़ाने में भी मदद कर रही है.   दरियानी आगे बताते हैं-'एमएसएमई व्यवसायों में मानव संसाधनों को मजबूत बनाना, उत्पादों पर काम करना, ब्रांड के प्रति समझ तथा सिस्टम में सुधार लाना वे महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं जिनपर ए एन्ड ए कम्पनी ध्यान केंद्रित करती है. इसके बाद वृद्धि और टर्नओवर अपने आप आ जाते हैं'।

ए ए बी सी के बारे में:
ए एन्ड ए बिजनेस कंसल्टिंग (ए ए बी सी) स्मॉल एन्ड मीडियम एंटरप्राइज (लघु व मध्यम उद्यमों) के लिए भारत की अग्रणी कंसल्टिंग कम्पनी है. 2009 में स्थापित एएबीसी ने विभिन्न व्यवसायों में सहयोग कर व्यवस्थित वृद्धि हासिल करते हुए 1500 पूर्ण विकसित कंसल्टिंग प्रोजेक्ट्स पूरे किये हैं। वर्तमान में देशभर के 7 राज्यों में 18000 से अधिक एमएसएमई के साथ हम उपस्थिति दर्शा रहे हैं।

मारे 300 से अधिक प्रोफेशनल्स की टीम विभिन्न उद्योगों से जुड़े क्लाइंट्स को सेवाएं दे रही है जिनमें टैक्सटाइल से लेकर मशीन टूल्स, अपैरल, एग्रीकल्चर, इंजीनियरिंग, कैमिकल्स, फूड प्रोसेसिंग, हेल्थकेयर तथा फार्मास्यूटिकल्स, टेलीकॉम, एजुकेशन, बीएफएसआई, ऑटोमोबाइल, कंस्ट्रक्शन तथा इंफ्रास्ट्रक्चर एवं एफएमसीजी आदि शामिल हैं।

हमारे पास छह अलग-अलग कंसल्टिंग प्रैक्टिस हैं जिनके साथ हम काम करते हैं. ये हैं सेल्स (बिजनेस), फाइनेंस, ब्रांडिंग, ह्यूमन रिसोर्सेस, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी तथा ऑपरेशंस (बिजनेस प्रोसेस). विभिन्न उद्योगों में विशेषग्यता रखने वाली 100 से अधिक हमारे कंसल्टेंट्स की टीम सब्जेक्ट मैटर एक्सपर्ट्स (एस. एम. ए.) टीम द्वारा समर्थन प्राप्त है. ये दोनों एक साथ मिलकर क्लाइंट्स के बिजनेस में उल्लेखनीय बदलाव लाने की जिम्मेदारी निभाते हैं।

सभी प्रैक्टिस से जुड़े समस्त कंसल्टिंग प्रोडक्ट्स एएबीसी की प्रोडक्ट रिसर्च एन्ड डेवलपमेंट टीम (पीआरडी) द्वारा अनुसन्धान और विकसित किये गए हैं. यह टीम एसएमई व्यवसाय की चुनौतियों को समझने के लिए प्रायमरी रिसर्च करता है और उसके बाद रिसर्च से प्राप्त नतीजों तथा क्लाइंट से मिले फ़ीडबैक के आधार पर उत्पादों को विकसित करता है. इन उत्पादों के जरिये उपलब्ध करवाए गए समाधान एसएमई के लिहाज से खरे उतरते हैं, चाहे फिर वे एसएमई किसी भी आकार की हों और उनके द्वारा कितनी भी बड़ी चुनौती का सामना क्यों न किया जा रहा हो।

कम्पनी द्वारा अपनाई जा रही कंसल्टिंग मेथडोलॉजी एकदम अनूठी है. हम विशिष्ट क्लाइंट के लिए खास कंसल्टेंट को निर्धारित करते हैं, काम की गुंजाईश (स्कोप ऑफ वर्क-एसओडब्ल्यू) को फ़ाइनल करते हैं, क्लाइंट के व्यवसाय पर उस एसओडब्ल्यू को लागू करने को प्रतिबद्ध रहते हैं. हम क्लाइंट्स के कर्मचारियों को और अधिक प्रोडक्टिव बनाने एवं उन्हें बेहतर प्रोफेशनल्स बनाने के लिए प्रशिक्षण भी देते हैं. इससे भी आगे हम अपने क्लाइंट्स के ग्रुप्स के लिए नेटवर्किंग के अवसर भी बनाते हैं जहाँ वे एक-दूसरे के साथ संसाधनों को उपजाने और एक्सचेंज करने का काम कर सकते हैं. अंत में, हम अपने क्लाइंट्स (एसएमई मालिकों) को बिजनेस के विभिन्न पहलुओं पर प्रशिक्षित करते हैं और इस तरह से उनके ज्ञान में इजाफा करके, उनके व्यावसायिक परिदृश्य को और विस्तृत करते हैं. इस तरह यह एक प्रोजेक्ट की शुरुआत में समर्पित एसओडब्ल्यू के प्रभावशाली कार्यान्वयन के रूप में परिणाम पहुँचते हैं।

एएबीसी में हमारा विजन लोगों और संस्थानों को वृद्धि करने में सहायता करना है. अपने इस दृष्टिकोण से गहराई से जुड़े रहते हुए हमने मार्च 2018 में 1239 व्यवसायों वित्तीय स्तर पर आगे बढ़ने में सहायता की है. हम अब 31 मार्च 2020 तक 2020 व्यवसायों को आर्थिक स्तर पर वृद्धि करने में सहायता करने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं. हम भारत में एसएमई सेक्टर में वांछित परिवर्तन का अंदाज लगा सकते हैं ।हम एक व्यवस्थित तरीके से आगे बढ़ने में सहायता करके लाखों एसएमई के आर्थिक भाग्य को संवारना चाहते हैं। 

Previous12345Next