देश

 10 रुपये का सिक्का आपको बना सकता है लखपति, जानिए कैसे

10 रुपये का सिक्का आपको बना सकता है लखपति, जानिए कैसे

नई दिल्लीः-आपने देखा होगा कि कैसे एंटीक चीजे बेचकर लोग लाखों कमाते हैं। अब आप भी इस कैटेगरी में शामिल हो सकते हैं। बशर्ते आपके पास 10 रूपये का पुराना सिक्का होना चाहिए, जिस पर माँ वैष्णों देवी की तस्वीर बनी हो। जी हाँ, एक ई-कामर्स वेबसाइट पर लोगों को ऐसा ही मौका दिया जा रहा है, जिसमें आप वैष्णों देवी की तस्वीर वाला 10 रूपये का सिक्का नीलामी में डालकर 10 लाख रूपये तक कमा सकते हैं। हाल ही में एक रिपोर्ट में सामने आया था कि एक शख्स ने 5 रूपये का नोट नीलामी में बेचकर लाखों कमाए थे। उस नोट की खासियत थी कि उस पर ट्रैक्टर छपा हुआ था और वो नोट 786 नंबर का था।

10 रूपये का सिक्का बनाएगा अमीर

ज्यादातर लोग कड़ी मेहनत के बाद भी इतना पैसा नहीं जमा कर पाते कि अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें। मगर ये खबर आपके काम की हो सकती है, अगर आपके पास वो सिक्का हो जो सीधे मार्केट में 10 लाख रुपये का बिकता है। जिस सिक्के की हम बात कर रहे हैं उस पर एक तरफ माता वैष्णो देवी की तस्वीर बनी हुई है।

2002 में जारी हुआ था ये सिक्का

आपको बता दें कि भारत सरकार ने ये सिक्का सन् 2002 में जारी किया था। ये सिक्के 5 रु और 10 रु हैं। दरअसल इन सिक्कों की मांग काफी अधिक है, इसीलिए इनका दाम भी काफी ज्यादा है। माता वैष्णो देवी के चित्र के चलते इन सिक्कों को शुभ माना जाता है। यही वजह है कि हर कोई इन्हें अपने पास रखना चाहता है। इसीलिए इन सिक्कों को खरीदने के लिए लोग लाखों रु तक खर्च करने को तैयार हैं।

ऑनलाइन बेच सकते है ये सिक्का

अगर आपको पुरानी चीजें संभालने का शौक है तो ये आपको लखपति भी बना सकता है। अगर, आपके पास 10 रूपये का माँ वैष्णों देवी की तस्वीर वाला सिक्का है तो आप इसे ऑनलाइन वेबसाइट पर बेच सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार इंडियामार्ट की वेबसाइट पर ये सिक्का 10 लाख रुपये तक बिक सकता है। बता दें कि ऐसे पुराने सिक्कों या कुछ नोटों की बकायदा नीलामी होती है। कुछ ई-कॉमर्स वेबसाइट्स इस तरह की नीलामी की सुविधा देती हैं। पुराने नोटों और सिक्कों की ऑनलाइन नीलामी का प्रोसेस काफी आसान होता है। तो अगर आपके पास ये सिक्का है तो देर न करें, माता रानी आपकी किस्मत बदल सकती है और आपको रातों-रात मालामाल कर सकती है।

Leave a comment