देश

सावधान :  30 जनवरी से पहले कर लें यह जरूरी काम, नहीं तो रद्द हो सकते हैं राशन कार्ड

सावधान : 30 जनवरी से पहले कर लें यह जरूरी काम, नहीं तो रद्द हो सकते हैं राशन कार्ड

एक मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के आधार पर आपको बतादे कि केन्द्र सरकार की कार्रवाई के बाद देश के अनेक राज्यों राशन कार्ड बनाने का काम इस समय चल रहा है। ऐसे में अगर किसी का राशन राशन कार्ड बंद या रद्द कर दिया गया हो या फिर किसी कारणवश अभी तक नहीं बन पाया हो ऐसे लोग 30 जनवरी तक अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं। उत्तराखंड में जहां जिला आपूर्ति कार्यालय से यह काम हो जाएगा वहीं उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश जैसे राज्यों में आनलाइन भी आवेदन किया जा सकता है। अगर फिर भी कागज दुरूस्त नहीं रहे तो राशन कार्ड रद्द भी किए जा सकते हैं।

कैसे बनेंगे सस्पेंड किए हुए राशन कार्ड

मोदी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट वन नेशन वन राशन कार्ड को देश भर में लागू किया गया है। जिसके कारण कई अवैध राशन कार्ड को रद्द कर दिया गया है। लेकिन अगर जिन लोगों ने जरुरी कागज नहीं जमा करवाया और उनका राशन कार्ड रद्द हो गया, ऐसे लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसे लोग आपूर्ति विभाग से सम्पर्क करके अपने राशन कार्ड को फिर से चालू करवा सकते हैं।

किन राज्यों में बन रहा है राशन कार्ड

बिहार, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, झारखंड जैसे राज्यों में राशन कार्ड बनाने का काम चल रहा है। ऐसे में अगर किसी का कार्ड नहीं बना है या फिर नया नाम जुड़वाना है तो आवेदक आनलाइन या पंचायत के पीडीएस केन्द्रों से फाॅर्म लेकर अपना आवेदन कर सकते हैं। हालांकि आवेदकों को आधार कार्ड नम्बर, मोबाइल नम्बर जैसे जरूरी जानकारी भी फाॅर्म में साझा करनी होगी।

Leave a comment