राज्य

मप्र में चुनाव संबंधी शिकायतों के लिए कॉल सेंटर की स्थापना

मप्र में चुनाव संबंधी शिकायतों के लिए कॉल सेंटर की स्थापना

भोपाल - मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भोपाल में निर्वाचन कार्यालय में कॉल सेंटर बनाया गया है। इसका टोल फ्री नंबर 1950 है। इस नंबर पर कोई भी शख्स चुनाव संबंधी शिकायत कर सकता है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वी.एल. कांता राव के अनुसार, विधानसभा चुनाव 2018 के लिए राज्यस्तर पर कॉल सेंटर संचालित किया जा रहा है, जिसका टोल फ्री नंबर 1950 है। इस नंबर पर चुनाव संबंधी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। 

मतदाता परिचय पत्र, मतदाता सूची, आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन और निर्वाचन से संबंधित किसी भी शिकायत को टोल फ्री नंबर पर दर्ज करने की व्यवस्था है। राज्यस्तरीय कॉन्टेक्ट सेंटर 1950 नंबर पर आई शिकायतों को एन.जी.एस पोर्टल पर दर्ज करने के लिए 10 एग्जिक्यूटिव नियुक्त किए गए हैं। 

उन्होंने बताया कि जिले में भी इसी तर्ज पर जिला स्तरीय कॉन्टैक्ट सेंटर की स्थापना की गई है, जिन पर राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर पर स्थापित कॉल सेंटर पर दर्ज शिकायतों की सतत मॉनिटरिंग करते हुए शिकायतों का समय पर निराकरण किया जा सकेगा। 

जिलों में उप जिला निर्वाचन अधिकारियों को जिला-स्तरीय कॉल सेंटर का नोडल अधिकारी बनाया गया है। 

राष्ट्रीय, राज्य व जिलास्तर पर आने वाली शिकायतें एन.जी.एस (राष्ट्रीय शिकायत सेवा) पर प्रेषित होगी। शिकायतों को एन.जी.एस के माध्यम से जिलों में संचालित जिलास्तरीय कॉन्टेक्ट सेंटर पर भेजा जाएगा। जिला स्तर पर नोडल अधिकारी तय समयसीमा में शिकायत का निवारण कर एन.जी.एस. पोर्टल पर फीड करवाएगा। 

 

Leave a comment