खेल

टेस्ट मैच में 88 मैच कम खेलकर अश्विन ने कपिल देव से कर ली उनके रिकॉर्ड की बराबरी,अब सिर्फ कुंबले और हरभजन से हैं पीछे

टेस्ट मैच में 88 मैच कम खेलकर अश्विन ने कपिल देव से कर ली उनके रिकॉर्ड की बराबरी,अब सिर्फ कुंबले और हरभजन से हैं पीछे

भारत के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इस समय बेहतरीन फॉर्म में हैं और धारदार गेंदबाजी कर रहे हैं। अपनी गेंदों में विविधिता के कारण अश्विन टेस्‍ट और वनडे, दोनों ही फॉमेंट में न केवल बहुत किफायती साबित होते हैं बल्कि विकेट भी चटकाते हैं। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में अश्विन ने एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली। अश्विन ने टेस्‍ट मैच के दूसरे दिन इंग्‍लैंड के बेन स्‍टोक्‍स को आउट करते ही टैस्ट करियर में 23वीं बार पारी में 5 या इससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया। इसके साथ ही अश्विन ने भारत के महान आॅलराउंडर कपिलदेव के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। हालांकि, कपिल देव ने 131 टेस्‍ट मैचों में 23 बार पांच या इससे ज्‍यादा विकेट लेने का कारनामा किया था, जबकि अश्विन ने मात्र 43 टेस्‍ट मैच खेलकर ही यह उपलब्धि हासिल कर ली है।
अश्विन मुंबई में अपने करियर का 43वां टेस्‍ट मैच खेल रहे हैं और उनके पास इंग्‍लैंड की दूसरी पारी में कपिल से आगे निकलने का मौका है। वानखेड़े की विकेट भी स्पिन गेंदबाजों के अनुकूल है और अश्विन के पास इस मैच की दूसरी पारी में 24वीं बार पांच या उससे अधिक विकेट लेकर कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है। अश्विन ने 102 वनडे मैचों में अब तक 142 विकेट और 45 टी20 मुकाबलों में 52 विकेट लिए हैं। टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे अधिक बार पांच या इससे अधिक विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड श्रीलंका के करिश्‍माई ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम हैं, जिन्‍होंने 137 टेस्‍ट मैचों में 67 बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लिया है। मुरलीधरन ने 22 बार टेस्ट मैच में 10 या इससे अधिक विकेट लिया है।
पारी में पांच या अधिक विकेट लेने के मामले में भारत के दो अन्य स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले और हरभजन सिंह ही अब अश्विन से आगे हैं। कुंबले ने अपने करियर में कुल 132 टेस्‍ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 35 बार टेस्ट मैच की एक पारी में पांच विकेट लिया है वहीं, उन्होंने आठ बार मैच में 10 या इससे ज्‍यादा विकेट लिए हैं। जबकि हरभजन सिंह ने अपने करियर में अबतक 103 टेस्‍ट मुकाबलों में 25बार एक पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लिए हैं। हालांकि, मैच में 10 या इससे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में ‘भज्‍जी’ अश्विन से पीछे हैं। हरभजन ने पांच बार एक टेस्ट मैच में 10 या ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया है। अश्विन ने छह बार यह कारनामा किया है। कपिल देव ने अपने टेस्‍ट करियर में 434 विकेट, टीम इंडिया के मौजूदा कोच अनिल कुंबले ने 619 विकेट और हरभजन ने 417 विकेट लिए हैं।

Leave a comment