खेल

2nd TEST: विराट 150 के पार पहुंचे, भारत की स्थिति मजबूत

2nd TEST: विराट 150 के पार पहुंचे, भारत की स्थिति मजबूत

कप्तान विराट कोहली के नाबाद 151 रन और चेतेश्वर पुजारा के शतकीय प्रहार की मदद से भारत ने शुरूआती झटकों से उबरते हुए इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन आज चार विकेट पर 317 रन बना लिए।

अपना 50वां टेस्ट खेल रहें कोहली ने मोर्चे से अगुवाई करते हुए 14वां टेस्ट शतक पूरा किया। उन्होंने पुजारा (119) के साथ तीसरे विकेट के लिए 226 रन जोड़े। पुजारा ने पिछले तीनों मैच में शतक जमाया है।

कोहली ने लगाएं 15 चौके और दो छक्के

अपने करियर का 10वां टेस्ट खेल रहें पुजारा ने कोहली के साथ मिलकर इंग्लैंड के गेंदबाजों को खासा परेशान किया। पहले सत्र में भारत ने दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट 22 रन पर गंवा दिये। इसके बाद कोहली और पुजारा ने संभलकर खेला। कोहली ने अपनी छह घंटे की पारी में 15 चौके और दो छक्के लगायें।

कोहली को 56 के स्कोर पर मिला जीवनदान

कोहली ने चिर प्रतिद्वंद्वी जेम्स एंडरसन को भी दबाव में ला दिया। एंडरसन ने हालांकि 44 रन देकर तीन विकेट लिए लेकिन, कोहली को आउट नहीं कर सकें। कोहली को 56 के स्कोर पर जीवनदान मिला जब बेन स्टोक्स की गेंद पर डीप फाइन लेग बाउंड्री पर आदिल रशीद ने उनका कैच छोड़ा।

पुजारा ने छक्का लगाकर पूरा किया शतक

पुजारा ने 204 गेंद में 119 रन बनायें, जिसमें 12 चौके और दो छक्के लगायें। कोहली ने कवर ड्राइव के साथ अपना शतक पूरा किया जबकि पुजारा ने छक्का लगाकर शतक पूरा किया।

कोहली 50वें टेस्ट में शतक जड़ने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज बनें

पहले दिन का खेल समाप्त होने पर आर अश्विन और कोहली क्रीज पर थे। कोहली का इस मैदान से मधुर नाता बरकरार रहा, जो यहां पिछली वनडे पारियों में 118,117,99 और 65 रन बना चुके हैं। वह 50वें टेस्ट में शतक जड़ने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज भी बन गए।

केएल राहुल नहीं खोल सकें खाता

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए भारत ने केएल राहुल और मुरली विजय के विकेट पांच ओवर के भीतर ही गंवा दिये। रणजी मैचों में अच्छे प्रदर्शन के बूते टीम में लौटे केएल राहुल खाता भी नहीं खोल सकें। उन्हें बेन स्टोक्स ने तीसरी स्लिप में स्टुअर्ट ब्राड के हाथों लपकवाया। मुरली विजय (20) ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 3000 रन पूरे किये लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल सकें।

जेम्स एंडरसन की उछाल लेती गेंद पर वह चूकें और गली में बेन स्टोक्स को कैच दे बैठें। ब्राड को कलाई की चोट से उभरने के कारण मैदान छोड़ना पड़ा और आठवें ओवर में उनकी जगह स्टोक्स को उतारा गया।

एंडरसन और कोहली की टक्कर में कोहली का पलड़ा रहा भारी

इंग्लैंड के गेंदबाजों ने भारतीयों को उछाल लेती शॉर्ट गेंदें फेंकी लेकिन पुजारा और कोहली चुनौती के लिए तैयार थे। एंडरसन और कोहली की टक्कर देखने लायक थी जिसमें भारतीय कप्तान का पलड़ा भारी रहा।

कोहली खुशकिस्मत भी रहें, जब एंडरसन की गेंद पर उन्होंने ऊंचा शॉट खेला लेकिन, कैच लपकने के लिए कोई फील्डर नहीं था। पुजारा भी एक बार कोहली के साथ गलतफहमी के कारण रन आउट होने से बाल बाल बचे। 

एलेस्टेयर कुक ने 10वें ओवर में स्पिनर को गेंद सौंपी लेकिन बायें हाथ के स्पिनर जफर अंसारी को सफलता नहीं मिली। ब्राड उपचार के बाद मैदान पर लौटे लेकिन प्रभावित नहीं कर सकें।

कोहली और पुजारा एक साथ नब्बे के स्कोर तक पहुंचे 

कोहली और पुजारा एक साथ नब्बे के स्कोर तक पहुंचे। वेस्टइंडीज दौरे पर धीमी बल्लेबाजी के लिए आलोचना झेलने वाले पुजारा ने रशीद को डीप मिडविकेट पर छक्का लगाकर शतक पूरा किया। कोहली को 56 के स्कोर पर जीवनदान मिला जब लॉन्ग लेग पर रशीद ने उनका कैच लपका जबकि पुजारा भी रिव्यू में पगबाधा की अपील पर नॉट आउट करार दिये गए।

इससे पहले कोहली ने 26 बरस के ऑफ स्पिनर जयंत यादव को अंतिम एकादश में अमित मिश्रा की जगह उतारकर सभी को चौंका दिया। मिश्रा ने तीन सप्ताह पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 रन देकर पांच विकेट लिए थे

जयंत भारत के 286वें टेस्ट खिलाड़ी बनें जिन्हें पूर्व कप्तान रवि शास्त्री ने दी कैप

जयंत भारत के 286वें टेस्ट खिलाड़ी बनें जिन्हें पूर्व कप्तान रवि शास्त्री ने कैप दी। गौतम गंभीर की जगह केएल राहुल को उतारा गया। वहीं इंग्लैंड टीम में क्रिस वोक्स की जगह जेम्स एंडरसन उतरें।

प्लेइंग इलेवन
भारतः के.एल. राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, आर अश्विन, रिद्धिमान साहा, रविंद्र जडेजा, जयंत यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव।
इंग्लैंडः एलिस्टेयर कुक, हसीब हमीद, जो रूट, बेन डकेट, मोइन अली, बेन स्टोक्स, जॉनी बेयरस्टो, जफर अंसारी, आदिल रशीद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।

Leave a comment