ज्योतिष

गुरु पूर्णिमा को लगने वाला यह चन्द्र ग्रहण सदी का सबसे लम्बा चन्द्र ग्रहण होगा

गुरु पूर्णिमा को लगने वाला यह चन्द्र ग्रहण सदी का सबसे लम्बा चन्द्र ग्रहण होगा

रायपुर चन्द्र ग्रहण  गुरु पूर्णिमा को लगने वाला यह चन्द्र ग्रहण खग्रास चन्द्र ग्रहण होंगा। खगोलविदों के मुताबिक, यह चन्द्र ग्रहण सदी का सबसे लम्बा चन्द्र ग्रहण होगा। आमतौर पर ग्रहण एक या डेढ घंटे की अवधि वाले होते है, 27 जुलाई को पढ़ने वाला चन्द्र ग्रहण 4 घंटे तक रहेगा।चन्द्र ग्रहण की शुरुआत चन्द्रमा के उदय के साथ रात्रि 11 बजकर 54 मिनट से होगी। ग्रहण का मध्यकाल रात्रि 1 बजकर 54 मिनट पर होगा। और ग्रहण की समाप्ति 3 बजकर 49 मिनिट पर होंगी। इस तरह ग्रहण की कुल अवधि  3 घंटे 55 मिनट की होगी।
27 जुलाई को रात के समय चंद्र ग्रहण तो दिखाई देगा ही साथ ही आकाश में एक अन्य लाल रंग का चमकता हुआ पिंड मंगल भी अपना विशेष प्रभाव छोड़ने जा रहा है। दरअसल उस दिन मंगल ग्रह सूर्य के लगभग विपरीत दिशा में होगा और इसलिए यह ग्रह पृथ्वी के करीब होगा। उस दौरान लाल ग्रह मंगल और लाल रंग का चंद्रमा रात के आकाश में चकाचौंध पैदा करेंगे
यह चन्द्र ग्रहण ज्योतिष के अनुसार, ग्रहण जिस राशि पर में घटित होता है उन राशि बालों पर अपना कुप्रभाव छोड़ता है। यह चन्द्र ग्रहण उत्तराषाढा और श्रवण मास में मकर  राशि में घटित हो रहा है,इसलिए मकर राशि वालों को सावधान रहने की जरूरत है। चन्द्र ग्रहण के कुप्रभाव से बचने के लिए पूजा पाठ एवं जाप करना चाहिए। यह ग्रहण मिथुन,मेष,वृष,कर्क,सिंह,कन्या,धनु,कुम्भ राशि वालों के लिए भी कष्टकारी हो सकती हैं तुला,वृश्चिक और मीन राशि वालों के लिए यह चन्द्र ग्रहण शुभ होगा।

Leave a comment