व्यापार

जियो ने ली करवट ...जिसका डर वही हुआ

जियो ने ली करवट ...जिसका डर वही हुआ

नई दिल्ली: जब से रिलायंस जिओ की कंपनी मार्केट में आई है तब से सभी कंपनियों ने अपने डाटा और कॉलिंग प्लान सस्ते कर दिए हैं। जिओ ने कुछ समय के लिए तो लोगों को मुफ्त में डाटा और कॉलिंग की सुविधा दी थी। उसके कुछ समय बाद जिओ ने अपने सस्ते रिचार्ज प्लान भी मार्केट में लाए जो की लोगों को पसंद आए।

लेकिन अब रिलायंस जियो ने सभी प्लान में बड़ा बदलाव किया है यानि की पुराने रिचार्ज में जो सुविधा मिलती थी वो अब नहीं मिलेगी। रिलायंस जिओ की कंपनी ने सारे पुराने प्लान को अपडेट कर दिया है। जिसके बाद से सभी पुराने प्लान में बदलाव आ गया है और साथ ही कंपनी ने कुछ डाटा प्लान्स को हमेशा के लिए बंद भी कर दिया है। इनमें सबसे छोटे डाटा प्लान के साथ सबसे बड़े डाटा प्लान भी शामिल हैं। पहले ये प्लान 19 रुपये से लेकर 9999 रुपये वाले थे। यानी अब यूजर को भारत का सबसे बड़ा प्री-पेड 4G डाटा प्लान नहीं मिल पाएगा। जियो ने जो पुराने प्लान अपडेट किए हैं,उनमें 149 रुपये, 399 रुपये, 509 रुपये, 999 रुपये, 1999 रुपये और 4999 रुपये वाले प्लान भी शामिल हैं। इनकी कीमत वहीं है लेकिन इनमे पुराने प्लान जैसा फायदे नहीं मिलेंगे। कंपनी ने इन प्लान्स में डाटा कम कर दिया है, वहीं, कुछ प्लान की वैलिडिटी भी घटा दी है।

पहले जिओ का सबसे बड़ा डाटा प्लान 9999 रुपये का था और इस प्लान की वैलिडिटी 13 महीने यानि 390 दिन की थी। इस प्लान में 780GB 4G डाटा मिलता था। यानि की एक रिचार्ज करने के बाद यूजर को सालभर से ज्यादा फ्री इंटरनेट की सेवा मिलती थी और यूजर इस डाटा का कभी भी और कैसे भी यूज कर सकता था। यानी इसमें किसी तरह की लिमिटेशन नहीं थी।

लेकिन जिन कस्टमर्स ने जियो के सबसे बड़े डाटा प्लान यानी 9999 रुपये का रिचार्ज दिवाली (19 अक्टूबर) से पहले कराया है सिर्फ उन्हें इस प्लान का फायदा मिलेगा। क्योंकि कंपनी ने अपने सभी 9 प्लान को 19 अक्टूबर से अप्लाई किया है। इसका मतलब की ऐसे में यदि किसी यूजर ने 19 अक्टूबर से पहले कोई पुराना प्लान लिया है तो उसका फायदा मिलेगा।

Leave a comment