छत्तीसगढ़

किसानों को 30 हजार करोड़  का नुकसान- कांग्रेस

किसानों को 30 हजार करोड़ का नुकसान- कांग्रेस


रायपुर |( एजेंसी )  कांग्रेस ने कहा किसानों की अनदेखी की जा रही है. छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने दावा किया है कि मदनपुर कोल ब्लॉक की नीलामी के कारण किसानों को भारी नुकसान होगा. रायपुर में संवाददाताओँ से चर्चा करते हुये छत्तीसगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कहा कि आने वाले 30 सालों में इससे राज्य को 6 हजार करोड़ रुपयों का फायदा होगा लेकिन किसानों को उससे पांच गुना नुकसान होगा. उन्होंने मदनपुर कोल ब्लॉक नीलामी को रद्द करने की मांग की है.

उल्लेखनीय है कि हसदेव अरण्य क्षेत्र में स्थित मदनपुर कोल ब्लॉक को आन्ध्रप्रदेश मिनरल डेव्लपमेंट कॉरपोरेशन को दे दिया गया है. कांग्रेस का कहना है कि इससे मिली रॉयल्टी से आने वाले 30 सालों में छत्तीसगढ़ सरकार को 6 हजार करोड़ रुपय जरूर मिलेगा परन्तु क्षेत्र के किसानों को हर साल करीब 1 हजार करोड़ रुपयों का नुकसान होगा.

छत्तीसगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कोल ब्लॉक की नीलामी को लेकर केन्द्र सरकार पर आरोप लगाया कि वह राज्य के हित की अनदेखी कर रही है. मदनपुर कोल ब्लॉक से पर्यावरण को नुकसान होगा तथा हजारों आदिवासियों का विस्थापन होगा.

उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार ने परसा तथा गारे क्षेत्र के कोल ब्लॉक छत्तीसगढ़ को दिये थे परन्तु केन्द्र सरकार ने इसे गुजरात तथा महाराष्ट्र को दे दिये हैं.

भूपेश बघले ने कहा कि आज भी परसा केते खदान के कारण विस्थापित किसानों को राज्य सरकार रोजगार नहीं दिला सकी है.

Leave a comment