राज्य

  कोलारस और मुंगावली ही नहीं पूरे मध्यप्रदेश  और  दिल्ली में बैठे राजनीति के रणनीतिकारों की निगाहें इन चुनाव परिणामों पर

कोलारस और मुंगावली ही नहीं पूरे मध्यप्रदेश और दिल्ली में बैठे राजनीति के रणनीतिकारों की निगाहें इन चुनाव परिणामों पर

इंदौर-  शिवपुरी जिले के कोलारस विधानसभा की मतगणना कोलारस की आईटीआई में सुबह 8 बजे से शुरू होगी। वहीं मुंगावली में वोटों की गिनती अशोकनगर स्थित शासकीय नेहरू डिग्री कॉलेज में होगी। मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली गयी है। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गणना की जाएगी। डाकमतपत्र की गणना के बाद इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों में डाले गए मतों की गणना होगी। 
सत्ता के सेमीफाइनल कहे जा रहे मुंगावली और कोलारस चुनाव के परिणाम बुधवार को सबके सामने होंगे। कांग्रेस अपनी सीट बचाने में कामयाब होगी या फिर बीजेपी कांग्रेस की सीटें छीनकर अटेर और चित्रकूट की हार का बदला लेगी, यह देखना होगा दिलचस्प होगा।

गौरतलब है कि सिर्फ कोलारस और मुंगावली की जनता ही नहीं बल्कि पूरे मध्यप्रदेश और यहां तक कि दिल्ली में बैठे राजनीति के रणनीतिकारों की निगाहें इन चुनाव परिणामों पर है। 28 फरवरी को होने वाली मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गयी है। कोलारस के वोटों की गिनती 23 तथा  मुंगावली में मतों की गणना 19 राउंड में होगी। कोलारस में 22 और मुंगावली में 13 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतगणना से तय होगा।
कोलारस में 19 और मुंगावली में 8 उम्मीदवारों ने निर्दलीय चुनाव लड़ा है। कोलारस में सभी पुरूष और मुंगावली में 3 महिला उम्मीदवार हैं। कोलारस में 2 लाख 44 हजार 457 मतदाताओं में से एक लाख 72 हजार 115 ने वोट डाले। इनमें 95 हजार 800 पुरुष, 76 हजार 312 महिला और 3 थर्ड जेडर मतदाता शामिल हैं। मुंगावली में एक लाख 91 हजार 9 मतदाताओं में से एक लाख 47 हजार 164 ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। इनमें 80 हजार 677 पुरुष और 66 हजार 487 महिलाएं शामिल हैं।

बता दे की प्रत्येक टेबिल के लिए एक-एक माइक्रो आब्जर्वर, गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक और 2 अन्य कर्मचारी को तैनात किया गया है। सबसे पहले डाक मत-पत्र की गिनती की जायेगी। डाक मत-पत्र की गणना रिटर्निंग ऑफीसर की टेबिल पर होगी। इस प्रकार दोनों स्थानों पर 70-70 कर्मचारी ईवीएम में डाले गये वोटों की गिनती करवायेंगे। सामान्य प्रेक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारी और रिटर्निंग ऑफीसर की मौजूदगी में मतगणना होगी। अभ्यर्थियों के मतगणना एजेंट भी प्राधिकार-पत्र के साथ उपस्थित रहेंगे। सम्पूर्ण मतगणना की वीडियोग्राफी करवाई जायेगी।

Leave a comment