राजधानी

  रायपुर - रायपुर के अटल नगर में एक से तीन नवम्बर तक होगा राज्योत्सव 2018 का आयोजन

रायपुर - रायपुर के अटल नगर में एक से तीन नवम्बर तक होगा राज्योत्सव 2018 का आयोजन

रायपुर - राज्योत्सव 2018 का आयोजन राजधानी रायपुर में इस वर्ष एक से तीन नवम्बर तक तीन दिवसीय होगा। राज्योत्सव का स्थल ग्राम-तूता अटल नगर स्थित पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी औद्योगिक एवं व्यापार परिसर को निर्धारित किया गया है। राज्योज्सव 2018 के सफल आयोजन के लिए आज यहां मंत्रालय (महानदी भवन) में अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग आर.पी.मण्डल की अध्यक्षता में बैठक ली गई।

उन्होंने राज्योत्सव के सफल आयोजन के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक जिम्मेदारी साैंपी और इसका तत्परता से निर्वहन के लिए आवश्यक निर्देश दिए।
अपर मुख्य सचिव मण्डल ने बताया कि प्रदेश में चुनाव आचार संहिता के प्रभावशील होने के कारण राज्योत्सव के आयोजन में निर्वाचन आयोग के निर्देश का पूर्णतः ध्यान रखा जाएगा। चुनाव आचार संहिता के कारण इस वर्ष जिलों में ’राज्योत्सव-2018’ का आयोजन नहीं किया जाएगा। केवल राजधानी रायपुर में ही एक से तीन नवम्बर तक तीन दिवसीय राज्योत्सव का आयोजन किया जाएगा।
बैठक में अपर मुख्य सचिव ने राज्योत्सव स्थल में मंच निर्माण, दर्शक दीर्घा, बिजली तथा पेयजल व्यवस्था और वाहन पार्किंग सुविधा आदि के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस वर्ष राज्योत्सव के अवसर पर शासकीय विभागों की प्रदर्शनियां आयोजित नहीं की जाएगी। इसमें चुनाव आचार संहिता को ध्यान में रखते हुए केवल व्यापार मेला और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को ही शामिल किया गया है।
व्यापार मेला में औद्योगिक, वाणिज्यिक, हस्तशिल्प, बुक-फेयर, खान-पान और फन फेयर आदि खण्ड होंगे। राज्योत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए शाम 6 बजे से रात्रि 10 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। राज्योत्सव स्थल पर शिल्प ग्राम के अंतर्गत 28 स्टॉल लगाए जाएंगे, जिसमें ग्रामोद्योग हस्तशिल्प और माटी कला बोर्ड आदि की सामग्री का प्रदर्शन होगा।

Leave a comment