राजधानी

आज भोपाल में शौर्य स्मारक का उद्धाटन करेंगे पीएम मोदी

आज भोपाल में शौर्य स्मारक का उद्धाटन करेंगे पीएम मोदी

भोपाल : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भोपाल में शौर्य स्मारक का उद्धाटन करेंगे. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कल देर रात तक तैयारियों का जायजा लिया है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर सहित कई अन्य महत्वपूर्ण लोग भी शामिल होंगे.  मध्यप्रदेश फाउंडेशन के सुझाव पर राज्य सरकार ने सेना के शहीद जांबाजों की याद में इसे भोपाल में बनाने का निर्णय लिया गया था. अब यह पूरी तरह बनकर तैयार है. 

 
शौर्य स्मारक बनाने के पीछे  मध्यप्रदेश सरकार का उद्देश्य राष्ट्रभक्ति की भावना का संचार करना सैनिकों को सम्मान देना है. इस स्मारक में भारतीय सेना के अदम्य साहस की कहानी को चित्रों के माध्यम से दर्शाया गया है. स्मारक के माध्यम से लोग  भारतीय सेना को करीब से जान पाऐंगे.  शौर्य स्मारक भारत के उन जवानों की याद दिलवाएगा जिनके नाम अमर जवान ज्योति के माध्यम से याद किए जाते हैं.  शौर्य स्मारक उन जवानों की कहानी है जिन्होंने देश की रक्षा के लिए अपना सबकुछ न्यौछावर कर दिया. 
 
इस तरह के स्मारक से सेना के जवानों का भी हौसला बढ़ेगा. कार्यक्रम में रक्षा मंत्री की मौजूदगी सेना के जवानों में साहस भरने के काम करेगी. स्मारक आम नागरिकों और विद्यार्थियों के लिए प्रेरणा  स्त्रोत होगी. इसके अलावा मध्यप्रदेश सरकार इसे पर्यटन के बढ़ावे के तौर पर भी देख रही है. 

Leave a comment