देश

 वल्र्ड हेल्थ असेंबली में छत्तीसगढ़ प्रदेश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संचालक डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे हुए सम्मिलित

वल्र्ड हेल्थ असेंबली में छत्तीसगढ़ प्रदेश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संचालक डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे हुए सम्मिलित

डब्ल्युएचओ के डायरेक्टर जनरल ने   स्वास्थ्य  पर सक्रिय होने का किया आह्वान
 
रायपुर  दुनिया के सभी देशों के स्वास्थ्य मंत्री व स्वास्थ्य के प्रतिनिधि मंडल का सबसे बड़ा सम्मेलन वल्र्ड हेल्थ असेंबली में छत्तीसगढ़ प्रदेश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे सम्मिलित हुए। 
प्रतिनिधि मंडल में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री जे0पी0 नड्डा, भारत सरकार के स्वास्थ्य सचिव के प्रतिनिधि व तेलंगाना राज्य के स्वास्थ्य सचिव के साथ उन्होंने हिस्सा लिया। छत्तीसगढ़ में संभवतः पहली बार ही होगा जो भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग से मिशन संचालक श्री भुरे को चुना गया। 
विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 6 दिवसीय असंेबली जिनेवा, स्वीट्जरलेंड में आयोजित हुआ। अतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में डाॅ. भुरे ने भारत के  6 चरणों की पोषण नीति कार्यक्रमों का क्रियान्वयन के लिए निर्णय लिया जाने के बारे में सुझाव के साथ साथ स्वास्थ्य की रोकथाम और प्रबंधन पाॅलिसी की बात कही। 
वहीं भारत डिजिटल हेल्थ के संबंध में भी उन्होने जानकारी से अवगत कराया। भारत ने डिजिटल हेल्थ पर प्रस्ताव मरीजों का डिजिटल हेल्थ डाटा तैयार करना है। 
उन्होंने बताया कि डिजिटल डाटा तैयार करने में और भी देश शामिल हुए हैं। इसके अलावा भारत की ओर से पहले लाए गए सस्ती दवाईयों की उपलब्धता पर भी चर्चा की गई। यह सम्मेलन 21 मई से 26 मई 2018 तक आयोजित किया गया था। उल्लेख है कि इस सम्मेलन में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने भी सूचना प्रौद्योगिकी की मदद से स्वास्थ्य सेवाओं बेहतर होगी की जानकारी दिये हैं। दुनिया भर के देशों के स्वास्थ्य मंत्री ने भी इस सम्मेलन में हिस्सा लिये । 
विश्व स्वास्थ्य विषय पर डब्ल्यूएचओ निर्णय लेने वाला एक निकाय है। इसमें सभी डब्ल्यूएचओ सदस्य देशो के प्रतिनिधिमंडलों ने भाग लिया और कार्यकारी बोर्ड द्वारा तैयार एक विशिष्ट स्वास्थ्य एजेंडा पर केंद्रित जानकारी दी गयी। स्वास्थ्य के अलावा विश्व स्वास्थ्य असेंबली का मुख्य कार्य संगठन की नीतियों को निर्धारित करना, महानिदेशक नियुक्त करना, वित्तीय नीतियों की निगरानी करना और प्रस्तावित कार्यक्रम बजट की समीक्षा करना भी था। सम्मेलन में डब्ल्युएचओ के डायरेक्टर जनरल श्री टंेड्रोस एढेनाॅम ग्रिबेएसेस ने सर्वप्रथम संबोधित किया। श्री टंेड्रोस ने अपने उद्बोधन में कहा कि इस साल की विश्व स्वास्थ्य सभा के सामान्य विषय ’’सभी के लिए स्वास्थ्य’’ सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय होने का आह्वान किये है। 

संबंधित तस्वीर

Leave a comment