राज्य

जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार की जगह लेंगे पूर्व IAS अधिकारी आरसीपी सिंह

जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार की जगह लेंगे पूर्व IAS अधिकारी आरसीपी सिंह

पटनाः जनता दल यूनाइटेड ;श्रक्न्द्ध के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद रामचंद्र प्रसाद सिंह को सौंपा जाएगा। आरसीपी सिंह वर्तमान में राज्यसभा में संसदीय दल के नेता हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनके नाम का प्रस्ताव रखा, जिसका सभी ने समर्थन किया। हाल ही में सीएम नीतीश कुमार ने भी सिंह को राजनीतिक उत्तराधिकारी बनाने की बात की है। पटना में पार्टी कार्यालय में नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ बैठक के दौरान, नीतीश ने कहा कि आरसीपी सिंह उनके बाद सब कुछ देखेंगे।

यह पहली बार है जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्पष्ट संकेत दिया है कि वह उनके साथ पार्टी में उनके राजनीतिक उत्तराधिकारी होंगे। हालांकि, आरसीपी सिंह को जेडीयू में नीतीश के बाद नंबर 2 भी माना जाता था क्योंकि जून में पार्टी की आभासी बैठक के दौरान, लोकसभा को संसदीय दल के नेता राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह की उपस्थिति में भाषण दिया गया था। पहले आरसीपी सिंह नीतीश कुमार के समक्ष व्याख्यान देते थे और माना जाता है कि नीतीश कुमार के निर्देश पर ही प्रोटोकॉल का पालन किया गया था।
ज्ञात हो कि चुनाव के समय सीटों का बंटवारा हो या पार्टी में प्रत्याशियों का चयन, सीएम नीतीश कुमार आरसीपी सिंह पर सबसे ज्यादा भरोसा करते हैं। हालांकि पार्टी में पिछले साल कार्यकर्ताओं की रैली में भीड़ जुटाने में सिंह बहुत सफल नहीं रहे थे। आरसीपी सिंह पिछले 2 बार से राज्यसभा के सदस्य हैं। वह पहली बार 2010 में राज्यसभा गए थे और उसके बाद 2016 में फिर से उन्हें नीतीश कुमार ने भेजा था।

Leave a comment