कृषि

30 डिसमिस से सब्जी की खेती शुरू आज दे रहा दर्जनों मजदूरों को काम ...जिले का हो रहा नाम रोशन

30 डिसमिस से सब्जी की खेती शुरू आज दे रहा दर्जनों मजदूरों को काम ...जिले का हो रहा नाम रोशन

BBN24@भूपेंद्र गबेल

जांजगीर/मालखरौदा :- ग्राम चिखली के किसान कार्तिक राम चन्द्रा जो कि पिछले 2 वर्षों से टमाटर , भाटा , मिर्ची की खेती से कई जिलों में अपनी सब्जियों की छाप छोड़ रहे है । दरसल मालखरौदा ब्लॉक के ग्राम चिखली के किसान कार्तिक राम समीपस्त ग्राम नवागांव के कछार में 10 एकड़ में पिछले दो वर्षों से बाड़ी में लगातार सब्जियों की खेती करते आ रहे हैं । वे पहले अपने गांव चिखली में 30 डिसमिल से सब्जियां लगाना शुरू किए जिसमे टमाटर , भांटा , मिर्ची , गोभी आदि सब्जियां लगाई । फिर 2016 में ग्राम नवागांव में 10 एकड़ में बाड़ी लगाकर ड्रीप फसल से सब्जियों की खेती में लगा है । जिसमे 6 एकड़ में हाइब्रिड टमाटर की और 1 एकड़ में मिर्ची लगा है । बाकी 3 एकड़ में धनिया , गोभी , लौकी , भांटा , बरबट्टी लगाया गया है । मिर्ची एक सप्ताह में 20 क्विंटल 100 बोरी तक टूटता है । वहीं टमाटर अभी शुरुआती दौर है जिससे अंदाजा में किसान कार्तिक राम का कहना है कि इस सीजन में करीब 10 हजार कैरेट तक टमाटर टूटेगा । लगाए गए सब्जियों की डिमांड इतनी ज्यादा है कि रायगढ़ , सक्ती , बिलासपुर , मुंगेली , तखतपुर तक अपनी छाप छोड़ रहे हैं ।

= 20 मजदूरों को रोजगार

सब्जी बाड़ी में प्रतिदिन आसपास के गावों से 20 मजदूर कार्य करते हैं । जिसमे 10 पुरुष और 10 महिलाएं शामिल हैं । जिनके परिवार के लिए भी महीने के खर्चे निकल जाते है और भरण पोषण भी हो जाता है । मजदूर प्रतिदिन देखरेख , साफसफाई , दवाई छिड़काव , खाद्य पदार्थों का छिड़काव किया जाता है ।

= रासायनिक खाद के साथ जैविक खाद व दवाइयों का प्रयोग

किसान कार्तिक राम के द्वारा स्वयं जैविक खाद बनाया जाता है । जिसमे खाद बनाने के लिए गोबर , गौमूत्र , गुड़ , बेसन , बरगद पेड़ नीचे की मिट्टी का मिश्रित का प्रयोग किया जाता है । वही दवाई भी जैविक कीटनाशक बनाया जाता है जिनमे छाछ का विशेष प्रयोग किया जाता है। वही मिर्च , लहसुन , गुड़ , गौमूत्र , आंख पेंड की डोंडे , धतूरे , बेशरम के पत्ते आदि को मिलाकर जैविक कीटनाशक प्रयोग कर सब्जियों को स्वस्थ्य तरीके से उत्पादन किया जा रहा है । जिससे पौधे , फल व फूल अच्छे ग्रोथ करते है ।

= आने वाले गर्मी में सब्जी फसलों की तैयारी

कार्तिक राम चन्द्र ने बताया कि अभी विंटर सीजन का सब्जी अब लगभग खत्म होने को है वही अब गर्मी सीजन का सब्जी का थरहा लगाने का कार्य प्रारम्भ किया जाएगा जिसमे कुंदरू , परवल , करेली , बरबट्टी , तरबूज ,मखना आदि 5 एकड़ में लगाया जाएगा । वही आने वाली दिनों में अच्छे दाम के आसार नजर आ रहे है । जिससे आमदनी अच्छी होगी ।

Leave a comment