राजनीति

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा प्रस्तुत बजट सभी वर्गो के लिए हितकारी- मोहन मरकाम

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा प्रस्तुत बजट सभी वर्गो के लिए हितकारी- मोहन मरकाम

कोण्डागाॅव को बजट में विशेष स्थान देने के लिए आभार: मोहन मरकाम

Danteshwar kumar ( chintu)

जगदलपुर । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा आज प्रस्तुत किए गये है दूसरे बजट का कांग्रेस ने स्वागत किया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा राज्य के सर्वहारा वर्ग के संर्वांगीण विकास के लिये प्रस्तुत 1 लाख 2 हजार 907 करोड़ का बजट, गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के नारा को बुलंद करते हुये छत्तीसगढ़ के विकास के नये आयाम गढ़ेगा। बजट में किसानों को उनके उपज का 2500 रूपये दाम मिले इसके लिए बनाई गयी राजीव गांधी किसान न्याय योजना से किसानों के आर्थिक संपन्नता के मार्ग प्रशस्त होंगे ।छत्तीसगढ़ की पहचान धान का कटोरा के रूप में होती है, वो अब हमेशा हरा भरा रहेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बस्तर से लेकर सरगुजा तक एवं रायगढ़ से लेकर राजनांदगांव तक ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के विकास का मॉडल इस बजट में दिखाया है। अति पिछड़ा जिला दंतेवाड़ा के गरीबी के स्तर को राष्ट्रीय स्तर की गरीबी 22 प्रतिशत तक लाने, स्थानीय संसाधनों के अलावा विशेष 20 करोड़ का बजट प्रावधान करने से दंतेवाड़ा के पिछड़ापन को दूर करने में मदद मिलेगी ।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा है कि बजट में कोण्डागांव के लिये, कोण्डागांव जिले में कुपोषण को दूर करने के उद्धेश्य से पायलट प्रोजेक्ट चलाया जाएगा । जिसमें फोटिफाईड (ज्यादा आयरन वाले चांवल) का वितरण सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत् किया जाएगा । फोर्टिफाईड चांवल में अतिरिक्त विटामिन और आयरन जैसे माकक्रोन्यूट्रिएंट्स मिले होते हैं, जिससे स्वस्थ एवं सुपोषित नई पीढ़ी का निर्माण होगा । इस कार्य के लिए बजट में 5 करोड़ 80 लाख रूपये राशि का प्रावधान रखा गया है, कोण्डागांव जिला मुख्यालय में कन्या महाविद्यालय की स्थापना की जाएगी । कोण्डागाँव जिले के बनियागांव से राजागांव मार्ग पर एनीकेट सह पुलिया की अनुमानित लागत 200 लाख है जिस पर इस वर्ष 30 लाख का बजट व्यय, कोण्डागाँव जिले के बनियागांव नाला अपस्ट्रीम एवं डाउन स्ट्रीम निर्माण स्वयं के कार्य की अनुमानित लागत 90 लाख है जिस पर इस वर्ष 30 लाख का व्यय, कोण्डागाँव जिले के बवई जलाशय की अनुमानित लागत 1500 लाख है जिस पर इस वर्ष 30 लाख का व्यय, कोण्डागाँव जिले के मसोरा से छुईढोढ़ा मार्ग पर नारंगी नदी पर पुलिया निर्माण की अनुमानित लागत 250 लाख है जिस पर इस वर्ष 30 लाख का व्यय, कोण्डागाँव जिले के नारंगी नदी पर स्टॉप डैम की अनुमानित लागत 150 लाख है जिस पर इस वर्ष 30 लाख का व्यय, कोण्डागाँव जिले के बुडरा नाला में स्टापडेम निर्माण की अनुमानित लागत 70 लाख है जिस पर इस वर्ष 30 लाख का व्यय, जिले के भेलवापारा से डोंगरीपारा मार्ग में स्टापडे सह पुलिया निर्माण की अनुमानित लागत 70 लाख है जिस पर इस वर्ष 30 लाख का व्यय, जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में सहायक संचालक का नवीन पद स्वीकृत किया गया है, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मसोरा को माडल स्कूल के रूप में परिवर्तित किया जाएगा । मूलमुला से सितली तक सड़क पुल पुलिया सहित निर्माण कार्य लंबाई 3.5 किलोमीटर लागत राशि 250 लाख तथा राशि 63 लाख का व्यय, चिलपुटी से गिरोला तक सड़क पुल पुलिया सहित निर्माण कार्य 4 किलोमीटर लागत राशि 300 लाख राशि 75 लाख का व्यय, बुडरापारा कुम्हारी से मालगांव तक सड़क पुल पुलिया सहित निर्माण कार्य लंबाई 3 किलोमीटर लागत राशि 250 लाख तथा राशि 63 लाख काव्य, बेलगांव से ओडारगांव तक सड़क पुल पुलिया सहित निर्माण कार्य लंबाई 4 किलोमीटर लागत राशि 360 लाख तथा राशि 90 लाख काव्य, भीरावण्ड से रावण से लखापुरी तक सड़क पुल पुलिया सहित निर्माण कार्य 3 किलोमीटर लागत राशि 270 लाख तथा राशि 68 लाख काव्य, कोण्डागाँव अमरावती जिला मार्ग 6 किलोमीटर में डामरीकरण एवं उन्नयन कार्य लागत राशि 160 लाख तथा राशि 40 लाख का व्यय संभावित है, बांगाप्लाट से भोगाड़ी तक सड़क एवं पुल पुलिया सहित निर्माण कार्य लंबाई 4 किलोमीटर लागत राशि 250 लाख तथा राशि 63 लाख काव्य संभावित है, जोबा से बड़ेकनेरा तक पुल पुलिया सहित निर्माण कार्य 7.70 किलोमीटर लागत राशि 450 लाख तथा राशि 113 लाख का व्यय संभावित है ।

छ. ग. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कोण्डागांव जिले के उत्तरोत्तर विकास के लिए महत्वपूर्ण निर्माण कार्य व सुपोषण को दृष्टिगत रखते हुए ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए बजट में करोड़ों रूपये सौगात देने के लिए भूपेश बघेल , मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन का हृदय से आभार व्यक्त किया ।

Leave a comment