देश

पूर्व केन्द्रीय मंत्री जसवंत सिंह का निधन, पीएम मोदी ने किया शोक व्यक्त

पूर्व केन्द्रीय मंत्री जसवंत सिंह का निधन, पीएम मोदी ने किया शोक व्यक्त

नई दिल्लीः-पूर्व कैबिनेट मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक जसवंत सिंह का निधन हो गया है। वह 82 साल के थे और पिछले छह साल से कोमा में थे। वह दिल्ली के आर्मी अस्पताल में भर्ती थे। अस्पताल के अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उनकी आज सुबह कार्डियक अरेस्ट की वजह से मौत हो गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्व मंत्री के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

उनके निधन पर दुख जताते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा, ‘‘जसवंत सिंह जी ने पूरी लगन के साथ हमारे देश की सेवा की। पहले एक सैनिक के रूप में और बाद में राजनीति के साथ अपने लंबे जुड़ाव के दौरान। अटल जी की सरकार के दौरान उन्होंने महत्वपूर्ण विभागों को संभाला और वित्त, रक्षा और विदेश मामलों के विभाग में एक मजबूत छाप छोड़ी। उनके निधन से दुखी हूं।

बीजेपी की स्थापना करने वाले नेताओं में शामिल जसवंत ने राज्यसभा और लोकसभा, दोनों सदनों में बीजेपी का प्रतिनिधित्व किया। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली सरकार में उन्होंने 1996 से 2004 के बीच रक्षा, विदेश और वित्त जैसे मंत्रालयों का जिम्मा संभाला। बतौर वित्त मंत्री जसवंत सिंह ने स्टेट वैल्यू ऐडेड टैक्स की शुरुआत की जिससे राज्यों को ज्यादा राजस्व मिलना शुरू हुआ। उन्होंने कस्टम ड्यूटी भी घटा दी थी।

बता दें कि जसवंत सिंह भारतीय सेना के एक पूर्व अधिकारी थे, 2014 में बीजेपी ने जसवंत सिंह को बाड़मेर से लोकसभा चुनाव का टिकट नहीं दिया था। नाराज जसवंत ने पार्टी छोड़कर निर्दलीय चुनाव लड़ा मगर वह भाजपा के कर्नल सोना राम से हार गए। उसी साल उन्हें सिर में गंभीर चोटें आई, तब से वह कोमा में थे।

Leave a comment