राजधानी

राजधानी में अब खुलेआम धूम्रपान करने वालों पर कोटपा एक्ट के तहत होगी कार्रवाई   28 नवंबर से होगा.लागू

राजधानी में अब खुलेआम धूम्रपान करने वालों पर कोटपा एक्ट के तहत होगी कार्रवाई 28 नवंबर से होगा.लागू

रायपुर - 28  नवंबर से जिले में कोटपा एक्ट 2003 के तहत सार्वजनिक जगहों पर सिगरेट या बीड़ी पीते पाएं जाने पर कार्रवाई की जाएगी. इस कार्रवाई को नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग संयुक्त रूप से करेगा. इसके लिए चार दस्तों का गठन किया जाएगा, जो अलग-अलग जगहों पर सार्वजनिक धूम्रपान करने वालों पर कार्रवाई करेंगे. 

हर टीम में खाद्य निरीक्षक अधिकारी, मेडिकल अधिकारी, नगर निगम रायपुर के जोन कर्मचारी और प्रत्येक थाने से दो पुलिस कॉन्स्टेबल शामिल रहेंगे. दिन भर कार्रवाई के बाद सभी टीमों को इसका विवरण जिला नोडल अधिकारी को देना होगा. 

इस कार्रवाई के तहत स्कूल परिसर के आस-पास उन सभी जगहों की पहचान की जाएगी जहां धड़ल्ले से तंबाकू और सिगरेट की ब्रिकी होती है

 क्या है कोटपा एक्ट 2003
कोटपा एक्ट 2003  की धाराओं के तहत अलग-अलग प्रावधान किए गए हैं. इसमें न्यायालय परिसर, शैक्षणिक संस्थान, कैन्टीन, कैफे, बैंक एवं अन्य स्थानों पर धूम्रपान करना निषेध है. इसका उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाए जाने का प्रावधान है. इस पेनाल्टी के लिए सब इंस्पेक्टर रैंक का अधिकारी अधिकृत है. 

एक्ट की धारा 5 के तहत सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पाद का प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से विज्ञापन, प्रोत्साहन एवं प्रेरित करना प्रतिबंधित है. ऐसा करने पर जुर्माना या 2 वर्ष की सजा या दोनों का ही प्रावधान है. 

एक्ट की धारा 6ए के तहत सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पाद को 18 वर्षों से कम के बच्चों के बिक्री पर प्रतिबंध है. 

Leave a comment