विश्व

 आखिरकार ट्रंप ने डाले हथियार, 20 जनवरी को बिडेन को सौंपेंगे सत्ता

आखिरकार ट्रंप ने डाले हथियार, 20 जनवरी को बिडेन को सौंपेंगे सत्ता

नई दिल्लीः राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अगले 13 दिनों में व्हाइट हाउस का नियंत्रण नए राष्ट्रपति जो बिडेन को सौंपने वाले हैं, ऐसा उन्होंने वादा किया है। निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि 20 जनवरी को जो बिडेन को अनुशासित रूप से सत्ता का हस्तांतरण होगा। ट्रम्प की टिप्पणी अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र के बाद औपचारिक रूप आई और इस बात ने अगले अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में बिडेन के इलेक्टोरल कॉलेज की जीत को प्रमाणित किया। 

इस बीच, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के हजारों नाराज समर्थकों ने अमेरिकी कैपिटल पर धावा बोल दिया और पुलिस से भिड़ गए, जिससे उनके कई समर्थक हताहत और कई घायल हुए। इन उपद्रवियों ने राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडेन की जीत की पुष्टि के लिए एक संवैधानिक प्रक्रिया को बाधित किया।

नकाबपोश प्रदर्शनकारियों द्वारा किए गए हंगामे के बाद पुलिस के पास भीड़ को नियंत्रित करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ा। सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षा भंग कर दी और बुधवार को कैपिटल भवन में प्रवेश किया, जहां कांग्रेस के सदस्य निर्वाचक मंडल के वोटों की गिनती और प्रमाणित करने की प्रक्रिया से गुजर रहे थे।

हाउस और सीनेट और पूरे कैपिटल को लॉकडाउन के तहत रखा गया था। उपराष्ट्रपति माइक पेंस और सांसदों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।

ट्रम्प, जिन्होंने पहले अपने समर्थकों को कैपिटल में जाने के लिए प्रोत्साहित किया, ने उन्हें कानून का पालन करने और हिंसक झड़प के बाद घर वापस जाने का आग्रह किया।

ट्रम्प ने ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक वीडियो संदेश में कहा, ‘‘यह एक कपटपूर्ण चुनाव था, लेकिन हम इन लोगों के हाथों में नहीं खेल सकते। हमें शांति रखनी है। इसलिए घर जाना है।’’ माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ने बाद में वीडियो और कुछ ट्वीट्स को हटा दिया जिसमें ट्रम्प अपने समर्थकों के कार्यों का बचाव करते दिखाई दिए।

ट्विटर ने भी राष्ट्रपति ट्रम्प के खाते को पहली बार 12 घंटे के लिए लॉक कर दिया और चेतावनी दी कि वह स्थायी रूप से बंद हो सकते हैं। नए चुने गए राष्ट्रपति बिडेन ने कहा कि वह अमेरिका को ‘‘इस तरह उपद्रव’’ को देखकर वह हैरान और दुखी हैं।

Leave a comment