व्यापार

नोटबंदी के बाद कई बैकों ने दिया लोगों को बड़ा झटका- घटाईं FD की ब्याज दरें, लेकिन आने वाले समय में हो सकता फायदा

नोटबंदी के बाद कई बैकों ने दिया लोगों को बड़ा झटका- घटाईं FD की ब्याज दरें, लेकिन आने वाले समय में हो सकता फायदा

नोटबंदी के बाद जमाओं में अप्रत्याशित उछाल को देखते हुए आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक तथा केनरा समेत कई बैंकों ने मियादी जमाओं पर ब्याज दरें एक प्रतिशत तक आज घटा दीं।

नोटबंदी के बाद जमाओं में अप्रत्याशित उछाल को देखते हुए आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक तथा केनरा समेत कई बैंकों ने मियादी जमाओं पर ब्याज दरें एक प्रतिशत तक आज घटा दीं। आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक ने सावधि जमाओं (एफीडी)ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत तक की कमी की आज घोषणा की जबकि कोलकाता स्थित यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया ने अल्पकालीन जमा पर ब्याज दर एक प्रतिशत घटा दी। यूनाइटेड बैंक ने कहा कि नई दरें 18 नवंबर से प्रभावी होंगी।
वहीं केनरा बैंक ने जमा दरों में 0.05 प्रतिशत से 0.25 प्रतिशत तक की कटौती की है। आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के अनुसार 390 दिन से दो साल तक की सावधि जमाओं के लिए ब्याज दर में 0.15 प्रतिशत की कमी की गई है। यह कल से प्रभावी हो गई।
आईसीआईसीआई बैंक अब इन जमाओं पर 7.10 प्रतिशत ब्याज देगा जबकि पहले यह दर 7.25 प्रतिशत थी। इस बीच एचडीएफसी बैंक ने एक से पांच करोड़ रच्च्पये की जमाओं के लिए ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत की कटौती की है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार नयी दरें आज से प्रभावी हो गईं। संशोधित ब्याज दर के साथ एक साल की मियादी जमा पर ब्याज दर 6.75 प्रतिशत होगी जो पहले 7.0 प्रतिशत थी।
बता दें कि इन दिनों नोटबंदी के असर से बैंक में कैश भुनाने और चेंज कराने को लेकर है, जिसकी वजह से एफडी पर ब्याज घटाया गया है। लेकिन रा
हत की बात यह भी कि आने वाले दिनों में बैंक अपने लोन पर भी ब्याज घटा सकते हैं यानी आपके होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन की ईएमआई घट जाएगी। एसबीआई चीफ इसका इशारा कर चुकी हैं तो लोगों को भी अब कर्ज सस्ते होने का इंतजार है।कल तक एसबीआई ने 1,14,139 करोड़ रुपए के डिपॉजिट पिछले 7 दिनों में हासिल कर लिए हैं।

Leave a comment