कृषि

 कृषि एवं कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालयों में प्रवेश हेतु ऑनलाइन काउंसलिंग आज 1 जुलाई 2018 से प्रारंभ

कृषि एवं कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालयों में प्रवेश हेतु ऑनलाइन काउंसलिंग आज 1 जुलाई 2018 से प्रारंभ

15 जुलाई तक पंजीयन न करने वाले अभ्यर्थी प्रवेश के पात्र नहीं होंगे

रायपुर, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित कृषि, उद्यानिकी एवं कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालयों में प्रवेश हेतु ऑनलाइन काउंसलिंग  आज 1 जुलाई 2018 से प्रारंभ होगी। यह ऑनलाइन काउंसलिंग   15 जुलाई तक चलेगी। इस बार काउंसलिंग की संपूर्ण प्रक्रिया ऑनलाइन होगी अर्थात अभ्यर्थी घर बैठे-बैठे मोबाइल अथवा कम्प्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन काउंसलिंग में शामिल होंगे। 15 जुलाई तक ऑनलाइन काउंसलिंग हेतु पंजीयन न करने वाले अभ्यर्थी महाविद्यालयों में प्रवेश के पात्र नहीं होंगे अर्थात उक्त तिथि तक ऑनलाइन पंजीयन न करने वाले अभ्यर्थियों को महाविद्यालयों में दाखिला नहीं मिल सकेगा। 
    इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित कृषि, उद्यानिकी एवं कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालयों में पी.ए.टी. 2018 प्रवेश परीक्षा के आधार पर प्रवेश हेतु आवेदन करने एवं ऑनलाइन काउंसलिंग के समस्त चरणों में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को केवल एक ही बार पंजीयन करना होगा। पंजीयन हेतु निर्धारित तिथि 1 से 15 जुलाई के मध्य पंजीयन कराना आवश्यक होगा। 15 जुलाई के पश्चात पंजीयन की सुविधा नहीं दी जाएगी। पंजीयन एवं आवेदन वेबसाईट ूूूण्पहाअउपेण्बहण्दपबण्पद  पर जाकर किया जा सकता है। पंजीयन के पश्चात समस्त पंजीकृत अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर ऑनलाइन काउंसलिंग द्वारा निर्धारित दिनांक पर सीटों का आबंटन किया जाएगा। ऐसे अभ्यर्थियों को जिन्हंे सीट एवं महाविद्यालय आबंटित हुआ है। उन्हें रजिस्टर्ड मोबाइल पर सीट आबंटन की सूचना दी जाएगी। विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा अभ्यर्थियों को आवेदन फार्म एवं काउंसलिंग फीस अंतिम तिथि के पूर्व भरने की सलाह दी गई है ताकि किसी प्रकार की कठिनाई से बचा जा सके।  
    ऑनलाइन काउंसलिंग के प्रथम चरण के तहत 1 जुलाई से 15 जुलाई तक आवेदन फार्म भरने हेतु ऑनलाइन पंजीयन, फीस जमा कर दस्तावेज अपलोड किये जा सकेंगे। 18 जुलाई को सीट एवं महाविद्यालय का आबंटन किया जाएगा। 19 जुलाई से 21 जुलाई तक अभ्यर्थी आबंटित प्रोविजनल सीट को सुरक्षित करने हेतु ऑनलाइन फीस जमा कर सकेंगे। दस्तावेज परीक्षण हेतु अभ्यर्थियों को 19 जुलाई से 22 जुलाई के मध्य कृषि महाविद्यालय रायपुर में उपस्थित होना होगा और 19 जुलाई से 25 जुलाई के मध्य आबंटित महाविद्यालय में अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी। महाविद्यालयों में रिक्त सीटों हेतु द्वितीय चरण की काउंसलिंग 27 जुलाई, तृतीय चरण की चरण की काउंसलिंग 2 अगस्त और अंतिम चरण की काउंसलिंग 8 अगस्त को होगी। निजी महाविद्यालयों में प्रबंधन कोटे की सीटों पर प्रवेश हेतु सीधे संबंधित निजी महाविद्यालय में संपर्क कर सकते हैं। प्रबंधन कोटे में प्रवेश 13 से 16 अगस्त के मध्य होगा। 

Leave a comment