देश

एससी-एसटी एक्ट के विरोध में 6 सितंबर को भारत बंद का ऐलान कई शहरों में धारा 144 लागू

एससी-एसटी एक्ट के विरोध में 6 सितंबर को भारत बंद का ऐलान कई शहरों में धारा 144 लागू

नई दिल्ली: एससी-एसटी एक्ट में हुए संशोधन को लेकर एसटी-एससी वर्ग के लोग एक बार फिर विरोध प्रदर्शन की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने 6 सितंबर को भारत बंद का ऐलान किया है। वहीं हालात को देखते हुए जिला प्रशासन ने कई शहरों में धारा 144 लागू कर दिया है।
 उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार द्वारा एससी/एसटी एक्ट में संसोधन किए जाने के विरोध में सवर्ण समाज, करणी सेना, सपाक्स एवं अन्यों द्वारा छह सितम्बर को ‘भारत बंद’ के आह्वान को मद्देनजर धारा 144 का आदेश जारी किया गया है। इस बीच, ब्रह्म समागम सवर्ण जनकल्याण संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष धर्मेन्द्र शर्मा ने कहा कि एससी/ एसटी एक्ट के विरोध में 6 सितंबर को शांतिपूर्ण भारत बंद का समर्थन करेगा।
 छत्तीसगढ़ में भी सुलगी आग
एसटी-एससी एक्ट में संशोधन के खिलाफ छत्तीसगढ़ में भी आग सुलगने लगी है। मंगलवार को राज्य मुख्यालय पर सवर्ण समाज के लोगों ने बैठक की, जिसमें संयुक्त आंदोलन शुरू करने का फैसला लिया गया है। सबसे पहले तो सवर्णों के घरों के बाहर पोस्टर लगवाए जाएंगे, जिसमें 'सुप्रीम कोर्ट के आदेश को बहाल करो' लिखा होगा। इसके साथ ही, सवर्णों का आंदोलन सड़क पर भी जल्द नजर आएगा।
 ओबीसी वर्ग का मिला साथ
छत्तीसगढ़ सरकार के वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष और ब्राह्माण समाज के नेता विरेंद्र पांडे, कुर्मी समाज के नेता राकेश सिंह बैस की उपस्थिति में सवर्णों की बैठक हुई, जिसमें ब्राह्माण, सिख, सिंधी, मुस्लिम, कुर्मी, साहू, मारवाड़ी, क्षत्रिय समेत अन्य सामान्य व ओबीसी वर्ग के लोग शामिल हुए।

Leave a comment