राजधानी

 मोबाइल एप्प से जनरल टिकट बनाने की सुविधा

मोबाइल एप्प से जनरल टिकट बनाने की सुविधा

 रायपुर- दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल द्वारा अनारक्षित टिकट को स्वंय बनाने हेतु यात्रियों को बताया जा रहा है ताकि लोगों को लाइन में ना लगना पडे़, अपना टिकट स्वंय बना सके, मोबाइल के माध्यम से अनारक्षित टिकट बनाना बहुत ही आसान है। यूटीएस ऑन मोबाइल एप के प्रचार प्रसार हेतु विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं कार्यालयों में रेलवे अधिकारी एवं कर्मचारी जाकर लोगों को यूटीएस ऑन मोबाइल एप के बारे में प्रशिक्षित कर रहे हैं।
        इसी कड़ी में आज मंडल वाणिज्य प्रबंधक  आदित्य गुप्ता के नेतृत्व में शंकराचार्य कॉलेज ऑफ नर्सिंग एवं इंजीनियरिंग महाविधालय में लगभग साढे 350 लोगों को यूटीएस ऑन मोबाइल एप में रजिस्ट्रेशन कराया गया साथ ही साथ रेलवे से संबंधित अन्य एप्स के बारे में भी जानकारी दी गई जैसे आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट, क्लीन माय कोच, फूड ऑन ट्रैक एप्स की उपयोगिताओं के बारे में भी समझाया गया। जिसमें भारी संख्या में विद्यार्थियों ने विभिन्न रेलवे एप्स के बारे में जाना समझा एवं यूटीएस ऑन मोबाइल एप्प की उपयोगिता के महत्व को समझा एवं इसका लाभ लिया।
अधिक से अधिक यात्री इस सुविधा का लाभ उठा सकें इसके लिए रायपुर मंडल सभी यात्रियों से अनुरोध करता है कि वे जनरल टिकट खरीदने के लिए इस एप्प का उपयोग करें। इससे उनको स्टेशन में आकर कतार में खड़े होने की आवश्यकता नहीं होगी, जिससे समय की बचत होगी। वॉलेट रिचार्ज (ॅंससमज त्मबींतहम) के उपयोग करने पर भाड़े में 5 प्रतिशत की छूट भी दी जा रही है।
 
           इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को इंटरनेट सुविधा वाले जीपीएस सक्षम एनड्रायड या विंडो स्मार्ट फोन से गुगल प्ले स्टोर या विंडो प्ले स्टोर से नजेवदउवइपसम ऐप डाउनलोड कर इंस्टाल कीजिए। इसके पश्चात्् मोबाइल नं., नाम, शहर तथा आईडी कार्ड नं. आदि आवश्यक जानकारी के साथ एक बार रजिस्ट्रेशन करवाइए। सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन के बाद दिए गए मोबाइल नं. पर एसएमएस के जरिये 4 अंको वाला एक पासवर्ड प्राप्त होगा तथा शून्य बैलेंस के साथ आर वालेट या नेट बैंकिंग से बनाया जाएगा। आर वालेट को अनारक्षित टिकट काउंटर से 100 के गुणांक में 100 रूपये से 5000 रूपये तक मनचाहा राशि से रिचार्ज कराइए। इसके पश्चात्् बुकिंग विकल्प पर जाकर अनारक्षित टिकट बुकिंग की जा सकेगी। मोबाइल ऐप से एकल यात्रा टिकट, प्लेटफार्म टिकट जारी होगी तथा सीजन टिकट जारी एवं नवीनीकरण की जा सकेगी।

Leave a comment