राजधानी

कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के विद्यार्थी कोरोना जागरूकता कार्यक्रम में ले रहे बढ़-चढ़कर हिस्सा

कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के विद्यार्थी कोरोना जागरूकता कार्यक्रम में ले रहे बढ़-चढ़कर हिस्सा

रायपुर, 7 मई 2021, प्रदेश में बढ़ते कोरोना के संक्रमण को देखकर हर कोई चिंतित है। ऐसे में सभी शैक्षणिक संस्थाएं बंद हैं। विद्यार्थी घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई कर रहे हैं। कोरोना जागरूकता में विद्यार्थियों की महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। इसी संबंध में राज्यपाल अनुसुईया उइके ने सभी विश्वविद्यालयों को पत्र जारी कर कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से बचाव के लिए छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों के माध्यम से आमजनों को जागरूक करने के कार्यक्रम चलाये जाएं। साथ ही कोरोना महामारी से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन किए जाने के संबंध में जागरूकता अभियान चलाया जाए।

इन निर्देशों के संबंध में कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बल्देव भाई शर्मा ने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देशित किया है कि विद्यार्थियों के द्वारा कोरोना जागरूकता को लेकर ऑनलाइन कैम्पेन चलाया जाए। साथ ही विश्वविद्यालय के कम्युनिटी रेडियो स्टेशन 90.8 एफएम "रेडियो संवाद" पर कोरोना जागरूकता के कार्यक्रम अधिक से अधिक प्रसारित किए जाएं। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. नरेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि विश्वविद्यालय के विद्यार्थी इस कोरोना जागरूकता कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। विद्यार्थी कोरोना जागरूकता को लेकर रेडियो प्रोग्राम बना रहे हैं। विद्यार्थियों द्वारा कोरोना विषय पर रेडियो वार्ता, रेडियो संदेश, रेडियो परिचर्चा, रेडियो साक्षात्कार, रेडियो ड्रामा, रेडियो जिंगल, रेडियो पर कहानी औऱ कविताएं कोरोना जागरूकता विषय पर बनाकर बहुत ही रोचक ढंग से प्रसारित कर रहे हैं।

अभी तक कोरोना जागरूकता विषय पर 20 से अधिक रेडियो कार्यक्रम विद्यार्थियों द्वारा तैयार किए गए जो रेडियो पर प्रसारित किए जा रहे हैं। इसी के साथ विद्यार्थियों ने सोशल मीडिया पर कोरोना जागरूकता अभियान छेड़ रखा है। कोरोना विषय पर पोस्टर मेकिंग ऑडियो और वीडियो के माध्यम से कोरोना जागरूकता अभियान चला रहे हैं । विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए रेडियो कार्यक्रमों को कम्युनिटी रेडियो 90.8 एफएम "रेडियो संवाद" पर दिन के 11 से 03 बजे के बीच सुना जा सकता है। विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए कोरोना जागरूकता पोस्टर को विश्वविद्यालय की वेबसाइट सहित सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रसारित किया जा रहा है। विद्यार्थियों ने शहर के प्रमुख चिकित्सकों के ऑडियो एवं वीडियो साक्षात्कार तैयार किए हैं। इन वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफार्म के साथ यूट्यूब पर प्रसारित किया जा रहा है। इसके अलावा विद्यार्थी सक्सेस स्टोरी पर आधारित रेडियो प्रोग्राम बना रहे हैं, जसमें रोचक तरीके से यह बताने का प्रयास किया जा रहा है कि किस प्रकार कोरोना की जंग जीतकर लोग अपने घर आ रहे हैं। एमएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के छात्र मनीष साहू ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा हमें कोरोना जागरूकता अभियान से जोड़ा गया है।

हम बहुत ही रोचकता से कोरोना जागरूकता के लिए रेडियो प्रोग्राम एवं पोस्टर बना रहे हैं। इसी क्लास के शिवांकर द्विवेदी ने बताया कि उन्होंने कोरोना के ऊपर शार्ट फ़िल्म तैयार की है। इस फ़िल्म में कोरोना से बचाव हेतु जवाहरलाल मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. निर्मल वर्मा का साक्षात्कार बहुत ही प्रमुखता से दिखाया गया है। शिवांकर द्विवेदी द्वारा कोरोना से जागरूकता के सम्बंध में 6 पोस्टर भी तैयार किए हैं। कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा कोरोना जागरूकता अभियान में प्रमुख रूप से नेहा यादव, अनिल कुमार, ऋषिका सोनी, अंजली, अमरनाथ तिवारी, अश्विनी मालाकार, मदालसा दुबे, हिमांशु शर्मा, मुस्कान शर्मा, प्रेरणा वर्मा, दीप्ति, कृति, लक्ष्मी चंद्राकर, अरविंद मिश्रा, सुधांशु देवांगन ओर प्रतीक साहू ने बेहतरीन रेडियो कार्यक्रम एवं पोस्टर तैयार किए हैं।

Leave a comment