राज्य

नर्मदा पर शिवराज के वादों की कांग्रेस पोल खोलेगी : कमलनाथ

नर्मदा पर शिवराज के वादों की कांग्रेस पोल खोलेगी : कमलनाथ

भोपाल - कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ ने बुधवार को कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा नदी के संरक्षण, संवर्धन और उसे प्रदूषण मुक्त बनाने का वादा किया था, मगर हकीकत उलट है। उन्होंने कहा कि नर्मदा पर शिवराज द्वारा किए वादों की कांग्रेस पोल खोलेगी। कमलनाथ ने जारी एक बयान में कहा, `प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने पूरे कार्यकाल में झूठी घोषणाओं के नाम पर प्रदेश की जनता के समक्ष झूठ परोसा है और वह गुमराह करते रहे हैं। नर्मदा संरक्षण को लेकर बड़े-बड़े दावे कर आए, जबकि वास्तविकता इसके उलट है। नर्मदा सेवा यात्रा की हकीकत, नर्मदा नदी पर बेरोकटोक जारी अवैध उत्खनन, नर्मदा नदी की दुर्दशा से साधु-संतों को कांग्रेस अवगत कराएगी, शिवराज के झूठ की पोल खोलेगी। यह नर्मदा यात्रा न होकर नर्मदा घोटाला यात्रा थी।

नाथ ने कहा है, `प्रदेश की जीवनदायिनी नर्मदा नदी के संरक्षण, संवर्धन व उसे अविरल, प्रदूषण मुक्त बनाने का वादा कर शिवराज सिंह ने 11 दिसंबर, 2016 को अमरकंटक से 148 दिन चलने वाली `नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा` का शुभारम्भ किया था। यात्रा का समापन अमरकंटक में ही 15 मई, 2017 को प्रधानमंत्री की मौजूदगी में हुआ था। इस यात्रा के दौरान कई बड़ी-बड़ी घोषणाएं की गईं, जबकि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने तो इस यात्रा के दौरान ही सार्वजनिक मंच से कहा था कि नर्मदा के संरक्षण को लेकर जो बातें कही जा रही हैं, यदि उस पर गंभीरता से अमल हो जाए तो नर्मदा बची रह सकती है।
कमलनाथ ने कहा, `इस यात्रा को लेकर एक आरटीआई के जरिए यह बात सामने आई कि चार मार्च को महेश्वर घाट पर हुई एक आरती के लिए एक इवेंट कंपनी को 58,650 रुपये का सरकारी भुगतान किया गया, जिसमें शिवराज के भी शामिल होने की बात है। इस यात्रा के दौरान प्रतिदिन सुबह-शाम आरती होती थी। सभी आरतियों पर कुल खर्च कितना हुआ, शिवराज इसका खुलासा करें।
कमलनाथ ने आरोप लगाया है, `इस यात्रा के प्रचार-प्रसार पर भी करोड़ों रुपये खर्च किए गए। यहां तक कि न्यूयॉर्क के अखबारों में भी इसके विज्ञापन दिए गए, इस यात्रा के प्रचार-प्रसार पर कुल कितना खर्च हुआ, शिवराज यह भी बताएं।

Leave a comment