देश

 आलोक वर्मा के बाद राकेश अस्थाना पर गिरी गाज, कार्यकाल घटाया गया

आलोक वर्मा के बाद राकेश अस्थाना पर गिरी गाज, कार्यकाल घटाया गया

नई दिल्ली : सीबीआई विवाद में एजेंसी चीफ के बाद अब विशेष निदेशक राकेश अस्थाना समेत चार अफसरों पर गाज गिरी है। सरकार ने तत्काल प्रभाव से राकेश अस्थाना और CBI के तीन अन्य अफसरों का कार्यकाल घटा दिया है। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने गुरुवार शाम में इस संबंध में अपना आदेश भी जारी कर दिया। तीन अन्य अफसरों में संयुक्त निदेशक अरुण कुमार शर्मा, DIG मनीष कुमार सिन्हा, SP जयंत जे. नाइकनवरे का नाम शामिल है, जिनका कार्यकाल छोटा किया गया है।

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली एक उच्चस्तरीय सिलेक्शन कमिटी ने सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा को पद से हटाने का बड़ा फैसला लिया था। समिति के अन्य सदस्यों में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और जस्टिस एके सीकरी शामिल थे। खड़गे के विरोध के बाद यह फैसला 2-1 के बहुमत से लिया गया था।

इससे पहले सीबीआई के दोनों वरिष्ठ अफसरों के एक दूसरे पर गंभीर आरोप लगाने के बाद सरकार ने दोनों को जबरन छुट्टी पर भेज दिया था। इसके बाद घटनाक्रम तेजी से बदले। सुप्रीम कोर्ट ने हाल में आलोक वर्मा को उनके पद पर बहाल कर दिया लेकिन एक दिन के बाद ही उच्च समिति ने वर्मा को पद से हटाकर उनका ट्रांसफर फायर सर्विसेज विभाग में कर दिया। सीबीआई के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ जब एजेंसी चीफ के खिलाफ इस तरह का ऐक्शन लिया गया।

ट्रांसफर होने के एक दिन बाद आलोक वर्मा ने सरकार को इस्तीफा भेज दिया। दरअसल, वर्मा का तबादला करते हुए उन्हें फायर सर्विसेज का डायरेक्टर बनाया गया था लेकिन उन्होंने चार्ज लेने से इनकार करते हुए इस्तीफा दे दिया।

Leave a comment