छत्तीसगढ़

पौधों को अब पेड़ बनाने की जिम्मेदारी हम सब की- मंत्री उमेश पटेल.....एक लाख से अधिक पौधों का हो रहा रोपण, खरसिया वन परिक्षेत्र से शुरू किया गया पौधरोपण कार्यक्रम

पौधों को अब पेड़ बनाने की जिम्मेदारी हम सब की- मंत्री उमेश पटेल.....एक लाख से अधिक पौधों का हो रहा रोपण, खरसिया वन परिक्षेत्र से शुरू किया गया पौधरोपण कार्यक्रम

रायगढ़:- पौधे रोपने के बाद सब से महत्वपूर्ण बात यह है कि हमे उन्हें पेड़ बनाना है और इसके लिए हम सभी को प्रयास करना होगा। हम सभी के प्रयासों से पौधें पेड़ बनेंगे उक्त बाते उच्चशिक्षा, कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एंव रोजगार, विज्ञान एंव प्रौद्योगिकी, खेल एवं युवा कल्याण विभाग के मंत्री उमेश पटेल ने आज वन विभाग द्वारा आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कही। खरसिया वन परिक्षेत्र के नवागांव में कक्ष क्रमांक 1164 पीएफ में पौधरोपण किया गया। कार्यक्रम के दौरान मंत्री उमेश पटेल ने अपने संबोधन में बताया कि मेरे पिताजी ने जब यहां पौधरोपण किए तब मनोज पांडे एसडीओ के रूप में पदस्थ थे और आज जब मैं पौधरोपण कर रहा हूं, तो मनोज पांडे डीएफओ हैं। उन्होंने कहा किपौधे हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है और हमे सिर्फ पौधों को रोपना नहीं, बल्कि इसे पेड़ बनाना है। हम सभी को पूरा प्रयास कर पौधों को पेड़ बनाना है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि खरसिया विधानसभा के कुछ गांव क्षेत्र में सड़क की समस्या है और वन विभाग की भूमि होने के कारण सड़क निर्माण में परेशानी हो रही है, तो उन्होंने इस पर डीएफओ को ध्यान देने संबंधी बाते कही। मंत्री उमेश पटेल ने उपस्थित लोगों को यह भी संबोधित करते हुए बताया कि खरसिया विधानसभा में कुछ जगह लो वोल्टेज की समस्याएं आ रही है और इस समस्या को दूर करने के लिए जल्द ही एक नए सब स्टेशन की स्थापना की जाएगी। इसके बाद यहां बिजली की भी समस्या दूर हो जाएगी। वन मंडल रायगढ़ द्वारा आयोजित इस पौधरोपण कार्यक्रम में सर्वप्रथम उच्चशिक्षा, कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एंव रोजगार, विज्ञान एंव प्रौद्योगिकी, खेल एवं युवा कल्याण विभाग के मंत्री उमेश पटेल ने पौधरोपण किया। इसके अलावा सीसीएफ एचएल रात्रे व अन्य प्रशासनिक अधिकारी सहित डीएफओ मनोज पांडे, एसडीओ एनआर खूंटे, एसडीओ घरघोड़ा टीसी पहारे, सेव फारेस्ट के अध्यक्ष गोपाल अग्रवाल ने भी पौधरोपण किया। कार्यक्रम के दौरान खरसिया के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता अभय महंती, रामदयाल राठिया, भोगसिंह राठिया ने भी उपस्थित लोगों को संबोधित किया। रायगढ़ वन मंडल के खरसिया वन परिक्षेत्र के नवागांव में कक्ष क्रमांक 1164 पीएफ में राज्य कैंपा निधि से क्षतिपूर्ति वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यहां रकबा 60 हेक्टेयर में 61668 पौधों का रोपण किया जाना है और इसके अलावा यही एक अन्य स्थल पर 50 हेक्टयर में भी पौधरोपण होना है और कुल यहां 110 हेक्टेयर में एक लाख 21 हजार पौधों का रोपण किया जाना है। इसमें सागौन, नीम, शीशु, महुआ, आंवला, करंज, कर्रा, सीरस व अन्य प्राजाति के पौधों का रोपण होगा। कार्यक्रम के दौरान एसडीएम, एसडीओपी, गोमर्डा अधीक्षक एके बिंदराज, वन विभाग से तेंदुपत्ता विभाग के प्रबंध संचालक आरके सिसोदिया, रेंजर योगेन्द्र गंडेचा, रेंजर आरसी यादव, खरसिया रेंज प्रभारी छोटेलाल डनसेना, सारंगढ़ रेंज प्रभारी राजेश चौहान, डिप्टी रेंजर राजेश्वर मिश्रा, हेमलाल जयसवाल, दिनबंधु प्रधान, ज्ञानेन्द्र पंडा, प्रेमा तिर्की सहित वन विभाग के अन्य स्टाप मौजूद थे।

सीसीएफ ने दिया पौधरोपण संबंधी प्रशिक्षण* पौधरोपण कार्यक्रम में सीसीएफ एचएल रात्रे भी उपस्थित थे। ऐसे में पौधरोपण कार्यक्रम सपंन्न होने के बाद पौधरोपण संबंधी एक प्रशिक्षण भी वन मंडल रायगढ़ के सभी अधिकारी व कर्मचारियों को दिया। सीसीएफ एचएल रात्रे पौधरोपण संबंधी कई प्रकार की जानकारी देते हुए पौधरोपण कार्यक्रम को सफल बनाने की बात कही।

अन्य रेंज में भी होगा पौधरोपण

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि पौधरोपण के लिए लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है और अब बारिश के साथ ही रायगढ़ वन मंडल के अन्य वन परिक्षेत्र में भी पौधरोपण किया जाएगा। इसमें रायगढ़ रेंज, सारंगढ़ रेंज, घरघोड़ा उप वन मंडल कार्यालय अंतर्गत तमनार व घरघोड़ा में भी पौधरोपण किया जाएगा।

पौधरोपण कार्यक्रम की शुरूआत हो चुकी है और बारिश के साथ ही पौधरोपण अभियान को तेज कर दिया जाएगा। अच्छी क्वालिटी के पौधों का ही रोपण किया जा रहा है। आज पौधरोपण कार्यक्रम के बाद सीसीएफ बिलासपुर के द्वारा पौधरोपण संबंधी कई प्रकार की जानकारी दी गई।
मनोज पांडे डीएफओ, रायगढ़ वन मंडल

Leave a comment