व्यापार

तो क्‍या 1 जून से हर एटीएम न‍िकासी पर 25 रुपए वसूलेगा एसबीआई? दूर हुई गफलत

तो क्‍या 1 जून से हर एटीएम न‍िकासी पर 25 रुपए वसूलेगा एसबीआई? दूर हुई गफलत

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों के लिए एक जरूरी खबर है। मीडिया में चल रही खबरों के विपरीत स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एटीएम से हर बार पैसे निकालने के लिए 25 रुपये चार्ज नहीं करेगी। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की बेबसाइट पर एक सर्कुलर डाला गया है, जिसके मुताबिक एक जून 2017 से एटीएम से हर बार पैसे की निकासी पर 25 रुपये चार्ज लिया जाएगा। एसबीआई के अधिकारी ने इस सर्कुलर के बारे में सफाई देते हुए कहा कि बैंक ऐसी कोई भी रकम नहीं लेने वाला है, क्योंकि ये सर्कुलर एसबीआई मोबाइल वैलेट, जिसे बड्डी भी कहा जाता है, से जुड़ा है। अंग्रेजी वेबसाइट बिजनेस टुडे के मुताबिक एसबीआई जल्द ही नया सर्कुलर जारी करने वाला है। इस अधिकारी ने बताया कि एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है, और पुराने नियम ही लागू रहेंगे।
बता दें कि एसबीआई के इसी सर्कुलर में बताया गया है कि एक महीने में चार निकासी जिसमें की एटीएम से निकाले गये पैसे भी शामिल हैं मुफ़्त होंगे। सर्कुलर में आगे लिखा है कि अगर किसी को चार बार से ज्यादा पैसे निकालने हैं तो 50 रुपये और सर्विस टैक्स चार्ज करेगा। ये चार्ज बैंक की शाखा से पैसे निकालने के लिए रखे गये हैं।  अगर कस्टमर ने दूसरे बैंक के एटीएम का इस्तेमाल किया है तो 20 रुपये और सर्विस टैक्स चार्ज किया जाएगा, और अगर एसबीआई की एटीएम से पैसे निकाले जाएंगे तो 10 रुपये और सर्विस टैक्स लिया जाएगा।
इस आदेश के मुताबिक अब चेकबुक लेने के लिए भी जेब ढीली करनी पड़ेगी। 1 जून से अगर आप 10 चेक वाला चेकबुक लेते हैं तो आपको 30 रुपये और सर्विस टैक्स देना पड़ेगा, 25 चेक वाला चेकबुक लेने पर 75 रुपये और चेकबुक देना पड़ेगा, जबकि 50 चेक वाला चेकबुक लेने पर 150 रुपये और सर्विस टैक्स भुगतान करना पड़ेगा।

Leave a comment