राजधानी

रायपुर में 2 मार्च को मोना सेन के द्वारा प्रदेश स्तरीय सर्वसेन समाज की महिला महासम्मेनलन का आयोजन

रायपुर में 2 मार्च को मोना सेन के द्वारा प्रदेश स्तरीय सर्वसेन समाज की महिला महासम्मेनलन का आयोजन

रायपुर - रायपुर में 2 मार्च को मोना सेन के द्वारा प्रदेश स्तरीय सर्वसेन समाज की महिला महासम्मेनलन का आयोजन किया जा रहा है यह सम्मेलन पंडित दीनदयाल उपाध्यााय ऑडिटोरियम में सुबह 10 बजे से शुरू होगा, जो शाम 5 बजे तक चलेगा। इस प्रदेशस्तरीय महिला महासम्मेसलन में पूरे छत्तीसगढ़ के 27 जिलों के सेन समाज के महिला व पुरूष प्रतिनिधि शामिल होंगे। 
 
इस कार्यक्रम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें ऐसी जगहों से भी सेन समाज की महिलाएं शामिल होंगी, जिन्होंने अब तक अपनी घर की चारदीवारी से बाहर की दुनिया से अनभिज्ञ रहीं। उन्हें  आत्मनिर्भर बनाने तथा एक बड़े दायरे में उन महिलाओं की प्रतिभाओं से परिचित कराने के लिए छत्ती्सगढ़ सर्वसेन समाज की महिला विंग की प्रदेशाध्यक्ष मोना सेन के द्वारा यह आयोजन कराया जा रहा है। 
 
छत्तीसगढ़  में यह पहली बार होगा कि सेन समाज की महिलाएं इतनी बड़ी संख्या में राजधानी जैसी जगह में एक मंच पर एकत्रित होंगी और समाज में नारी शक्ति को बढ़ावा देने के एक बड़े आयोजन में शामिल होंगी। यही कारण है कि इस आयोजन में देवभोग, वाड्रफनगर, कोंडागांव, चिरमिरी, सूरजपुर, दंतेवाड़ा, कवर्धा, छुरिया, मानपुर-मोहला और रामानुजगंज जैसे दूर-दराज इलाकों की महिलाएं पहुंच रही हैं। हालांकि इसमें रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, जांजगीर आदि मैदानी जिलों की महिलाएं और पुरूष प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।
 
इस कार्यक्रम में अति‍थि के रूप में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, संस्कृति मंत्री ताम्रध्वज साहू, राज्यसभा सांसद छाया वर्मा, पूर्व विधानसभा अध्ययक्ष गौरीशंकर अग्रवाल, महापौर प्रमोद दुबे और रायपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के विधायक विकास उपाध्यााय मौजूद रहेंगे। 
 
इस कार्यक्रम में सेन समाज की उल्लेूखनीय कार्य करने वाली प्रतिभाशाली महिलाओं और युवतियों का सम्मान किया जाएगा। इसके अलावा समाज के अन्यम गणमान्य लोगों का भी सम्माान किया जाएगा। इस कार्यक्रम के लिए पूरे प्रदेश भर में उत्साह का माहौल है। विशेष रूप से महिलाएं उत्सााहित हैं, क्योंकि सेन समाज के इतिहास में पहली बार इतना बड़ा आयोजन राजधानी में होने जा रहा है, जिसमें उन्हें शामिल होने का अवसर मिलेगा। 
 
  छत्तीसगढ़ सर्वसेन समाज की महिला विंग की अध्यक्ष मोना सेन का एक परिचय :- 
- सेन समाज की पहली महिला अध्यक्ष एवं समाजसेविका के रूप में समाज को एकजुट करने का श्रेय मोना सेन को जाता है। 
- बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की पहली महिला ब्रांड एम्बेस्डर बनने के साथ-साथ वे छत्ती्सगढ़ राज्य केश शिल्पी कल्याण बोर्ड की प्रथम अध्ययक्ष नियुक्त हुईं। 
- मिनी माता सम्मा्न, नारी शक्ति सम्मापन, वीरांगना सम्मान जैसे अनेकों सम्मानों से उन्‍हें नवाजा जा चुका है।
- मोना सेन छत्तीसगढ़ फिल्म इंडस्ट्री एसोसिएशन की उपाध्यक्ष हैं और लोक कलाकार संस्थान की भी उपाध्यक्ष हैं। 
- मोना सेन कई एलबम और फिल्मों में अभिनय कर चुकी हैं। वे बेहतरीन गायिका और एंकर भी हैं। 
- 2019 में सुविख्यात प्रोड़यूसर रॉकी दासवानी के साथ मिलकर वे शुभ फिल्म्स के बैनर तले एक फिल्म बनाने जा रही हैं, जिसमें उनकी मुख्य भूमिका होगी। 
- छत्तीसगढ़ की कला और संस्कृति की झलक मोना सेन के व्यगक्तित्व् में झलकती है। वे सेन समाज के साथ-साथ पूरे छत्तीेसगढ़ की शान हैं।

संबंधित तस्वीर

Leave a comment