खेल

भारत ने दूसरे टी 20 मुकाबले में इंग्लैंड को 5 रन से हराया

भारत ने दूसरे टी 20 मुकाबले में इंग्लैंड को 5 रन से हराया

नागपुर टी20 मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को 5 रन से हराकर सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। जसप्रीत बुमराह ने करिश्माई गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए आखिरी ओवर में इंग्लैंड को 8 रन नहीं बनाने दिया और भारत के जीत की पटकथा लिखी।

भारत ने नागपुर में खेले गए तीन टी20 मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड को 5 रन से हराकर सीरीज में 1-1 बराबरी कर ली है। मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 145 रनों का लक्ष्य रखा था। इंग्लैंड की टीम निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 139 रन ही बना सकी और इस तरह भारत ने यह मुकाबला 5 रन से अपने नाम कर लिया। भारत की जीत के नायक रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह। इंग्लैंड को जीत के लिए आखिरी ओवर में मात्र 8 रनों की दरकार थी और उसके 6 विकेट सुरक्षित थे। लेकिन, बुमराह ने करिश्माई गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए आखिरी ओवर में मात्र दो रन दिए और जो रूट तथा जोस बटलर को पैवेलियन की राह दिखा दी।
भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने भी इस रोमांचक जीत में अहम भूमिका निभाई और भातर को जरूरत के समय विकेअ दिलाया। नेहरा ने 4 ओवर में 28 रन दिए, जबकि बुमराह ने 4 ओवर में 20 रन खर्च किए। नेहरा ने तीन विकेट लिए जबकी बुमराह को दो विकेट मिले। इंग्लैंड को 22 रन पर ही आशीष नेहरा ने लगातार गेंदों पर दो झटके (सैम बिलिंग्स-जेसन रॉय) दिए। इसके बाद अमित मिश्रा ने इयोन मॉर्गन (17) को आउट कर भारत को तीसरी सफलता दिला दी। इसके बाद जो रूट और बेन स्टोक्स ने चौथे विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी कर भारत की जीत की उम्मीदों को धुंधला कर दिया था। तभी आशीष नेहरा ने बेन स्टोक्स को एलबीडब्लू आउट कर भारत को अहम मौके पर सफलता दिलायी।
इसके बाद भारत ने मैच में शानदार वापसी करते हुए इंग्लैंड के जबड़े से एकतरह से जीत छीन ली। जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड की पारी के 18वें ओवर में मात्र तीन रन दिए। इंग्लैंड को आखिरी 12 गेंदों पर जीत के लिए 24 रनों की दरकार थी। आशीष नेहरा ने 19वें ओवर में 16 रन दे दिए और इंग्लैंड जीत के काफी करीब था। लेकिन, बुमराह ने अंतिम ओवर में इंग्लैंड के जमें हुए बल्लेबाजों जो रूट और जोस बटलर को आउट कर भारत के जीत की पटकथा लिख दी। उन्होंने इस ओवर में मात्र 2 रन दिए। मैच में शानदार 71 रनों की पारी खेलने वाले भातर के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को मैन आॅफ द मैच के खिलाब से नवाजा गया। सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला बेंगलुरू में खेला जाएगा।
इससे पहले दूसरे टी 20 मुकाबले में टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 144 रन बनाए हैं और इंग्लैंड को जीत के लिए 145 रनों का लक्ष्य दिया है। मैच में भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज केएल राहुल सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे। उन्होंने 47 गेंद में 6 चौकों और 2 छक्कों की मदद ये 71 रनों की पारी खेली। उनके आलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका। विराट कोहली ने शुरूआत में अपने हाथ जरूर दिखा लेकिन 21 रन के स्कोर पर आउट होकर पैवेलियन लौट गए। यह भारतीय पारी का पहला विकेट था।
उनके आउट होने के बाद सुरेश रैना बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर आए और मात्र 7 रन बनाकर आउट हो गए। युवराज सिंह 12 गेंद में 4 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए। मनीष पाण्डेय ने केएल राहुल के साथ चौथे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में मदद की। उन्होंने 26 गेंद में एक छक्के की मदद से 30 रन बनाए। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया। इंग्लैंड के लिए क्रिस जॉर्डन ने 4 ओवर में 22 रन देकर तीन विकेट झटके। मोइन अली, टाइमल मिल्स और आदिल रशीद ने एक एक विकेट लिया।

Leave a comment